ekterya.com

मूत्राशय को खाली कैसे करें

यदि आपको बाथरूम में जाने के समय पूरी तरह से अपने मूत्राशय को खाली करने में परेशानी हो रही है, तो आपको "मूत्र प्रतिधारण" कहा जाने वाला एक शर्त हो सकती है। यह मांसपेशियों की कमजोरी, तंत्रिका क्षति, गुर्दा की पथरी, मूत्राशय के संक्रमण, प्रोस्टेट वृद्धि और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होता है। मूत्र प्रतिधारण तीव्र (अल्पावधि) या पुरानी (दीर्घकालिक) हो सकती है और मूत्राशय को खाली करने के लिए कुल या आंशिक असमर्थता हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, इस शर्त को कुछ घर-निर्मित तकनीकों से मुक्त करना संभव है, लेकिन कभी-कभी चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है।

चरणों

भाग 1

घर के तरीकों के साथ मूत्राशय के खाली होने में सुधार
इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 1
1
अपने श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करें पेल्विक फर्श की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे प्रभावी और लोकप्रिय तरीकों में से एक है Kegel व्यायाम। ये सरल अभ्यास हैं जो मूत्राशय (गर्भाशय, छोटी आंत और मलाशय) को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए घर पर किया जा सकता है। श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों की पहचान करने के लिए आपको प्रक्रिया के मध्य में पेशाब को रोकना होगा। उन मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है जो कि केलल अभ्यास करते समय मजबूत होते हैं आप इन अभ्यासों को किसी भी स्थिति में कर सकते हैं, हालांकि इसे घेरना आसान है
  • एक बार जब आप पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों की पहचान कर लेते हैं, तो उन्हें अनुबंधित करें और 5 सेकंड के लिए संकुचन रखें और फिर उन्हें 5 में आराम करें। दिन के अलग-अलग समय पर इस अनुक्रम को 5 से 10 बार दोहराएं।
  • कुछ ही हफ्तों के दौरान, एक समय में 10 सेकंड के लिए अनुबंधित श्रोणि की मांसपेशियों को रखने के लिए कोशिश करते हैं और खड़े और बैठे, अनुक्रम दोहरा एक दिन 5 से 10 गुना तक आप बेहतर अपने मूत्राशय को नियंत्रित कर सकते इन अभ्यासों करते हैं फिर एक और 10 के लिए आराम करो।
  • अपने पेट, जांघों या नितंबों को ठोके द्वारा भ्रमित होने की कोशिश न करें और कसरत करते समय मुक्त रूप से साँस लेने को याद रखें।
  • कई कारक हैं जो श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को कमजोर करते हैं, जैसे गर्भावस्था, प्रसव, सर्जरी, बुढ़ापे, मोटापे, पुरानी खांसी और कब्ज के कारण अत्यधिक श्रम।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 2 नामक इमेज

    Video: मूत्राशय की पथरी का 100% सफल आयुर्वेदिक इलाज, Urinary track stone removal by Ayurveda By KaamYog

    Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज – 53 लोगों पर किया ये प्रयोग – जिनको ये दिया वो हो गए बिलकुल सही

    2
    अपने मूत्राशय को प्रशिक्षित करने के लिए वापस जाओ मूत्राशय का प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण व्यवहार थेरेपी है जो मूत्र प्रतिधारण और असंयम के इलाज में प्रभावी हो सकता है। इस चिकित्सा के उद्देश्य मूत्र-मूत्र के बीच समय की मात्रा और मूत्राशय की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, जो अत्यावश्यकता की उत्तेजना या किसी निस्पंदन समस्या को कम करने के अलावा। मूत्राशय के प्रशिक्षण के लिए एक निश्चित खाली कार्यक्रम की स्थापना की आवश्यकता है, भले ही आप पेशाब की तरह लग रहा है या नहीं। यदि आवंटित समय से पहले इच्छा उत्पन्न होती है, तो पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंध करके उन्हें दबाना आवश्यक है।
  • अपने मूत्राशय को सर्वोत्तम रूप से खाली कर दें और बस जाग कर सकते हैं। फिर, इसे फिर से करने के लिए 1 से 2 घंटों के अंतराल सेट करें, आपकी इच्छा की परवाह किए बिना।
  • जैसा कि आप अपने मूत्राशय को नियंत्रित करने और पेशाब करने की अपनी इच्छाशक्ति को नियंत्रित करते हैं, जब तक आप 3 से 4 घंटे तक मूत्र को आराम से नहीं पकड़ लेते तब तक अंतराल 15 से 30 मिनट तक बढ़ा देते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपके मूत्राशय पर नियंत्रण हासिल करने के लिए इसे 6 से 12 सप्ताह के बीच ले जाएगा और जब भी पेशाब की इच्छा होती है तब इसे पूरी तरह से रद्द कर पाएंगे।
  • इमेट शीर्षक ब्लैडर स्टेप 3
    3
    जब तुम बाथरूम में हो जब आप बाथरूम में रहते हैं तो आराम से आप अपने मूत्राशय को सामान्य रूप से खाली कर सकते हैं। यदि हवा या मिट्टी का तापमान बहुत कम है, तो आप जो भी करने की कोशिश कर रहे हैं, उससे विचलित हो सकते हैं। शौचालय पर बैठे दोनों लिंगों के लिए अधिक आरामदायक हो सकता है, क्योंकि कुछ पुरुषों को पीठ, गर्दन और प्रोस्टेट में दर्द होने पर दर्द खड़े होने पर दर्द होता है। गोपनीयता एक महत्वपूर्ण सुविधा का कारक भी हो सकता है, इसलिए सार्वजनिक विश्रामगृह में पेशाब करने की कोशिश न करें और दरवाजे को बंद करें जब आप इसे घर पर करते हैं।
  • सर्दियों के दौरान अपने घर का तापमान बढ़ाएं और जब आप गर्म रहने के लिए बाथरूम में हों तो चप्पल और एक कपड़े पहनने की संभावना पर विचार करें।
  • अपने बाथरूम में अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां रखो और जब आप पेशाब करने का प्रयास करें तो आराम करने के लिए एक स्पा पर्यावरण बनाएं।
  • यदि आप सफाई वाले प्रशंसक हैं, तो अपने बाथरूम को व्यवस्थित रखें ताकि वह आपको विचलित न करें या आपको परेशान न करे।
  • अपना समय ले लो यह जरूरी है कि आप अपने पेशे के लिए औसत से 30 से 60 सेकंड पेश करें, तो इस बारे में जल्दी मत करें या तनाव न करें।
  • सिंक में कुछ पानी चलाने की कोशिश करें ताकि आपको अपने मूत्राशय को खाली करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • एम्पाइट द ब्लैडर स्टेप 4 नामक छवि

    Video: बड़ी से बड़ी पथरी भी होगी बाहर बस खाली पेट पी ले ये ड्रिंक

    4
    इसे बाहरी रूप से दबाएं या उत्तेजना का उपयोग करें निचले पेट के बाहर से मूत्राशय को दबाने से मूत्र को उत्तेजित करने और कुल खाली करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसे एक प्रकार की मालिश या भौतिक चिकित्सा के रूप में सोचें अपने मूत्राशय के शारीरिक स्थान को जानने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें, फिर धीरे से इसे अपने रीढ़ की ओर (नीचे) और नीचे (पैर की तरफ) दबाएं ताकि पेशाब करने पर "दूध" करने का प्रयास करें। इस तकनीक को करना आसान है जबकि खड़ा है और शौचालय पर बैठा नहीं है, आगे की शिकार
  • आप संकुचन को सक्रिय करने और रिलीज करने के लिए सीधे अपने मूत्राशय पर त्वचा, मांसपेशी और वसा महसूस कर सकते हैं।
  • महिलाओं के मामले में, योनि में एक साफ उंगली पेश करना और आगे की ओर अग्रसर योनि की दीवार के खिलाफ, मूत्राशय को उत्तेजित करने और इसे मूत्र जारी करने के लिए आगे बढ़ना आवश्यक है।
  • पुरुषों के मामले में, निचले पेट में बहुत ज्यादा उत्तेजना एक निर्माण का कारण बन सकती है, जो पेशाब को अधिक कठिन बना देता है इसलिए, पूरी तरह से मूत्राशय को खाली करने का प्रयास करते हुए एक निर्दोष लिंग बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • निचले पेट और जननांगों के नीचे गर्म पानी चलाने से पेशाब करने की इच्छा को ट्रिगर किया जा सकता है। इसलिए, गर्म स्नान लेने के दौरान अपने मूत्राशय को खाली करने का प्रयास करें
  • इमेक्ट द ब्लैडर के चरण 5
    5
    स्वयं कैथीटेराइजेशन के बारे में अधिक जानें यदि आप वास्तव में गुर्दे और मूत्राशय में पेशाब और दर्द को महसूस करने के लिए बेहद हताश हैं, तो पहले से दी गई सलाह प्रभावी नहीं है, तो स्वयं कैथीटेराइजेशन समाधान हो सकता है। इस तकनीक में मूत्र पथ में एक कैथेटर (लंबी, पतली ट्यूब) डालने और मूत्राशय को निकालने के लिए मूत्राशय के उद्घाटन को बंद करना शामिल है। यह आवश्यक है कि आपके परिवार के डॉक्टर या मूत्र विज्ञानी आपको दिखाते हैं और इस प्रक्रिया को प्रदर्शित करते हैं, क्योंकि यह ऐसा कुछ नहीं है जो संवेदनशील लोगों को करना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, एक चिकित्सक के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी की मदद से कैथेटर को रखने का ख्याल रखना बेहतर होता है, लेकिन अगर आप प्रक्रिया के साथ सहज महसूस करते हैं और थोड़ा स्नेहक का उपयोग करते हैं, तो आप इसे स्वयं पर देख सकते हैं।
  • स्नेहन सामयिक संज्ञाहरण की आवश्यकता को कम कर सकता है, लेकिन कुछ यौगिकों (जैसे वेसिलीन) मूत्रमार्ग के नाजुक श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकती हैं और दर्द का कारण बन सकती हैं।
  • मूत्रमार्ग में डालने से पहले कैथेटर को अच्छी तरह से बाँधना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ बैक्टीरिया की उपस्थिति में संक्रमण हो सकता है।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    इमेक्ट द ब्लेंडर चरण 6



    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें आप कई दिनों के लिए अपने मूत्राशय खाली समस्या है, तो आपके जीपी के साथ एक नियुक्ति करते हैं। वह आपको जांचने के प्रभारी होंगे और मूल कारण खोजने की कोशिश करेंगे। श्रोणि की मांसपेशियों को कमजोर बनाया के अलावा, वहाँ मूत्र प्रतिधारण के अन्य कारणों, उदाहरण के लिए, मूत्रमार्ग अवरुद्ध, मूत्राशय की पथरी या गुर्दे, genitourinary संक्रमण, गंभीर कब्ज, cystocele के गठन कर रहे हैं (महिला) प्रोस्टेटिक ग्रोथ (पुरुष), रीढ़ की हड्डी की चोट, एंटीहास्टामाइंस का अत्यधिक उपयोग और एनेस्थेसिया से सर्जरी से लेकर अन्य प्रभाव।
    • आपके मूत्राशय की समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर मूत्र का नमूना, एक्स-रे, सीटी, एमआरआई, या अल्ट्रासाउंड ले सकता है।
    • (मूत्राशय खाली करने की क्षमता को मापने) या इस तरह के मूत्राशयदर्शन (एक नली मूत्राशय या मूत्रमार्ग अंदर देखने के लिए की प्रविष्टि) के रूप में परीक्षण आगे बढ़ाने के लिए प्रस्तुत करने के लिए एक genitoruinario विशेषज्ञ के पास भेजा जा करने के लिए कहें, यूरोडायनामिक परीक्षण विद्युतपेशीलेखन (मूत्राशय या कम श्रोणि के मांसपेशी की गतिविधि को मापने)।
    • मूत्र प्रतिधारण के आम लक्षणों में शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: निचले पेट में दर्द, सूजन, लगातार पेशाब, पेशाब शुरू करने या रोकना मुश्किल, कमजोर मूत्र प्रवाह और लीक
    • यदि आपको एक पूर्ण मूत्राशय के कारण गंभीर परेशानी महसूस होती है जिसे खाली नहीं किया जा सकता है, तो आपका डॉक्टर कैथेटर की सहायता से इसे निकाला सकता है (स्थानीय एनेस्थेसिया के साथ की गई अपेक्षाकृत तेजी से आउट पेशेंट प्रक्रिया) आप घर पर स्वयं-कैथीटेराइजेशन भी पढ़ सकते हैं (उपरोक्त कदम पढ़ें)।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 7
    2
    उपलब्ध दवाओं के बारे में पूछें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप मूत्राशय की समस्या का इलाज करने के लिए दवा ले सकते हैं और इसे सामान्य रूप से खाली करने की अक्षमता कुछ दवाओं, फैलाव (विश्राम और चौड़ा करने) मूत्रमार्ग और मूत्राशय खोलने की चिकनी मांसपेशियों का कारण हालांकि इसके लंबी अवधि के उपयोग विपरीत समस्या (असंयम, और मूत्राशय पर नियंत्रण की हानि) का कारण हो सकता कर सकते हैं। बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि ग्रंथियों, जो मूत्र समस्याओं और मूत्राशय, इस तरह के dutasteride (Avodart®) और finasteride (Proscar) के रूप में दवाओं की एक आम कारण है के साथ पुरुषों के लिए के सौम्य वृद्धि को रोकने के कर सकते हैं प्रोस्टेट या इसके आकार को भी कम करते हैं
  • ड्रग्स कि मूत्राशय या मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को आराम और प्रोस्टेट बढ़ने का इलाज कर रहे हैं alfuzosin कर सकते हैं (Uroxatral®), Doxazosin (Cardura), silodosin (Rapaflo®), Tadalafil (Cialis ®), टममुलॉसिन (फ्लोमैक्स ®) और टेराजोसीन (हायट्रिन®)।
  • मूत्र को केवल मूत्र प्रतिधारण के लिए स्थायी इलाज के बजाय अल्पकालिक समाधान माना जाना चाहिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 8
    3
    खाते की मूत्रमार्ग फैलाने और एक की नियुक्ति करें स्टेंट। यूरेथ्राल फैलाव मैट्रोग्राफी में रुकावट को बढ़ाता है ताकि इसे बढ़ने के लिए एक बढ़ती हुई व्यास के ट्यूबों को पेश किया जा सके। दूसरी ओर, ए एक संकीर्ण मूत्रमार्ग को फैलाने के लिए स्टेंट, लेकिन यह एक वसंत की तरह फैलता है और आसपास के ऊतकों को थोड़ा बड़ा करके बदलता है और इसे एक बड़े से बदल दिया जाता है फैलाव और नियुक्ति दोनों स्टेंट बाह्य रोगी प्रक्रियाएं हैं जिन्हें स्थानीय संज्ञाहरण के उपयोग की आवश्यकता होती है और, कभी-कभी, बेहोश करने की क्रिया भी।
  • कैथेटर के अंत से जुड़े छोटे गुब्बारे को बढ़ाकर मूत्रमार्ग को बढ़ाना भी संभव है।
  • यूरोलॉजिस्ट के रूप में जाना जाने वाला विशेषज्ञ, जो इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होगा
  • परंपरागत कैथीटेराइजेशन के विपरीत, जो सीखना संभव है, दोनों मज़बूत और स्टेंट प्लेसमेंट प्रक्रिया नहीं हैं, जिन्हें किसी भी परिस्थिति में घर पर पेश किया जाना चाहिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 9
    4

    Video: किडनी ,मूत्राशय और पित की पथरी में रामबाण दवाई है मूली # इसे खाना कैसे है ये जरूर जान लीजिए

    एक त्रैलल neuromodulation के दौर से गुजर होने की संभावना पर विचार करें। इस थेरेपी में यह भी "InterStim" के रूप में जाना जाता है और तंत्रिकाओं कि मूत्राशय और पेशाब से संबंधित श्रोणि के निचले हिस्से की मांसपेशियों को नियंत्रित करने में हल्के विद्युत आवेगों का उपयोग शामिल है है। यह चिकित्सा मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और चिकनी मांसपेशियों के बीच बेहतर संचार को बढ़ावा देती है ताकि मूत्राशय को ठीक से खाली किया जा सके और नियमित अंतराल पर। बिजली उपकरण संचालित करने के लिए, और प्रकाश शल्य चिकित्सा द्वारा पेश किया है, लेकिन एक प्रतिवर्ती उपचार इसे बंद करने या शरीर से निकालने के द्वारा किसी भी समय बंद कर दिया जा सकता है।
  • इस चिकित्सा को "त्रिक तंत्रिका उत्तेजना" के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि श्वासनली के अंदर और आस-पास स्थित त्रिक नसों को भी एक कंपन डिवाइस के साथ क्षेत्र की मालिश करके मैन्युअल रूप से उत्तेजित किया जा सकता है। इस विधि को घर पर देखने के लिए कोशिश करें कि क्या यह मूत्राशय के बेहतर खालीपन का उत्पादन करता है।
  • पीठ के तंत्रिका को उत्तेजना मूत्र के प्रतिधारण की समस्या या अवरोध के कारण मूत्राशय के लिए नहीं बताया गया है।
  • ध्यान रखें कि नॉन-बोस्ट्रक्टिव मूत्र प्रतिधारण के सभी रूपों का उपचार पवित्र तंत्रिका उत्तेजना के साथ किया जा सकता है, इसलिए यदि आपके लिए उपयुक्त प्रक्रिया है तो आपको अपने मूत्र विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 10
    5
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें यदि ऊपर उल्लिखित सभी तकनीकों और उपचारों से आपके मूत्र या मूत्राशय की समस्या को हल करने में मदद नहीं मिलती है, तो आपको अपने अंतिम उपाय के समाधान के रूप में सर्जरी करने पर विचार करना चाहिए अगर आपका डॉक्टर सोचता है कि यह उपयोगी हो सकता है उपलब्ध सर्जरी विभिन्न प्रकार के हैं, लेकिन यह आपकी समस्या के मूल कारण पर निर्भर करेगा। कुछ शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं मूत्र प्रतिधारण इलाज में मदद कर सकते हैं: आंतरिक urethrotomy, cystocele या rectocele (महिलाओं के लिए) की मरम्मत और प्रोस्टेट सर्जरी (पुरुष)।
  • आंतरिक मूत्रमार्ग में अंत में एक लेजर के साथ एक विशेष कैथेटर की शुरूआत के माध्यम से एक मूत्रमार्ग का कटाव (रुकावट) की मरम्मत शामिल होती है।
  • rectocele या cystocele मरम्मत आदेश अपनी सामान्य स्थिति में मूत्राशय स्थानांतरित करने के लिए में अल्सर को हटाने, मरम्मत छेद और योनि को मजबूत बनाने और आसपास के ऊतकों शामिल है।
  • , सुसाध्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH) की वजह से मूत्र प्रतिधारण के इलाज के लिए की वजह से शल्य चिकित्सा या ग्रंथि के सभी निकाल दिया जाता है, आम तौर पर transurethral विधि के साथ (एक कैथेटर मूत्रमार्ग में डाला का उपयोग)।
  • यदि आवश्यक हो, मूत्राशय या मूत्रमार्ग में ट्यूमर या कैंसर के ऊतकों को हटाने के लिए अन्य सर्जरी किए जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पानी चलने की आवाज़ मूत्र के एक स्नायविक उत्तेजक, एक शारीरिक नहीं है यह लगभग किसी पर काम करता है, लेकिन आमतौर पर पुरुषों पर अधिक प्रभावी होता है।
    • कैफीन और अल्कोहल से बचें, क्योंकि इन पदार्थों से पेशाब की इच्छा और इच्छा बढ़ जाती है, और अक्सर मूत्राशय की अधिक जलन होती है।
    • पेशाब के दौरान सीटी यह क्रिया मूत्राशय को नीचे दबाकर मदद करती है।
    • पुरुषों में मूत्र प्रतिधारण अधिक आम है और उम्र के साथ घटना बढ़ जाती है। 40 से 83 वर्ष आयु वर्ग के पुरुषों में, मूत्र प्रतिधारण की कुल घटना लगभग 0.6% है।
    • मूत्र मूत्र प्रतिधारण के कारण मूत्राशय से गुर्दे में वापस, तो स्थायी क्षति और कम गुर्दे समारोह हो सकती है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com