ekterya.com

कैसे मौत के साथ obsessing को रोकने के लिए

जुनूनी विचार तीव्र भय पैदा कर सकते हैं क्योंकि एक को लगता है कि कोई उनके बच नहीं सकता। मृत्यु के बारे में आवर्ती विचार भय, चिंता, असुरक्षा या निरर्थकता पैदा कर सकते हैं। आप जिन लोगों को आप प्यार करते हैं, मृत्यु ही, चोट लगने या दर्द महसूस करने या विशिष्ट परिस्थितियों या परिस्थितियों को खोने से डर सकते हैं आपके विचारों के बावजूद, जो मौत के बारे में निरन्तर हैं वे असुविधाजनक हो सकते हैं और शायद आप उन्हें रोकना चाहते हैं। आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और अपने भय को प्रभावी रूप से नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों का मूल्यांकन करें

स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
यह आत्महत्या का खतरा नियंत्रित करता है। यदि आपके पास मौत के बारे में जुनूनी विचार हैं और आपको लगता है कि आप अपने जीवन से जूझ रहे हैं, तो मदद लें मौत के अपने विचारों को निराशा की भावनाओं के साथ मेल खाना, तो आप मर जाते हैं और अपने आप को इतना मारने के लिए चाहते हैं और आपको लगता है कि आप दूसरों के लिए एक बोझ कर रहे हैं और आप अपने आप को सामाजिक रूप से अलग-थलग या चरम मिजाज है, तो तत्काल मदद लेने। किसी मित्र या रिश्तेदार को ढूंढें या यदि आप संकट की स्थिति में हैं, तो आपातकालीन सेवा या आत्मघाती हॉटलाइन कॉल करें
  • आप कॉल कर सकते हैं आपातकालीन सेवा या स्थानीय अस्पताल के आपातकालीन विभाग से संपर्क करें।
  • यदि आप संकट में हैं, तो 1-800-273-TALK (8255) पर संयुक्त राज्य के भीतर आत्मघाती रोकथाम के लिए राष्ट्रीय जीवन रेखा को बुलाओ। आप ऑनलाइन लाइव चैट कर सकते हैं https://suicidepreventionlifeline.org/, दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध।
  • इमेज शीर्षक जिसे स्टॉप ऑब्स्डिंग फॉर डेथ चरण 2
    2
    अपने आप से पूछें कि आपके विचार आपको कैसा महसूस करते हैं हालांकि किसी की मौत के बारे में विचार करना सामान्य है, अपने आप से पूछें कि वह आपको कैसा महसूस करता है। क्या विचार आपको परेशान करने या परेशान करने या निराश करने के लिए प्रेरित करते हैं? क्या वे आपको असहज महसूस करते हैं? यदि विचार रात के दौरान जागते रहें या यदि वे दिन के दौरान आपको परेशान कर देते हैं, तो यह संभव है कि वे एक चिंता विकार से संबंधित हैं।
  • जब आपकी चेतना में मृत्यु का विचार आता है, तो क्या आपके शरीर पर प्रतिक्रिया होती है? क्या आपका दिल दौड़ रहा है या क्या आप बीमार और ठंडा और घबराहट महसूस करते हैं? यह सब चिंता का संकेत हो सकता है
  • इमेज शीर्षक जिसे स्टॉप ऑब्स्डिंग फॉर डेथ चरण 3

    Video: Thomas Mann's "The Magic Mountain" (1987)

    3
    नियंत्रित करें कि आपके विचार आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं। अगर मौत के आपके विचारों का कारण यह है कि आपके द्वारा व्यवहार के बाद असुविधा को कम करने की इच्छा है, तो यह एक जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) का संकेत हो सकता है। यह बहुत अधिक (दो या तीन बार) चीजों की समीक्षा करने और करीब दरवाजे या स्टोव, गिनती बंद कर देते हैं, स्पर्श करने या दोहराने शब्द "से चिंता को राहत देने या चीजों को लेने और उन्हें बाहर फेंक नहीं करने के लिए, पढ़ने प्रार्थना या धार्मिक अनुष्ठानों डर से शुरू हो रहा शामिल हो सकते हैं अगर कुछ भी। "
  • अगर मौत के आपके विचार बाध्यकारी व्यवहार भड़काने, एक चिकित्सक पर जाएँ और इस तरह के लक्षणों के बारे में बात करें यह आपको जुनूनी-बाध्यकारी विकार का निदान दे सकता है।
  • स्टेप ऑब्ज़ेक्शन अंडर डेथ के शीर्षक वाला इमेज
    4
    कुछ हालिया घटना के बारे में सोचो मौत या त्रासदी के बाद कभी-कभी मृत्यु के विचार अधिक प्रचलित हो सकते हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपके विचार किसी ऐसे व्यक्ति की मृत्यु के उत्तर हैं जो आप जानते हैं या किसी त्रासदी के परिणाम, जैसे प्राकृतिक आपदा यदि हां, तो इस बारे में सोचें कि इसका आप क्या मतलब है: क्या आपको डर है कि ऐसी ही स्थिति आपके परिवार या आपके साथ हो सकती है? क्या आपको गुस्सा आता है? घायल? ¿अत्याचार?
  • उन भावनाओं के संपर्क में रहें जो ये विचार उत्तेजित करते हैं। आप एक गहरी निहित डर की खोज कर सकते हैं कि आप मान्यता प्राप्त नहीं हो सकते हैं या किसी ऐसे आघात से संबंधित हो सकते हैं जो अनसुलझे रह जाता है।
  • एक दुखद घटना के बाद आप के लिए उत्सुक, उदास, उदास, सुन्न लगना या कम प्रदर्शन का अनुभव करना सामान्य है। हालांकि, जब विचार अत्यधिक हो जाते हैं, तो यह मदद लेने का समय है
  • भाग 2
    जुनूनी विचारों के साथ डील करें

    स्टेप ऑब्ज़ेकिंग फॉर डेथ स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपना ध्यान दोबारा ध्यान दें यदि मौत के बारे में आपके दखल देने वाले विचारों ने आपके सामान्य कार्य को बाधित किया है, तो अपने दिमाग को दोबारा पुनर्संचित करने का प्रयास करें ऐसा कुछ करो जिसे आप 15 मिनट या उससे अधिक के लिए आनंद लेते हैं, जैसे चलना, संगीत सुनने, पढ़ना या खेल खेलना एक विचलन प्राप्त करें जो आपकी ओर से मौत के विचारों से दूर ध्यान देने में आपकी मदद करेगी।
    • जो कुछ आप आनंद लेते हैं, उसमें शामिल होने से आप अपने मन और शरीर को मृत्यु के विचारों से दूर कर सकते हैं या ऐसे विचारों के साथ किसी भी मजबूरी से दूर हो सकते हैं।
  • स्टेप ऑब्सेशन फॉर डेथ स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    विचारों का पुनर्मिलन करें अंकित मूल्य पर सोच को स्वीकार न करें, वह यह है कि यह दखल देने वाला है और कोई निहित मूल्य या अर्थ नहीं है। अपने आप से ऐसा कुछ कहो "यह केवल मेरा मस्तिष्क है और मुझे इस विचार पर ध्यान देना नहीं है"। सोचा था कि एक प्रतिक्रिया पैदा करने की अनुमति नहीं देकर, आप उस शक्ति को सीमित कर सकते हैं जो आपके पास है
  • हालांकि अपने विचारों को नियंत्रित करना मुश्किल है, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं और उत्तरों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज



    3
    आपके नियंत्रण में क्या है पर फोकस करें। यदि आप मौत का भय मानते हैं, तो आप मृत्यु के आस-पास के भयावह विचारों से दिक्कत महसूस कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप प्रत्येक परिणाम, खासकर मौत पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके नियंत्रण में हैं, जैसे कि रोकथाम। यहां तक ​​कि अगर आप निरंतर बीमारियों से नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं, तो दीर्घकालिक लक्षणों, जैसे मधुमेह या पुराने रोगों से निपटने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आपके परिवार का कैंसर या हृदय रोग का इतिहास है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इन बीमारियों के कारण मरने जा रहे हैं। अपने परिणाम के बारे में चिंता करने की बजाय, रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करें। एक स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं, सामाजिक रूप से भाग लेते हैं, पौष्टिक भोजन खाएं, व्यायाम करें और उन चीजों पर ध्यान दें जो आपके नियंत्रण में हैं और सामान्य रूप से आपके तनाव को कम करते हैं।
  • यदि आप कार दुर्घटना में मरने से डरते हैं, सावधानी के साथ ड्राइव करें और सीट बेल्ट का उपयोग करें
  • स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: Religious Right, White Supremacists, and Paramilitary Organizations: Chip Berlet Interview

    मृत्यु दर स्वीकार करें आप पूर्ण स्वास्थ्य में हो सकते हैं या एक स्वास्थ्य स्थिति है जो आपके जीवन को सीमित करती है। किसी भी तरह से, आप जानते हैं कि जल्द ही या बाद का समय आपके लिए मरना होगा जबकि मौत किसी बात के लिए कभी भी एक आरामदायक विषय नहीं है, इसके बारे में उन लोगों के बारे में बात करें जो आपके बारे में परवाह करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपका समय आ रहा है, तनाव को दूर करने में सहायता के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ व्यवस्था करें। मृत्यु के मुद्दे को उठाने से डरो मत, क्योंकि आप अपरिहार्य को पहचानने के लिए राहत ले सकते हैं और इस तरह अपने करीबी दोस्तों से बात कर सकते हैं।
  • अपने रिश्तों के बारे में सोचो और अपने आप से पूछें कि क्या आपके जीवन में उन लोगों के लिए शांति लाने के लिए कुछ भी हो सकता है। बातें स्पष्ट करें ताकि आप अपराध को कम कर सकें और आप अपने जीवन में पूर्ण महसूस कर सकें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सही स्वास्थ्य में हैं, तो मृत्यु दर को स्वीकार करना और भविष्य के लिए, अपने परिवार के लिए और अपने दोस्तों के लिए योजना बनाना ठीक है। आप कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं जिससे पता चल गया कि एक योजना है जो क्रम में है। साथ ही, अपने जीवन को ऐसे तरीके से जीवित रखें जिससे प्रत्येक व्यक्ति के मूल्य और हर पल फायदेमंद और सुखद हो।
  • स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ चरण शीर्षक 9
    5
    मृत्यु के सकारात्मक विचार करें कुछ लोगों के लिए, मौत की वास्तविकता जीवन की भावना में मदद कर सकती है। यह वास्तविकता प्रस्तुत करने में मदद करता है कि जीवन सीमित है और इसे मंजूर नहीं किया जाना चाहिए जबकि कई लोग डर, दुःख या अपराध के साथ मौत के विचारों को जोड़ते हैं, एक सकारात्मक तरीके से मौत के दृष्टिकोण के तरीके तलाशते हैं, जैसे कि आपके वर्तमान जीवन को अर्थ देना।
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आप प्राप्त करना चाहते हैं या अपने जीवन में अनुभव कर सकते हैं। जब आपको पता चलता है कि आपकी वास्तविकता परिमित है, तो अपने आप से पूछिए: "आप इसके लिए इंतजार क्यों करते हैं और फिर ये काम करते हैं? क्यों नहीं अब उन्हें? " आप हर पल का आनंद लेने के लिए नए तरीके पा सकते हैं
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करें

    स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    आपातकालीन विभाग पर जाएं अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को या दूसरों के लिए तत्काल खतरा हो सकता है, तो अपने स्थानीय अस्पताल में आपातकालीन विभाग पर जाएं चिकित्सकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को संकट की स्थिति में देखभाल प्रदान करने के लिए और समय पर अपने विचारों और भावनाओं की तीव्रता को कम करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और इस प्रकार भविष्य में आपको इसी तरह की भावनाओं से निपटने में मदद मिलती है।
    • चिकित्सा टीम अतिरिक्त उपचार की सिफारिश कर सकती है, जैसे कि आवासीय देखभाल या चिकित्सा प्राप्त करना।
  • इमेज शीर्षक जिसे स्टॉप ऑब्स्डिंग फॉर डेथ चरण 11
    2
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि आपको अपने विचारों को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें एक चिकित्सक आपको अपने जुनूनी विचारों को दूर करने और उन्हें एक अलग तरीके से जवाब देने में मदद कर सकता है। यदि आप विपत्तिपूर्ण घटनाओं या जिम्मेदारी की अतिरंजित भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उपचार आपको बाध्यकारी व्यवहार के बिना बिना एक स्वस्थ और प्रभावी तरीके से इन विचारों का उत्तर देने में सहायता कर सकता है।
  • अगर ऐसी विशिष्ट परिस्थितियों में आप सोचते हैं या आप जिन जगहों से बचते हैं, तो उपचार आपको जोखिम और इन स्थितियों के जवाब में मदद कर सकता है, जैसे कि मृत्यु के डर के लिए कारों या ट्रेनों में यात्रा करना।
  • स्टेप्स प्रेस्डिंग फॉर डेथ स्टेप 12 नामक छवि

    Video: What is The Nature of Reality - and Ancient History

    3
    सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह आपको ऐसे अन्य लोगों में शामिल होने में सहायता कर सकता है जिनके समान भय या जुनूनी विचार हैं। यह प्रोत्साहन, समर्थन और दोस्ती भी दे सकता है और अलगाव की भावनाओं के साथ भी मदद कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक या चिकित्सक से पूछें कि क्या स्थानीय समर्थन समूह हैं जो जुनूनी विचारों का इलाज करते हैं।
  • स्टेप ऑब्ज़ेक्शन फॉर डेथ स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    4
    जुड़े रहें जुनूनी विचार रखने से आपको अकेला और पृथक महसूस होता है, क्योंकि कोई अन्य व्यक्ति नहीं समझता है। अलगाव और भेद्यता की भावनाओं से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए परिवार और दोस्तों से एक मजबूत समर्थन प्रणाली है। मित्र या परिवार के सदस्य को जुनूनी विचारों से लड़ने या उपचार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने दें।
  • यदि आप सामाजिक रूप से अलग महसूस करते हैं, तो नए दोस्त बनाएं अपने समुदाय की सहायता करने और नए लोगों से मिलना जो आपके लिए समान हितों को साझा करते हैं, स्वयंसेवा करना एक शानदार तरीका है। एक स्थानीय पशु आश्रय या पशु अभयारण्य में या बच्चों या बुजुर्गों के साथ स्वयंसेवी
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com