ekterya.com

मूत्राशय के विस्तार का निदान और उपचार कैसे करें

एक महिला के मूत्राशय उसकी जगह से बाहर चला जाता है और योनि में गिर जाता है जब यह करने के लिए किया गया है "prolapsed" कहा जाता है। संरचनात्मक रूप से, मूत्राशय योनि ऊपर जघन हड्डी (सामने) और गर्भाशय (वापस) के बीच और निहित है। Prolapsed मूत्राशय (cystocele या) हो सकता है जब योनि की दीवार की मांसपेशियों को कमजोर और ठीक से पैल्विक अंगों का समर्थन नहीं कर सकते हैं। इस स्थिति में, मूत्राशय योनि में फैलता है। लगभग 11% महिलाओं को शल्यचिकित्सा की आवश्यकता होगी जो कि पेल्विक अंग को आगे बढ़ाते हैं। क्योंकि cystocele बेचैनी और असंयम का कारण हो सकता है, यह पता लगाता है और के रूप में जल्दी से और कुशलता संभव के रूप में लक्षणों के उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
मूत्राशय के विस्तार के लक्षण पहचानें

छवि का निदान शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट ए प्रॉलाप्सेड ब्लैडर स्टेप 1
1
अपनी योनि में ऊतक के एक गांठ की उपस्थिति का पता लगाएं। गंभीर मामलों में, आपको लगता है कि आपका मूत्राशय आपकी योनि में उतर जाता है। जब आप बैठते हैं, तो ऐसा लग सकता है कि आप इसे एक गेंद या अंडा पर कर रहे हैं, ऐसा लग रहा है जो आप खड़े या झूठ बोलने पर गायब हो सकते हैं। यह एक cystocele का सबसे स्पष्ट लक्षण है और आप जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ देखना चाहिए।
  • इस भावना को आम तौर पर फैलाने वाले मूत्राशय के गंभीर मामले का संकेत माना जाता है।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 2
    2
    पैल्विक दर्द या बेचैनी की उपस्थिति का निरीक्षण करें यदि आपको निचले पेट, पैल्विक क्षेत्र या योनि में दर्द, दबाव या परेशानी महसूस होती है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। किसी भी प्रकार की हालत इन लक्षणों का कारण बन सकती है, जिसमें मूत्राशय का विलय शामिल है
  • यदि आपके पास एक cystocele है, तो यह दर्द, दबाव, या असुविधा जब आप खांसी, छींक, तनाव, या पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं तब बढ़ सकता है। यदि यह मामला है, तो अपने डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके मूत्राशय के आगे कोलाहल है, तो आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपकी योनि से कुछ घट रहा है।
  • छवि का निदान करें, निदान करें और उपचार करें एक ग्रस्त मूत्राशय चरण 3
    3
    मूत्र के लक्षणों पर गौर करें यदि आप खांसी, छींक या प्रयास करते समय मूत्र को फ़िल्टर करते हैं, तो आपके पास "तनाव असंयम" के रूप में जाना जाता है जिन महिलाओं ने जन्म दिया है वे विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं और एक मूत्राशय का उदघाटन एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। समस्या को हल करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं
  • यह भी निर्धारित करता है कि आप इस तरह के एक कठिनाई शुरू करने के लिए, मूत्राशय (यह भी मूत्र प्रतिधारण के रूप में जाना जाता है) और वृद्धि मूत्र आवृत्ति और तात्कालिकता की अधूरी खाली के रूप में किसी भी बदलाव के पेशाब का अनुभव किया है,।
  • ध्यान रखें यदि आपके पास लगातार मूत्राशय के संक्रमण या मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) होते हैं "फ्रीक्वेंट" का अर्थ छह महीने से कम समय में एक से अधिक यूटीआई होने का है। सिस्टोसेले के साथ महिलाओं को अक्सर मूत्राशय में संक्रमण मिलता है, इसलिए यूटीआई की आवृत्ति पर ध्यान देने योग्य है।
  • निदान करें और उपचार करें एक विपुल मूत्राशय चरण 4
    4
    संभोग के दौरान दर्द को गंभीरता से लेना। यौन संभोग के दौरान दर्द को "डिस्पेर्यूनिया" कहा जाता है और यह एक मूत्राशय के विस्तार सहित कई भौतिक स्थितियों के कारण हो सकता है। यदि आप डिस्पेर्यूनिया से पीड़ित हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ देखना चाहिए।
  • यदि संभोग के दौरान दर्द आपके लिए एक नया विकास है और आपने हाल ही में एक बच्चे को प्राकृतिक प्रसव के माध्यम से जन्म दिया है, तो एक विशेष रूप से संभावित कारण यह है कि मूत्राशय का विलोपन होता है। इस मामले में, डॉक्टर को जाने का समय बर्बाद मत करो।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 5
    5
    पीठ में एक दर्द पर ध्यान दें कुछ स्त्रियां जो cystocele से पीड़ित हैं, वे भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द, दबाव या परेशानी का अनुभव करते हैं। पीठ में दर्द एक बहुत ही सामान्य लक्षण है जिसका अर्थ बहुत कुछ (या कोई भी नहीं) का मतलब हो सकता है, लेकिन अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना उचित है यह विशेष रूप से मामला है अगर आप अन्य लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 6
    6
    ध्यान रखें कि कुछ महिलाओं के पास बिल्कुल भी कोई लक्षण नहीं है। यदि आपके मूत्राशय के विघटन के मामले हल्के होते हैं, तो आप ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण को ध्यान नहीं देते हैं। नियमित स्त्रीरोगों की परीक्षा के दौरान पहली बार कुछ सिस्टोक्लेस पाए जाते हैं।
  • हालांकि, यदि आप ऊपर वर्णित किसी भी लक्षण का प्रदर्शन या अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।
  • यदि आप लक्षणों का अनुभव नहीं करते हैं, तो आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होगी।
  • भाग 2
    मूत्राशय के आगे बढ़ने के कारणों को समझना

    निदान और ट्रीट ए प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 7 नामक छवि
    1
    ध्यान रखें कि मूत्राशय में आगे बढ़ने का सबसे आम कारण गर्भावस्था और प्रसव के कारण हैं। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान, पैल्विक मांसपेशियों और समर्थन के ऊतकों तनाव और फैला है। क्योंकि ये मांसपेशियों को आपके मूत्राशय को जगह में रखा जाता है, उनमें से एक महान प्रयास या कमजोरी के कारण मूत्राशय योनि की तरफ नीचे की ओर जा सकते हैं।
    • जो गर्भवती महिलाएं हैं, खासकर अगर उनके पास कई प्राकृतिक जन्म होते हैं, तो साइस्ट्रोकेल विकसित होने का अधिक खतरा होता है। यहां तक ​​कि जिन महिलाओं ने सिजेरियन सेक्शन को जन्म दिया है वे खतरे में हैं।
  • Video: हर्निया के लक्षण ,कारण,घरेलू उपचार,आयुर्वेदिक उपचार,ध्यान रखने योग्य बातें

    निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 8 के निदान नाम वाली छवि
    2
    रजोनिवृत्ति की भूमिका को पहचानता है रजोनिवृत्ति उपरांत महिलाओं मूत्राशय भ्रंश के महत्वपूर्ण जोखिम एस्ट्रोजन, महिला सेक्स हार्मोन के स्तर में कमी की वजह से होता है। एस्ट्रोजन, शक्ति को बनाए रखने toning और योनि मांसपेशियों की ताकत के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है। नतीजतन, हार्मोन के निम्न स्तर, रजोनिवृत्ति के लिए संक्रमण में इन मांसपेशियों पतले और कम लोचदार हो जाते हैं, जो एक सामान्य कमजोर रूप धारण कर लेता।
  • ध्यान दें कि एस्ट्रोजेन के स्तर में आई यह गिरावट होती है, तब भी जब आप इस तरह के गर्भाशय (गर्भाशय) के सर्जिकल हटाने या अंडाशय के साथ के रूप में कृत्रिम साधनों, द्वारा रजोनिवृत्ति दर्ज करें। ये सर्जरी न केवल श्रोणि क्षेत्र को नुकसान हो, लेकिन यह भी एस्ट्रोजेन के स्तर में बदल जाता है। इसलिए, भले ही आप युवा हो सकता है की तुलना में सबसे अधिक स्वस्थ महिलाओं रजोनिवृत्ति और यहां तक ​​कि cystocele का जोखिम हो सकता।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ और ट्रीट अ प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 9
    3
    तथ्य यह है कि मांसपेशियों के वितरण एक कारक हो सकता है पर विचार करें। कभी-कभी, तीव्र प्रयास या भार उठाने से आगे बढ़ने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। जब आप पैल्विक फर्श की मांसपेशियों में एक बढ़ाव ग्रस्त हैं, आप मूत्राशय भ्रंश (आपकी योनि की दीवार की मांसपेशियों को पहले से ही रजोनिवृत्ति या प्रसव से कमजोर खासकर अगर) का जोखिम हो सकता। मांसपेशियों के विस्तार के प्रकार जो कि एक cystocele पैदा कर सकता है निम्नलिखित हैं:
  • बहुत भारी वस्तुओं को उठाना (यहां तक ​​कि बच्चे)
  • एक पुरानी और तीव्र खाँसी
  • शौच के दौरान कब्ज और तनाव
  • निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 10 का निदान शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने वजन पर विचार करें यदि आप अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित हैं, तो आप मूत्राशय के आगे बढ़ने से पीड़ित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं। अतिरिक्त वजन पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों पर अतिरिक्त तनाव डालता है
  • एक व्यक्ति के अधिक वजन या मोटापा शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई), शरीर वसा का एक संकेतक के उपयोग से निर्धारित होता है। बीएमआई की गणना किलोग्राम (किलो) में एक व्यक्ति के वजन से की जाती है, जो कि मीटर (एम) में ऊंचाई के वर्ग से विभाजित है। बीएमआई 25 और 29.9 के बीच अधिक वजन माना जाता है, जबकि 30 से अधिक बीएमआई को मोटापा माना जाता है।
  • भाग 3
    एक मूत्राशय के विस्तार का निदान करें

    Video: Tuberculosis (TB) |टी.बी लक्षण और बचाव | Boldsky




    छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 11

    Video: पथरी के लक्षण और कारण - Stone symptoms and reasons in hindi

    1
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप सोचते हैं कि आपके मूत्राशय के प्रक्षेपण हो सकते हैं, तो अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें
    • अपने चिकित्सक को जितना संभव हो उतना जानकारी देने के लिए तैयार रहें, इसमें चिकित्सा के इतिहास और आपके लक्षणों का विस्तृत वर्णन शामिल है।
  • निदान और एक ग्रस्त मूत्राशय कदम 12 निदान शीर्षक छवि
    2
    एक पैल्विक परीक्षा में जमा करें पहला कदम के रूप में, आपका डॉक्टर शायद एक नियमित स्त्रीरोग संबंधी परीक्षा का प्रदर्शन करेगा इस परीक्षण में, cystocele एक वीक्षक पीछे योनि की दीवार (पीछे), जबकि आप तुला घुटनों और स्ट्रेचर के अपने रकाब में टखने के साथ नीचे झूठ बोल रहे के खिलाफ (शरीर orifices का निरीक्षण करने के लिए इस्तेमाल एक उपकरण) शुरू करने से पता चला है। चिकित्सक शायद "pujes" पूछना होगा या खांसी (के रूप में आप जब एक बच्चे या शौच को जन्म देने करते हैं)। अगर वहाँ एक cystocele है, तो अपने चिकित्सक देखने के लिए या एक नरम जन जब का प्रयास कर पूर्वकाल योनि की दीवार (सामने) में फैला हुआ महसूस करते हैं।
  • एक मूत्राशय जो योनि में समाप्त हो गया है उसे मूत्राशय के आगे बढ़ने का सकारात्मक निदान माना जाता है।
  • कुछ मामलों में, मानक श्रोणि परीक्षा करने के अलावा, आपका डॉक्टर आपको खड़े होने की जांच कर सकता है विभिन्न पदों से आगे बढ़ने का मूल्यांकन करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपका चिकित्सक योनि की पीछे वाली दीवार में आगे बढ़ने की सूचना देता है, तो वह शायद एक गुदा परीक्षा भी करेंगे। यह आपकी मांसपेशियों की ताकत को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा
  • आपको इस परीक्षण के लिए किसी भी तरह से तैयार करने की आवश्यकता नहीं है और यह लंबे समय तक नहीं लगेगा। आपको एक पेल्विक परीक्षा के दौरान हल्की असुविधा महसूस हो सकती है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं के लिए यह सिर्फ एक नियमित परीक्षा है, पैप परीक्षण होने के समान।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेप 13
    3
    यदि आप खून बह रहा, असंयम या यौन रोग का अनुभव करते हैं तो अधिक परीक्षणों को भेजें सबसे अधिक संभावना है, आपका डॉक्टर सिस्टोमेट्री या यूरोडायनामिक्स के रूप में जाना जाने वाला परीक्षण सुझाएगा।
  • एक cystometric अध्ययन से पता चलता है कि आपका मूत्राशय कितना पूर्ण है जब आपको पहली बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है, जब यह "पूर्ण" लगता है और जब यह वास्तव में पूर्ण होता है।
  • आपका डॉक्टर आपको कंप्यूटर से जुड़ा कंटेनर में पेशाब करने के लिए कहता है, जो कुछ उपायों को लेगा। फिर आपको स्ट्रेचर पर झूठ बोलना चाहिए और डॉक्टर आपके मूत्राशय में एक पतली, लचीली कैथेटर डालेंगे।
  • Urodynamics परीक्षण का एक सेट है। उपाय पेशाब (मूत्र के प्रवाह) है, जो समय समाप्त हो जाएगा कितना समय आप पेशाब शुरू करने के लिए ले जाता है शामिल है, समय यह मूत्र त्याग करते और मूत्र की मात्रा का उत्पादन खत्म करने के लिए ले जाता है। इसके अलावा यह, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया है, cystometry भी शामिल है। यह भी एक परीक्षण चरण voiding या खाली करने में शामिल होगा।
  • अधिकांश मूत्रशोधन परीक्षणों में, आपका डॉक्टर आपके मूत्राशय में एक पतली, लचीली कैथेटर रखेगा, जो पेशाब के दौरान मौजूद रहेगा। एक विशेष संवेदक जानकारी एकत्रित करेगा ताकि आपके डॉक्टर इसे व्याख्या कर सकें।
  • निदान और एक प्रोलैसड ब्लैडर चरण 14 के निदान के साथ छवि
    4
    अतिरिक्त परीक्षणों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, आमतौर पर जब आपका प्रक्षेप अधिक गंभीर होता है, तो आपका डॉक्टर अतिरिक्त परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है, जो हैं:
  • Uronálisis। एक uronálisis में, आपके मूत्र संक्रमण के संकेत (यूटीआई) के लिए विश्लेषण किया जाएगा। डॉक्टर भी अगर अपने मूत्राशय पूरी तरह से खाली देखने के लिए दिखेगा। ऐसा करने के लिए, वह एक महिला के मूत्रमार्ग में एक कैथेटर (ट्यूब) निकालने और पेशाब के बाद मूत्र की शेष राशि को मापने के लिए दर्ज हो जाएगा postvoid अवशेषों (आरपीएम)। एक 50 से 100 मिलीलीटर से अधिक आरपीएम मूत्र प्रतिधारण, मूत्राशय भ्रंश के लक्षणों में से एक के लिए निदान हो सकता है।
  • आरपीएम के साथ अल्ट्रासाउंड एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण ध्वनि तरंगों को भेजता है जो मूत्राशय को उछालता है और अल्ट्रासाउंड मशीन में वापस आती है, इस प्रक्रिया में मूत्राशय की एक छवि तैयार करती है। यह छवि पेशाब या पेशाब के बाद भी मूत्र की मात्रा को दर्शाती है।
  • वायडिंग साइस्टोरेथ्रोग्राम (सीयूजीएम) यह एक परीक्षा है जहां मूत्राशय की कल्पना करने और समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर पेशाब के दौरान एक्स-रे लेता है। एक CUGM मूत्राशय का आकार दर्शाता है और संभावित अवरोधों को निर्धारित करने के लिए मूत्र के प्रवाह का विश्लेषण करता है। एक सिस्टोइसेल द्वारा तनाव मूत्र संबंधी असंयम का मुखौटा निदान करने के लिए परीक्षण का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दोहरी निदान करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि रोगी को भी असंयम उपचार की आवश्यकता होगी साथ ही साथ एक cystocele की मरम्मत (यदि सर्जरी आवश्यक है)।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 15
    5
    एक विशिष्ट निदान का अनुरोध करें एक बार चिकित्सक मूत्राशय के आगे बढ़ने की उपस्थिति की पुष्टि करता है, तो आपको अधिक विस्तृत निदान का अनुरोध करना चाहिए। Cystoceles उनकी गंभीरता के अनुसार श्रेणियों में विभाजित हैं सबसे अच्छा इलाज आपके पास के cystocele के प्रकार पर निर्भर करेगा, साथ ही साथ आपके लक्षण भी। मूत्राशय का प्रकोप निम्न "ग्रेड" में से एक में फिट हो सकता है:
  • ग्रेड 1 उदहारण हल्के होते हैं यदि आपके पास ग्रेड 1 साइस्टोसेले है, तो इसका मतलब है कि आपके मूत्राशय का केवल एक हिस्सा आपकी योनि में उतरता है। आप हल्के असुविधा और मूत्र के रिसाव जैसे हल्के लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं में कोई लक्षण नहीं हैं। उपचार में प्रयास करने के लिए क्वेल व्यायाम, आराम और संयम शामिल हो सकता है। यदि आप पोस्टमेनोपॉजल चरण में हैं, तो प्रतिस्थापन चिकित्सा भी कुछ ऐसा है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • Prolapses ग्रेड 2 मध्यम है। यदि आप एक cystocele ग्रेड 2 है, तो इसका मतलब है कि पूरे मूत्राशय योनि में उतरता है। आप योनि उद्घाटन छू सकता। इस तरह की परेशानी और मूत्र असंयम के रूप में लक्षण मध्यम बन जाते हैं। शायद आप cystocele की मरम्मत के लिए सर्जरी की जरूरत है, लेकिन आप ठीक ढंग से एक योनि पेसरी (एक छोटा सा उपकरण प्लास्टिक या सिलिकॉन से बना है कि योनि के अंदर रखा गया है जगह में दीवारों धारण करने के लिए) का उपयोग कर लक्षणों को कम करने में सक्षम हो सकता है ।
  • ग्रेड 3 के विस्तार गंभीर हैं यदि आपके पास एक ग्रेड 3 साइस्टोसेले है, तो इसका मतलब है कि मूत्राशय का हिस्सा वास्तव में योनि खोलने के माध्यम से निकला है। असुविधा और मूत्र असंयम जैसे लक्षण बढ़ जाते हैं। इस मामले में, cystocele की मरम्मत करने के लिए सर्जरी करने या पेसारी के साथ-साथ ग्रेड 2 साइस्टोसेले का उपयोग करना आवश्यक होगा।
  • डिग्री 4 के विस्तार कुल हैं। यदि आपके पास एक ग्रेड 4 साइस्टोसेले है, तो इसका मतलब है कि पूरे मूत्राशय योनि खोलने के माध्यम से उतरते हैं। इन मामलों में, आप अन्य गंभीर समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं, जिनमें गर्भाशय और गुदा आगे बढ़ना शामिल है।
  • भाग 4
    मूत्राशय के आगे बढ़ने का इलाज करें

    निदान और ट्रीट ए प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 16
    1
    निर्धारित करें कि आपको उपचार की आवश्यकता है। एक ग्रेड 1 मूत्राशय के प्रकोष्ठ को आमतौर पर तब तक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कोई दर्द या परेशानी नहीं होती है अपने चिकित्सक से देखें कि क्या वह चिकित्सा उपचार की सिफारिश करता है या "देखने और इंतजार" पद्धति के लिए विकल्प चुनना पसंद करता है। यदि आपके लक्षण आपको बहुत परेशान नहीं करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपका चिकित्सक एक बुनियादी उपचार की सिफारिश करता है जिसमें किगेल व्यायाम और फिजियोथेरेपी शामिल है।
    • ध्यान रखें कि आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप कुछ गतिविधियों से बचना चाहते हैं, जैसे भार उठाने या अन्य गतिविधियों जो आपके पैल्विक मांसपेशियों पर तनाव डालते हैं हालांकि, यह नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए अभी भी स्वस्थ है
    • आप को यह भी जानना चाहिए कि जिस तरह से आपके लक्षण आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, इसका इलाज करते समय एक महत्वपूर्ण कारक होता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक गंभीर प्रक्षेपण हो सकता है लेकिन प्रमुख लक्षण नहीं हैं इस मामले में, आप अपने चिकित्सक से मामूली उपचार विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं। दूसरी ओर, आपके पास हल्के आगे को बढ़ा सकते हैं, लेकिन लक्षणों में काफी असुविधा या परेशानी होती है। आप अपने चिकित्सक से अधिक आक्रामक उपचार के बारे में बात कर सकते हैं।
  • निदान और ट्रीट अ प्रोलैपेड ब्लैडर चरण 17

    Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज – 53 लोगों पर किया ये प्रयोग – जिनको ये दिया वो हो गए बिलकुल सही

    2
    केगल का अभ्यास करें। केगेल व्यायाम पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों में बाधा (जैसे कि आप मूत्र के प्रवाह रोकने की कोशिश की), तो जारी एक संक्षिप्त अवधि के लिए उन्हें युक्त द्वारा किया जाता है। ये अभ्यास किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है और (या तो एक डेस्क पर या सोफे पर आराम करने के लिए, जबकि एक कतार में) कहीं भी किया जा सकता है - यह भी उन्हें नियमित रूप से प्रदर्शन करते हैं अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। हल्के मामलों में, वे अधिक prolapsed मूत्राशय नीचे रोका जा सकता है। उन्हें बनाने के लिए, आप निम्न करना होगा:
  • पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को संविदा या निचोड़ कर। ये मांसपेशियां हैं जो पेशाब के प्रवाह को रोकने के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • पांच सेकंड के लिए संकुचन पकड़ो और फिर एक और पांच के लिए आराम करो।
  • एक पंक्ति में दस सेकंड के लिए संकुचन रखने की कोशिश करें
  • आपका लक्ष्य प्रति दिन 10 पुनरावृत्तियों के तीन से चार सेट करना है
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 18
    3
    एक पेसारी का प्रयोग करें यह एक छोटा सिलिकॉन डिवाइस है, जब योनि में पेश किया जाता है, मूत्राशय (और श्रोणि के अन्य अंग) को जगह में रखता है। कुछ बनाये जाते हैं ताकि आप उन्हें अपने दम पर दर्ज कर सकें, जबकि दूसरों को डॉक्टर द्वारा रखा जाना चाहिए। पोजिशन विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं, इसलिए एक चिकित्सा पेशेवर आपके लिए सही विकल्प चुनने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • पेसर्स असहज हो सकते हैं और कुछ महिलाओं को उन्हें गिरने से रोकने में परेशानी होती है। वे योनि अल्सरेशन (यदि वे सही आकार नहीं हैं) और संक्रमण (यदि आप हर महीने उन्हें हटाकर साफ नहीं करते हैं) के कारण भी हो सकते हैं। आपको योनि की दीवारों की क्षति को रोकने के लिए शायद एक सामयिक एस्ट्रोजन क्रीम की ज़रूरत है
  • इन नुकसान के बावजूद, एक पेसरी एक बहुमूल्य विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप सर्जरी को स्थगित करना चाहते हैं या आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है। अपने चिकित्सक से बात करें और अपने विशेष मामले के लिए पेशेवरों और विपक्षों का वजन।
  • छवि का शीर्षक डायलोज़ और ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेप 1 9
    4
    एस्ट्रोजेन प्रतिस्थापन चिकित्सा की कोशिश करो चूंकि एस्ट्रोजेन का कम स्तर आमतौर पर योनि की मांसपेशियों को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार होता है, इसलिए आपका डॉक्टर एक एस्ट्रोजेन थेरेपी का सुझाव दे सकता है। मैं इस हार्मोन को एक गोली, योनि क्रीम या अंगूठी के रूप में योनि में डाल सकता था ताकि पेल्विक फ्लोर की कमजोर मांसपेशियों को मजबूत किया जा सके। क्रीम बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं है, इसलिए इसका प्रभाव उस क्षेत्र में बहुत मजबूत है जहां इसे लागू किया जाता है।
  • एस्ट्रोजन चिकित्सा के जोखिम हैं कुछ प्रकार के कैंसर वाले महिलाएं इस हार्मोन का उपभोग नहीं करनी चाहिए और आपको अपने डॉक्टर के साथ संभावित खतरों और लाभों पर चर्चा करनी चाहिए। सामान्य तौर पर, सामयिक एस्ट्रोजन उपचार "प्रणालीगत" एस्ट्रोजन उपचार की तुलना में कम जोखिम वाले होते हैं।
  • छवि का शीर्षक डायलोजोस एंड ट्रीट अ प्रॉलाप्सड ब्लैडर स्टेपर 20
    5
    सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि अन्य उपचार काम नहीं करते हैं या यदि आपकी सिस्टोसेले बहुत गंभीर है (ग्रेड 3 या 4), तो आपका डॉक्टर सर्जरी की सिफारिश कर सकता है सर्जरी दूसरों की तुलना में कुछ महिलाओं में बेहतर काम करती है उदाहरण के लिए, यदि आप भविष्य में बच्चों की योजना बना रहे हैं, तो आप प्रसव के बाद फिर से होने से रोक को रोकने के लिए अपने परिवार की स्थापना के बाद तक सर्जरी स्थगित करना चाह सकते हैं। पुराने महिलाओं में सर्जरी से जुड़े उच्च जोखिम भी हो सकते हैं।
  • भ्रंश के लिए एक आम शल्य चिकित्सा उपचार vaginoplasty है। एक सर्जन उसे उसके स्थान लिफ्ट करने के लिए अपने मूत्राशय संभाल लेंगे, और फिर कसने और सब कुछ सही जगह में रहता है योनि की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। वहाँ अन्य शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं है कि माना जा सकता है और अपने चिकित्सक कि सिफारिश करेंगे अपनी स्थिति के अनुसार सबसे अच्छा बनाता है।
  • शल्य चिकित्सक प्रदर्शन करने से पहले एक सर्जन प्रक्रिया, उसके सभी जोखिमों और फायदे, और संभावित जटिलताओं को समझाएगा। संभव जटिलताओं एक यूटीआई, असंयम, खून बह रहा है, संक्रमण और दुर्लभ मामलों में, कर रहे हैं, मूत्र त्याग को नुकसान यह ठीक से मरम्मत के लिए सर्जरी की जरूरत है। एक संभावना यह भी है कि शल्य चिकित्सा के बाद महिलाएं सिवनी या निशान ऊतक के अंदर संभोग के दौरान जलन या दर्द का अनुभव करती हैं।
  • आपके मामले की विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर, आपको स्थानीय, क्षेत्रीय या सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता हो सकती है कई महिलाएं ऑपरेशन के एक से तीन दिनों के भीतर घर लौट सकती हैं और ज्यादातर मरीज़ कुछ हफ्तों के बाद सामान्य गतिविधियों पर वापस आ सकते हैं।
  • यदि आपके पास गर्भाशय में एक प्रक्षेपण भी होता है, तो आपका डॉक्टर एक हिस्टेरेक्टिमी हटाने की सिफारिश कर सकता है इस प्रक्रिया को सर्जरी के साथ संयोजन में किया जा सकता है। यदि cystocele तनाव मूत्र असंयम के साथ है, यह एक साथ मूत्रमार्ग निलंबन प्रक्रिया करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जबकि cystoceles दर्दनाक, असुविधाजनक और समस्याग्रस्त हो सकता है, उनका इलाज होता है और लगभग कभी घातक नहीं होता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास मूत्राशय का प्रकोप है, तो घबराओ मत - बस अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और उसके साथ एक उचित उपचार विकसित करें। कई कारण हैं जो एक पूर्ण पुनर्प्राप्ति की गारंटी देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com