ekterya.com

कैसे अपने दोष को स्वीकार करने के लिए

दोष, एक तरफ व्यक्तिपरक हैं, दूसरे पर वे सामाजिक प्रभाव रखते हैं और दूसरी चीजें हैं जो अन्य लोगों ने कहा है। ये उपस्थिति, व्यक्तित्व, शक्ति या अन्य निजी पहलुओं से संबंधित हो सकते हैं वे वास्तव में वास्तव में बहुत खराब महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप उनके महत्व को बढ़ा देते हैं यद्यपि उन दोषों को स्वीकार करना कठिन है जो आप घृणा करने आए हैं, आप ऐसा कर सकते हैं। स्व-स्वीकृति का मार्ग उन दोषों में से एक है, जो जीवन के कुछ चरणों में लोगों का सामना करते हैं और जैसे ही आप इन दोषों को स्वीकार करना सीखते हैं, आप उन्हें बाधित करने से रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने दोषों का मूल पता लगाएं
इमेज शीर्षक जिसमें आपके दोष का चरण 1 होता है
1
उन दोषों की पहचान करें जो आपको लगता है कि आपके पास है। आपको यह स्वीकार करना होगा कि वे क्या हैं, साथ ही साथ यह तय करें कि आपको क्यों लगता है कि वे दोष हैं। क्या आप एक भयानक नर्तक हैं? क्या आपके पास एक अजीब नाक है? क्या आप एक बुरा श्रोता हैं? क्या तुम हमेशा देर हो? क्या तुम शर्मीली हो? शायद ये दोष हैं जो आपको परेशान करते हैं, इसलिए उन्हें पहचानें खुद के दोषों की एक सूची बनाएं जो आपको कागज के एक टुकड़े पर परेशान करता है
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपकी खामियां चरण 2
    2
    बताती हैं। आप क्यों सोचते हैं कि आपके इन पहलुओं की खामियां हैं? सामाजिक विचारों और बाहरी टिप्पणियों से आपके अंदर स्वयं के आत्मविश्वास से जुड़ा हुआ है, आप में दोषों का पता लगाने के तीन कारण होते हैं। सबसे पहले, आत्मविश्वास आपकी सीमाओं की भावना या उन मानकों को पूरा करने के लिए नहीं है जिन्हें आप मिलना चाहते हैं। दूसरा, संभावना है कि आप समाज, खुफिया (या चालाक) और काम करने की क्षमता की वर्तमान सौंदर्य आदर्शों अर्जित किया जाता है, और यदि आपको लगता है कि आप इन आदर्शों को पूरा नहीं करते, आसानी से एक दोष दिखाई देता है। तीसरा, आप अपने परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों, शिक्षकों, सड़क पर या किसी से भी आलोचना कर सकते थे। इस मामले में, दोष अक्सर वांछित गुणों का विकृत चित्र से आते हैं (विडंबना यह है कि, उनके आलोचनाओं इन लोगों को क्या कमी है, आप में दोष वे खुद अनुभव कास्टिंग का प्रतिबिंब होते हैं)। दरअसल, तीन कारणों से आप दोष क्यों पा सकते हैं, ये काफी संबंधित हैं और एक-दूसरे के खिलाफ हैं।
  • क्या आप सिर्फ एक दिन तय करते थे, जबकि आप दिन में सपने देखते थे या अपने आप को आईने में देख रहे थे, तो आप का कोई पहलू सुंदर, आदर्श या अच्छा नहीं था जैसा आप चाहते हैं? अपने भाई-बहनों, माता-पिता या पड़ोसियों को देखकर, क्या आप यह तय करते थे कि आप दूसरों के रूप में जल्दी, बुद्धिमान या चौकस नहीं थे? इसका मतलब यह नहीं है कि सभी तुलना खराब हैं, क्योंकि कभी-कभी हम ऐसे व्यवहारों को देखकर और अपनाने के द्वारा बहुत कुछ सीखते हैं जिन्हें हमें पालन करना चाहिए। लेकिन समस्या यह है कि जब हम अन्य लोगों की तुलना में उन्हें "खराब" कहते हैं
  • क्या आपने पत्रिकाओं और फिल्मों के सुपरमॉडेल की छवियों को केवल यह महसूस किया है कि आपकी जीवन शैली की तुलना कभी नहीं की जा सकती है? मीडिया की छवियों, टेलीविजन, प्रिंट और ऑनलाइन स्रोतों से संदेशों दुनिया में लोगों की आत्मविश्वास और अपनी जगह में बहुत प्रभावशाली हैं, और न यह सब एक स्वस्थ दृष्टिकोण एक संतुलित व्यक्ति हो गया है ।
  • बहुत से लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिनमें कोई व्यक्ति ने उन्हें कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बताया जो हमेशा उनके दिमाग में रहे। उन हर समय याद है जब स्कूल में तुमने कहा था कि तुम एक शौकीन नाक और लंबे, पतले पैर, या जब एक परिवार के सदस्य आप आलसी या धीमी गति से होने का आरोप लगाया था, शर्मिंदा आप कर सकते थे अपने सारे जीवन, एक छोटे रूप में आप का एक हिस्सा, को परिभाषित लेकिन काफी छोटे रचनात्मक।
  • विधि 2

    दोषों से प्रश्न
    इमेज शीर्षक जिसमें आपका दोष गलती है चरण 3
    1
    दोषों के अपने विचार पर सवाल करें अपने गलतियों के कारण जानने के लिए और उनसे सवाल करना शुरू करने के लिए, पिछले चरण से अपने ज्ञान का उपयोग करें। जब आप इन दोषों के विचार के साथ कैसे आए, तो आप इसकी उपयोगिता पर सवाल कर सकते हैं:
    • यदि पूर्णता के बारे में आपके विचारों में दोष हैं: अपने आप पर इतनी मेहनत न करें अपनी कमियों या खामियों पर ध्यान देने की बजाय अपनी प्रतिभा के बारे में अधिक जागरूक होने की कोशिश करें जीवन कीमती है और लोगों को हमेशा अधिक संतुष्ट रहना चाहिए, जब वे उस पर ध्यान देते हैं जो वे अच्छी तरह से कर सकते हैं। नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने आप में संतुलन खोजना अधिक महत्वपूर्ण है।
    • यदि पूर्णता के बारे में समाज के विचार आपको दोष पाते हैं: उपस्थिति, व्यक्तित्व और व्यवहार के आइडिया अक्सर विशिष्ट अवधि के समय से जुड़े होते हैं। वर्तमान में, प्रौद्योगिकी के कारण खामियों को और अधिक चिन्हित किया जा रहा है, क्योंकि इससे मॉडल्स, अभिनेता और मशहूर हस्तियों को पत्रिकाओं और फिल्मों में सही दिखने की अनुमति मिलती है, जो कि टच-अप, मेकअप और उस उद्योग की अन्य गुर की वजह से होती है। विडंबना यह है कि कई हस्तियों और फैशन और सुंदरता के चिह्न आपको बता सकते हैं कि उनके पास दोष हैं और उन्हें कवर करने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास करें। और न केवल उनकी शारीरिक उपस्थिति, बल्कि उनकी जीवनशैली जिसे "परिपूर्ण" के रूप में दिखाया गया है एहसास है कि सामाजिक छवि द्वारा दिखाया गया है कि पूर्णता अवास्तविक और अप्राप्य है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो मानते हैं कि इन आदर्शों को दिखाया गया है। जीवन जटिल है, अपूर्ण और बदल रहा है।
    • अगर दूसरों की टिप्पणियां दोषों का स्रोत हैं: उन लोगों के इरादों पर सवाल कुछ मामलों में, वे बहुत ही सुखद नहीं होते हैं, अन्य मामलों में, वे बेहोश हो सकते हैं, निर्बाध या केवल अज्ञानी हो सकते हैं क्रूरता या दूसरों के फैसले की कमी को व्यक्तिगत दोष न होने दें।
  • Video: घर में मंदिर के लिए वास्तु शास्त्र के खास नियम, पूजा घर में नहीं होनी चाहिए ये 10 बड़ी गलतियां

    इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका खामियां चरण 4
    2
    पहाड़ को रेत के एक अनाज में बदल दें जब संभव हो, अन्य चीजों के प्रभाव को कम करते हैं, क्योंकि ये लगातार संदेश अतीत को नियंत्रित करने का एक तरीका है। शायद आपके शिक्षक, सुश्री एक्स ने आपको बताया कि स्कूल की तस्वीरों में आपको कुटिल मुस्कुराहट थी। बाद में, आपके कक्षा में एक लड़के ने आपको बताया कि आपके दाँतों को अजीब लग रहा था फिर एक जन्मदिन पर, आपके चाचा एक्स ने आपको बताया कि आप एक मुस्कुराहट (वह हमेशा स्क्रू करने के लिए जाते हैं) था। फिर, आप मुस्कुराते हुए बंद कर दिए, क्योंकि वे जो बातें आपको बताती थीं, वे आपके दिमाग में बहुत महत्वपूर्ण थीं। अब, आप परिप्रेक्ष्य है एहसास है कि इन टिप्पणियों से संबंधित नहीं हैं, अपने मन में इसके महत्व को अतिरंजित और खाते में समय श्रीमती पी ने कहा कि आप एक सुंदर मुस्कान थी नहीं लिया और जब दंत चिकित्सक दांत अच्छी तरह परवाह होने के लिए आपको बधाई । तुम्हारी मुस्कान कभी भी एक दोष नहीं थी, लेकिन जब आप ने वर्षों से बना लोगों की महत्वपूर्ण टिप्पणियों को बहुत महत्व दिया तो यह एक बन गया।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका खामियां चरण 5
    3
    अपने दोषों के बारे में अपने दोस्तों से बात करें उन्हें शायद आपको बताने के लिए बहुत कुछ है अक्सर आप अपने सबसे गंभीर आलोचक हैं और आप जो दोष देख रहे हैं वह उतना बुरा नहीं है जितना आप सोचते हैं। आपके मित्र आपको अपने दोषों के बारे में अधिक ईमानदार और उचित राय देंगे, बाहरी दुनिया के दृष्टिकोण से।
  • अपने दोस्तों के लिए ऐसा ही करें जो अपनी कमियों के बारे में चिंतित हैं दयालु और विचारशील रहो!
  • विधि 3

    दोष स्वीकार करें

    Video: खबर का असर: NDTV के स्टिंग को सबूत की तरह पेश करेगी पुलिस

    इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका खामियां चरण 6
    1
    याद रखें कि कह रहे हैं कि यह वास्तविक बना सकता है या इसे शक्ति दे सकता है उन्हें "दोष" कहने से बचें, उन्हें ख़ास तौर पर बुलाएं, बुरी आदतों या "खदान" कहें। अजीब आवाज़ होने के कारण आपको दोषपूर्ण कॉल करने से अधिक स्वीकार्य है। अपनी शब्दावली से "दोष" शब्द को हटाने से कोई भी दोष स्वीकार करना आसान होगा
    • अक्सर, जो आपको लगता है कि "दोष" वास्तव में अजीब हैं अजीब बात है आराध्य दोष अजीब बात यह है कि आप क्या कर रहे हैं, इसलिए आपको उन्हें प्यार करना चाहिए! अगर आपके पास उन्हें नहीं था, तो आप खाली, ऊब होंगे और आपको पूरी तरह नफरत होगी। आपकी अजीब बात यह है कि लोग आपके साथ प्रेम करते हैं, आपके साथ दोस्त बनते हैं, आपसे संबंधित होते हैं, इसलिए "उन्हें स्वीकार करें"।
    • बदले में, दूसरों में "दोष" खोजने से बचें जब आप ऐसा करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आपको लगता है कि किसी और के पास कोई दोष है और इसे "उसका" या आपके लिए जो भी काम करता है, उसका नाम बदलें।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका खामियां चरण 7
    2



    अपने दोष एक कसरत दे दो यदि आप एक बुरा नर्तक हैं, तो नृत्य जाओ। वे आप का मज़ाक उड़ा सकते हैं, लेकिन यह भी हो सकता है कि वे ऐसा नहीं करते हैं और संभवत: आपके नाचने से अपने नाचने के बारे में और अधिक चिंतित है। वे क्या कह सकते हैं, डर न करें - इसके बजाय, अपनी कमियों से परे का पता लगाएं, जो आप चाहते हैं और जो कुछ भी करते हैं उसे मज़ेदार या पूर्ति करें।
  • की योजना बनाई। मजाकिया और सुखद जवाब, उन लोगों के लिए तैयार है जो आपको अप्रिय और अपमानित चीजों को बता सकते हैं, जब आप अपने दोष प्रकट करते हैं, इसे छिपाने के बजाय। यह आपको पहले से मजबूत करेगा और आपको गति को बनाए रखने की अनुमति देगा। बहुत जल्द, लोगों को अपेक्षित दोष देखने को रोकना होगा, जब आपने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका दोष चरण 8
    3
    अपने दोषों को छिपाए मत अपनी खामियों को आप कौन हैं का एक मान्यता प्राप्त हिस्सा होने दें। ज्यादातर मामलों में, सीसा लेने से आप अपने खुद के तनाव और मुफ्त दूसरों को अपने साथ सतर्क रहने से मुक्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए और वे नृत्य करने के लिए चाहते हैं, लेकिन लगता है कि तुम एक भयानक नर्तकी कर रहे हैं, एक बहाना आविष्कार नहीं है, उनके लिए कहते हैं बदलने के लिए, "मैं एक भयानक नर्तकी हूँ, लेकिन मैं गति प्यार करता हूँ, तो मेरी मूर्खता माफ कर!"। आप सहायता, सबक और सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं, अधिकांश लोगों को मदद के लिए पूछने के लिए खुश किया जाएगा। अगर आप खराब श्रोता हैं, तो लोगों को चेतावनी देने से पहले आपको चेतावनी दीजिए कि आप शायद कहेंगे कि आप उन्हें सुनेंगे। सभी को देखने के लिए अपनी गलतियों को दिखाएं
  • दोष को बुरे रूप में देखा जा सकता है, लेकिन दोषों के रूप में उन्हें सोचने से रोकना बेहतर है। ये "आप का हिस्सा" हैं, जैसा कि आपके गुण हैं आप उन सभी को बदलने में सक्षम नहीं होंगे, न ही आपको उनकी इच्छा भी होनी चाहिए। आप उनसे बंधे हैं, जैसे एक कष्टप्रद दोस्त इसलिए उन्हें उन तरीकों के बारे में सोचना बंद करो जिनसे आप अपूर्ण हैं और उन्हें स्वीकार करने के तरीकों के लिए बेहतर तरीके से देखें।
  • इमेज शीर्षक जिसमें आपका खामियाजा कदम 9 होता है
    4
    दोष दूर ले जाओ जब दिखने में खामियों की बात आती है, तो माना जाता है कि आदर्श सुपरमॉडेल के उदाहरण का पालन करें। वे जानते हैं कि उनके पास "खामियां" भी हैं, लेकिन वे प्रभाव को कम करने और उनकी सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं पर जोर देने के लिए काम करते हैं। श्रृंगार, कपड़ों की शैली, आप जिस तरह से चलते हैं, आपका रवैया और भाग लेने की इच्छा आपकी कमियों को कम करने के महत्वपूर्ण तरीके हैं
  • अपने जीवन के लोकप्रिय लोगों के बारे में सोचें जो उपस्थिति के मानकों के अनुरूप नहीं हैं संभवतः उन्होंने अपने दोषों को दूर कर लिया है, अपने गुणों को पूरी तरह से फायदा पहुंचाया है और वे उत्साही, मैत्रीपूर्ण, बहिर्मुखी और ध्यानपूर्वक लोगों को आकर्षित करते हैं, जिन्होंने लोगों को उनसे आकर्षित किया
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका खामियां चरण 10
    5
    अपने दोषों की ओर सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखें। जब आप अपने सार्वजनिक जीवन में अपनी कमियों को दिखाते हैं, तो आप शायद यह ध्यान देंगे कि बहुत से लोग उन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे अपनी कमियों को छुपाने से, आप मित्र बनने की संभावना कम कर सकते हैं, नई चीजों की कोशिश कर रहे हैं और अपनी कमियों को प्यार करने के लिए सीख सकते हैं। अपने स्वयं के दोष वाले लोगों के साथ दोस्त बनें और दोष के बारे में बात करें, दोष के रूप में नहीं, बल्कि उन सभी के समान हैं जिनके समान वे हैं।
  • एक दोष के बारे में अक्सर बात करने से अन्य लोगों को आपके साथ जुड़ने और उसी भय, चिंताओं और विचारों को प्रकट करने का अवसर मिल जाता है। जिस जगह में लोग अपनी गलतियों पर चर्चा करने और उन्हें दिखाने के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं, आप अपनी कमियों को छिपाने से अन्य लोगों को मुक्त करने के लिए चेन रिएक्शन का हिस्सा बन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका दोष चरण 11
    6
    ध्यान रखें कि आपके दोष पूर्णता का हिस्सा हैं। यदि आपके पास दोष नहीं थे, तो आप सही नहीं होंगे। आपकी गलतियाँ आप का हिस्सा हैं, आपकी पूर्णता का हिस्सा हैं। कुछ पेशेवर कलाकार जानबूझकर उनकी कला में दोष लगाते हैं। आपकी खामियां आपको मानव बनाती हैं, इसलिए उनसे शर्मिंदा न हों।
  • इमेज शीर्षक से गले लगाओ आपका दोष चरण 12
    7
    प्रत्येक दोष का अच्छा पता लगाएं आपके द्वारा शुरू की गई सूची और प्रत्येक दोष के साथ वापस जाएं, प्रत्येक दोष के बारे में दो अच्छी बातें लिखें "आप इसे प्रत्येक के साथ करना चाहिए।" यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह देखना बेहद महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक दोष के इसके फायदे हैं। यदि आप केवल विपक्ष देखते हैं, तो आप दोषों को प्यार करना सीखना मुश्किल होगा। अगर आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वास्तव में एक दोष नहीं खड़े हो सकते हैं, तो इसे खत्म करना ठीक है। सबसे अधिक संभावना है, अगर यह एक दोष है जिसे आप बदल सकते हैं, तो यह वास्तव में एक आदत है, एक दोष नहीं है उन्हें भ्रमित मत करो!
    • यदि आप एक ऐसे व्यक्ति बन गए हैं जो उनकी कमियों से निपटने के बजाय उनके साथ काम कर सकता है, तो उन्हें जल्दी से स्वीकार न करें धीरे-धीरे यह नई रणनीति शुरू करें और एक समय में उन्हें एक ही स्वीकार करें।
    • हमेशा याद रखें: दोषों के बिना परिपूर्ण होने का दोष एक दोष है - खामियों के साथ परिपूर्ण होना अपूर्ण है।

    चेतावनी

    Video: पत्नी रोज करेगी ये एक काम तो पति होंगे मालामाल, माँ लक्ष्मी दौड़ी चली आएगी आपके घर

    • अपनी गलतियों को स्वीकार करके आप जोखिम को चलाते हैं कि वे आप का मज़ाक उड़ाते हैं, लेकिन यह जीवन का हिस्सा है। बुद्धि या उदासीनता के साथ जवाब देने के लिए सीखना, जीवन में उपयोगी होगा, हालांकि हमेशा कहीं मूर्ख होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com