ekterya.com

गुर्दा समारोह में सुधार कैसे करें

गुर्दे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। वे रक्त के नियमन, रक्त की मात्रा, रक्तचाप और खून के पीएच के महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं। वे रक्त प्लाज्मा को छानने और उपयोगी रसायनों से कचरे को अलग करने के लिए जिम्मेदार हैं। अपने सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोगों के जोखिम को कम करने के लिए अपने गुर्दे की अच्छी देखभाल करें। बहुत सी बातें गलत हो सकता है, लेकिन अगर आप कुछ सरल युक्तियों का पालन करें, आप इस तरह के गुर्दे की पथरी, गुर्दे के संक्रमण या गुर्दे की विफलता के रूप में पीड़ा की स्थिति की संभावनाओं को कम होती है।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ खाओ

इमट्रोइड किडनी फंक्शन चरण 1
1
संतुलित आहार ले लो एक संतुलित और स्वस्थ आहार अच्छा सामान्य स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण कारक है, और किडनी स्वास्थ्य कोई अपवाद नहीं है। फैटी और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें, बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं यदि आप नहीं जानते कि एक संतुलित आहार क्या है, भोजन पिरामिड में पहचान किए गए खाद्य समूह पर एक नज़र डालें और वहां से शुरू करें।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मूल भोजन पिरामिड की आलोचना की है, इसलिए सलाह लें स्वस्थ भोजन पिरामिड हाल ही में, जो वजन नियंत्रण के साथ स्वस्थ भोजन को जोड़ती है
  • इमट्रोइड किडनी फंक्शन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने आहार में नमक की मात्रा को कम करें लोगों के आहार में नमक या सोडियम की सिफारिश की मात्रा को पार करने के लिए यह बहुत आम है। सोडियम में समृद्ध आहार विशेष रूप से गुर्दे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे उच्च रक्तचाप तक पहुंच सकते हैं। समय के साथ, उच्च रक्तचाप वाले गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं और गंभीर गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित होने की अधिक संभावनाएं पैदा करता है।
  • पैकेज किए खाद्य पदार्थों के बजाय ताजी खाद्य पदार्थों का चयन करना कम सोडियम का उपभोग करना है
  • पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदते समय, उन लोगों पर ध्यान दें, जो "बिना नमक के बिना" या कुछ इसी तरह का संकेत देते हैं।
  • भोजन के लेबल पढ़ने की आदत को अपनाना और उन्हें सोडियम स्तर पता लगाना।
  • इम्प्रूव किडनी फंक्शन चरण 3
    3
    गुर्दे के लिए अच्छे भोजन खाएं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ और संतुलित भोजन खाएं, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो कि गुर्दे और गुर्दा समारोह के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट (जैसे कि फलों और सब्जियों के साथ) खाद्य पदार्थ समग्र स्वास्थ्य और गुर्दे को सुधार सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपनी खरीदारी की सूची पर नियमित रूप से याद नहीं करना चाहिए: गोभी, फूलगोभी, बेरीज (विशेषकर ब्लूबेरी), लाल मिर्च और प्याज।
  • हालांकि क्रैनबेरी बहुत अच्छे हैं, कार्डबोर्ड में आने वाले क्रैनबेरी रस में बड़ी मात्रा में चीनी हो सकता है
  • यह माना जाता है कि शतावरी विशेष रूप से गुर्दे के लिए अच्छा है।
  • विधि 2
    स्वस्थ पीना

    इमट्रोर्ड किडनी फंक्शन चरण 4
    1
    बहुत पानी ले लो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना स्वास्थ्य के लिए महान लाभ लाता है अच्छी हाइड्रेटेड होने के कारण इसका अर्थ है कि मूत्र अधिक पतला होता है, जिससे स्वास्थ्य और गुर्दा की क्रिया को बनाए रखने में मदद मिलती है। कुछ डॉक्टर दिन में 8 गिलास पानी लेने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इसे अधिक लेने की सलाह दी जाती है। जल शरीर से विषाक्त पदार्थों और कचरे को हटा देता है। इसलिए हाइड्रेशन इस कार्य के साथ गुर्दे को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के अलावा, मदद करता है।
  • इम्प्रोव्ड किडनी फ़ंक्शन, शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    नियमित रूप से पानी पीना रोजाना 1/2 लीटर 2 बार निगलने के बजाय दिन के दौरान पानी पीने से गुर्दा की क्रिया को सुधारने में मदद मिलती है। गुर्दे शरीर के तरल पदार्थ को नियंत्रित करते हैं, इसलिए यदि आप थोड़ा और अक्सर लेते हैं तो यह कार्य उनके लिए आसान हो जाएगा
  • इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 6
    3
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं अत्यधिक शराब गुर्दे के कामकाज पर बहुत गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। गुर्दे के मुख्य कार्यों में से एक रक्त से हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करना है। अल्कोहल हानिकारक पदार्थों में से एक है जो कि गुर्दे से निपटना चाहिए और अतिरिक्त क्षमता नकारात्मक क्षमता को प्रभावित करती है।
  • शराब भी डिहाइड्रेट होता है और यह गुर्दे पर एक नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है, जैसा कि अच्छी हाइड्रेटेड रहने के सकारात्मक प्रभाव का विरोध करता है।



  • विधि 3
    अपना वजन नियंत्रित करें और नियमित रूप से व्यायाम करें

    इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन चरण 7
    1
    अपना वजन नियंत्रित करें स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिक वजन रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जो कि बदले में गुर्दे पर अधिक तनाव डालता है। एक स्वस्थ, संतुलित आहार और नियमित रूप से व्यायाम करना एक स्वस्थ वजन और सामान्य रक्तचाप बनाए रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • अधिक वजन होने के कारण भी मधुमेह हो सकता है गुर्दे की बीमारी के दो मुख्य कारण यह रोग और उच्च रक्तचाप हैं।
  • इमपेट मूत्र गुंडो फंक्शन चरण 8
    2
    बहुत सी व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि में बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं, इसके अलावा वजन घटाने और नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। यह परिसंचरण और गतिशीलता में सुधार करता है, जो गुर्दे के लिए अच्छा है क्योंकि वे शरीर में रक्त को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं। नियमित व्यायाम मधुमेह को रोकने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो कि गुर्दे में तनाव और किडनी रोग को प्राप्त करने का जोखिम कम करता है।
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, तो अपने सामान्य दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप अपने दीर्घकालिक लाभों का आनंद उठा सकें और गुर्दा समारोह में सुधार कर सकें। अगर आप व्यस्त हैं या आप थोड़ा आलसी हैं, तो इसे प्राप्त करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन आपको इसे प्राप्त करने का एक रास्ता खोजने का प्रयास करना चाहिए।
  • किसी के लिए व्यायाम करने की आदत नहीं है, यह मजेदार बनाने का सबसे अच्छा तरीका है एक खेल या गतिविधि जिसे आप वास्तव में आनंद लेते हैं
  • अगर आप किसी क्लब या एक टीम में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो दोस्तों या अपने पार्टनर के साथ व्यायाम करने के लिए इसे और अधिक मज़ा और आराम करने के लिए
  • इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन 9 नामक छवि
    3
    विटामिन डी की अच्छी आपूर्ति पाने के लिए बाहर व्यायाम करें विटामिन डी की कमी गुर्दा की बीमारी से संबंधित है। गुर्दे का एक कार्य विटामिन डी को सक्रिय करना है। इसलिए, विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए सूर्य के प्रकाश के संपर्क में गुर्दे के दबाव को कम करता है।
  • सूर्य के लिए कम से कम 15 मिनट का एक्सपोजर गुर्दे के उचित कामकाज के पक्ष में है।
  • विटामिन डी भी कैल्शियम और शरीर में फास्फोरस की स्तरों के नियंत्रण के लिए योगदान देता है।
  • विधि 4
    गुर्दा की समस्याओं के विकास के बारे में जानें

    इमपेट गुर्डा फंक्शन चरण 10
    1
    समझें कि गुर्दों की भूमिका क्या है। पहली चीज आपको करना चाहिए जो कि गुर्दे के कामकाज के बारे में अनुसंधान और खुद को शिक्षित करती है और शरीर में वे क्या लक्ष्यों को पूरा करते हैं। गुर्दे एक मूलभूत भूमिका निभाते हैं: वे रक्त स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, शरीर के आसपास पोषक तत्वों के परिवहन की सुविधा प्रदान करते हैं, आपको रोगों से बचाते हैं और संतुलित पीएच बनाए रखते हैं। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि सामान्य स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ किडनी है जो अनुकूलतम परिस्थितियों में काम करते हैं, यह कितना महत्वपूर्ण है।
  • इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 11

    Video: Yoga for Kidney | Upavistha Asana, उपविष्टासन | किडनी की परेशानियां दूर करेगा ये आसन | Boldsky

    2
    जानें कि गुर्दा की समस्याएं कैसे उत्पन्न होती हैं। स्वस्थ किडनी के कामकाज और महत्व को समझने के बाद, गुर्दा की समस्याओं के बारे में पता करें। गुर्दा की बीमारी के दो सबसे सामान्य कारण मधुमेह और उच्च रक्तचाप है। लेकिन नशा और शारीरिक क्षति या मानसिक आघात सहित अन्य संभावित कारण हैं। उदाहरण के लिए, गुर्दे की गंभीरता से ग्रस्त होने के बाद गुर्दा की बीमारी हो सकती है।
  • लंबे समय तक कुछ दर्दनाशक दवाओं के नियमित उपयोग से गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप उन्हें नियमित रूप से लेते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन स्टेप 12

    Video: किडनी के कार्य, रोग के लक्षण और उपाय - Kidney ke karya rog ke lakshan aur upay hindi me

    3
    अपने माता-पिता से पूछें कि क्या परिवार में गुर्दा की समस्या का इतिहास है। गुर्दा की समस्या अक्सर विरासत में मिली है इसलिए, यदि आपके परिवार के गुर्दे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का इतिहास है, तो आप उच्च जोखिम वाले हो सकते हैं। यदि यह मामला है, तो अपने चिकित्सक से अधिक विशिष्ट चिकित्सा सलाह के लिए परामर्श करें कि कैसे वंशानुगत गुर्दा की समस्याओं से बचने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com