ekterya.com

किसी प्रियजन को खोने के डर से कैसे दूर किया जाए

परिस्थितियों की परवाह किए बिना, किसी प्रियजन को खोना मुश्किल है हमारे प्रियजनों को खोने के डर पर काबू पाने का एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है, लेकिन, सौभाग्य से, शोध-आधारित तकनीकें हैं जो हमें मदद कर सकती हैं - उदाहरण के लिए, मौत के बारे में वास्तविक सोचने, हानि के भय का सामना करना और सामाजिक समर्थन प्राप्त करना ।

चरणों

विधि 1

वास्तव में मृत्यु के बारे में सोचें
छवि का शीर्षक: एक प्रियजन एक को खोने का डर

Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

1
पहचानें कि मौत से संबंधित भय सामान्य हैं अधिकांश लोगों को अपने जीवन के किसी बिंदु पर किसी की मृत्यु की आशंका है। इसके अलावा, इसके दौरान अधिकांश अनुभव नुकसान। आतंक प्रबंधन के सिद्धांत के मुताबिक, किसी प्रिय व्यक्ति की मौत या मृत्यु के बारे में सोचने से विवश होकर डर लग सकता है। इसके अलावा, किसी अन्य व्यक्ति की मृत्यु के बारे में सोचने पर भी हमारी मृत्यु दर पर जोर दिया गया है
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं अन्य लोग आपकी स्थिति को समझ सकते हैं क्योंकि उन्हें शायद इसी तरह की समस्या से निपटना पड़ता है। यदि आप इसके बारे में सहज महसूस करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, जो कुछ नुकसान पार कर चुके हैं, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि उनका आधार और वैध है।
  • अपने खुद के भय और भावनाओं को मान्य करें अपने आप से इस तरह से बात करें: "भय या दुःख महसूस करना ठीक है, क्योंकि ये इस स्थिति में सामान्य प्रतिक्रिया है।"
  • छवि का शीर्षक, एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने का डर
    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस अगर आप किसी बीमार से प्यार करते हैं, तो यह स्थिति अधिक चिंता, पीड़ा, बोझ और आपकी आजादी की हानि उत्पन्न कर सकती है। यद्यपि आप अपने प्रियजनों की सहायता करने के लिए निश्चित रूप से आपकी पूरी कोशिश कर सकते हैं, आप अपने रहने वाले समय को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसके बजाय, आप आज क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें, जैसे कि उसके साथ समय बिताने या स्वस्थ तरीके से अपने डर और दुख से निपटना।
  • उन सभी पहलुओं के बारे में सोचें जो आप इस स्थिति में नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने खुद के व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं, आप इसके बारे में क्या करने का निर्णय लेते हैं। आप अपने प्रियजन के लिए आराम और देखभाल के लिए अपनी पूरी कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने दर्द को संसाधित करने के लिए अपने प्रियजनों के साथ अपने आप को आश्वस्त करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • जिन चीजों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उन पर चिपक न दें। विज़ुअलाइज़ेशन और कल्पना हमारी मदद कर सकती है कि हम क्या नियंत्रित कर सकते हैं और हम क्या नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप कुछ पत्तों पर अपने डर लगाते हैं जो नीचे की तरफ चल रहे हैं उन्हें दूर चले जाओ देखें
  • अपनी सीमा निर्धारित करें अगर आप बीमार होने वाले किसी प्रियजन की देखभाल कर रहे हैं, तो इस स्थिति में आपकी सीमाओं को मजबूती देने, चिंता और निराशाजनक मनोदशा होने जैसी अतिरिक्त चुनौतियों का एक श्रृंखला हो सकती है। बस आप क्या कर सकते हैं और आपकी देखभाल करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें यह आपके लिए इस समय के संरक्षण के लिए दूसरों के साथ सीमा निर्धारित करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • वर्तमान को ध्यान से ध्यान दें हमें डर लगता है क्योंकि हम भविष्य के बारे में सोचते हैं और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और इस समय हम क्या कर सकते हैं। अब क्या हो रहा है इसका प्रभार लें (जैसा कि आप इस लेख को पढ़ कर कर रहे हैं)!
  • छवि का शीर्षक, एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने का डर
    3
    नुकसान को स्वीकार करें यह पढ़ाई में दिखाया गया है कि जब लोग मौत के संबंध में आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं, तो उनके लिए नुकसान का सामना करना और अधिक लचीलापन दिखाना आसान होता है।
  • आप अपने प्रियजन को खोने के डर के साथ सारी मुश्किल भावनाओं और विचारों की एक सूची बनाकर स्वीकृति का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। अपने सबसे घनिष्ठ विचारों और भय को लिखें और उनमें से प्रत्येक को स्वीकार करें आप अपने आप से कह सकते हैं: "मैं अपने भय और मेरे दर्द को स्वीकार करता हूं। मैं स्वीकार करता हूं कि मैं इस व्यक्ति को किसी दिन खो सकता हूं। यह मुश्किल होगा, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि नुकसान जीवन का हिस्सा हैं। "
  • अपने आप को याद रखें कि मृत्यु जीवन का हिस्सा है दुर्भाग्य से, नुकसान ऐसा कुछ है जो लगभग सभी को हमारे जीवन के दौरान सामना करना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक ओवर लव द डर ऑफ होसिंग लूज़ वन वन चरण 4
    4
    दुनिया में सकारात्मक सोचें जब लोग मानते हैं कि दुनिया निष्पक्ष है, तो उनके पास अधिक लचीलापन और उनके प्रियजनों के नुकसान से जूझने में कम कठिनाई होती है।
  • ऐसा करने का एक तरीका जीवन चक्र को पहचानना है और यह कि जीवन और मृत्यु दोनों ही प्राकृतिक घटनाएं हैं। जीवन के अस्तित्व के लिए, मौत होनी चाहिए। दोनों में सौंदर्य देखने की कोशिश करें जीवन का चक्र अविश्वसनीय है जिसे हम सराहना सीख सकते हैं और इसके लिए हम आभारी महसूस कर सकते हैं। जब एक व्यक्ति मर जाता है, तो दूसरा जीवित रह सकता है।
  • कृतज्ञता का अभ्यास आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "शायद मैं अपने प्रियजन को खो दूंगा, लेकिन कम से कम अब मेरे पास उसके साथ रहने का समय है। मैं इस पर ध्यान केन्द्रित करूंगा और इस पल के लिए आपका धन्यवाद। मैं हर पल के लिए बहुत आभारी हूं जो उसके साथ हो सकता है। " इसी तरह, हम आभारी महसूस करने का फैसला कर सकते हैं क्योंकि हमारे प्रियजनों सहित सभी को जीवन का अनुभव करने का अवसर मिलता है।
  • यदि आपके प्रियजन को पीड़ित है, तो आप इस विचार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि मृत्यु के बाद, कोई और दर्द नहीं होगा। आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं चाहे उनके विश्वासों (और तुम्हारा), शांति में आराम करो
  • विधि 2

    नुकसान के भय का सामना करना
    छवि का शीर्षक, एक प्रियजन एक को खोने के डर पर काबू पाएं चरण 5
    1
    अपने मुकाबला संसाधनों का उपयोग करें किसी प्रियजन के नुकसान से पहले संसाधनों का मुकाबला नहीं करना अधिक कठिनाइयों और पुरानी पछतावाओं के साथ जुड़ा हुआ है, ऐसा होने के बाद। इसलिए, जब ये डर है, तो उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है
    • आम तौर पर लोगों को डर, हानि, दर्द और उदास मूड जैसे कुछ भावनाओं से मुकाबला करने के तरीके होते हैं। किसी प्रियजन को खोने के डर से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके के कुछ उदाहरण अभ्यास, लेखन, कला, प्रकृति में गतिविधियां, आध्यात्मिक या धार्मिक व्यवहार (जैसे प्रार्थना) और संगीत हो सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं को उचित रूप से सामने रखें अपने आप को महसूस करने की अनुमति दें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बाहर निकालें अवसाद के उच्च स्तर (प्यार वाले की मृत्यु से पहले) का मतलब यह हो सकता है कि ऐसा होने के बाद नुकसान का समायोजन बेहतर होता है। रोने के लिए संमिश्र उदासी और भय को छोड़ने का एक सामान्य और स्वस्थ तरीका हो सकता है।
    • भय की एक डायरी लिखें अपने प्रियजन के नुकसान के बारे में अपने विचारों और भावनाओं को लिखें
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द डर ऑफ़ होसिंग ऑफ़ लोज्ड वन चरण 6
    2
    गहराई से साँस लें यदि आप देखते हैं कि किसी प्रियजन को खोने के विचारों के बारे में आपको चिंता या अत्यधिक चिंता महसूस होती है, तो गहन साँस लेने के व्यायाम से आपको शारीरिक प्रतिक्रियाओं (तेजी से श्वास, तेज़ दिल की धड़कन आदि) को कम करने और आपको आश्वस्त करने में मदद मिल सकती है।
  • बैठो या आराम से जगह और स्थिति में झूठ। नाक के माध्यम से गहरी और धीरे धीरे श्वास लेना, और मुंह के माध्यम से श्वास छोड़ना। केवल अपने श्वास ताल पर ध्यान केंद्रित करें पेट और डायाफ्राम पर ध्यान दें जो आप सांस लेते समय अंदर और बाहर जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द डर ऑफ़ होसिंग अ लॉज्ड वन चरण 7
    3
    अपने आत्मसम्मान और स्वतंत्रता की पुष्टि करें एक अच्छा आत्मसम्मान एक ऐसा कारक है जो मृत्यु से संबंधित समस्याओं का सामना करने की कठिनाई के खिलाफ आपकी रक्षा करता है। इसके विपरीत, रिश्ते में समस्याएं, जैसे संघर्ष और दूसरों पर अधिक निर्भरता, किसी एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद एक पुरानी पछतावा के लिए एक व्यक्ति को अधिक संवेदनशील बना सकता है।
  • अधिक स्वतंत्र रहें और आत्मनिर्भर जीवन की योजना बनाएं।
  • विश्वास करें कि स्थिति को आसान हो जाएगा और आप इसका सामना करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द डर ऑफ़ होसिंग लूज़िंग वन चरण 8
    4



    अर्थ और उद्देश्य खोजें दुनिया को समझना (एक लक्ष्य) समझने से लोगों को मौत की वास्तविकता का सामना करने में मदद मिलती है और किसी प्रियजन को खोने के डर को कम करने में मदद मिल सकती है। जीवन में एक उद्देश्य होने का अर्थ केवल मौजूदा या जीवित रहने के बजाय एक विशिष्ट कारण (जैसे पारिवारिक, व्यवसाय, दुनिया की सहायता करना, समुदाय को वापस देना आदि) के लिए जीवित रहने का मतलब है। यदि आपके पास जीवन में एक या कई उद्देश्य हैं, तो आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप अपने प्रियजन की मृत्यु के बाद क्या हासिल करेंगे और जारी रखेंगे। यह आपको इस बात की पुष्टि करता है कि जब आपके प्रियजन आप के साथ नहीं रहेंगे तब भी आप के लिए कुछ रहना होगा
  • याद रखें कि आप समाज के एक मूल्यवान सदस्य हैं दुनिया में योगदान करने के लिए आप क्या करते हैं पर फोकस करें क्या आप अन्य लोगों की सहायता करते हैं? क्या आप अजनबियों से प्यार करते हैं? क्या आप धर्मार्थ संगठनों को दान करते हैं या अपना समय स्वयंसेवक करते हैं? इन गुणों की पहचान करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपके पास एक उद्देश्य है और आप अपने प्रियजन के नुकसान के बावजूद इसके साथ जारी रख सकते हैं। आप कुछ गतिविधियों या परियोजनाओं को भी समर्पित कर सकते हैं
  • मौत को समझने का प्रयास करें एक उदाहरण यह विश्वास करना है कि यह जीवन के लिए आवश्यक है या यह केवल एक और आयाम या वास्तविकता (जैसे मृत्यु के बाद जीवन में विश्वास) का द्वार है। मृत्यु आपके लिए क्या मतलब है? क्या आपके प्रियजन उसके बाद जीवित रहेंगे? क्या आपके प्रियजनों को उन लोगों की यादों में जीवित रहना चाहिए जो उन्हें प्यार करते हैं या उनका योगदान समाज में रहेगा?
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द डर ऑफ़ होसिंग लूज़िंग वन चरण 9
    5
    बेहतर शक्ति से जुड़ें यह आपके जितना बड़ा और अधिक शक्तिशाली हो सकता है हमारी धार्मिक या आध्यात्मिक मान्यताओं, या दुनिया के बारे में हमारी राय के बारे में सोचने या सोचने से मृत्यु से संबंधित मुद्दों से निपटने में हमारी मदद होगी।
  • यदि आप धार्मिक नहीं हैं या किसी दिव्य निर्माता पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आप प्रकृति की तरह एक उच्च शक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (चंद्रमा और महासागर बहुत शक्तिशाली हैं)। यह शक्ति भी लोगों का एक समूह हो सकता है (समूह एक व्यक्ति की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो सकता है)
  • इस उच्च शक्ति को एक पत्र लिखें जिसमें आप अपने प्रियजन को खोने का डर व्यक्त करते हैं।
  • ओरेल ने अपनी भावनाओं और विचारों को बताते हुए आप चाहते हैं कि परिणाम के लिए पूछें (दूसरों के बीच में, अपने प्रियजनों को ठीक करने या पीड़ित नहीं करने के लिए)
  • विधि 3

    सामाजिक समर्थन में सुधार करें
    इमेज शीर्षक पर फ्यूर ऑफ होसिंग टू लोजिंग वन स्टेप 10
    1
    अपने प्रियजन के साथ आपके पास समय का खज़ाना यदि यह अभी भी जीवित है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आखिरी दिनों में उनके साथ गुणवत्ता का समय बिताते हैं।
    • अपनी यादों के बारे में उनसे एक साथ बात करें और आप उसके बारे में क्या सराहना करते हैं
    • आपको उस व्यक्ति के लिए क्या महसूस करना ज़रूरी मत भूलना उसे बताओ तुम उससे प्यार करते हो
    • जीवन के अंत में इन वार्तालापों बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन संप्रेषित करने के लिए तुम क्या मतलब है आप बाद में पछतावा नहीं लग रहा है यह सुनिश्चित करना चाहते। आप उनसे कहने से पहले अपने प्रियजन को बताने के लिए क्या लिख ​​सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ओवर लव द डर ऑफ होस्टिंग ए ल्यूड वन चरण 11
    2
    एक परिवार के सदस्य से बात करें परिवार हानि के समय के दौरान निरंतरता और समर्थन में एक साथ आयोजित की जाती हैं बेहतर इसके साथ जुड़े मुश्किल भावनाओं का सामना कर सकते।
  • यदि आप किसी परिवार के सदस्य या किसी मित्र से बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप उनसे पूछ सकते हैं सबसे अधिक संभावना है, आप केवल एक ही नहीं है जो आराम की जरूरत है
  • अपने परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें और अपनी साझा यादों के बारे में बात करने या गतिविधियों को एक साथ जोड़ने में शामिल हों।
  • छवि का शीर्षक: एक प्रियजन एक को खोने का डर
    3

    Video: Yesterday I Got Mad... Now What?

    भरोसा रखने वाले लोगों पर भरोसा करें परिवार बातचीत केवल लोगों को मदद मिलेगी एक प्यार करता था खोने के डर को कम नहीं कर रहे हैं, रिश्ते आप इसे से बाहर है भी सकारात्मक नुकसान की प्रत्याशा से निपटने के लिए क्षमता में सुधार करने में मदद। भय और चिंता को कम करने के लिए अन्य लोगों के साथ आपकी भावनाओं और विचारों पर चर्चा करना फायदेमंद होगा
  • यदि आप धार्मिक या आध्यात्मिक हैं, तो अपनी सेवा के नेताओं से बात करने की कोशिश करें ताकि वे आपको आराम कर सकें और आपको सही प्रार्थना प्राप्त करने में सहायता कर सकें।
  • छवि का शीर्षक, एक प्यारे हुए व्यक्ति को खोने का डर
    4
    दूसरों का समर्थन करें हमें केवल सामाजिक समर्थन की ज़रूरत नहीं है जब हम किसी की मृत्यु के बारे में चिंतित हैं, लेकिन दूसरों को देकर बेहतर महसूस करने का एक अच्छा तरीका है।
  • मौत के अपने बच्चों से बात करो. यदि आपके पास है, तो मौत के विषय के बारे में बात करने के लिए एक समय निर्धारित करें। अधिकांश सार्वजनिक पुस्तकालयों में बच्चों की किताबें होती हैं जो आपको और आपके बच्चों को उचित तरीके से इस मुद्दे से निपटने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ओवरवैक द डर ऑफ होस्टिंग ए ल्यूड वन चरण 14
    5
    रिश्ते को जीवित रखें सबसे बड़ी आशंका है कि लोगों को जब वे एक प्यार करता था की मौत पर प्रतिबिंबित में से एक रिश्ता वे उसके साथ है का अंत है। हालांकि, किसी के साथ एक रिश्ता मृत्यु को, आपकी यादों में, आपकी प्रार्थनाओं, आपकी भावनाओं और उस व्यक्ति के बारे में विचारों को बचाता है।
  • इस तथ्य पर ध्यान दें कि आपके संबंध और उस व्यक्ति से संबंध कभी मर न जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • इसी प्रकार, यदि आप आइटम है कि क्या मनोदशा या दोस्तों को जो नुकसान से प्रभावित नहीं हैं के रूप में हो रहा है से विचलित के साथ खुद को चारों ओर की जरूरत महसूस, दूसरों के बीच, कभी कभी वहन करने में संकोच न करें।
    • अगर यह आपको रोना चाहता है, तो इसे करें यह मनुष्य की विशिष्ट जैविक प्रतिक्रिया है और आप इसे पीड़ित के एक पल में स्वागत कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि इस अपने जीवन में एक बहुत ही निजी पल और आसपास के लोगों है, दूसरों को आप हंसी या शोक की जरूरत महसूस नहीं हो सकता है। यदि यह मामला है, तो अपने निजी अनुभव को पूरा करने के लिए अन्य प्रभावित लोगों से निजी या निकासी की जगह ढूंढें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com