ekterya.com

हल्के हाइपोथर्मिया का इलाज कैसे करें

हाइपोथर्मिया आमतौर पर अत्यधिक ठंड की स्थिति के शरीर के प्रदर्शन के परिणामस्वरूप होती है और शरीर की अक्षमता को उसी दर पर गर्मी बनाए रखने के कारण इसे खो देता है हाइपोथर्मिया का शुरुआती चरण, हल्के हाइपोथर्मिया, नियंत्रित करने के लिए सबसे आसान है। इसके लक्षणों और सबसे सामान्य कारणों को स्वीकार करते हुए, हल्के हाइपोथर्मिया के प्रभाव को जल्दी से इलाज किया जा सकता है

चरणों

विधि 1

हल्के हाइपोथर्मिया का इलाज करें
ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
शरीर के शरीर का तापमान जांचें यदि आपके पास थर्मामीटर तक पहुंच है, तो आप उस व्यक्ति के तापमान की जांच कर सकते हैं। ठेठ शरीर का तापमान आम तौर पर लगभग 36.7 डिग्री सेल्सियस (9 8 डिग्री सेल्सियस) होता है। हल्के हाइपोथर्मिया 35.6 डिग्री या 35.4 डिग्री सेल्सियस (96 डिग्री या 97.5 डिग्री फ़ारेनहाइट) के शरीर के तापमान के साथ प्रकट हो सकता है। यदि यह मामूली है, हाइपोथर्मिया गंभीर हो सकता है और आपको चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी नाड़ी और सांस लेने की जांच करें। गंभीर हाइपोथर्मिया वाला व्यक्ति बेहोश हो सकता है, कम नाड़ी और साँस लेने में कठिनाई होती है। यदि आपका श्वास बंद हो गया है और आप को प्रशिक्षित किया गया है आरसीपी, इसे फिर से साँस लेने के लिए आप इसे तुरंत व्यवस्थित कर सकते हैं। सभी मामलों में जहां श्वास या नाड़ी असामान्य है, आप अपने देश में आपातकालीन नंबर को फोन करके तत्काल आपातकालीन सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 2 नामक छवि

    Video: Hypothermia, ठंड लगना | ठंड लगने के कारण और बचाव | Boldsky

    2
    व्यक्ति को ठंड से निकालें व्यक्ति की सुरक्षा (जैसे, ठंडे पानी या, एक बुजुर्ग व्यक्ति, एक लंबे समय के लिए एयर कंडीशनिंग के मामले में) के बिना खराब मौसम के संपर्क में था, तो उसे स्थिति से बाहर निकलना कर लें। तापमान परिवर्तन में गिरावट का मुख्य कारण तब तक शरीर गर्मी को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यदि वह व्यक्ति पानी में था, तो गीला कपड़े तुरंत हटा दें। आपको जितना संभव हो उतना कम स्थानांतरित करने का प्रयास करना होगा, इसलिए यदि आवश्यक हो, तो कपड़े निकालने के लिए कैंची का उपयोग करें। इसे तौलिये से धो लें और इसे कंबल के साथ कवर करें, यह जमीन से इसकी रक्षा के लिए एक कंबल डालना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप घर के भीतर व्यक्ति को जल्दी से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो इसे ठंड से सबसे अच्छे तरीके से बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कंबल या सूखे कपड़ों को नीचे रखें ताकि यह जमीन के ठंड से उजागर नहीं हो।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: अगर आपकी हथेली हमेशा गर्म रहती है तो ये कारण हो सकते है बिल्कुल नजर अंदाज ना करे // REMEDY UPDATES /

    3
    यह गर्म और शुष्क कंबल वाले व्यक्ति को कवर करता है आपको इसे बहुत गर्म होने से रोकना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को सदमे में जाने का कारण बन सकता है। कंबल धीरे धीरे शरीर के तापमान को बढ़ाने और व्यक्तियों को अपने स्वयं के शरीर की गर्मी को एक साथ रखने के लिए भी बहुत सख्त परिवर्तन किए बिना एक ही रास्ता बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति को गर्म तरल दें हाइपोथर्मिया निर्जलीकरण पैदा कर सकता है व्यक्ति को शराब और कैफीन के बिना कुछ गर्म तरल दें। शोरबा, सूप, गर्म दूध या डिकैफ़िनेटेड चाय अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, कैलोरी युक्त द्रव दें (जैसे शोरबा, सूप या गर्म दूध)। कार्बोहाइड्रेट में उच्च खाद्य पदार्थ जल्दी से खून में ऊर्जा जारी करेंगे, जिससे गर्मी में एक संक्षिप्त और अचानक वृद्धि होगी। इसके अलावा, प्रोटीन समय के साथ गर्मी जमा करने में मदद करेगा क्योंकि शरीर इसे चयापचय करने की कोशिश करता है।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    तापमान बढ़ाने के लिए शरीर की ऊष्मा साझा करें अपने सभी कपड़े निकालें और अपने आप को एक कंबल के नीचे त्वचा पर चमचमाएं। इससे व्यक्ति के शरीर की गर्मी धीरे-धीरे बढ़ेगी
  • विधि 2

    हल्के हाइपोथर्मिया के जोखिमों को पहचानें और बचें
    ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा की तलाश कब करना है हल्के हाइपोथर्मिया के रूप में क्या शुरू हो सकता है और ऐसी स्थिति बन सकती है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है कुछ संकेत है कि आप ध्यान देना चाहिए भ्रम, उथले श्वास, कमजोर नाड़ी या (जैसे अंग या होंठ के रूप में) है कि परिवर्तन रंग, जो गंभीर हाइपोथर्मिया के लिए एक हल्के संकेत हो सकता है शरीर के अंगों हैं।
    • यदि आप इन लक्षणों का पालन करते हैं तो व्यक्ति को स्थानांतरित करने की कोशिश न करें, क्योंकि ये अचानक आंदोलन गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है, खासकर दिल। गंभीर हाइपोथर्मिया जटिलताएं पैदा कर सकती हैं जैसे ऊतक गिरावट, शीतदंश या मृत्यु भी। हालांकि, सूखी कंबल वाले व्यक्ति को कवर करना सुनिश्चित करें और मदद के लिए इंतजार करते हुए गीले कपड़े निकालें।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रभावित व्यक्ति को प्रत्यक्ष गर्मी पर लागू न करें इसमें एक हीटिंग पैड या गर्म पानी शामिल है, क्योंकि यह अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकता है या जला चोट सकता है। अगर आपके पास गर्म प्राथमिक चिकित्सा की तरह कुछ की पहुंच है, तो इसे अपनी गर्दन, आपकी छाती या आपके जीन पर लागू करें इसे अपने बाहों या पैरों पर लागू न करें, क्योंकि यह आपके अंगों से आपके फेफड़ों या अपने दिल में ठंडा रक्त को वापस लाता है। यह घातक हो सकता है
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठंड के वातावरण के लिए लंबे समय तक संपर्क से बचें। लंबे समय तक ठंड में न रहें, खासकर यदि आप सही कपड़े न पहनें।
  • सिर्फ इसलिए कि किसी व्यक्ति को इनडोर वातावरण में है, वह हाइपोथर्मिया का खतरा नहीं मानता है। लोग, विशेष रूप से बच्चों या बुजुर्ग, जो अपर्याप्त गर्मी या बहुत ठंडी हवा वाली जगहों पर हैं, हाइपोथर्मिया हो सकता है
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया शीर्ष 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझें कि हाइपोथर्मिया होने का खतरा कौन है आयु, स्वास्थ्य, और दवाइयां जैसे कई कारक हाइपोथर्मिया से किसी और की संभावनाएं पैदा कर सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठा सकते हैं कि जोखिम में ये लोग हाइपरथर्मिया तक पहुंचने वाले वातावरण के सामने नहीं आते हैं
  • जो लोग बहुत छोटे या बहुत पुराने हैं बुजुर्ग लोगों को तापमान को विनियमित करने में समस्याएं हो सकती हैं और पर्यावरणीय समस्याएं अधिक संवेदी होती हैं। बच्चों की तुलना में वयस्कों की तुलना में गर्मी तेजी से कम होती है और विकास और संकायों की भी कमी हो सकती है ताकि वे खुद को निर्धारित स्थिति छोड़ सकें, जैसे कि एक ठंडे वातावरण में लंबे समय से खेलना।
  • शराब और दवाओं के उपभोक्ताओं शराब रक्त वाहिकाओं को फैलाने का कारण बनता है, जिसका मतलब है कि शरीर गर्मी तेजी से खो जाएगा इसके अलावा, शीत को ठंडा प्रतिक्रिया, जो स्वाभाविक रूप से शरीर को गर्म करने में मदद कर सकती है, जब कोई व्यक्ति नशे में है यदि आप या मित्र शराब पीने का इरादा रखते हैं, तो उन परिस्थितियों से बचें जो हाइपोथर्मिया को जन्म दे सकती हैं।
  • शारीरिक स्थिति हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें हाइपोथायरायडिज्म, तंत्रिकाओं या गठिया को भी नुकसान होता है यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को ये चिकित्सा शर्तों हैं, तो आपको अत्यधिक संवेदनशील परिस्थितियों में उनकी संवेदनशीलता, जैसे ठंड के बारे में पता होना होगा। इसके अलावा, इन स्थितियों की विभिन्न प्रकार के उपचार के लिए दवाएं शरीर के अपने तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। यदि किसी विशेष दवा के जोखिम वाले कारकों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए।
  • ट्रीट माइल्ड हाइपोथर्मिया के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    हाइपोथर्मिया के जोखिम को रोकने के लिए उपाय करें सुनिश्चित करें कि आप ठंड में गर्म कपड़े पहनते हैं, सूखी रहें और ऐसी गतिविधियां से बचें जिससे आपको ठंड के मौसम में बहुत अधिक पसीना पड़ेगा।
  • बच्चों को ध्यान से देखें सुनिश्चित करें कि वे उचित रूप से कपड़े पहने हैं यदि वे लंबे समय तक कंपकंपी या बाहर निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे नियमित रूप से गर्म करने के लिए अपने घर के अंदर जाएं
  • अपनी कार में आपातकालीन उपकरण रखें यदि आप सर्दियों में ड्राइव करते हैं, तो किसी भी समय, एक सरल कार की खराबी आपको हाइपोथर्मिया के खतरे में डाल सकती है। कार के पीछे मोमबत्तियाँ, मैचों, कंबल, भोजन और पानी कैरी रखें, अगर आप फंस जाते हैं। यदि कुछ ठंडे स्थान में कार टूट जाती है, तो अपने साथ गाड़ी में मिलने वाली आपूर्ति करें और यदि आप अधिक लोगों के साथ हैं, तो गर्म रहें
  • ठंडे पानी के जोखिम से सावधान रहें हाइपोथर्मिया पैदा करने के लिए पानी को बहुत ठंडा होने की ज़रूरत नहीं है, यहां तक ​​कि ठंडे पानी के लंबे समय तक होने पर जोखिम आपको जोखिम में डाल सकता है। यदि आप ठंडे पानी में गिरते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें। जब आप पानी में हैं, तब तक तैरने की कोशिश न करें जब तक आप किसी सुरक्षित स्थान के पास न हों, क्योंकि आप ऊर्जा बढ़ाने के लिए ऐसा कर सकते हैं। जब आप पानी में होते हैं, तब अपने कपड़े न हटाएं, क्योंकि इससे आप पानी से बचा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • शराब से बचें, जिससे गर्मी का नुकसान बढ़ जाता है कैफीन से बचें, जो एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और निर्जलीकरण बढ़ता है। यह तम्बाकू और निकोटीन को भी रोकता है, जिसके कारण रक्त वाहिकाओं को सांस लेना पड़ता है और वे ऊपरी भाग में ठंड के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जो पर्याप्त गर्म नहीं रहते हैं।
    • अगर आपको व्यक्ति की चिकित्सा स्थिति के बारे में कोई सवाल है, तो जल्द से जल्द मदद मांगने के लिए सुनिश्चित करें। हालांकि मदद आने पर, आप उपर्युक्त उपायों को लागू कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com