ekterya.com

जब आपके मासिक धर्म चक्र अनियमित होते हैं, तो जब आप अंडाकार होते हैं तो यह कैसे पता चलेगा

आपका मासिक धर्म चक्र लेकिन कई कारणों के लिए अनियमित हो सकता है, आप एक अनियमित मासिक धर्म चक्र है जब, यह इसके लिए तैयार करना और अनुमान है जब आप अंडोत्सर्ग के लिए मुश्किल है। यह ज्ञान अत्यंत महत्वपूर्ण है यदि आप गर्भवती होना चाहते हैं Ovulation (समय है, जिसमें एक अंडा एक शुक्राणु से निषेचित किया जा सकता है) अपेक्षाकृत कम है (12 से 14 घंटे) और इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप की पहचान है जब आप कुछ ही दिन पहले अपने गर्भाधान की योजना के लिए अंडोत्सर्ग होता है। ध्यान दें कि एक अनियमित मासिक धर्म चक्र के अन्य स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, पूर्व मधुमेह या थायराइड रोग के रूप में) की अवधारणा से पहले संबोधित किया जाना चाहिए का एक लक्षण हो सकता है। इसलिए, आपको गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले एक डॉक्टर को देखना चाहिए।

चरणों

विधि 1

अपने शरीर के संकेतों का पालन करें
अनियमित अवधियों चरण 1 के साथ ओव्यूलेशन का काम शीर्षक वाला चित्र
1
अपने शरीर के तापमान की जांच करें आपका बेसल बॉडी तापमान (बीबीटी) आपको यह जानने की सुविधा देता है कि कब जब आप ऑक्वायलेट जा रहे हैं अपने चक्र में एक विश्वसनीय प्रवृत्ति का पालन करने के लिए आपको हर सुबह अपनी टीसीबी लेना चाहिए।
  • सुबह अपने टीबीसी को जल्दी ले लें और अपने तापमान को एक छोटे कैलेंडर पर रिकॉर्ड करें जो आपके बेडसाइड टेबल पर है। अधिक पढ़ने योग्य पढ़ने के लिए आपको अपने बिस्तर को दिन के लिए तैयार करने से पहले यह पढ़ना चाहिए।
  • आपके मासिक धर्म चक्र के पहले छमाही में आपका टीबीसी स्थिर रहता है, फिर प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि होने पर बूंदों का पता चलता है कि यह गर्भपात शुरू हो रहा है। उसके बाद, आपका तापमान पहले से सक्रिय रूप से ovulating जब आधी डिग्री बढ़ जाती है। आपके तापमान बढ़ने से पहले, सेक्स करने के लिए सबसे इष्टतम समय ओव्यूलेशन से दो दिन पहले होता है। शुक्राणु ovule तक पहुंचने में देरी हो रही है। यदि आप ओवलुशन के दिन यौन संबंध रखते हैं, तो आपको केवल 5% गर्भधारण की संभावना होगी।
  • अनियमित अवधियों के चरण 2 के साथ ओव्यूलेशन का कार्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने योनि स्राव के लक्षणों का पालन करें योनि स्राव, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के श्लेष्म के होते हैं, आपको अपने मासिक धर्म चक्र में अपने स्थान के बारे में महत्वपूर्ण सुराग देता है। हार्मोनल उतार-चढ़ाव आपके गर्भाशय ग्रीवा के बलगम के संगति और रंग का कारण बदलते हैं ..
  • उपजाऊ प्रवाह पारदर्शी और हल्का है, और इसमें अंडे की सफेद रंग की स्थिरता है आपके पास इस प्रकार का प्रवाह होता है जब आप ओगुलेट करते हैं
  • आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान प्रवाह आम तौर पर सफेद या बैंक होता है और मोटी या हल्की हो सकती है।
  • आपके मासिक धर्म चक्र के कुछ दिनों बाद आपके लिए भूरे रंग का निर्वहन होना असामान्य नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका योनि पुराने रक्त की सफाई कर रहा है। सामान्य तौर पर, आपकी अवधि समाप्त होने के बाद आपके पास कम प्रवाह होता है
  • अनियमित अवधियों के चरण 3 के साथ ओव्यूलेशन का कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें आपके गर्भाशय ग्रीवा, आपकी योनि और गर्भाशय के बीच की सुरंग, माहवारी चक्र में बदल जाती है। इसकी बनावट और स्थिति आपको बताती है अगर आप अंडाकार होते हैं
  • रोज़ाना एक या दो उंगलियों के साथ अपने गर्भाशय ग्रीवा की जांच करें और रुझानों का अनुसरण करने के लिए अपनी स्थिति और बनावट पर अपनी टिप्पणियों को लिखें।
  • आपके मासिक धर्म चक्र के पहले भाग के दौरान, आपके गर्दन को कठिन और छोटा है जैसा कि आपके शरीर को ऑव्यूलेट करने के लिए तैयार होता है, आपके गर्दन को नरम किया जाता है, शुक्राणु को आसानी से अपने अंडे तक पहुंचने के लिए अनुमति देने के लिए थोड़ा और छोटा होता है।
  • आपके गर्दन को महसूस करने से पहले आपको अपनी योनि के अंदर अपनी उंगलियां कई इंच डालनी पड़ सकती हैं। एक बार आपकी योनि के अंत में डोनट के आकार में अपनी उंगलियों के सुझावों को खोलने के बाद, आप गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंच गए होंगे।
  • यदि आपको वास्तव में पता नहीं है कि आपके गर्भाशय ग्रीवा को कैसा लगता है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का काम शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: पीरियड्स के बाद गर्भ-धारण का सही समय कब होता है How To Get Pregn@nt After Periods

    4
    एक ओवुलेशन टेस्ट किट का उपयोग करके अपने हार्मोन के स्तर की जांच करें। ये किट आपके ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एचएल) के स्तर को बताते हैं। आपके अंडाशय से अंडे रिलीज़ होने से पहले आपका एचएल स्तर बढ़ जाता है, जो आपके प्रजनन काल का संकेत देता है।
  • गर्भावस्था के परीक्षण की तरह, आपके एचएल स्तरों को निर्धारित करने के लिए एक ओव्यूलेशन टेस्ट किट के लिए मूत्र का नमूना होना आवश्यक है। ओव्यूलेशन से पहले एक दिन सकारात्मक परीक्षा है - इसलिए आपको सही दिन की पहचान करने के लिए ओवल्यूशन के समय दैनिक कई परीक्षण करना पड़ सकते हैं।
  • आपकी गर्भाशय ग्रीवा और आपकी योनि स्राव में निम्नलिखित रुझानों की जांच से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आपको कब ओवुलेशन टेस्ट लेना चाहिए। इसके अलावा, ओवुलेशन किट आपको अपने मैसेंजर की अनियमितता के आधार पर अपने मूत्र की जांच करने पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
  • विधि 2

    ओव्यूलेशन चार्ट का उपयोग करें

    Video: जन्म नियंत्रण सलाह: जन्म नियंत्रण गोलियों के साथ मासिक धर्म चक्र को बदलने के लिए कैसे

    अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का चरण शीर्षक से चित्र चरण 5
    1



    अपने मासिक धर्म चक्र के पहले दिन एक चार्ट शुरू करें ओव्यूलेशन चार्ट आपके योनि स्राव और आपके बेसल बॉडी तापमान (बीबीटी) के संयुक्त परिणामों के लिए उपयोगी होते हैं, जिनका इस्तेमाल आपके चक्र में रुझानों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से मासिक धर्म चक्र अनियमित है, तो अपने मासिक धर्म चक्र के पहले दिन से एक रिकॉर्ड रखना शुरू करें।
    • आपके मासिक धर्म चक्र का पहला दिन एक दिन है यदि आपका मासिक धर्म चक्र अनियमित है, तो संभव है कि आप हर 21 से 35 दिनों में 2 या 7 दिनों के लिए खून चले, शायद थोड़ा सा स्पॉट्स के साथ।
    • अपने मासिक धर्म चक्र से पहले प्रत्येक दिन की सूची दें जब आप एक नया मासिक चक्र शुरू करते हैं, तो यह आपका एक दिन है
    • कुछ महीनों या कुछ महीनों के लिए आपके मासिक धर्म चक्र की संख्या का पता लगाएं। फिर, जांच करें कि समय के साथ आने वाली औसत संख्या क्या है।
  • अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का काम शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: Ovulation - न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    2
    अपने टीसीबी को दैनिक ट्रेस करें Y अक्ष पर एक्स अक्ष में 0.1 डिग्री की वेतन वृद्धि और अपने चक्र के दिनों में (36.11 36.67 डिग्री सेल्सियस तक) एक ग्राफिक 98.0 ° एफ के लिए 97.0 के तापमान होने बनाता है
  • अपने चक्र के इसी दिन पर आपके टीसीबी पढ़ने के अनुरूप तापमान में एक बिंदु रखें। इस तरीके से, आप देख सकते हैं कि आपके टीसीबी में एक दिन से दूसरे में उतार-चढ़ाव हो रहा है या नहीं।
  • डॉट्स कनेक्ट करने से आप विज़ुअल परिप्रेक्ष्य से अधिक आसानी से रुझान का पालन कर सकेंगे।
  • आपके गिरने के बाद भी आपके टीसीबी में भारी वृद्धि हुई है, जो आपके चक्र के दो सबसे उपजाऊ दिनों का संकेत देती है।
  • आप babycenter.com पर नमूना ग्राफिक पा सकते हैं।
  • अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का चरण शीर्षक छवि 7
    3
    चार्ट पर हर दिन अपनी योनि स्राव के विवरण जोड़ें। अपने योनि स्राव के वर्णन को समझने का एक आसान तरीका बनाएं उदाहरण के लिए, "एस" का संकेत हो सकता सूखापन अपने मासिक धर्म चक्र, "एम" के बाद क्या होता "अवधि" मतलब हो सकता है, "आर" नियमित रूप से योनि स्राव का प्रतिनिधित्व कर सकते सफेद, और `एफ` उपजाऊ प्रवाह, पारदर्शी मतलब हो सकता है और रेशेदार
  • पिछले चक्रों की टिप्पणियों के साथ अपने प्रवाह के विवरण की तुलना करें और देखें कि आपके प्रवाह तिथियों की अवधि के भीतर स्थिरता में परिवर्तन करते हैं या नहीं। यह आपको एक बेहतर विचार दे सकता है कि आपके अनियमित चक्र की अवधि अलग-अलग कैसे हो सकती है।
  • अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का चरण शीर्षक चित्र 8
    4
    अपने ओव्यूलेशन चार्ट में औसत को देखो, जब आप उपजाऊ हो जाएं तो बेहतर विचार प्राप्त करें। अनियमित चक्रों के साथ, यह निराशाजनक और मुश्किल हो सकता है कि ये पैटर्न मिलते हैं जो बताते हैं कि जब आप सबसे उपजाऊ हैं। आपके अंडाशय चार्ट आपको यह देखने में मदद करता है कि क्या कुछ रुझान दिखाई देते हैं।
  • अनियमित माहवारी चक्र के साथ, एक स्पष्ट औसत प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कम से कम आप दिनों की अवधि के भीतर मूल्यांकन करते समय बेहतर गणना कर सकते हैं।
  • अनियमित अवधियों के साथ ओव्यूलेशन का चरण शीर्षक चित्र 9
    5
    अपने मासिक धर्म चक्र के अवधियों को ट्रैक करने के लिए अपने अंडाशय चार्ट का उपयोग करें अनियमित माहवारी चक्र होने का एक निराशाजनक पहलू इसके लिए तैयार नहीं है। आप पिछले चक्रों की औसत के आधार पर अपने चक्र की अवधि का बेहतर विचार देने के लिए एक ओव्यूलेशन चार्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपनी जानकारी में दिखाई देने वाले खून बहने वाले दिनों की औसत भी देख सकते हैं, जब आप मासिक धर्म की देखभाल के लिए बेहतर तैयार करने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गर्भ धारण करने का सबसे प्रभावशाली उपाय, गर्भधारण के छह दिन पहले और अंडाशय के दिन है।
    • अंडा जारी होने के बाद, यह आम तौर पर एक दिन जीवित रहेगा, लेकिन शुक्राणु, एक बार जारी किया गया था, एक सप्ताह तक रह सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com