ekterya.com

मौत के डर से कैसे दूर?

थानाटोफ़ोबिया, जिसे "मौत का डर" कहा जाता है, दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करता है। कुछ लोगों के लिए, यह चिंता या जुनूनी विचार पैदा कर सकता है हालांकि, टैंटोफोबिया मृत्यु या मृत्यु दर का डर है, मरने वाले लोगों या मृत चीजों का डर "नेक्रोफोबिया" के रूप में जाना जाता है, जो कि तनोटॉफ़ोबिया से अलग है हालांकि, दोनों भय भी इसी तरह से जुड़ा हो सकता है कि मृत्यु से संबंधित अनजान पहलुओं के भय को "एक्सनोफोबिया" कहा जाता है। दूसरे दृष्टिकोण से, यह पहले से ही ज्ञात होने वाली चीज़ों से परे होने की संभावना है। यह उनके जीवन के अंत के करीब आने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच हो सकता है, क्योंकि मृत्यु की प्रक्रिया के आसपास की अनिश्चितताएं बढ़ सकती हैं क्योंकि मृत्यु की वास्तविकता अधिक आसन्न हो जाती है। अज्ञात अंत के साथ अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए, आपको अपने भय को समझना होगा और आप पर अपने प्रभुत्व को दूर करने के लिए काम करना होगा।

चरणों

भाग 1

अपने भय को समझें
छवि का शीर्षक, मृत्यु का डर दूर करना चरण 1
1
जब आप मौत के बारे में सोचते हैं, तब नीचे लिखें मृत्यु के भय से निपटने के लिए सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आपका डर आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है (और कितना) अक्सर, हम अपने डर और चिंताओं के ट्रिगर्स या पर्यावरणीय कारणों के बारे में तुरंत नहीं जानते हैं। ऐसी स्थितियों के बारे में लिखना जिसमें वे उत्पन्न होते हैं, इन समस्याओं का सामना करने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  • यह सिर्फ आपको पूछने से शुरू होता है: "जब मैं उस क्षण में भयभीत या चिंतित महसूस करना शुरू कर रहा था तो मेरे चारों ओर क्या हो रहा था?" कई कारणों के कारण, शुरुआत में जवाब देने के लिए यह एक बहुत ही मुश्किल प्रश्न हो सकता है। मूल बातें से शुरू करें हाल के दिनों के बारे में सोचो और कई विवरण लिखिए, जैसा कि आप मौत के बारे में सोचने वाले समय के बारे में याद कर सकते हैं। यह वास्तव में शामिल है कि आपने क्या किया जब विचार आया।
  • ध्यान रखें कि मृत्यु का भय बहुत आम है मानव इतिहास के दौरान, लोग मृत्यु और मरने के विचार के बारे में चिंतित हैं। यह कई कारणों से हो सकता है, जिसमें आयु, धर्म, चिंता का स्तर, नुकसान का अनुभव हो रहा है आदि। उदाहरण के लिए, आपके जीवन के कुछ क्षणिक चरणों के दौरान, आपको मृत्यु से डर होने की अधिक संभावना हो सकती है। लोगों की मौत 4 से 6, 10 से 12, 17 से 24 और 35 से 55 साल की आयु तक हो सकती है। शिक्षाविदों ने मौत की संभावना के बारे में लंबे समय तक दर्शन किया है अस्तित्ववादी दार्शनिक जीन-पॉल सातर के अनुसार, मृत्यु लोगों के लिए भय का एक स्रोत हो सकती है, क्योंकि यह वही है जो "बाहर से हमारे पास आता है और हमें बाहर में बदल देती है"। इसलिए, मौत की प्रक्रिया हमारे लिए सबसे कट्टरपंथी अज्ञात आयाम कल्पना (या, एक निश्चित अर्थ में, अकल्पनीय) का प्रतिनिधित्व करती है। जैसा कि सारते बताते हैं, मौत में हमारे जीवित प्राणियों को गैर-मानव के दायरे में बदलने की क्षमता है, जहां से वे शुरू में उभरे हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाने मौत का चरण 2
    2
    जब आप चिंतित या भयभीत महसूस करते हैं तो क्षणों को नीचे लिखें फिर, किसी भी समय आपको याद रख सकते हैं जिसमें आप कुछ नहीं करने का फैसला किया क्योंकि आपको डर या चिंता थी उदाहरणों को लिखें, भले ही आप यह न भूलें कि क्या भावनाओं को मृत्यु या मरने के किसी भी तरीके से संबंधित था।
  • शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाने के लिए मृत्यु का चरण 3
    3
    मौत के बारे में सोच के साथ अपनी चिंता की तुलना करें मृत्यु और चिंता के क्षणों की सूची के बारे में विचारों की एक सूची के बाद, उन दोनों के बीच सामान्य में चीजों की तलाश करें उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि हर बार जब आप कैंडी के एक खास ब्रांड को देखते हैं तो आपको कुछ घबराहट महसूस होती है, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि क्यों तब आपको पता है कि आप इन समान परिस्थितियों में मृत्यु के बारे में सोचते हैं। आपको याद हो सकता है कि उन्होंने आपके दादा या दादी के अंतिम संस्कार में प्रश्न में कैंडी ब्रांड की पेशकश की। फिर आप सामान्य रूप से मौत के विचार में भय का एक स्तर महसूस करना शुरू कर चुके हैं।
  • वस्तुओं, भावनाओं और परिस्थितियों के बीच ऐसा कनेक्शन काफी सूक्ष्म हो सकता है, कभी-कभी ऊपर वर्णित परिदृश्य की तुलना में अधिक हो सकता है, लेकिन उन्हें लिखना उनके लिए और अधिक जागरूक होना शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके बाद, आप उन क्षणों में जिस तरह से प्रभावित होते हैं, उसके साथ आप बेहतर तरीके से प्रभावित कर सकते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाने मौत के चरण 4
    4
    चिंता और प्रत्याशा के बीच संबंध को पहचानें डर एक शक्तिशाली बल है जिसके पास आपके द्वारा किए गए लगभग किसी भी चीज़ को प्रभावित करने की क्षमता होती है। यदि आप अपने डर से परे दिखना शुरू कर सकते हैं, तो आपको लगता है कि जिस वास्तविक घटना का आपको डर है वह उतना भयानक नहीं है जितना आपको लगता है कि यह है। आम तौर पर चिंता की प्रत्याशा में लिपटा जाता है कि चीजें कैसे होंगी या नहीं जाएंगी यह एक ऐसी भावना है जो भविष्य को देखती है। अपने आप को याद दिलाएं कि मौत का भय कभी-कभी मृत्यु से भी बुरा होता है कौन जानता है, तुम्हारी मृत्यु इतनी अप्रिय नहीं हो सकती जितनी आप कल्पना करते हैं।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 5
    5
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें पूरी तरह से ईमानदार रहें और पूरी तरह से अपनी मृत्यु दर के तथ्य का सामना करें यह तब तक खाएगा जब तक आप ऐसा नहीं करते। जब आप अस्थायी रूप से यह महसूस करते हैं तो जीवन अधिक मूल्यवान हो जाता है आप जानते हैं कि आपको कुछ बिंदु पर मौत का सामना करना होगा, लेकिन आपको जिंदा जीवन जीना ज़रूरी नहीं है जब आप खुद के साथ ईमानदार होते हैं और अपने डर का सामना करते हैं, तो आप इस डर को विचलित करना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2

    आप जो नियंत्रण नहीं कर सकते उसे छोड़ दें
    शीर्षक शीर्षक छवि का सामना करना पड़ा मृत्यु के चरण 6
    1
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस मौत क्या विशेष रूप से सोचने में भयावह कुछ हो सकती है, मुख्यतः क्योंकि यह जीवन की सीमाओं को उजागर करती है और हम क्या सोच सकते हैं क्या आप वास्तव में नियंत्रित कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानें कि आप क्या नहीं कर सकते में शामिल हो।
    • उदाहरण के लिए, आपको दिल का दौरा पड़ने से मरने के बारे में चिंता हो सकती है। कुछ कारक हैं कि आप हृदय रोगों जैसे कि पारिवारिक इतिहास, जाति और जातीयता और उम्र के बारे में नियंत्रण नहीं कर सकते। यदि आप इन बातों पर ध्यान देते हैं तो आप अधिक चिंतित होंगे। इसके बजाय, आप जो चीजें नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि धूम्रपान छोड़ना, नियमित रूप से व्यायाम करना और अच्छी तरह से खाना खाने पर ध्यान देना बहुत स्वस्थ होता है। वास्तव में, आपको एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के साथ हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है जो केवल बेकाबू कारकों के कारण होता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 7 पर काबू पाने मौत का डर
    2
    अपने जीवन का मार्गदर्शन करें जब हम अपनी ज़िंदगी की दिशा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो हम अक्सर उन चीजों के बारे में निराश, निराश और चिंतित पाते हैं जो योजना के अनुसार नहीं जाते हैं। अपने जीवन के परिणामों पर अपना फर्म नियंत्रण जारी करना सीखें बेशक, आप अभी भी योजना बना सकते हैं। अपने जीवन की दिशा निर्देशित करें लेकिन अप्रत्याशित के लिए कमरा छोड़ दें।
  • एक उपयुक्त सादृश्य एक नदी में बहने वाले पानी का विचार है। कभी-कभी किनारे में परिवर्तन होता है, नदी एक वक्र बनाता है और पानी नीचे जाता है या गति बढ़ जाती है। नदी अभी भी बहती है, लेकिन आपको इसे जाने देना है जहां आपको लगता है
  • शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाने मौत के चरण 8
    3
    अनुत्पादक विचार पैटर्न को हटा दें जब आप भविष्य की भविष्यवाणी या कल्पना करने की कोशिश करते हैं, तो आप खुद को सोचते हैं: "ऐसा होने पर क्या होता है?" यह हर स्थिति को तबाही में बदलने के रूप में जाना जाने वाला विचार का एक अनुत्पादक पैटर्न है। सोच का एक अनुत्पादक पैटर्न एक ऐसी स्थिति के बारे में सोचने का एक तरीका है जो अंततः आपको नकारात्मक भावनाओं का कारण बनता है। जिस तरह से हम एक घटना की व्याख्या करते हैं, उसके परिणामस्वरूप हम इसके बारे में महसूस करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप काम के लिए देर होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप खुद से कह सकते हैं, "अगर मुझे देर हो गई, तो मेरे मालिक मुझे डांट देंगे और मैं अपना काम खो दूँगा।" सोच के अनुत्पादक पैटर्न होने से आपको तनाव हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप परिणाम को इतनी मजबूती से नियंत्रित करना चाहते हैं
  • सकारात्मक लोगों के साथ अनुत्पादक विचारों का विकल्प चुनें आपके अनुत्पादक विचारों के माध्यम से कारण उदाहरण के लिए, निम्नलिखित को दोहराएं: "यदि मुझे देर हो गई, तो मेरा मालिक क्रोधित हो सकता है, लेकिन मैं समझ सकता हूं कि सामान्य से अधिक यातायात है। वह मुझे समय के लिए काम करने के बाद देर से रहने की पेशकश भी करेगा। "
  • शीर्षक का शीर्षक मृत्यु का निष्कासन करें चरण 9
    4
    चिंता की अवधि है। दिन के दौरान 5 मिनट व्यतीत करें ताकि आप कुछ के बारे में चिंता करें। यह हर दिन एक ही समय में करो। सोने की चिंता की इस अवधि को शेड्यूल करने की कोशिश न करें क्योंकि आप बिस्तर पर झूठ नहीं बोलना चाहते हैं, क्योंकि सभी चीजों के बारे में चिंतित हैं। अगर आपको दिन के किसी भी समय किसी चिंता का विचार है, तो इसे अपनी चिंता की अवधि के लिए बचाएं
  • छवि शीर्षक से मृत्यु का डर दूर रखें 10
    5
    अपने चिंतित विचारों को चुनौती दें अगर आपको मौत के बारे में चिंता है, तो अपने आप से कुछ परिदृश्यों में मरने की संभावनाओं के बारे में पूछें। उदाहरण के लिए, विमान दुर्घटना में मरने के बारे में आँकड़ों के साथ खुद को बांधाएं। आपको यह पता चलने की संभावना है कि आपने अपनी चिंताओं को जो हो सकता है उसकी वास्तविकता से परे अतिरंजित किया है।
  • छवि का शीर्षक, डर के मौत पर काबू पाने 11
    6
    दूसरों के बारे में सोचें कि आप किस प्रकार प्रभावित करते हैं जब अन्य लोगों की चिंताओं को अपने दिमाग में लेना शुरू हो जाता है, तो आप जोखिम के बारे में और भी सोचते हैं। हो सकता है कि आपका एक दोस्त है जो रोगों के बारे में विशेष रूप से नकारात्मक है। इससे आपको बीमार होने के बारे में परेशान महसूस होता है जब आप इस व्यक्ति के साथ बिताते हैं, तब तक सीमित करें, ताकि ये विचार आपके सिर में अक्सर प्रवेश न करें।
  • छवि का शीर्षक डर से डराने का चरण 12
    7
    कुछ ऐसा करने का प्रयास करें जो आपने कभी नहीं किया है हम अक्सर नई चीजों की कोशिश करने से बचते हैं और नई परिस्थितियों में शामिल होने से बचते हैं क्योंकि हम जो अभी तक नहीं जानते हैं या समझ नहीं सकते हैं, उसके बारे में आशंका है। नियंत्रण देने का अभ्यास करने के लिए, एक ऐसी गतिविधि का चयन करें जिसे आप कभी भी कर रहे हैं और कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं। इसके बारे में ऑनलाइन शोध शुरू करें उसके बाद, आप उन लोगों से बात कर सकते हैं जिन्होंने इसमें पहले भाग लिया है। जैसा कि आप इस विचार के साथ और अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं, यह देखें कि क्या आप इसके लिए एक विशेष रूप से लंबी प्रतिबद्धता बनाने से पहले एक या दो बार गतिविधि का प्रयास कर सकते हैं।
  • जीवन और नई गतिविधियों के साथ प्रयोग करने की यह विधि मौत और मरने के बारे में चिंता करने की बजाय जीवन में खुशी का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • जैसा कि आप नई गतिविधियों में भाग लेते हैं, आप अपने बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं, विशेष रूप से आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रण नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 13
    8
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ अंत की जीवन योजना का विकास करें जब मौत की बात आती है, तो आपको यह पता चलने की संभावना है कि ज्यादातर प्रक्रिया पूरी तरह से आपके नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। कोई रास्ता नहीं है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए जान सकते हैं कि हम कब या कहाँ मरेंगे, लेकिन हम कुछ तैयार करने के लिए कुछ और कदम उठा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कोमा में थे, तो आप जीवन समर्थन के साथ कितनी देर तक रहना चाहते हैं? क्या आप अपने घर में मरने या अस्पताल में रहना पसंद करते हैं?
  • यह अपने प्रियजनों के साथ इन मुद्दों के बारे में बात असहज हो सकता है, लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना आती है और आप समय में अपनी इच्छा व्यक्त नहीं कर सकते अगर इस तरह की बातचीत के लिए और उनके लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है। ऐसी चर्चाओं से आपको मौत के बारे में कम चिंतित महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3

    जीवन पर प्रतिबिंबित करें
    छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 14



    1
    विचार करें कि जीवन और मृत्यु एक ही चक्र का हिस्सा हैं। पहचानें कि आपका जीवन और मृत्यु, साथ ही साथ अन्य प्राणियों के जीवन, एक ही चक्र या जीवन की प्रक्रिया का हिस्सा हैं। जीवन और मौत, दो पूरी तरह से अलग घटनाओं के बजाय, वास्तव में हमेशा एक ही समय में होता है। उदाहरण के लिए, हमारे शरीर में कोशिकाओं को लगातार मर जाते हैं और एक व्यक्ति के जीवन भर में अलग-अलग तरीकों से पुनर्जन्म करते हैं। यह हमारे शरीर को हमारे आसपास की दुनिया में अनुकूलित और विकसित करने में सहायता करता है।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 15
    2
    इस बारे में सोचें कि आपका शरीर एक जटिल पारिस्थितिक तंत्र का हिस्सा क्यों है। हमारे शरीर असंख्य अलग-अलग जीवन रूपों के लिए उपजाऊ पारिस्थितिकी प्रणालियों के रूप में सेवा करते हैं, विशेष रूप से हमारे अपने जीवन का अंत होने के बाद। जब हम जीवित हैं, हमारी जठरांत्र प्रणाली लाखों सूक्ष्मजीवों का घर है। वे सभी अपने शरीर को उचित प्रतिरक्षा कामकाज बनाए रखने के लिए स्वस्थ रहते हैं और कुछ निश्चित तरीकों से जटिल ज्ञान संसाधित भी करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, डर का मौका, चरण 16
    3
    अपने शरीर की चीजों की भव्य योजना में भूमिका निभाएं एक बड़े स्तर पर, हमारे जीवन अनूठे तरीके से एक साथ फिट संगठन का एक स्तर बनाए रखने के लिए समाज और स्थानीय समुदायों है कि ऊर्जा पर निर्भर करते हैं और हमारे शरीर की कार्रवाई के रूप में।
  • तुम्हारा जीवन आपके आस-पास के दूसरे जीवन के समान तंत्र और सामग्रियों से बना है। इस बिंदु को समझने से आपको ऐसी दुनिया के विचार के साथ और अधिक सहज महसूस हो सकता है जहां आपका विशेष स्वभाव नहीं है।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 17
    4
    प्रकृति में समय बिताएं प्रकृति में ध्यान के रास्ते ले लो या आप कई अलग-अलग जीवन रूपों से घिरे हुए बाहर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। ये गतिविधियां समझने में अधिक सहज महसूस करती हैं कि आप एक बड़ी दुनिया का हिस्सा हैं।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 18
    5
    मृत्यु के बाद जीवन पर विचार करें यह सोचने की कोशिश करें कि, आपके मरने के बाद, आप एक खुशहाल जगह पर जाएंगे। कई धर्म इस पर विश्वास करते हैं। यदि आप एक विशेष धर्म से संबंधित हैं, तो आप मौत के बाद जीवन के बारे में अपने धर्म के विश्वासों पर विचार करके आराम पा सकते हैं।
  • भाग 4

    जीवन जीना
    छवि शीर्षक से मृत्यु का डर दूर करें चरण 1 9
    1

    Video: बच्चों का डर कैसे दूर करे @@ How to Remove Fear While Play Cricket

    पूरी जिंदगी जीने के लिए. अंततः, मृत्यु और मरने के बारे में चिंता करने में बहुत अधिक समय खर्च करना बेहतर है। इसके बजाय, प्रत्येक दिन को जितना संभव हो उतना खुशी से भरें। छोटी चीजें आप को हतोत्साहित न करें बाहर जाओ, अपने दोस्तों के साथ खेलते हैं या एक नया खेल अभ्यास शुरू बस कुछ भी करें जो आपको मौत के बारे में सोचने से विचलित करता है, और इसके बजाय, अपने दिमाग को जीवित रहने पर केंद्रित करता है।
    • मृत्यु के भय वाले कई लोग रोजाना इसके बारे में सोचते हैं इसका मतलब यह है कि आपके पास कई चीजें हैं जो आप जीवन में करना चाहते हैं डर का सामना करें और अपने आप से पूछें: "आज क्या सबसे बुरी चीज होगी?" आज तुम जीवित हो, तो बाहर जाओ और जीना।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका चरण 20
    2
    अपने प्रियजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको खुश करते हैं और इसके विपरीत। यदि आप दूसरों के साथ साझा करते हैं तो आपका समय अच्छी तरह से (और अच्छी तरह से याद किया) बिताया जाएगा
  • उदाहरण के लिए, आप गारंटी दे सकते हैं कि आपकी मौत आपके मरने के बाद खत्म हो जाएगी यदि आप अपने पोते को आपकी खुशियों को विकसित करने में मदद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    3
    एक आभार पत्रिका रखें एक आभार पत्रिका उन चीजों को लिखने और पहचानने का एक तरीका है, जिनके लिए आप आभारी हैं। इससे आपको अपने जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। अपने जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोचो और उनकी सराहना करें।
  • एक पल या कुछ जिसके लिए आप आभारी हैं लिखने के लिए कुछ निश्चित दिनों का समय ले लो। विस्तार से लिखो, पल का आनंद लेना और उसके द्वारा प्राप्त खुशी को सराहा।
  • छवि का शीर्षक डर का मौका, चरण 22
    4
    अपना ख्याल रखना बुरी स्थितियों में शामिल होने से बचें या ऐसी चीजें करने से बचें जो मरने की संभावना बढ़ा सकती हैं। अस्वास्थ्यकर गतिविधियों से बचें, जैसे धूम्रपान करना, शराब और ड्रग्स का दुरुपयोग करना और ड्राइविंग करते समय पाठ करना। स्वस्थ रहना कुछ जोखिम कारकों को समाप्त करता है जो मौत का कारण बन सकता है।
  • भाग 5

    खोज समर्थन
    छवि का शीर्षक

    Video: जब तक आप यह नही मानते तब तक डर आपसे दुर नही होगा । by swami vivekanand |

    1
    निर्धारित करें कि आपको मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है। यदि आपके मृत्यु का भय इतनी तीव्र हो गया है कि यह सामान्य गतिविधियों को पूरा करने और जीवन का आनंद लेने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है, तो आपको एक अधिकृत मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से सहायता लेनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप आसन्न मृत्यु के डर के कारण कुछ गतिविधियों से बचने लगते हैं, तो मदद के लिए समय है अन्य संकेत जिनके लिए आपको सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है इसमें शामिल हैं:
    • अपने भय के कारण असमर्थ, घबड़ाहट या उदास लग रहा है
    • महसूस करना कि आपका डर तर्कहीन है
    • 6 महीने से अधिक के लिए डर से डील करें
  • शीर्षक शीर्षक छवि 24 का डर दूर करें चरण 24
    2
    समझें कि आप मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से क्या अपेक्षा कर सकते हैं। एक चिकित्सक आपको मौत के भय को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है और इसे कम करने के तरीके ढूंढ सकता है, और उम्मीद करता है, इसे दूर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि तीव्र डर से निपटने में समय और प्रयास लगते हैं। इससे पहले कि आपके डर को प्रबंधनीय बनने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन कुछ लोगों को केवल 8 से 10 चिकित्सा सत्रों में नाटकीय सुधार दिखाई देता है। आपके चिकित्सक द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ रणनीतियां निम्न हैं:
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी यदि आप मरने से डरते हैं, तो आपके पास कुछ तर्क हो सकता है जो आपके भय को तेज करता है संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार एक तरीका है जो चिकित्सक आपको अपने विचारों को चुनौती देने और उनके साथ जुड़े भावनाओं को पहचानने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, आप खुद से सोच सकते हैं: "मैं विमान से यात्रा नहीं कर सकता क्योंकि मुझे डर है कि विमान गिर जाएगा और मैं मर जाऊंगा।" आपका चिकित्सक आपको यह महसूस करने के लिए चुनौती देगा कि यह विचार अवास्तविक है, शायद यह बताकर कि विमान से यात्रा करना वास्तव में ड्राइविंग से ज्यादा सुरक्षित है। फिर, आपको एक और यथार्थवादी तरीके से विचार को सही करने के लिए चुनौती दी जाएगी, जैसे "लोग हर दिन हवाई जहाज पर यात्रा करते हैं और वे ठीक हैं, मुझे यकीन है कि मैं ठीक हो जाएगा"।
  • एक्सपोजर थेरेपी यदि आप मरने से डरते हैं, तो आप कुछ स्थितियों, गतिविधियों और स्थानों से बच सकते हैं जो आपके भय को तेज करते हैं। एक्सपोजर थेरेपी आपको उस डर का सामना करने के लिए प्रेरित करेगा। इस प्रकार की चिकित्सा में, आपका चिकित्सक या तो आपसे यह सोचने के लिए कहेंगे कि आप उस स्थिति में हैं जो आपने बचा है या आपसे वास्तव में उस स्थिति में खुद को डालने के लिए कहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप हवाई जहाज से सफर से बचते हैं, क्योंकि आपको डर है कि विमान गिर जाएगा और आप मर जाते हैं, तो आपका चिकित्सक आपको यह सोचने के लिए कह सकता है कि आप एक हवाई जहाज़ पर हैं और बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है। फिर, आपका चिकित्सक आपको विमान पर वास्तव में यात्रा करने के लिए चुनौती दे सकता है
  • दवाईयां यदि मरने का डर इतना तीव्र है कि इससे आपको गंभीर चिंता हो जाती है, तो आपका चिकित्सक आपको दवाइयां लिखने के लिए एक मनोचिकित्सक को भेज सकता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि भय से संबंधित चिंता का इलाज करने वाली दवाएं केवल अस्थायी रूप से आपकी चिंता को कम कर सकती हैं वे मूल कारणों से नहीं निपटेंगे
  • छवि शीर्षक से मृत्यु का डर पछाड़ें 25
    3
    दूसरों के साथ मृत्यु के बारे में और मरने के बारे में अपने विचार साझा करें अपने डर या आपकी चिंता के बारे में किसी से बात करना हमेशा अच्छा होता है अन्य समान चिंताओं को साझा कर सकते हैं वे संबद्ध तनावों से निपटने के लिए उपयोग किए गए तरीकों का भी सुझाव दे सकते हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आप पर भरोसा करते हैं और समझते हैं कि आप क्या सोचते हैं और मृत्यु के बारे में कैसा महसूस करते हैं और आप इस तरह कितनी देर तक महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, डर का मौका, चरण 26
    4
    मौत की कॉफी पर जाएं लोगों के लिए मौत और मरने से संबंधित मुद्दों के बारे में सामान्य रूप से बात करना बहुत कठिन हो सकता है। इन मुद्दों पर अपने विचार साझा करने के लिए सही समूह का पता लगाना महत्वपूर्ण है। "मौत कैफे" हैं, जो कैफेटेरिया में मिलने वाले लोगों के समूह हैं जो विशेष रूप से मौत से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हैं। ये अनिवार्य रूप से उन लोगों के लिए समर्थन समूह हैं जो मृत्यु के बारे में अपनी भावनाओं से निपटना चाहते हैं। मृत्यु के बावजूद जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका समूह एक साथ मिलकर निर्धारित करता है।
  • यदि आप अपने पास इन कैफे में से कोई भी नहीं मिल पा रहे हैं, तो एक को खुद से प्रारंभ करने पर विचार करें सबसे अधिक संभावना है कि आपके इलाके में कई लोग हैं, जिनके बारे में मौत की चिंता है लेकिन उन्हें साझा करने का अवसर नहीं मिला है।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी मौत का भय भी हो सकता है मंदी या चिंता, समस्याओं जो एक पेशेवर की मदद से इलाज किया जाना चाहिए
    • एक से अधिक चिकित्सक को जाने से डरो मत आपको वह पता लगाना चाहिए जिसे आपको लगता है कि आपको अपनी अनूठी समस्याएं हैं और आप उन्हें संबोधित कर सकते हैं।
    • एक दृढ़ विश्वास है कि आप अपने भय को दूर कर सकते हैं विकसित करना।
    • कई बार हमें लगता है कि करने के लिए डर रहे हैं, लेकिन यह ऐसा करने के लिए आवश्यक है, हम का विश्लेषण करना चाहिए जो हमारे शरीर में इन उत्तेजना महसूस करने के लिए हमें का कारण बनता है, और यह ध्यान रखें कि सब कुछ अस्थायी है और इसलिए इस विचार या आपके शरीर में अजीब लग रहा है के रूप में जाना होगा उसके बारे में सोचना बंद करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com