ekterya.com

हाइपोग्लाइसीमिया से कैसे बचें

हाइपोग्लाइसीमिया तब होता है जब रक्त में चीनी का स्तर बहुत कम होता है चीनी में उच्च मात्रा में खाने के बाद, आपके रक्त में ग्लूकोज पहले गोली मारता है और फिर नीचे जाता है, आपको प्रसिद्ध टक्कर सनसनी प्रदान करती है। हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने के लिए, चाबी का संतुलित आहार होना है

चरणों

ह्इपोग्लाइसीमिया चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपने कार्बोहाइड्रेट का सरल सेवन कम करें ये ऐसे पदार्थ होते हैं जिनके पास एक सरल अणु संरचना होती है जो बहुत तेज़ी से टूट जाती है और आपके शरीर में ग्लूकोज बनती है, जिससे आपका रक्त शर्करा बढ़ जाता है। साधारण कार्बोहाइड्रेट तालिका में चीनी, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और शहद शामिल हैं साधारण कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों में फलों, दूध, कैंडीज, सोडा और केक और कुकीज़ जैसी कैंडीज शामिल होते हैं। जितना संभव हो उतना उन्हें बचें।
  • Video: इलाज कम रक्त शर्करा | हाइपोग्लाइसीमिया | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    ह्इपोग्लाइसीमिया चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक

    Video: प्रबंधन और इलाज कम रक्त शर्करा के लिए? - मणिपाल अस्पताल

    2
    जटिल कार्बोहाइड्रेट की सीमित मात्रा में खाएं ये खाद्य पदार्थ शर्करा की कई श्रृंखलाओं से बने हैं ताकि वे सरल कार्बोहाइड्रेट की तरह तेजी से नहीं तोड़ सकें। जटिल कार्बोहाइड्रेट में आलू, पास्ता, अनाज और रोटी शामिल हैं गेहूं और साबुत अनाज के संस्करण चुनना आपको हाइपोग्लाइसीमिया को कम करने में मदद करेगा, क्योंकि ये धीरे-धीरे टूटते हैं आपके शरीर को ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है लेकिन आपको वसा और प्रोटीन के साथ अपने आहार को संतुलित करना भी आवश्यक है, इसलिए जटिल कार्बोहाइड्रेट को सीमित करें।
  • ह्इपोग्लाइसीमिया चरण 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    उच्च फाइबर स्तर वाले खाद्य पदार्थ चुनें ये पाचन को धीमा कर देते हैं और इस तरह शर्करा को धीरे-धीरे अवशोषित करते हैं। पूरे फल, फलियां, नट्स और जई दोनों में फाइबर के उच्च स्तर होते हैं।
  • ह्इपोग्लाइसीमिया चरण 4 से बचें छवि का शीर्षक



    4
    अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करें आप प्रोटीन से भी ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं, जिससे कार्बोहाइड्रेट की आपकी आवश्यकता कम हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, हाइपोग्लाइसीमिया से बचाव चरण 5
    5
    अपने भोजन को नियमित अंतराल पर शेड्यूल करें दिन के दौरान अधिक बार छोटे हिस्से खाने से, आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को अपेक्षाकृत स्थिर स्तर पर रख सकते हैं और इस तरह हाइपोग्लाइसीमिया को रोक सकते हैं। हर दिन पाँच या छः छोटे, अच्छे-संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें हर कुछ घंटों में स्वस्थ कुछ खाने की कोशिश करें, भले ही आपके पास बहुत ही विविध कार्यक्रम है या यदि आपके पास यह नहीं है।
  • ह्इपोग्लाइसीमिया से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    6
    अतिरिक्त वजन कम अधिक वजन होने से मधुमेह हो सकता है, और प्री डायबिटीज़ का पहला चरण हाइपोग्लाइसीमिया के लिए पूर्ववृत्त है। यदि आप वजन कम करने और अपने आहार को नियंत्रित करने से हाइपोग्लाइसीमिया को रोकते हैं, तो मधुमेह होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने सभी निर्धारित दवाएं ले लो यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें, कोई भी परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, खासकर यदि आपने वजन कम किया या अपना आहार बदल दिया हो

    Video: निम्न रक्त शर्करा

    चेतावनी

    • जितना संभव हो, सफेद आटा और चीनी से बचें। अतिरिक्त शोधन अक्सर अच्छे पोषक तत्वों को दूर ले जाती है, इसे सरल कार्बोहाइड्रेट के साथ छोड़ देता है जिससे चीनी स्पाइक हो सकता है और बाद में हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। जितना संभव हो उतना शराब से बचें। शराब, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना मजबूत है, इसमें शक्कर होगा और रक्त शर्करा के स्तर में शिखर तक पहुंच सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com