ekterya.com

हिस्टेरेक्टोमी से पहले सबसे अच्छा निर्णय कैसे करें

एक हिस्टेरेक्टोमी एक शल्य प्रक्रिया है जिसे स्त्री के गर्भाशय को निकालने और कभी कभी अंडाशय को निकालने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया से गुजरने के कारण के आधार पर, सर्जन पूरे गर्भाशय या केवल एक भाग को निकालने का निर्णय ले सकता है। आंशिक हिस्टेरेक्टोमी में, गर्भाशय का केवल ऊपरी भाग निकाल दिया जाता है और गर्भाशय ग्रीवा या गर्भाशय ग्रीवा, जगह में रहता है। कुल हिस्टेरेक्टोमी के मामले में, योनि के गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा और ऊपरी हिस्से को हटा दिया जाता है, जो आमतौर पर कुछ प्रकार के कैंसर के मामले में किया जाता है। अंडाशय को प्रक्रिया के दौरान भी हटाया जा सकता है, जिसे ओवरिएक्टोमी कहा जाता है यदि संभव हो तो, जब आपको तय करना है, तो हिस्टेरेक्टोमी को प्रस्तुत करने के लिए या नहीं, यह तय करने के लिए समय निकालें। ध्यान रखें कि यह एक बढ़िया निर्णय है, लेकिन इसके बारे में अधिक जानने से आपको अपने सभी विकल्पों पर विचार करने पर सशक्त होने में सहायता मिलेगी।

चरणों

विधि 1

फैसला करें
चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 1 की आवश्यकता है
1
एक विश्वसनीय डॉक्टर खोजें यौन और प्रजनन स्वास्थ्य समस्याओं के साथ महिलाओं के लिए, एक सामान्य चिकित्सक या एक स्त्री रोग विशेषज्ञ जो उन्हें सुनता है और उनकी चिंताओं पर ध्यान देता है, को खोजना महत्वपूर्ण है आप एक डॉक्टर नहीं चाहते हैं जो आपके सभी लक्षणों को सुनने के लिए समय नहीं लेता और ऑपरेशन रूम में घुसने के लिए कम आक्रामक उपचार विकल्पों के साथ प्रयोग करता है।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 2 की आवश्यकता है
    2
    सतर्क प्रतीक्षा के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें सावधान प्रतीक्षा कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के साथ एक विकल्प है, खासकर यदि आप रजोनिवृत्ति के करीब हैं कुछ स्वास्थ्य समस्याएं स्वयं को हल करती हैं जब आपके एस्ट्रोजेन का स्तर समय के साथ कम हो जाता है अपने चिकित्सक से पूछें कि प्रतीक्षा घड़ी आपके मामले में एक विकल्प है।
  • यदि आपके पास कैंसर या रक्तस्रावी आपातकालीन स्थिति नहीं है और आपके लक्षण हल्के से मध्यम और गंभीर नहीं हैं या विनाशकारी हैं, तो "सतर्क प्रतीक्षा" दृष्टिकोण लेने पर विचार करें यह अक्सर महिलाओं के लिए एक प्रभावी रणनीति होती है, जिनके पास हल्के लक्षण होते हैं और अभी भी बच्चे होने की कोशिश करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 3 की आवश्यकता है
    3
    कम कठोर उपचार की कोशिश करो पहले। सिसारेन के बाद जब तक आपके पास कैंसर नहीं होता है या फिर एक हेमराहैजिक आपातकाल है, तो आप पहले दूसरे उपचारों की कोशिश कर सकते हैं। आपकी विशिष्ट समस्याओं के आधार पर, इन उपचारों में दर्द की दवाएं, हार्मोन थेरेपी और अधिक केंद्रित सर्जरी शामिल हो सकती है। इनमें से अधिकतर चिकित्सा शर्तों में, जल्दी करने का कोई कारण नहीं है, इसलिए अन्य विकल्प पहले की कोशिश करें।
  • सर्जरी के होने की संभावना पर विचार करने से पहले आपका बीमाकर्ता और चिकित्सक शायद आपको कुछ अन्य उपचार करने के लिए कहेंगे
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 4 की आवश्यकता है
    4
    एक दूसरी राय प्राप्त करें यदि अन्य कम कठोर उपचार आपके लक्षणों से छुटकारा न दें, दूसरी राय लें, भले ही आप अपने चिकित्सक को पसंद करें और उसे भरोसा करें यह सुनिश्चित करना हमेशा उचित होता है कि आपके डॉक्टर ने कुछ भी नहीं छोड़ा है।
  • यदि आप अपने चिकित्सक को अपमान करने के बारे में चिंतित हैं, तो उस चिंता को भूलने की कोशिश करें। एक अच्छा डॉक्टर आपको समझेंगे और आपको दूसरी राय लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 5 की आवश्यकता है
    5
    अपने पति या पत्नी या अपने साथी से बात करें आप एक पति या पत्नी या साथी है, तो उसके पास एक गर्भाशय के परिणामों के बारे खुलकर बात, विशेष रूप से प्रजनन, वसूली समय के नुकसान के बारे में और तुम, अंडाशय दूर करने के लिए रजोनिवृत्ति के अचानक परिवर्तन पर जा रहे हैं।
  • उन्होंने विकल्प के बारे में खुलासा भी किया आपके वर्तमान लक्षणों के साथ थोड़ी देर तक रहना कैसा होगा? यह महत्वपूर्ण है कि आपका साथी इसमें शामिल समस्याओं को समझता है और आपको दो विकल्पों में से किसी में भी सहायता करने के लिए सहमत है
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 6 की आवश्यकता है
    6
    एक चिकित्सक के पास जाओ यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं। हिस्टेरेक्टोमी से गुजरने का फैसला करना एक महत्वपूर्ण दृढ़ संकल्प है जो आपके जीवन को बदल देगा। यदि आप निर्णय के बारे में बहुत उलझन में महसूस करते हैं, तो आप इसे एक चिकित्सक के साथ चर्चा करना चाह सकते हैं। एक चिकित्सक आपको अपने विकल्पों पर विचार करने, अपनी भावनाओं और चिंताओं का परीक्षण करने और आप और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा फैसला करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने का फैसला करते हैं, तो एक चिकित्सक सर्जरी के भावनात्मक और यौन प्रभाव से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आप हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने का फैसला नहीं करते हैं, तो आपका चिकित्सक दर्द या अन्य लक्षणों से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है जो आप अनुभव कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 7 की आवश्यकता है
    7
    निर्णय आपको लगता है कि आपके लिए सर्वोत्तम है। कुछ स्तर पर, आप शायद अपने किसी विकल्प में से संतुष्ट महसूस नहीं: यदि आप एक गर्भाशय के लिए प्रस्तुत करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है, लेकिन एक ही समय में, लक्षण है कि आप पीड़ित के साथ सामना करने में सक्षम नहीं लग रहा है। इन मामलों में, आप बस विकल्प आपको सामान्य रूप में कम आपत्तिजनक लग रहा है चुनने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    एक हिस्टेरेक्टोमी के चिकित्सीय उपयोगों पर विचार करें
    छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 8 की आवश्यकता है
    1
    यह निर्धारित करता है कि गर्भाशय फाइब्रॉएड को हटाने के लिए एक हिस्टेरेक्टॉमी आवश्यक है या नहीं। गर्भाशय के भीतर गर्भाशय फाइब्रॉएड सौम्य वृद्धि होती है। ये सौम्य ट्यूमर पेशी होते हैं और गर्भाशय की मांसपेशी ऊतक के अंदर बढ़ते हैं। आपके पास एक फाइब्रोमा या कई हो सकते हैं, जो एक सेब के बीज के रूप में छोटा हो सकता है या एक अंगूर से बड़ा हो सकता है। बड़े फाइब्रॉएड को हटाने के लिए हिस्टेरेक्टॉमी आवश्यक हो सकता है
    • गर्भाशय बनने की आपकी क्षमता पर गर्भाशय फाइब्रॉएड का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है ध्यान रखें कि इन विकासों से अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है।
    • आपके मासिक धर्म की अवधि के दौरान अत्यधिक खून की कमी के कारण गर्भाशय फाइब्रॉएड से एनीमिया का कारण हो सकता है। नतीजतन, आपको लोहे की खुराक लेने या रक्त आधान प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 9 की आवश्यकता है
    2
    निर्धारित करें कि अगर गर्भाशय-मंडल कैंसर के इलाज का हिस्सा हो सकता है। यदि आपको गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा, या अंडाशय के कैंसर का निदान किया जाता है, तो आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रें। यह प्रक्रिया आपके प्रजनन अंगों से कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करेगी, जिससे अन्य उपचार की प्रभावशीलता बढ़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 10 की आवश्यकता है
    3
    विचार करें कि क्या एंडोमेट्र्रिओसिस के इलाज के लिए एक हिस्टेरेक्टोमी आवश्यक हो सकता है। Endometriosis ऊतक कि गर्भाशय में बढ़ता पेट के आसपास के ऊतकों में विकसित करने के लिए शुरू होता है का कारण बनता है, समर्थन में इस तरह के अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब, योनि और मलाशय के बीच के क्षेत्र, गर्भाशय की बाहरी सतह और स्नायुबंधन के रूप में गर्भाशय के लिए अत्यधिक ऊतक वृद्धि को रोकने के लिए एक हिस्टेरेक्टोमी की आवश्यकता हो सकती है
  • ऊतक गर्भाशय ग्रीवा, योनी, मूत्राशय, आंत, और पेट शल्य निशान में भी बढ़ सकता है।
  • यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, एंडोमेट्रियोसिस से चोट, सूजन, दर्द, निशान ऊतक, बांझपन और आंतों की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 11 की आवश्यकता है
    4
    तय करना है कि असामान्य रक्तस्राव रोकने के लिए एक हिस्टेरेक्टोमी सबसे अच्छा विकल्प है। असामान्य योनि खून बह रहा अक्सर एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का नतीजा है। असामान्य रक्तस्राव के कारणों में से कुछ फाइब्रॉएड, कैंसर, संक्रमण, हार्मोन के स्तर में परिवर्तन, endometriosis, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओ, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के अनुसार), श्रोणि सूजन बीमारी (पीआईडी), यौन शोषण, hyperthyroidism और मधुमेह शामिल हैं।
  • अंतर्निहित स्थिति पर निर्भर करता है और क्या यह दवाओं या जीवनशैली में परिवर्तन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, आपका डॉक्टर प्रत्येक महीने अत्यधिक रक्त हानि को रोकने के लिए एक हिस्टेरेक्टिमी की सिफारिश कर सकता है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 12 की आवश्यकता है
    5
    गर्भाशय को आगे बढ़ाने के लिए अपने विकल्पों की तुलना करें एक गर्भाशय आगे बढ़ाने तब होता है जब गर्भाशय या गर्भ बाहर गिर जाता है या अपनी सामान्य स्थिति से निकल जाता है निदान के बाद, आपका चिकित्सक शल्यचिकित्सा विकल्प सुझा सकता है, या तो एक गर्भाशय-मंडल या गर्भाशय निलंबन। एक गर्भाशय निलंबन में, गर्भाशय को जगह में बदल दिया जाता है और गर्भपात की पीठ को गोलाकार या संलग्न किया जाता है।
  • जब एक विघटन होता है, तो गर्भाशय योनि के माध्यम से, भाग में गिर सकता है। यह एक गांठ या टक्कर बनाता है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 13 की आवश्यकता है
    6
    निर्धारित करें कि अगर हिस्टेरेक्टॉमी एडेनोमोसिस का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह समस्या गर्भाशय की परत को प्रभावित करती है, जिसे एंडोमेट्रियम भी कहा जाता है एडेनोमोसिस गंभीर मासिक धर्म में ऐंठन, कम पेट के दबाव, सूजन, और भारी मासिक धर्म का कारण हो सकता है। यह स्थिति संपूर्ण गर्भाशय या उसके केवल एक हिस्से को प्रभावित कर सकती है।
  • यहां तक ​​कि जब adenomyosis एक ऐसी स्थिति नहीं है जो आपके जीवन को खतरे में डालती है, तो उसके जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हिस्टेरेक्टॉमी इसे इलाज के विकल्पों में से एक है।
  • हिस्टेरेक्टॉमी आमतौर पर इस स्थिति के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यदि आप अधिक बच्चे चाहते हैं तो इसके लिए देरी करना संभव है
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 14 की आवश्यकता है
    7



    अपने चिकित्सक से कणों के फैलाव और स्केलिंग के बारे में पूछें। हिस्टेरेक्टोमी जंतु को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है अगर फैलाना और स्केलिंग का उपयोग करके निकाले जाने के लिए बहुत बड़ी हो। कूड़े गर्भाशय के अस्तर में विकसित हो सकते हैं और अनियमित खून बह रहा हो सकता है। सामान्य तौर पर, पॉलिप्स कैंसर नहीं होते हैं और गर्भाशय ग्रीवा के उद्घाटन के करीब होने पर योनि के माध्यम से हटाया जा सकता है।
  • यदि आपके चिकित्सक ने पॉलीप्स को निकालने के लिए एक हिस्टेरेक्टिमी की सिफारिश की है, तो पूछें कि क्या उन्हें फैलाव और स्केलिंग से निकालना संभव है।
  • विधि 3

    हिस्टेरेक्टोमी के विकल्प को समझें
    इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 15 की आवश्यकता है
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप एक myomectomy के लिए फिट हैं एक myomectomy laparoscopic सर्जरी के साथ फाइब्रॉएड निकालता है इस प्रक्रिया में, सर्जन गर्भाशय से फाइब्रॉएड को नाम्बिलिकस या योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से निकाल देता है। हिस्टेरेक्टोमी की तुलना में दोनों दृष्टिकोण कम आक्रामक और महंगे होते हैं
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 16 की आवश्यकता है
    2
    अपनी स्थिति के लिए हार्मोन थेरेपी की संभावना पर चर्चा करें। हार्मोन थेरेपी गर्भाशय फाइब्रॉएड के उपचार के लिए एक अल्पकालिक विकल्प हो सकता है, लेकिन सर्जरी की अब भी आवश्यकता होगी शल्य चिकित्सा की तैयारी में आपका डॉक्टर गर्भाशय फाइब्रॉएड के आकार को कम करने के लिए दवाओं की सिफारिश कर सकता है ध्यान रखें कि यदि वे हटाए नहीं जाते हैं तो ये वापस बढ़ेगा।
  • कुछ हार्मोन दवाएं एस्ट्रोजेन के उत्पादन को रोकती हैं, जो लक्षणों को कम कर सकती हैं। दर्द और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाओं को शामिल किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 17 की आवश्यकता है
    3
    एक विकल्प के रूप में एंडोमेट्रियल पृथक एक्सप्लोर करें एंडोमेट्रियल पृथक्करण एक तकनीक है जिसमें एंडोमेट्रियम निकाला जाता है, लेकिन यह बाँझपन भी पैदा करता है। थर्मल गुब्बारा पृथक्करण, क्रियोबॉलेशन और रेडियोफ्रीक्वेंसी पृथक्करण सहित इस विधि के कुछ रूप भी हैं।
  • पृथक्करण के सभी प्रकार के कारण बाँझपन, लेकिन वे बहुत कम आक्रामक होते हैं और हिस्टेरेक्टोमी की तुलना में बहुत कम वसूली समय होता है। उनमें से प्रत्येक के पास 80 और 9 0 प्रतिशत के बीच की सफलता दर है
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया नसबंदी या गर्भनिरोधक के लिए एक प्रतिस्थापन नहीं है गर्भधारण के बाद एक पृथक हो सकता है, लेकिन वे लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 18 की आवश्यकता है
    4
    कैगेल प्रदर्शन करने की संभावना पर विचार करें गर्भाशय के विस्तार के लिए व्यायाम कैगेल के अभ्यास के लिए गर्भाशय का प्रकोप बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे सकता है क्योंकि वे पेल्विक मंजिल को मजबूत करने में मदद करते हैं यदि यह कोई गंभीर मामला नहीं है। यह अनुशंसा की जाती है कि सभी महिलाओं को 40 साल या उसके पहले बच्चे होने के बाद केगल का अभ्यास करना शुरू करना चाहिए।
  • कगेल व्यायाम श्रोणि मंजिल की ताकत में सुधार करते हैं, हँसते या छींकते समय मूत्र के नुकसान की संभावना को कम करते हैं और संभोग सुख के संकुचन में वृद्धि करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 1 की आवश्यकता है
    5
    एक पेसारी का उपयोग करने की संभावना के बारे में पता करें एक गर्भाशय आगे बढ़ने के मामले में एक पौष्टिकता भी उपयोगी हो सकती है। पेसररी एक प्लास्टिक उपकरण है जो योनि में रखा जाता है जिससे सर्जरी करने के बिना गर्भाशय और मूत्राशय का समर्थन किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास एक कमजोर मूत्राशय की वजह से मूत्र असंयम है, तो आपका डॉक्टर भी एक सिफारिश कर सकता है।
  • आप पेसारी को निकाल सकते हैं और साफ़ कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि पौष्टिकता आपको अधिक योनि स्राव पैदा करने का कारण बन सकती है।
  • कुछ समलैंगिकों को संभोग के दौरान छोड़ा जा सकता है और अन्य नहीं कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके विकल्प क्या हैं
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 20 की आवश्यकता है
    6
    अपने डॉक्टर के साथ जन्म नियंत्रण के बारे में बात करें। गर्भनिरोधक की गोलियाँ आपकी स्थिति में सुधार कर सकती हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें। गर्भनिरोधक गोलियां आपके मासिक धर्म काल के दौरान भारी रक्त के नुकसान को कम करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। इसके अलावा, उनका उपयोग एंडोमेट्रियोसिस के उपचार और पुरानी पेल्विक दर्द के लिए भी किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 21 की आवश्यकता है
    7
    असामान्य खून बह रहा के लिए अन्य उपचार का अन्वेषण करें। यदि आपको असामान्य रक्तस्राव का इलाज करने के लिए एक हिस्टेरेक्टोमी का सुझाव दिया गया था, तो अपने चिकित्सक से अन्य उपचार के बारे में पूछें जो समस्या को हल कर सकते हैं। कुछ अन्य विकल्प है कि असामान्य रक्तस्राव का इलाज किया जा सकता है (, इसके परिवर्णी शब्द के अनुसार डीसी) इस तरह के progestins और मौखिक गर्भ निरोधकों, या प्रोजेस्टेरोन के साथ एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस प्रतिशत कम करने के लिए के रूप में हार्मोन दवाओं एक फैलाव और आखुरण शामिल हो सकते हैं, खून बह रहा है और दर्द कम।
  • एक प्रोजेस्टेरोन आईयूडी कई रोगियों में हिस्टेरेक्टोमियों को रोक सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 22 की आवश्यकता है
    8
    पता लगाएँ कि क्या गर्भाशय के धमनियों के एक embolization तुम्हारी मदद कर सकता है। गर्भाशय में बढ़ने वाले फाइब्रॉएड के ऊतकों को रक्त के प्रवाह को कम कर देता है। एक बार रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध होने के बाद, फाइब्रॉएड सिकोड़ें और मर जाएंगे। यद्यपि यह प्रक्रिया कम आक्रामक है और हिस्टेरेक्टोमी से थोड़ी वसूली का समय है, यह भी बाँझपन का कारण बनता है। यह भी एक मौका है कि यह समय से पहले रजोनिवृत्ति के साथ-साथ प्रक्रिया के एक-दो दिन के लिए बहुत दर्द पैदा करेगा।
  • विधि 4

    जानें कि सर्जरी के बाद क्या उम्मीद है
    छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 23 की आवश्यकता है
    1
    पुनर्प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय लेने के लिए तैयार करें। यदि आप हिस्टेरेक्टोमी से गुज़रने का फैसला करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस समय को समझें जब आप को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सर्जरी से ठीक होने पर आपको कई चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
    • आप चीरा के चारों ओर चीरा या सुन्न सनसनी के आसपास जलने या खुजली महसूस कर सकते हैं और एक पैर के साथ यह सर्जरी के बाद 2 महीने तक रह सकता है।
    • सर्जरी के बाद आप अपना सामान्य आहार खाना शुरू कर सकते हैं, जब तक आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं
    • आप बौछार या स्नान कर सकते हैं, लेकिन अन्य तरीकों से क्षेत्र को साफ और सूखा रखने की सलाह दी जाती है।
    • आप चीरा के आसपास के क्षेत्र में खुजली महसूस कर सकते हैं इसे राहत देने के लिए लोशन या क्रीम का उपयोग करें
    • दैनिक गतिविधि के अपने स्तर में वृद्धि करना महत्वपूर्ण है, जब तक आप सक्षम महसूस करते हैं और दर्द महसूस नहीं करते।
    • जब आप ड्राइविंग शुरू कर सकते हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें। जब आप दर्द निवारक लेते हैं तो ड्राइव न करें
    • सर्जरी के बाद चार हफ्तों के लिए 5 किलो (10 पाउंड) से अधिक वजन वाली चीजों को उठाने से बचें
    • शल्य चिकित्सा के चार सप्ताह के बाद किसी भी प्रकार की ज़ोरदार अभ्यास करने से बचें।
    • आप ऑपरेशन के पहले तीन या छह सप्ताह के बाद काम पर वापस लौट पाएंगे।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 24 की आवश्यकता है
    2
    ध्यान रखें कि हिस्टेरेक्टोमी के बाद आपकी मासिक धर्म की अवधि बंद हो जाएगी। हालांकि, अगर आपके अंडाशय को हटाया नहीं गया है, तब भी आप अपने शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन महसूस करेंगे, जिसमें सूजन और अन्य लक्षण शामिल होंगे, जिन्हें आप सामान्यतः तब चाहते थे जब आप मासिक धर्म में रहें सर्जरी के चार से छह सप्ताह के बीच हल्के योनि खून बह रहा हो सकता है।
  • अगर आपके अंडाशय को हटा दिया गया था, तो आपको रजोनिवृत्ति के अधिक अचानक लक्षण दिखाई देंगे। आपके पास गर्म चमक, भावनात्मक उतार और चढ़ाव, योनि सूखापन, चिड़चिड़ापन, सामान्य या अनिद्रा से अधिक सिरदर्द होगा। प्रारंभ में, अपने चिकित्सक की सलाह जाएगा मदद करने के लिए अपने शरीर को अधिक स्वाभाविक रूप से, रजोनिवृत्ति शुरू करता है, तो अपने अंडाशय बरकरार था के रूप में होता रिप्लेसमेंट थेरेपी हार्मोनल सकता है।
  • छवि का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टॉमी चरण 25 की आवश्यकता है
    3
    ध्यान रखें कि आप अभी भी सेक्स कर सकते हैं हिस्टेरेक्टोमी सेक्स का आनंद लेने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करेगा। आपकी इच्छा और सेक्स ड्राइव को तब तक नहीं बदलना चाहिए जब तक आपके अंडाशय को हटाया न जाए, इस स्थिति में आपका शरीर तुरंत रजोनिवृत्ति अवस्था में प्रवेश करेगा अंडाशय की कमी से सेक्स ड्राइव कम हो जाएगा और योनि सूखापन में वृद्धि होगी।
  • यद्यपि एक गर्भाशय-मंडल किसी महिला के सेक्स ड्राइव को प्रभावित नहीं करती है, कुछ लोगों को पता चलता है कि इस प्रक्रिया के माध्यम से जाने के भावनात्मक पहलुओं की इच्छा और सेक्स ड्राइव पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
  • आपका डॉक्टर आपको सेक्स से बचना करने की सलाह, टैम्पोन का उपयोग कर या सर्जरी के बाद चार से छह सप्ताह के लिए douching, या जब तक आप पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक, तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 26 की आवश्यकता है
    4
    भावनात्मक नतीजों पर विचार करें इस सर्जरी के भावनात्मक प्रभाव एक महिला से दूसरे में भिन्न होंगे। आप एक अवांछित गर्भधारण के बारे में चिंता करने के लिए आपको परेशान महसूस कर सकते हैं या आप अपनी अवधि के स्थायी नुकसान और गर्भवती होने की क्षमता से परेशान महसूस कर सकते हैं। दो जवाब सामान्य हैं
  • यदि सर्जरी के 2 सप्ताह से अधिक समय तक दुख की भावनाएं रहती हैं, तो अपने सर्जन या आपके सामान्य चिकित्सक से बात करें
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि आपको हिस्टेरेक्टोमी चरण 27 की आवश्यकता है
    5
    ध्यान रखें कि सर्जरी के बाद वजन बढ़ सकता है कुछ महिलाओं को यह भी पता चलता है कि वे हिस्टेरेक्टोमी होने के बाद वजन में वृद्धि करते हैं। इसके अलावा, आपको श्वसन के बाद परेशानी हो सकती है और अधिक चिड़चिड़ा हो सकता है। हालांकि, अच्छा पोषण, व्यायाम और तनाव कम करने की तकनीकों के साथ, यह बहुत संभावना है कि आप इन लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक हिस्टेरेक्टोमी एक स्थायी शल्य चिकित्सा समाधान है और इसे आमतौर पर अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए सहमत होने से पहले, शल्य चिकित्सा के बाद, अपनी चिकित्सा की स्थिति और शारीरिक और भावनात्मक दोनों परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए अन्य विकल्प जानना सुनिश्चित करें।
    • आपकी वसूली के लिए अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें, ताकि उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और जितनी जल्दी हो सके आपकी सामान्य गतिविधियां वापस कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com