ekterya.com

मूत्राशय की ऐंठन को कैसे नियंत्रित किया जाए

हर कोई इस बात को स्वीकार करता है कि मूत्राशय को भरने के लिए शुरू होने पर दबाव महसूस होता है, यह दर्शाता है कि यह पेशाब का समय है। जो लोग मूत्राशय की ऐंठन से ग्रस्त हैं, उन्हें ऐसा महसूस नहीं होता है कि दबाव धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे उन्हें अपने दैनिक कार्यों के अनुसार बाथरूम में जाने की अनुमति मिल जाती है। मूत्राशय की ऐंठन, इस अंग को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों के अनैच्छिक संकुचन हैं। वे बिना चेतावनी के होते हैं, वे पेशाब की इच्छा के अचानक सनसनी को उत्तेजित करते हैं, वे सूख उत्पन्न करते हैं और कभी-कभी वे बहुत दर्दनाक हो सकते हैं वे एक शर्त पैदा कर सकते हैं जिसे अतिरक्त मूत्राशय या मूत्र असंयम कहा जाता है। सौभाग्य से, ऐसी चीजें हैं जो आप अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मांसपेशियों के व्यायाम के माध्यम से मूत्राशय की ऐंठन का इलाज करें

कंट्रोल ब्लैडर स्पासम स्टेप 1 नामक छवि
1
श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करता है अपने श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए मूत्राशय का समर्थन करने वाले कालगेल अभ्यास (इसे पैल्विक फ्लोर व्यायाम भी कहा जाता है)। पुरुष इन अभ्यासों को भी कर सकते हैं! श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि वे क्या हैं।
  • पेशाब करते समय, मूत्र के प्रवाह को रोकने के लिए मांसपेशियों का उपयोग करें ऐसा करने से, आप मांसपेशियों को निर्धारित कर सकते हैं जो श्रोणि और मूत्राशय का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं। मूत्र के प्रवाह को रोकना न रखें, ऐसा करने से मूत्र पथ के संक्रमण जैसे अन्य समस्याओं को विकसित करने की संभावना बढ़ सकती है।
  • सही मांसपेशियों को पहचानने का एक अन्य तरीका यह सोचना है कि आप सार्वजनिक रूप से गैस जारी नहीं करने का प्रयास करते हैं उन मांसपेशियों को कसने से, आप उन श्रोताओं की पहचान कर सकेंगे जो आपको श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता होती है
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैस्म्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने डॉक्टर से बात करें एक चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को सही ढंग से पहचानने के अन्य तरीके प्रदान कर सकते हैं
  • एक बार जब आप जानते हैं कि सही मांसपेशियां क्या हैं, तो व्यायाम करते समय अन्य मांसपेशियों को संक्रमित या कसने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से मूत्राशय पर अधिक दबाव डाला जा सकता है।
  • इसके अलावा, व्यायाम करते समय अपनी सांस को रोकने से बचें।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    व्यायाम अक्सर करें और अलग-अलग पदों को अपनाना यदि आपका डॉक्टर आपको आश्वासन देता है कि पैल्विक अभ्यास उपयोगी हो सकते हैं, तो उन्हें दिन में तीन बार और तीन अलग-अलग स्थितियों में प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • इन अभ्यासों को झूठ बोलने, बैठे और खड़े होने पर
  • अपनी मांसपेशियों को लगभग तीन सेकंड तक दबाए रखें और फिर उन्हें तीन और अधिक आराम दें। प्रत्येक स्थिति में 10 से 15 पुनरावृत्तियों को करने की कोशिश करें
  • जैसा कि आप इन अभ्यासों को और अधिक सहज महसूस करते हैं, संकुचन की अवधि को लम्बा खींचते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैस्म्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    धैर्य रखें आपके लिए मूत्राशय की ऐंठन की आवृत्ति या गंभीरता में अंतर को अंतर करने में लगभग दो महीने लग सकते हैं।
  • याद रखें कि व्यायाम के माध्यम से श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करना केवल मूत्राशय की ऐंठन को कम करने या समाप्त करने के लिए एक प्रभावी उपचार का हिस्सा होगा।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

    कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    यह समयबद्ध voiding के रूप में जाना जाता है एक प्रक्रिया स्थापित करता है दिन के समय का रिकॉर्ड रखें जब आप आमतौर पर पीड़ाएं पीते हैं या मूत्र खो देते हैं। उस दिन के घंटे का कैलेंडर बनाएं जिसमें आप पेशाब और कुछ हफ्तों तक यह सुनिश्चित करें कि आप अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए प्रायः पर्याप्त ऐंठन और लीक से बचने के लिए रखें।
    • धीरे-धीरे खाली करने के बीच का विस्तार करें यह आपके मूत्राशय को धीरे-धीरे थोड़ा अधिक मूत्र रखने के लिए प्रशिक्षित करेगा, जिससे ऐंठन को रोकने के लिए मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है।
    • रात के दौरान अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने के लिए सोने से पहले दो घंटे पीने से तरल पदार्थों से बचें।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमशस स्टेप 6 नामक छवि
    2
    आप खाने वाले भोजन की निगरानी करें कुछ खाद्य पदार्थ मूत्राशय के ऐंठन का कारण बन सकते हैं, इसलिए ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं और जो कि ट्रिगर्स के रूप में कार्य करते हैं उन्हें खत्म करते हैं।
  • बहुत अम्लीय खाद्य पदार्थ जैसे कि खट्टे फल और टमाटर, और मसालेदार पदार्थ मूत्राशय में ऐंठन की उत्पत्ति से संबंधित हैं।
  • कृत्रिम मिठास वाले चॉकलेट और खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थ भी मूत्राशय की ऐंठन पैदा कर सकते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 7 नामक छवि
    3
    शराब या कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें कॉफी, चाय और शीतल पेय जैसे कैफीन के उच्च स्तर के पेय, ऐंठन पैदा कर सकते हैं, साथ ही साथ उन पेय में उच्च एसिड सामग्री होती है, जैसे कि खट्टे फलों के रस के मामले में।
  • कैफीन युक्त अल्कोहल पेय पदार्थ और आपके मूत्राशय को जल्दी से भरने के कारण, लीक और ऐंठन पैदा कर सकता है।
  • बहुत सारे खट्टे फल वाले पेय आपके मूत्राशय में परेशान कर सकते हैं और ऐंठन पैदा कर सकते हैं।
  • थोड़ी सी अवधि में बड़ी मात्रा में पीने के बजाय पूरे दिन में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरल पदार्थ की जगह की कोशिश करें।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेप 8 नामक छवि
    4
    बुलबुला स्नान से बचें यह बताया गया है कि कठोर साबुन और सामग्री जिसमें बुलबुले मूत्राशय के आंतों को ट्रिगर करते हैं।
  • बुलबुला स्नान उत्पादों और साबुन में उपस्थित सामग्री जिनमें कठोर सुगंध या अवयव होते हैं, वे आपके मूत्राशय में परेशान कर सकते हैं और ऐंठन पैदा कर सकते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपना वजन देखें अधिक वजन होने से आपके मूत्राशय पर दबाव बढ़ जाता है। वजन घटाने कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें जो कि आपके मूत्राशय के ऐंठन को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    6
    धूम्रपान बंद करो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के अतिरिक्त, धूम्रपान आपके मूत्राशय की मांसपेशियों को परेशान करता है "धूम्रपान करने वालों की खाँसी" (धूम्रपान से फेफड़ों में जलन की वजह से एक पुरानी खांसी) मूत्राशय की ऐंठन पैदा कर सकती है और मूत्र को लीक कर सकती है।
  • प्रोग्राम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद कर सकते हैं। आप विकी हू लेख को भी जांच सकते हैं धूम्रपान कैसे बंद करें अधिक सलाह के लिए
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    Video: जानिए किस विटामिन की कमी का संकेत दे रहा है आपका शरीर

    कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स शीर्षक वाली छवि 11
    1



    अपने डॉक्टर से उन दवाइयों से पूछें जो आप ले सकते हैं कुछ प्रमाणित दवाएं हैं जो आपके मूत्राशय पर अधिक नियंत्रण की सहायता करती हैं। कुछ एजेंट रिसाव को रोकने के लिए काम करते हैं और दूसरों को संकुचन या मांसपेशियों में ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं।
    • एन्टीकोलीनिर्जिक्स ब्रोन्कोडायलेटर्स हैं, जिसका मतलब है कि उनका कार्य कुछ मांसपेशियों को कसने को रोकना है। मूत्राशय की ऐंठन के मामले में, वे मूत्राशय के अनैच्छिक संकुचन को कम करने में मदद करते हैं। इस वर्ग में ड्रग्स propantheline, oxybutynin, tolterodine टार्ट्रेट, darifenacin, trospium और solifenacin succinate शामिल हैं। ये दवाएं सूखे मुंह और कब्ज, धुंधला दृष्टि, अतालता और उनींदापन सहित अन्य प्रभाव पैदा कर सकती हैं।
    • ट्राइसीक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स कुछ मामलों में उपयोगी होते हैं, क्योंकि उनके पास एंटीकोलीइनर्जिक गुण होते हैं। जिन लोगों को अधिक बार निर्धारित किया जाता है वे हैं इंपीपार्मिन हाइड्रोक्लोराइड और डॉक्सिपिन। ये एजेंट मूत्राशय की चिकनी पेशी ऊतक को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।
    • अल्फा-ब्लॉकर संकोचन और आराम की मांसपेशियों को कम करके अतिरक्त मूत्राशय के लक्षणों को कम कर सकते हैं। आम एजेंट्स प्रोजोसिन और फेनॉक्सीबेन्ज़ामाइन हैं
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    दवा के संपर्कों को रोकने के लिए अपने डॉक्टर से चर्चा करें सभी दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं और बहुत से लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं कई मामलों में ये बातचीत गंभीर हो सकती है।
  • अपने चिकित्सक के साथ सहयोग करके, वह अपने मौजूदा चिकित्सकीय आहार पर विचार करेंगे, जबकि नए एजेंसियों को सुरक्षित रूप से जोड़ना होगा जो आपको मूत्राशय की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 13 नामक छवि
    3
    वैकल्पिक और हर्बल उपचारों की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। केवल उन्हें देखभाल के साथ ही उपयोग करें, क्योंकि मूत्राशय की ऐंठन के उपचार में वैकल्पिक और हर्बल उपचार की प्रभावकारीता का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है। वैकल्पिक और हर्बल उपचारों की कोशिश करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि वे आपके द्वारा निर्धारित दवाओं और मौजूदा चिकित्सा शर्तों के साथ जोड़ते समय समस्या पैदा कर सकते हैं।
  • ऐंठन सहित मस्तिष्क को नियंत्रित करने के लिए समस्याओं के उपचार में वैकल्पिक और हर्बल उपचार की प्रभावशीलता को मापने के लिए मनुष्यों में कुछ अध्ययन किए गए हैं।
  • जापानी और चीनी जड़ी बूटियों का समर्थन करने वाले कुछ सबूत उपलब्ध हैं, लेकिन परिणाम बहुत सीमित हैं और इस समस्या के उपचार में इसका उपयोग करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पासम स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एक्यूपंक्चर से गुजरने की संभावना पर विचार करें। ऐसे कई अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि एक्यूपंक्चर विशेष रूप से मूत्राशय को निर्देशित करता है जो अतिरक्त मूत्राशय और ऐंठन की समस्याओं को दूर कर सकता है। अपने चिकित्सक से आपको एक लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट के पास भेजने के लिए कहें जो मूत्राशय से संबंधित चिकित्सा शर्तों का ज्ञान रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिकांश राज्यों को एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एनएसीसीओएएम) के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग के माध्यम से एक लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है। लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट के साथ जा रहे आपको उचित देखभाल की गारंटी देगा।
  • अपने चिकित्सक को उन वैकल्पिक उपचारों के बारे में सूचित करें जिनके दौरान आप चल रहे हैं। इस तरह, सभी स्वास्थ्यसेवा पेशेवर आपको सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम स्टेप 15 नामक छवि
    5

    Video: खीरा कब जहर बन जाता है, जान ले वरना पछताएंगे

    अपने चिकित्सक से विद्युत उत्तेजना उपकरणों के बारे में पूछें अचानक ये ऐंठन से बचने के लिए ये उपकरण, दसियों की एक इकाई के समान, कभी-कभी तंत्रिकाओं या मांसपेशियों को नियमित रूप से उत्तेजित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आम तौर पर, इस प्रकार के उपचार को प्राथमिक उपचार विकल्प नहीं माना जाता है।
  • कई मामलों में, डिवाइस को इम्प्लांट करने के लिए मामूली सर्जरी करने और इलेक्ट्रोड के लिए उपयुक्त स्थान ढूंढना आवश्यक है।
  • सामान्य तौर पर, इन प्रकार के हस्तक्षेप मूत्राशय की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है जो कि ऐंठन से संबंधित हो या हो सकती हैं। इलेक्ट्रिक उत्तेजना उपकरण सामान्यतः अतिरक्त मूत्राशय सिंड्रोम, तनाव असंयम और तनाव मूत्र असंयम जैसी स्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पासम स्टेर 16 नामक छवि
    6
    सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें मूत्राशय की ऐंठन या संबंधित मूत्राशय की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं समस्या के मूल कारण पर आधारित होती हैं। सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरने के जोखिम और लाभ के बारे में आपका डॉक्टर आपको बेहतर सलाह दे सकता है।
  • शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं मूत्राशय की ऐंठन के इलाज के लिए केवल वही लोग निस्सारिका मांसपेशी (मूत्राशय की ऐंठन के गंभीर और दर्दनाक एपिसोड) की overactivity के एक गंभीर मामले से पीड़ित के लिए और जो लोग अन्य उपचार के साथ आपकी समस्या को हल नहीं किया है के लिए सिफारिश की है।
  • भाग 4
    मूत्राशय की ऐंठन का कारण पहचानें

    कंट्रोल ब्लैडर स्पैमशस स्टेप 17 नामक छवि
    1
    इस तथ्य पर विचार करें कि आप कमजोर हो सकते हैं मांसपेशियों मूत्राशय को नियंत्रित करने वाले कई मांसपेशियों के समूह हैं, जिनमें से स्फिंन्टर की मांसपेशियां, पेट की दीवार और अतिरिक्त मांसपेशियों जो मूत्राशय का हिस्सा हैं। मूत्राशय की ऐंठन का सबसे आम कारण डिस्ट्रुटर की चिकनी पेशी है, जो मुख्य पेशी है जो मूत्राशय की दीवार बनाता है।
    • डूटरर्स मांसपेशियों को चिकनी मांसपेशियों के फाइबर की एक श्रृंखला से बना है जो मूत्राशय की दीवार का हिस्सा हैं। पेट की दीवार की मांसपेशियों के साथ इस मांसपेशियों के अनुबंध मूत्राशय में मौजूद मूत्र खाली करने के कारण इसे मूत्रमार्ग से गुजरता है हालांकि, सभी मांसपेशी समूह मूत्राशय के खाली होने में भाग लेते हैं और समस्या का हिस्सा हो सकते हैं, इसलिए आपको एक पूर्ण निदान करने के लिए अपने चिकित्सक से जाना चाहिए।
    • मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को पेशाब के मार्ग को रोकने के लिए मूत्राशय के प्रवेश द्वार पर एक संकुचन पैदा होता है। जब मस्तिष्क मांसपेशियों को बताती है कि मूत्राशय से मूत्र जारी करने का समय है, तो स्वेफरर की मांसपेशियों को मूत्रमार्ग के माध्यम से बहने के लिए आराम मिलता है।
    • मूत्रमार्ग ट्यूब है जो मूत्राशय को बाहर से जोड़ता है
    • पेट की दीवार में स्थित मांसपेशियों में विश्राम की स्थिति होती है, जब मूत्राशय खाली हो जाता है और यह मूत्र के साथ भर जाता है। पेट की दीवार की मांसपेशियों को धीरे-धीरे फैलता है जैसे मूत्राशय भी करता है।
    • पेट की दीवार की मांसपेशियों और स्फिंटेर के साथ काम करने के लिए मूत्राशय का नियंत्रण प्रदान करते हैं। मस्तिष्क को इंगित करता है जब यह मूत्र, पेट की दीवार की मांसपेशियों अनुबंध जारी या कसने और मूत्राशय मूत्रमार्ग की ओर ले जाने के लिए मजबूर करने के लिए मूत्र पुश करने के लिए समय है।
    • मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क के साथ प्रभावी रूप से संवाद करने और मूत्राशय को खाली करने के लिए स्वैच्छिक नियंत्रण प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं। यदि मांसपेशियों या नसों में से कोई भी समस्याएं पेश करती है, तो मूत्राशय की ऐंठन बन सकती है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेप 18 नामक छवि
    2
    तंत्रिकाओं को संभावित नुकसान को ध्यान में रखें जो मूत्राशय में ऐंठन पैदा कर सकते हैं। मूत्राशय के क्षेत्र में नसें एक जटिल संचार पथ का हिस्सा होती हैं जो मस्तिष्क से संदेश भेजने और प्राप्त करती हैं।
  • मूत्राशय की दीवार और पेट की दीवार का हिस्सा होने वाली तंत्रिका मस्तिष्क को बताती है जब मूत्राशय भरा हुआ है और इसे खाली करने की आवश्यकता है।
  • इससे दबाव की भावना हो जाएगी जो आपको बताती है कि मूत्राशय में जमा मूत्र जारी करने का समय है।
  • यदि नसों क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो वे गलत समय उत्पन्न करने वाली ऐंठन पर अनुबंध करने के लिए मांसपेशियों को संकेत भेज सकते हैं।
  • कुछ मेडिकल स्थितियां जो तंत्रिका संकेतों को परेशान करती हैं जो मूत्राशय के संकुचन को शामिल करती हैं, मधुमेह, पार्किंसंस रोग, एकाधिक स्केलेरोसिस और स्ट्रोक हैं।
  • अन्य की स्थिति है कि तंत्रिका नुकसान का कारण बन पीठ की सर्जरी, स्थितियों या पैल्विक सर्जरी, वापस ऐसी हर्नियेटेड डिस्क के रूप में समस्याओं, और विकिरण जोखिम हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
    3
    संक्रमण को छोड़ दें मूत्राशय या गुर्दे में संक्रमण की वजह से मांसपेशियों में अचानक ऐंठन पैदा हो सकता है। संक्रमण से होने वाली चिड़चिड़ापन को मूत्राशय की मांसपेशियों को कसने या दबाने का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप एक ऐंठन उत्पन्न होता है। मूत्र पथ के संक्रमण एक अस्थायी स्थिति है। मूत्राशय नियंत्रण की समस्याओं को ठीक से संक्रमण के इलाज के बाद हल किया जाता है।
  • क्या आप मूत्राशय या गुर्दे में संक्रमण हो सकता है लगता है, ताकि आप सीधे एंटीबायोटिक है कि आप संक्रमण का इलाज करने की अनुमति देता है की सलाह जितनी जल्दी संभव हो चिकित्सा सहायता प्राप्त।
  • एक मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण, पेशाब करने के लिए एक मजबूत और लगातार आग्रह करता हूं से मिलकर बनता है मूत्र, जलन या दर्द की थोड़ी मात्रा गुजर पेशाब करते मूत्र, एक मजबूत गंध में, बादल, फीका पड़ा हुआ या दिखाई खून पेशाब करते समय और पैल्विक दर्द
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेप 20 नामक छवि
    4
    अपने डॉक्टर के साथ लेने वाली दवाओं की चर्चा करें कुछ दवाएं मूत्राशय की ऐंठन पैदा कर सकती हैं यदि आप अन्य शर्तों का इलाज करने के लिए दवाएं लेते हैं जो मूत्राशय के ऐंठन का कारण हो सकती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना आवश्यक है।
  • सभी दवाएं समस्याएं पैदा नहीं करती हैं यहां तक ​​कि दवाएं जो समस्याओं का कारण बन सकती हैं, उन पर हर कोई एक ही प्रभाव नहीं है।
  • अपनी किसी भी दवा को लेने या संशोधित नहीं करना बंद करें अपने मूत्राशय के ऐंठन के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और अपनी वर्तमान औषधि आहार।
  • यदि आप एक दवा लेते हैं जो मूत्राशय की ऐंठन पैदा कर सकता है, तो आप अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार खुराक को संशोधित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जबकि आप अपनी चिकित्सा स्थिति की निगरानी करना जारी रख सकते हैं।
  • दवाओं कि मूत्राशय पर नियंत्रण के साथ समस्या पैदा कर सकते में से कुछ उन आराम में मदद करने के लिए, चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए, आप रात, मांसपेशियों को ढीला, मूत्रल या के लिए इस्तेमाल किया उन पर सोने के लिए अनुमति देने के लिए निर्धारित कर रहे हैं उन लोगों के बीच तंत्रिका क्षति का इलाज करें जिनमें फाइब्रोमाइल्जी जैसे स्थितियां शामिल हैं
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स स्टेपर 21 शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपनी चिकित्सा स्थिति के लिए सही कैथेटर का उपयोग करें कई मामलों में, कैथेटर्स का इस्तेमाल किया जाता है जो एक डॉक्टर का परिचय करता है या जो कि स्वयं द्वारा पेश किया जा सकता है, मूत्राशय के ऐंठन का कारण हो सकता है।
  • आपका शरीर कैथेटर को विदेशी पदार्थ के रूप में पहचान देगा और इसे हटाने के प्रयास में अनुबंध या ऐंठन होगा।
  • एक कैथेटर चुनने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें, जो यथासंभव आरामदायक है, सही आकार है और वह सामग्री से बना है जो बहुत जलन का कारण नहीं है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम स्टेप्स 22 नामक छवि
    6
    ध्यान रखें कि दांव पर एक से अधिक कारण हो सकता है कुछ मामलों में, एक से अधिक संभावित कारण हैं जो मूत्राशय की ऐंठन में योगदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप मांसपेशियों के कमज़ोर या थोड़ा क्षतिग्रस्त नसों से पीड़ित हो सकते थे, लेकिन मूत्राशय के बिना ऐंठन के बावजूद। अधिक वजन या कैफीनयुक्त पेय पीने से, कमजोर मांसपेशियों या क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं के साथ, मूत्राशय के ऐंठन का कारण बनने के लिए पर्याप्त कारक हो सकते हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि कई कारक हैं जो मूत्राशय की ऐंठन का कारण बन सकते हैं, विभिन्न उपचारों के संयोजन को लागू करके इस समस्या का हल ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com