ekterya.com

असामान्य Papanicolaou परीक्षण से निपटने के लिए कैसे

डॉक्टर नियमित रूप से गर्भनाल में असामान्य सेलुलर परिवर्तन देखने के लिए नियमित रूप से पैल्विक परीक्षा के दौरान महिला रोगियों पर पैप स्मीयर (पैप स्मीयर भी कहते हैं) करते हैं। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो ये सेलुलर परिवर्तन कभी-कभी गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर में पड़ सकते हैं। "नकारात्मक" या "सामान्य" परिणाम का अर्थ है कि कोई असामान्य ग्रीवा सेल नहीं है और अगले अनुसूचित परीक्षण तक फॉलो-अप नियंत्रण की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, "सकारात्मक" या "असामान्य" परिणाम एक संभावित समस्या दर्शाते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने परिणामों को समझें

एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
शांत रहो कई महिलाएं बहुत चिंतित होती हैं, जब उन्हें पता चलता है कि उनके पैप परीक्षण के परिणाम "असामान्य" हैं, लेकिन इस स्तर पर, आतंक का कोई कारण नहीं है। ज्यादातर मामलों में, "असामान्य" परिणाम गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का संकेत नहीं देते हैं। आपको अपने चिकित्सक के साथ एक अनुवर्ती जांच में जाना होगा और शायद यह निर्धारित करने के लिए आगे के परीक्षणों से गुजरना होगा कि पैप परीक्षण ने आपके गर्भाशय ग्रीवा में संदिग्ध सेलुलर परिवर्तन क्यों दिखाया।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    एचपीवी के बारे में खुद को शिक्षित करें मानव असामान्य पैप स्मीयर मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण होता है यह एक वायरस है जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है और ऐसा प्रचलित है कि ज्यादातर यौन सक्रिय लोग इसे किसी बिंदु पर अनुबंधित करेंगे।
  • कई अलग-अलग प्रकार के एचपीवी हैं, जिनमें से कुछ को गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के कारण होने की संभावना है। हालांकि, कई लोग जिनके पास वायरस है, वे कभी भी किसी भी लक्षण का विकास नहीं करेंगे और अपने आप ही गायब हो जाएंगे। एचपीवी होने का यह मतलब नहीं है कि आपके पास गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर होगा या नहीं।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर स्टेप 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    असामान्य पैप टेस्ट के अन्य संभावित कारणों पर विचार करें। झूठे सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना संभव है, खासकर यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं। कुछ महिलाएं भी ग्रीवा कोशिकाओं में परिवर्तन करती हैं जो एचपीवी के कारण नहीं होती हैं। हार्मोनल असंतुलन, कैंडिडिआसिस, साथ ही साथ योनि सेक्स या टैम्पोन, योनि सिंचाई या योनि क्रीम का इस्तेमाल करके आपके पैप परीक्षण के 48 घंटों के भीतर असामान्य परिणाम हो सकते हैं।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने विशिष्ट परिणामों को समझें विभिन्न प्रकार के "पॉजिटिव" या "असामान्य" पैप स्मीयर हैं, और कुछ अन्य की तुलना में अधिक चिंताजनक हैं अगला कदम आम तौर पर पैप टेस्ट के विशिष्ट परिणामों पर निर्भर करता है।
  • अनिर्धारित महत्व, या एस्कुस की असामान्य स्क्वैमस कोशिकाएं ग्रीवा कोशिकाएं हैं जो थोड़ा असामान्य दिखती हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं हैं कि कैंसर या पूर्वकेंद्रित
  • एक स्क्वैमास इंटेरेपिटेलियल घाव ग्रीवा कोशिकाओं को संदर्भित करता है जो पूर्वकाल से हो सकता है। इस प्रकार के परिणाम को कभी-कभी "कम ग्रेड" और "उच्च ग्रेड" में विभाजित किया जाता है, यह संकेत करने के लिए कि कोशिका वास्तव में पूर्वकाल से अगर कैंसर विकसित होने की संभावना है
  • असामान्य ग्रंथि कोशिकाएं ग्रंथियों की कोशिकाएं हैं (कोशिकाएं जो गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय में श्लेष्म उत्पन्न करती हैं) जो थोड़ी असामान्य दिखती हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं हैं कि कैंसर या पूर्वकेंद्रित
  • स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा गर्भाशय ग्रीवा या योनि में मौजूद पहले से मौजूद कैंसर को इंगित करता है। यह, एडेनोकार्किनोमा के साथ, पैप परीक्षण के संभावित अधिक गंभीर परिणामों में से एक है।
  • एडेनोकार्किनोमा ग्रंथि कोशिकाओं में पहले से मौजूद कैंसर है। यह, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के साथ, एक पैप टेस्ट के संभावित अधिक गंभीर परिणामों में से एक है।
  • भाग 2
    अपने चिकित्सक के साथ पालन करें

    एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने डॉक्टर के साथ अनुवर्ती नियुक्ति का अनुसूची करें जैसे ही आप परिणाम प्राप्त करते हैं, आपका डॉक्टर फॉलो-अप नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहता है। इस नियुक्ति को स्थगित न करें जितनी जल्दी हो सके अपने परिणामों को स्पष्ट करना सबसे अच्छा होगा।
    • कुछ महिलाओं को तो चिंतित या परीक्षण के परिणाम है कि एक नियुक्ति पर नज़र रखने अनुसूची से बचने या उनके अनुसूचित अनुवर्ती नियुक्तियों याद आती है उसमें कोई परिवर्तन महसूस करते हैं। एक असामान्य पैप टेस्ट द्रुतशीतन हो सकता है, लेकिन इसके बारे में सोचने से बचने की आवश्यकता के मुताबिक नहीं। याद रखें: आपको संभवत: कैंसर नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर आपके पास ऐसा भी हो, तो जितनी जल्दी हो सके इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण होगा।
    • यदि एक सामान्य चिकित्सक ने आपके पैप टेस्ट का प्रदर्शन किया है, तो मैं आपको अनुवर्ती नियुक्ति के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास भेज सकता हूं।
  • Video: Suspense: The High Wall / Too Many Smiths / Your Devoted Wife

    एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    डॉक्टर के साथ अपने परिणामों की चर्चा करें जब आप अपनी अनुवर्ती नियुक्ति पर जाएं, तो अपने परिणामों को स्पष्ट करने के लिए डॉक्टर से पूछें और उन्हें विस्तार से समझाएं। पूछें कि आप कौन-से अतिरिक्त परीक्षण सुझाएंगे और आगे क्या किया जाना चाहिए।
  • इस नियुक्ति के लिए एक पति या पत्नी, साथी या विश्वसनीय मित्र को लेने पर विचार करें। जब आप चिंतित या परेशान हो जाते हैं, तो ध्यान से सुनना और चिकित्सक आपको बताए गए हर चीज को याद करना कठिन हो सकता है। आपके साथ किसी और को होने से दो उद्देश्यों की पूर्ति हो सकती है: पहले, भावनात्मक समर्थन आपको शांत करेगा ताकि आप अधिक सावधानी से सुन सकें और दूसरा, दूसरे व्यक्ति भी चिकित्सक को ध्यान से सुन सकें और बाद में बताए गए विवरणों के बारे में आपको याद दिलाना चाहे जो आपको शायद समझा न जाए।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    एक एचपीवी टेस्ट ले लो यदि आपके पास अभी तक यह परीक्षण नहीं हुआ है, तो यह चिकित्सक को आपके असामान्य पैप परीक्षण के कारण समझने में मदद कर सकता है और आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपके उपचार के साथ कैसे आगे बढ़ना है।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4



    देखने और प्रतीक्षा करने पर विचार करें कुछ असामान्य परीक्षण, विशेष रूप से स्क्वैमस अंतःउपकला घावों ASCUS और कम ग्रेड के लिए डॉक्टर बस इंतजार करने का सुझाव हो सकता है और कुछ ही महीनों में फिर से परीक्षण।
  • असामान्य कोशिकाएं अक्सर अपने आप में गायब हो जाती हैं - यही कारण है कि आपको किसी भी उपचार की ज़रूरत नहीं पड़ती है। यदि आपकी असामान्य पैप स्मीयर एचपीवी संक्रमण के कारण होता है, तो आपका शरीर वायरस से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पा सकता है।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    हार्मोनल कारणों पर चर्चा करें डॉक्टर को संदेह है अपने असामान्य पैप परीक्षण हार्मोनल कारण हो सकता है कि तो मैं आपको अपने हार्मोनल संतुलन सही करने के लिए एक नुस्खा दे सकता है।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    कॉलपोस्कोपी के बारे में पूछें एक प्रक्रिया है, जिसमें डॉक्टर एक आवर्धक उपकरण और अधिक बारीकी से अपने गर्भाशय ग्रीवा की जांच के लिए एक colposcope कहा जाता है का उपयोग करता है: डॉक्टर भी एक योनिभित्तिदर्शन सुझाव दे सकते हैं। यदि डॉक्टर किसी भी संभावित समस्या क्षेत्र को देखता है, तो आप अधिक परीक्षण करने के लिए एक ग्रीवा बायोप्सी ले सकते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हो सकते हैं, तो उसे कॉलपोस्कोपी से पहले चिकित्सक से बताएं। गर्भस्राव का जोखिम छोटा है, लेकिन प्रक्रिया के बाद आपके रक्तस्राव हो सकता है।
  • एक अनुसूचित योनिभित्तिदर्शन से पहले 24 घंटे में कम से कम आपकी योनि (कोई सेक्स, टैम्पोन, डूश या दवा) में कुछ भी न डालें।
  • भाग 3
    उपचार लें

    एक असामान्य पैप स्मीयर के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    पता लगाएँ कि क्या कोई उपचार आवश्यक है। कई मामलों में, डॉक्टर केवल सुझाव देंगे कि आप अपनी स्थिति की निगरानी के लिए नियमित पेप टेस्ट जारी रखें।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 12 है
    2
    आपके लिए सही उपचार चुनें अगर चिकित्सक अनुशंसा करता है कि पूर्वकाल में ग्रीवा कोशिकाओं को हटा दिया जाता है, तो कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं। इन प्रक्रियाओं को भयावह और दर्दनाक लग सकता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि वे गर्भाशय ग्रीवा के anesthetize और आपको आराम से रखने के लिए शायद आपको दवाएं दे देंगे।
  • लूप इलेक्ट्रॉस्र्जिकल एक्सिसेशन प्रक्रिया (एलईईपी) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक एक छोटे से विद्युतीकृत तार के साथ असामान्य ऊतक काट देता है। यह प्रक्रिया स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग करते हुए डॉक्टर के कार्यालय में की जाती है और केवल कुछ मिनट लग जाते हैं। यह सबसे आम उपचार है
  • क्रोनओरेपी एक अन्य प्रक्रिया है जो चिकित्सक अपने कार्यालय में असामान्य कोशिकाओं को फ्रीज करने के लिए ठंड जांच का उपयोग कर सकता है। यह प्रक्रिया बहुत तेज है और संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • स्केलपेल के साथ संयोजन एक प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक एक स्केलपेल का उपयोग करके असामान्य कोशिकाओं को निकालता है। इस प्रक्रिया में सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता है, इसलिए आपको अस्पताल जाना होगा।
  • लेजर थेरेपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे चिकित्सक असामान्य कोशिकाओं को निकालने के लिए लेजर का इस्तेमाल कर रहा है। एक स्केलपेल के साथ conization के साथ, यह सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग कर एक अस्पताल में किया जाता है।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दूसरी राय खोजें अगर किसी कारण से आपको लगता है कि आपका डॉक्टर आपकी चिंताओं को नहीं सुन रहा है या आपको प्रभावी तरीके से इलाज नहीं कर रहा है, या यदि आपके परिणामों के बारे में लगातार सवाल है, तो दूसरे डॉक्टर को देखकर देखें पहले चिकित्सक को अपमान करने के बारे में चिंता न करें: चिकित्सकीय पेशेवरों को एक दूसरे राय की तलाश करने के लिए मरीज की इच्छा को समझना चाहिए और सम्मान करना चाहिए।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 14 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    विशेषज्ञ खोजें यदि चिकित्सक सोचता है कि आपको कैंसर है, तो वह आपको एक विशेषज्ञ के पास भेज देगा। वह व्यक्ति आपके विशेष मामले के लिए सबसे अच्छा उपचार विकल्प निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक असामान्य पैप स्मीयर चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    पेप परीक्षण नियमित रूप से जारी रखें। चाहे आपके पहले असामान्य पैप टेस्ट के बाद कोई इलाज हो या न हो, आपको नियमित रूप से पैप परीक्षण नियमित रूप से डॉक्टर की सिफारिश के रूप में जारी रखना चाहिए। एक पंक्ति में कई सामान्य परीक्षण होने के बाद आवृत्ति कम हो जाएगी
  • युक्तियाँ

    • पेप टेस्ट सहित नियमित शारीरिक और पेल्विक परीक्षाएं प्राप्त करें जब आपके परिणाम असामान्य होते हैं तो यह प्रक्रिया परेशान और तनावपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव है।
    • ग्रीवा कैंसर का सबसे आम कारण मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) है। यह वायरस व्यापक है और अक्सर इसमें कोई लक्षण नहीं है, इसलिए मान लें कि अगर आप स्वस्थ दिखते हैं, तो आप एचपीवी या ग्रीवा कैंसर से मुक्त हैं। नियमित चेक-अप आवश्यक हैं।
    • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे बंद करो एचपीवी के अलावा, ग्रीवा के कैंसर के लिए धूम्रपान प्रमुख जोखिम कारक है।
    • यदि आप 27 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो एचपीवी वैक्सीन पर विचार करें। एचपीवी वैक्सीन एचपीवी का इलाज नहीं करेंगे या एक असामान्य पैप टेस्ट का इलाज नहीं करेंगे, लेकिन ये आपको भविष्य के संक्रमणों और संभव ग्रीवा के कैंसर से बचा सकता है, जो इन से हो सकता है। यह वैक्सीन विवादास्पद है, इसलिए अनुसंधान, अपने डॉक्टर से बात करें और एक सूचित निर्णय करें।
    • जब आपको असामान्य पैप स्मीयर मिलता है तो यह दुखी, घबराहट, चिंतित या निराश महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है। किसी साथी, एक मित्र या परिवार के किसी सदस्य से बात करें अपनी भावनाओं और चिंताओं को समझाओ इन भावनाओं को निष्पादित करने से आप उनसे निपट सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com