ekterya.com

गर्भावधि मधुमेह के साथ वजन सुरक्षित रूप से कैसे प्राप्त करें

गर्भकालीन मधुमेह एक चयापचय परिवर्तन होता है जो अक्सर गर्भवती महिलाओं में होता है अगर आपको लगता है कि आपको गर्भकालीन मधुमेह है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त वजन हासिल करने के स्वस्थ तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। गर्भावधि मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, इस पृष्ठ को विधि 1 पर स्क्रॉल करें।

चरणों

विधि 1
अच्छा खाओ

Video: गर्भावधि मधुमेह: प्रसवपूर्व देखभाल और चिंता - Onlymyhealth.com

गर्भनिरोधक डायबिटीज़ चरण 1 के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने वाला चित्र
1

Video: गर्भावस्था में डायबिटीज, बच्चे को हो सकते हैं ये नुकसान | diabeties during pregnancy

पता है कि आपको कितना वजन बढ़ाना चाहिए। आप GDM है, तो वजन 250 से 500 ग्राम (1/2 1 पाउंड के लिए) प्रति सप्ताह में करने के लिए, पहली तिमाही में 1 से 3 किलो (3 से 6 पाउंड) की सीमा में होना चाहिए तीसरी तिमाही में दूसरी तिमाही, और प्रति सप्ताह 1 किलो (3 पाउंड) से थोड़ा अधिक। वांछनीय श्रेणी में अपने इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को स्थापित करने के लिए इस विकास को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • आपका शर्करा की मात्रा भोजन और अपने एचबीए 1 सी (ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन) के बाद 130 मिग्रा / डीएल 5 6% के बीच होना चाहिए नीचे, 80 105 मिग्रा / डीएल उपवास के बीच होना चाहिए।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ चरण 2 के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने वाला चित्र
    2
    अपने कैलोरी की गणना करें अनुशंसित दैनिक कैलोरी आहार 22 से 25 कैलोरी शरीर का वजन प्रति किलोग्राम है, जिसका अर्थ है कि आपको प्रति दिन लगभग 2000 से 2500 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए यदि आपके पास औसतन वजन है। हालांकि, अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको प्रति दिन 1200 से 1800 कैलोरी का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने कैलोरी को विभाजित करें ताकि आप प्रत्येक भोजन पर सही मात्रा में खाएं आपका कैलोरी सेवन क्या आप दैनिक आवश्यकता से 25% तक की खपत में विभाजित किया जाना चाहिए, एक दोपहर नाश्ता में 15% में नाश्ता lunch- 30%, और रात के खाने में 30%।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने का शीर्षक, चरण 3
    3
    एक संतुलित आहार खाएं गर्भावस्था में एक आदर्श आहार में 50% कार्बोहाइड्रेट, 20% प्रोटीन, और 25 से 30% वसा के बीच शामिल होंगे। हालांकि, यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने दैनिक वसा का सेवन 20 और 30% कम करें
  • अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पूरे अनाज, जई, जौ, अनाज और भूरे रंग के चावल-भूरे रंग की रोटी और आलू की रोटी या पास्ता खाएं। सफेद ब्रेड और अधिकांश बेकरी उत्पादों में आलू, सफेद चावल और संसाधित आटे से बचें, क्योंकि वे शर्करा के स्तर में वृद्धि करते हैं और वजन कम करते हैं।
  • अधिक फलियां, बीन्स, अंडे, मछली, दुबला मांस, त्वचा रहित चिकन, टर्की, दूध और डेयरी उत्पादों खाने से अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को चुनने पर विचार करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं
  • अधिक फल, सब्जियां और सलाद खाएं, क्योंकि वे विटामिन और माइक्रोन्यूट्रेंट्स रखते हैं। सलाद के लिए कृत्रिम ड्रेसिंग से बचें
  • गर्भकालीन मधुमेह चरण 4 के साथ सुरक्षित रूप से वजन कम शीर्षक छवि
    4
    जंक फूड से बचें जंक फ़ूड कई अलग-अलग चीज़ों से बनाया जा सकता है प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे खाली कैलोरी के साथ आप भोजन से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए अशुभ कैलोरी से बचें, जो पूर्व में मौजूद खाद्य पदार्थों और परिरक्षकों में मौजूद हैं:
  • मक्खन, जाम, अचार, सिरप, सिरप, शर्बत, गंधर, चॉकलेट, मिठाई, केक, आइसक्रीम आदि।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने वाला शीर्षक
    5
    कैलोरी में समृद्ध स्वस्थ आहार खाएं रिच स्वस्थ कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, बीज एक प्रकार का अखरोट, मैकाडामिया पागल के बीज, सूरजमुखी के बीज, तिल के बीज, अलसी, मूंगफली का मक्खन, के रूप में नट और बीज शामिल ब्लैक चॉकलेट और पनीर
  • हालांकि, उनके जीवाणु सामग्री के कारण गर्भावस्था के दौरान नरम पनीर से बचें।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज चरण 6 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला चित्र
    6
    कृत्रिम मिठास से बचें आपको कृत्रिम मिठासों के साथ चीनी का स्थान नहीं लेना चाहिए। सामान्य तौर पर, इन कृत्रिम मिठासों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, खासकर जब आपके पास गर्भकालीन मधुमेह होता है मिठास से बचें:
  • बराबर, न्यूट्रास्बिट, सिननेट और स्प्लेंडा
  • विधि 2
    ठीक से व्यायाम करें

    गर्भनिरोधक डायबिटीज के साथ सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने का शीर्षक



    1
    क्या कम मात्रा में व्यायाम करें उद्देश्य बिना अधिक वजन के आदर्श राशि प्राप्त करना है। व्यायाम में ग्लूकोज की चयापचय में सुधार होता है, इसलिए, यह एक आदर्श श्रेणी में 95 एमजी / डीएल और 120 एमजी / डीएल के बीच रहता है। एक सामान्य व्यायाम में शामिल हैं:
    • सीढ़ियों का उपयोग लिफ्टों का एक स्थान
    • दोपहर के भोजन के बाद चलने के लिए जाएं
    • पार्किंग के अंत में पार्क और चलना
    • बस या मेट्रो को पहले कुछ बंद हो जाओ और अपने गंतव्य तक चले जाएं।
    • जब भी आप कर सकते हैं, चलने या साइकिल का उपयोग करें, बहुत थका नहीं हो।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने का शीर्षक
    2
    सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें ऑब्स्टेट्रिकियन और गायनकोलॉजिस्ट के अमेरिकन कॉलेज ने हफ्ते में कम से कम तीन बार 15 से 30 मिनट की मध्यम अभ्यास की सिफारिश की है, लेकिन पर्यवेक्षण के तहत व्यायाम करने के लिए सलाह दी जाती है गर्भावस्था के दौरान ज़ोरदार गतिविधियों से बचें। यदि व्यायाम के लिए एक विशेषज्ञ पर्यवेक्षक को किराए पर करना संभव नहीं है, तो चलना बेहतर है
  • गर्भनिरोधक मधुमेह के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने का शीर्षक चरण 9
    3
    कुछ भी नहीं जब आप कर सकते हैं तैराकी गर्भवती होने पर व्यायाम करने का सबसे अच्छा तरीका है यह एक कम प्रभाव व्यायाम है और पानी की उछाल आपकी रीढ़ और हाथों में सहायता करता है। यदि आपकी गर्भावस्था की स्थिति बढ़ती है, तो बहुत कुछ तैरने के बजाय उथले पानी में चलना बेहतर है।
  • विधि 3
    इंसुलिन उपचार

    गर्भनिरोधक डायबिटीज़ के साथ सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने का शीर्षक
    1
    इंसुलिन चिकित्सा के लाभों के बारे में जानें कुशलता से अपने इंसुलिन के स्तर का प्रबंधन कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में सुधार और शर्करा के स्तर को कम करता है। इसलिए, इंसुलिन अनावश्यक वजन बढ़ाने में मदद करता है। वजन, जीवन शैली, उम्र, पारिवारिक सहायता और व्यवसाय के अनुसार इंसुलिन चिकित्सा व्यक्तिगतकृत है। इंसुलिन इंजेक्शन के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • गर्भनिरोधक मधुमेह के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    पता है कि आपको इंसुलिन चिकित्सा कब मिलनी चाहिए। उचित आहार के बावजूद, एक खाली पेट पर 110 मिलीग्राम / डीएल के ऊपर और भोजन के बाद 140 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर चीनी का स्तर होने से यह इंगित करता है कि इंसुलिन चिकित्सा आवश्यक है। आमतौर पर, 3 से 4 मानक इंसुलिन इंजेक्शन जैसे कि एक्ट्रापीड और मध्यवर्ती-अभिनय इंसुलिन जैसे एनपीएच की सिफारिश की जाती है।
  • एनपीएच इंसुलिन आमतौर पर रात के खाने के बाद दिया जाता है आवश्यक राशि को 0.5 से 1 यू / किग्रा प्रति दिन कई मात्रा में विभाजित किया जाता है। इस उपचार का लक्ष्य भोजन के बाद उपवास चीनी स्तर के आसपास 90 मिलीग्राम / डीएल और 120 मिलीग्राम / डीएल से ज्यादा नहीं है।
  • यदि आपका रक्त शर्करा सप्ताह में कम से कम दो बार इन श्रेणियों से अधिक है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि आपको अपने इंसुलिन आहार में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।
  • गर्भनिरोधक डायबिटीज के साथ सुरक्षित वजन हासिल करने का शीर्षक, चरण 12
    3
    अपने शर्करा के स्तर को मापें हाइपोग्लाइसीमिया या निम्न रक्त शर्करा के एपिसोड से बचने के लिए दैनिक ग्लूकोमीटर के साथ चीनी के स्तर को मापने के लिए सलाह दी जाती है। यह भी आवश्यक इंसुलिन की मात्रा का आकलन करने में मदद करेगा यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि कैसे मीटर का उपयोग करें और एक ब्रांड का चयन करें जिसका परीक्षण स्ट्रिप्स प्राप्त करना आसान है। सबसे पहले, आपको शायद रात में भी अपने शर्करा के स्तर को तीन या चार बार मापना पड़ता है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने से हाइड्रेटेड रहें।

    चेतावनी

    • अगर आप अपेक्षा करते हैं कि आपके वजन तेजी से या अधिक हो रहे हैं या इसके विपरीत, आप अपना वजन कम करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com