ekterya.com

मौत के चेहरे पर चिंता से निपटने के लिए

मानो या न मानो, आप मौत के चेहरे पर शांत हो सकते हैं, यह तुम्हारी मौत का विचार हो सकता है, किसी प्रिय या पेट के पालतू जानवर का। आप किसी अन्य व्यक्ति की मृत्यु की परिस्थितियों, जैसे आत्महत्या, बीमारी या बुढ़ापे के साथ भी अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। जब आपकी चिंता से निपटते हैं, तो अपना मन और शरीर को शांत करने के लिए वर्तमान क्षण उठाएं दूसरे लोगों के साथ मौत के बारे में ध्यान करें और बात करें समर्थन और अर्थ के स्रोत के रूप में अपने विश्वासों और अपनी आध्यात्मिकता पर प्रतिबिंबित करें एक चिकित्सक हमेशा समर्थन का एक स्रोत होगा और यदि आवश्यक हो तो मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
लक्षणों के साथ डील करें

छवि शांत रहो 22
1
वर्तमान पल को फिर से लेना चिंता अक्सर तब होती है जब आप भविष्य के बारे में चिंतित होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप वर्तमान क्षण का लाभ नहीं ले रहे हैं यहाँ और अब अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करके, जो हमेशा मौजूद है, जब भी आपका मन दूर है, तब भी लें। अपने इंद्रियों के साथ बातचीत करके थोड़ा ध्यान दें। एक समय में एक तरफ ध्यान दें और फिर आगे बढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, जो कुछ भी आप सुनते हैं और जो भी आप अक्सर डिस्कनेक्ट करते हैं, उस आवाज़ में ट्यून करते हुए ध्यान से शुरू करते हैं। लगभग 1 मिनट के लिए करो और फिर गंध की भावना के साथ जारी रखें किसी भी गंध पर ध्यान दें, जो आप पाते हैं और इसे एक और मिनट के लिए करते हैं। जब तक आप समाप्त न करें तब तक प्रत्येक दिशा में एक-एक करके फोकस करें
  • परम मंत्र ध्यान कदम शीर्षक छवि 6
    2
    एक गहरी सांस लें यदि आप चिंतित महसूस करते हैं और ऐसा लगता है कि आप मौत के अपने दिमाग को स्पष्ट नहीं कर सकते हैं, एक पल के लिए वापस चले जाएं और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। श्वास एक आसान तरीका है refocus और आपके शरीर और दिमाग में शांति की स्थिति दर्ज करें। यह धीमा करने और सुधार करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।
  • आप 4 सेकंड के लिए श्वास करने की कोशिश कर सकते हैं, 1 या 2 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ कर सकते हैं और फिर एक और 4 सेकंड उछाल सकते हैं। फिर से दोहराएं जब तक आप शांत महसूस न करें, यही है, आप छह से आठ श्वास चक्र कर सकते हैं
  • लाइव शीर्षक एक छवि लाइफ ए गुड लाइफ चरण 14
    3
    ध्यान करता। जबकि ध्यान चिंता के लिए अच्छा है, आप मौत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप इसके बारे में अधिक शांत महसूस कर सकें। जब आप बैठते हैं तो अपने आप को एक शांत और आराम से राज्य में रखिए, अपनी आँखें बंद करें और फिर मनन करना शुरू करें अपने मौत पर अपने आप को कल्पना करो और उन लोगों से बात करें जिनसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। आप क्या कहेंगे?
  • आपकी ध्यान के दौरान, जीवन के खुश और सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और समझें कि परिवर्तन (मृत्यु और जन्म सहित) जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • भाग 2
    सहायता और समर्थन प्राप्त करें

    लाइव एक अच्छा जीवन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Aar Paar | भारत चीन मिले पाकिस्तान का दिल जले | News18 India

    इसके बारे में बात करें खासकर यदि आप अपने जीवन के अंत तक पहुंच रहे हैं, तो मृत्यु और पीड़ा के बारे में आपके भय के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है। यह एक कठिन बातचीत हो सकती है - हालांकि, इसके बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। किसी व्यक्ति पर भरोसा करें और उस व्यक्ति के साथ बातचीत करें। उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है और उसे बताएं कि आप क्या सोचते हैं
    • मृत्यु और पीड़ा के बारे में बातचीत करने के लिए एक बार बाहर किया जाना नहीं है यदि आप मृत्यु और पीड़ा के बारे में बात करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति की तलाश करें जो आपके साथ नियमित रूप से बातचीत करने को तैयार है।
  • आपकी चिंता विकार पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    2
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि मौत के बारे में आपकी चिंता आपको खपत करती है और आपको लगता है कि आप इसे अपने दम पर नहीं रख सकते, तो यह एक चिकित्सक से मिलने का समय हो सकता है। एक चिकित्सक आपको समस्याओं का समाधान करने और अपने भय को सुरक्षित तरीके से सामना करने में सहायता कर सकता है। खासकर यदि आप अपने डर के बारे में अपने परिवार या दोस्तों से बात करने से डरते हैं, तो एक चिकित्सक आपको एक गोपनीय स्थान प्रदान कर सकता है ताकि आप अपने विचारों और भावनाओं को संसाधित कर सकें और परिस्थितियों से निपटने के लिए कौशल विकसित कर सकें।
  • अपने बीमा प्रदाता या स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को फोन करके एक चिकित्सक खोजें आप अपने डॉक्टर, परिवार या दोस्तों से भी सिफारिश कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक सह आत्मघाती विचार कदम 16



    3
    सहायता समूह में शामिल हों आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, आप किसी चिंता सहायता समूह या मौत का सामना करने वाले लोगों के समूह में शामिल होना चाह सकते हैं। उन लोगों के साथ बात करने में मददगार हो सकते हैं जिनके समान भावनाएं हैं और आपके लिए डर है और पता है कि आप अकेले नहीं हैं। तो आप सलाह, सहायता और प्रोत्साहन भी दे सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने स्थानीय अस्पताल या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को फोन करके सहायता समूह खोजें आप एक ऑनलाइन सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं।
  • भाग 3
    मौत पर अपना दृष्टिकोण बढ़ाएं

    अपनी चिंता विकार पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    1
    पूरी तरह से जीवन का आनंद लें. बहुत से लोगों को मौत की मौत का अनुभव होता है या नुकसान का अनुभव होता है जो उन्हें जीवन का आनंद लेने और पूरी तरह से इसका अनुभव करने के लिए प्रेरित करता है। चाहे वह आपका अनुभव है या नहीं, यह आपके जीवन को स्वयं को समर्पित करने और इसे पूरी तरह से जीवित करने के लिए बहुत देर तक नहीं है। वे बातें करें जिन्हें आप करना चाहते हैं, भले ही वे आपको डरा दें लाइव जीवन जितना चाहें और नियंत्रण रखें
    • ऐसी चीज़ों के बारे में सोचो जो आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन उसने आपको डरा दिया इसे करने के लिए खुद को चुनौती! शायद आप इसे पसंद करते हैं और एक नया शौक चुनें, जैसे पैराग्लाइडिंग या डांस क्लासेस
    • बड़ा कदम उठाएं जैसे कि यात्रा करना या एक नया कैरियर शुरू करना आप छोटे कदम भी उठा सकते हैं, जैसे कि किसी अजनबी से बात करना या एक नया रेस्तरां की कोशिश करना।
  • Video: #HamariRai | देश के मन की भी सुन लें मोदीजी | PM Modi's Mann Ki Baat | 26 Nov. 2017

    हील आपकी लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी आध्यात्मिकता का अन्वेषण करें अध्यात्म की अधिकता इस बात पर केंद्रित है कि आपके जीवन में मरने के बाद क्या होता है और इस जीवन के बाद क्या होता है, इसके बारे में आराम की भावना। अधिकांश आध्यात्मिक परंपराएं हैं कि मौत के बाद क्या होता है और मुद्दों पर नहीं। यदि आप आध्यात्मिकता में रुचि रखते हैं, तो सबसे उपयुक्त क्या है पता लगाने के लिए
  • आप एक धार्मिक संगठन में शामिल होना चाहते हैं, ध्यान कक्षाएं में भाग ले सकते हैं या अपने विकल्प तलाश सकते हैं जब तक कि आपको कोई ऐसा ढूंढ न मिल जाए जो आपको संतुष्ट करे।
  • इमेज शीर्षक जिसका परिणाम बाधाओं पर काबू पाएं चरण 7

    Video: Kim Jong ने किया सटीक इशारा, कुछ दिन में Trump देखेंगे North Korea एक और करिश्मा

    3
    अन्य लोगों से प्रश्न पूछें बहुत से लोग मौत से डरते हैं, इसलिए यह सुनना दिलचस्प होगा कि वे इसके साथ कैसे व्यवहार करते हैं। मृत्यु के बारे में अपने विश्वासों के बारे में लोगों से बात करें और आप किसी भी चिंता से कैसे निपटते हैं उन्हें अपने विश्वासों के बारे में पूछें और वे मृत्यु के प्रति उनके रवैये को कैसे मदद करते हैं या बाधित करते हैं
  • आप कह सकते हैं "मुझे मृत्यु के बारे में आश्चर्य है और क्या होगा। क्या आप इसके बारे में भी सोचते हैं? आप उस स्थिति से कैसे निपटते हैं? "
  • छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
    4
    मृत्यु और बाद के जीवन के बारे में अपने विश्वासों पर विचार करें। आपको मौत का भय हो सकता है क्योंकि आप इसे समझ नहीं पाते हैं या आप इसे समझने से डर नहीं देते। भविष्य की तरह, मृत्यु के माध्यम से और क्या होता है अज्ञात है यदि आप एक उच्च शक्ति में विश्वास करते हैं, तो देखें कि आपके विश्वासों की मृत्यु के प्रति आपके दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करती है। अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने विश्वासों के साथ गठबंधन के तरीके से जी रहे हैं।
  • यदि आप मौत के बारे में अपने विश्वासों को नहीं जानते हैं, तो प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें आप क्या सोचते हैं? यह आपको कैसा महसूस करता है?
  • Video: Naksha | Hindi Full Movie | Sunny Deol Full Movies | Vivek Oberoi | Latest Bollywood Movies

    आपकी चिंता संबंधी विकार पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी मृत्यु दर स्वीकार करें मृत्यु के बारे में सोचने से लोगों को असुविधाजनक और उदास भी लगता है। हालांकि, जितना अधिक आप मौत के बारे में सोचते हैं (एक हफ्ते के लिए केवल 5 मिनट प्रति दिन), आप जितना सहज महसूस करेंगे और आप कम भयभीत होंगे। अपने आप को एक ऐसे अंतरिक्ष में प्रवेश करने को तैयार करें जो अजीब और भयावह है कि आप ठीक हो जाएंगे और आप उन विचारों और भावनाओं से भी बढ़ सकते हैं।
  • शुरुआत में मौत के बारे में सोचते समय आप उदास महसूस कर सकते हैं, यह समय के साथ अवसाद से राहत में मदद कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com