ekterya.com

ग्लूकोमीटर का उपयोग कैसे करें

मधुमेह के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक यह हो सकता है कि घर के बनाये गये रक्त ग्लूकोज मीटर को ग्लूकोमीटर कहा जाता है। यह एक पोर्टेबल डिवाइस है जो मधुमेह रोगियों को रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जो बदले में यह निर्धारित करने में मदद करता है कि वे कौन-सी खाद्य पदार्थ का उपभोग कर सकते हैं और वे जो दवा ले रहे हैं, वह प्रभावी है। एक ग्लूकोमीटर प्राप्त करना और इसे ठीक से घर पर उपयोग करना, मधुमेह रोगियों की देखभाल को आसान बना सकता है, इसके अलावा समय की प्रगति होने पर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के अलावा।

चरणों

विधि 1

दैनिक परीक्षणों के लिए तैयार करें
चित्र का प्रयोग करें एक ग्लूकोमीटर चरण 1 का उपयोग करें
1
एक ग्लूकोमीटर और टेस्ट स्ट्रिप्स प्राप्त करें आप किसी भी फार्मेसी में जा सकते हैं और रक्त ग्लूकोज को मापने के लिए एक किट खरीद सकते हैं। इन उपकरणों में से कई में लेंस (पेंचचर सुइयों), पेंचचर डिवाइस, टेस्ट स्ट्रिप्स और ग्लूकोमीटर शामिल हैं, जिससे परिणाम पढ़ सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक नुस्खा है, तो कई बीमा कंपनियां ग्लूकोमीटर और टेस्ट स्ट्रिप्स की लागत को कवर कर सकती हैं।
  • एक ग्लूकोमीटर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मीटर के साथ आने वाली सामग्री और निर्देश पढ़ें। अपने सभी कार्यों से परिचित कराएं, परीक्षण के लिए आवश्यक रक्त की मात्रा, जगह जहां टेस्ट स्ट्रेट डालें और किस भाग में पढ़ने दिखाई देगी। छवियों को देखें और निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें और यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो डिवाइस का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक ग्लूकोमीटर चरण 3 का उपयोग करें
    3
    इसे प्रयोग करने से पहले ग्लूमीटर का प्रयोग करें उनमें से अधिकतर यह सत्यापित करने का एक तरीका शामिल है कि क्या रीडिंग सही है। यह एक तैयार परीक्षण पट्टी या एक तरल हो सकता है जिसे आपको इसमें जगह लेनी चाहिए और फिर उसे डिवाइस में डालें। जो पठन दिखाई देगा वह मैन्युअल में दिखाई देने वाले सामान्य हाशिए के भीतर होना चाहिए।
  • विधि 2

    एक ग्लूकोमीटर के साथ रक्त ग्लूकोज को मापें
    एक ग्लूकोमीटर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना हाथ धोएं और पंचर साइट को साफ करें गर्म साबुन पानी के साथ अपने हाथों को धो लें उंगली को साफ करें जहां आप क्षेत्र को एक स्वाब या एक कपास की गेंद से शराब के साथ रगड़कर पंचर करेंगे। शराब तेजी से वाष्पीकरण करता है, इसलिए आपको क्षेत्र को शुष्क करने की आवश्यकता नहीं है - यह केवल इसे फिर से दूषित करेगी शराब वायु शुष्क होने दें
    • ग्लूकोमीटर के बहुमत से संकेत मिलता है कि आपको नमूना अपनी उंगली में पंचर करना चाहिए - फिर भी, सबसे आधुनिक आप हाथ के दूसरे क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। देखें कि आपके ग्लूकोमीटर के लिए कौन सा क्षेत्र सही है सामान्य रूप से, उंगली पर एक पंचर प्रदर्शन करना सबसे अच्छा है।
  • एक ग्लूकोमीटर चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    उपकरण बनाएं मीटर में परीक्षण पट्टी डालें, यह सुनिश्चित कर लें कि सही अंत भीतर की तरफ का सामना करना पड़ रहा है अपनी उंगली से नमूना प्राप्त करने के लिए लेंस डिवाइस में एक लेंसेट डालें।
  • परीक्षा पट्टी में प्रवेश करने का समय मीटर के अनुसार भिन्न हो सकता है। आम तौर पर, यह डिवाइस को चालू करने के लिए पेश किया जाता है - हालांकि, कभी-कभी यह पट्टी पर रक्त लगाने और फिर ग्लूकोमीटर में डालने के लिए आवश्यक है। पंचर प्रदर्शन करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने डिवाइस के कामकाज के बारे में जानते हैं।
  • एक ग्लूकोमीटर चरण 6 का उपयोग करें

    Video: खुद से ब्लड शुगर की जाँच कैसे करें? माइक्रोटेक मेडिकल ग्लूकोमीटर का उपयोग सीखें.

    3
    जब तक मीटर नमूना डाल करने के लिए कहता है तब तक रुको। एक संदेश आपको स्ट्रिप पर रक्त की एक बूंद लगाने के लिए कहने के लिए दिखाई देगा। असल में, संदेश कहता है "नमूना को स्ट्रिप पर रखें" या शायद एक प्रतीक दिखाई देता है, जैसे कि तरल की एक बूंद के समान आइकन।
  • एक ग्लूकोमीटर चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4



    अपने रक्त के नमूने का विश्लेषण करें पंचर डिवाइस के साथ अपनी उंगली पर क्लिक करें आम तौर पर, यह बहुत कम या कोई परेशानी का कारण बनता है खून की एक बूंद को दूर करने के लिए, आपको चुभने वाली उंगली के दोनों तरफ निचोड़ या रगड़ना आवश्यक होगा। खून अपनी उंगली पर एक छोटी सी बूंद के लिए चलो पकड़ो और इसे पट्टी के सही हिस्से की सतह पर रखें, जिसे चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • कुछ लोगों को और अधिक आरामदायक है जब आप कील के पास उंगली की ओर पंचर लग रहा है, बजाय उंगलियों की ओर almohadilla- में यह बनाने के कम तंत्रिका अंत है, इसलिए यह एक कम संवेदनशील क्षेत्र है।
  • यदि यह बहुत जटिल है या आपकी अंगुली को छिद्रित करने के लिए दर्दनाक है, तो अगर आप अपने हाथ को गर्म पानी से एक या दो मिनट के लिए कुल्ला और एक मिनट के लिए एक तरफ लटका दें, तो यह आसान हो सकता है। इससे रक्त को आपकी उंगलियों में बहने का कारण होगा अपने हाथों को साबुन पानी से धोकर और उंगली को साफ करने के लिए शराब का उपयोग करने से पहले करें, जहां आप पंचर करेंगे।
  • सबसे आधुनिक परीक्षण स्ट्रिप्स में "केशिका आकांक्षा" प्रभाव होता है, जिसके द्वारा वे रक्त को अवशोषित करते हैं। पुरानी ग्लूकोटर को स्ट्रिप्स के लिए खून का प्रयोग करना आवश्यक होता है।
  • एक ग्लूकोमीटर चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    परिणामों की प्रतीक्षा करें परिणाम पढ़ने के लिए तैयार होने तक मीटर सेकंड में गिनती शुरू कर देगा। आधुनिक ग्लूकोटर में, यह केवल 5 सेकंड लेता है, जबकि पुराने मॉडलों में यह 10 से 30 सेकंड के बीच ले सकता है। जब रीडिंग तैयार है, तो मीटर एक ध्वनि या बीप का उत्सर्जन करेगा
  • चित्र का प्रयोग करें एक ग्लूकोमीटर चरण 9 का प्रयोग करें
    6
    परिणाम पढ़ें परिणाम आपके मीटर के डिजिटल प्रदर्शन पर दिखाई देंगे। ये दिन के समय के अनुसार भिन्न हो सकते हैं जब आप नमूना लेते थे, आपका अंतिम भोजन क्या था और आपने क्या खाया था प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक भी सकारात्मक परिणाम नहीं है अपने मधुमेह के चिकित्सक से बात करें और अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।
  • विधि 3

    रीडिंग का ट्रैक रखें
    एक ग्लूकोमीटर चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    एक ऐसी प्रणाली बनाएं जिससे आपको अपने ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। अपने चिकित्सक के साथ मिलकर, आपको आवृत्ति का निर्धारण करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना होगा और उस समय में आपको ग्लूकोमीटर का उपयोग करने के लिए अपने रक्त ग्लूकोज स्तर को नियंत्रित करना होगा। कभी-कभी यह दिन में तीन बार किया जाना चाहिए। विशेष रूप से शुरुआत में, यह याद रखना मुश्किल हो सकता है - हालांकि, ऐसी प्रणाली विकसित करना जो आपको याद रखने में मदद करता है कि वह आपको आदत प्राप्त कर देगी।
    • सुबह-शाम, शाम और शाम को एक लॉगबुक बनाओ इसे रेफ्रिजरेटर या बाथरूम दर्पण में रखो - एक जगह जिसे आप अक्सर दिन के दौरान देखते हैं। आप प्रगति के रूप में रजिस्ट्री में बॉक्स को चिह्नित करें।
    • अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें अपनी सही जेब में तीन छोटे पत्थरों रखें। हर बार जब आप अपने ग्लूकोज की जांच करते हैं तो एक कंकड़ अपनी बाईं जेब में जाता है। दिन के अंत में, आपके पास अपनी बाईं जेब में सभी पत्थरों होना चाहिए। यह आपको याद दिलाने का एक सुखद तरीका है कि आपको अपने ग्लूकोज को नियंत्रित करना है आविष्कार जो आपके लिए काम करता है!
  • चित्र का उपयोग करें एक ग्लूकोमीटर चरण 11 का उपयोग करें

    Video: Dr.Morepen Glucose Monitor Bg-03 Demonstration

    2
    अपने परिणामों के साथ एक रिकॉर्ड रखें कुछ ग्लूकोमीटर आपकी मेमोरी सिस्टम में रीडिंग्स को स्टोर करते हैं। जिन लोगों के पास स्मृति नहीं है, उनके मामले में आपको अपने परिणाम लिखना होगा। दिन, समय और पढ़ने का प्रकार लिखना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, क्या आपने सुबह ग्लूकोज को पहली बार नियंत्रित किया था? इसे उपवास पढ़ने के रूप में जाना जाता है। क्या खाने के 2 घंटे बाद क्या आप ग्लूकोज को नियंत्रित करते थे? इसे 2 घंटे का पोस्ट-प्रांतीय पढ़ने के रूप में जाना जाता है।
  • Video: How to check your sugar in glucometer.....

    चित्र का उपयोग करें एक ग्लूकोमीटर चरण 12 का उपयोग करें
    3
    अपने डॉक्टर के साथ परामर्श के लिए अपनी पंजीकरण लें हर बार जब आप अपने डॉक्टर को जाते हैं जो आपके मधुमेह के इलाज के लिए ज़िम्मेदार है, तो अपने ग्लूकोमीटर को लें। अगर डिवाइस में मेमोरी सिस्टम है, तो आप उन्हें सीधे एक्सेस कर सकते हैं। यदि यह परिणामों को संग्रहीत नहीं करता है, तो अपने रिकॉर्ड को लिखित रूप में रखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, आपको अपना ग्लूकोमीटर लेना चाहिए ताकि चिकित्सक इसे प्रत्येक परामर्श में देख सकें और सुनिश्चित कर सकें कि वह सही तरीके से काम कर रहा है।
  • चेतावनी

    • लेंस और परीक्षण स्ट्रिप्स पुन: प्रयोज्य नहीं हैं। दोनों एक-उपयोग उत्पाद हैं

    Video: How to test your blood sugar (Hindi)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लूकोमीटर
    • प्रतिक्रियाशील स्ट्रिप्स
    • lancets
    • शराब
    • कपास की गेंदें
    • पेंसिल और पेपर (यदि आपका मीटर परिणाम को स्वचालित रूप से संग्रहीत नहीं करता है)
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com