ekterya.com

आशावादी कैसे हो, लेकिन एक ही समय में यथार्थवादी

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, आशावादी लोग स्वस्थ हो जाते हैं, लक्ष्यों की एक बड़ी संख्या को पूरा करने और आम तौर पर निराशावादी लोगों की तुलना में अधिक खुशी। हालांकि, इस प्रकार का आशावाद

इसमें दुनिया पर एक परिप्रेक्ष्य रखने की ज़रूरत है जो गुलाबी की जगह अधिक यथार्थवादी है। यह यथार्थवादी आशावाद के रूप में जाना और एक अधिक व्यावहारिक दृष्टिकोण और एक उम्मीद मानसिकता है कि आप काम पर या नहीं, अपने अध्ययन में या अपने रिश्तों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और सफलता प्राप्त करने, उपयोग कर सकते हैं का एक संयोजन शामिल है। ऐसा करने के लिए, आपको आशावाद की भावना को प्रोत्साहित करना चाहिए, जबकि आप अधिक यथार्थवादी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और निराशावादी विचारों से निपटना सीखते हैं।

चरणों

भाग 1

आशावाद को प्रोत्साहित करें
छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 1 रहें
1
ध्यान रखें कि आप अपने खुद के जीवन को आकार देने की क्षमता रखते हैं। यह स्वीकार करते हुए कि आपके भविष्य पर आपका नियंत्रण है और निर्णय लें कि आप क्या हासिल करेंगे, एक अधिक आशावादी मानसिकता हासिल करने का एक अच्छा तरीका है।
  • इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें कि आप अपना जीवन एक वर्ष में कैसे चाहते हैं और इसे समझें कि आप इसे हासिल करने के लिए प्रयास कर ही इसे वास्तविक बना सकते हैं।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 2 होना शीर्षक
    2
    संभावनाओं के लिए बने रहें यह एक आशावादी मानसिकता है इसलिए, आपको हमेशा उन सभी अवसरों पर नज़र रखना चाहिए जो उत्पन्न हो सकते हैं। उनमें से प्रत्येक एक अलग विकल्प और निर्णय का प्रतिनिधित्व करता है जिसके माध्यम से आपको नए संसाधनों तक पहुंच प्राप्त होगी जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • इसके लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक खुले दिमाग होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप किसी अजनबी के साथ वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, बिना जाने के चलते चले जाते हैं और आप हमेशा से सीखना चाहते हैं कि आप कितने कुछ कक्षाएं ले रहे हैं
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 3 रहें
    3
    प्रेरणादायक लक्ष्यों को स्थापित करना प्राप्त करने और लक्ष्यों को प्रेरित करने से आपको और अधिक सकारात्मक भविष्य की संभावना मिल जाती है, जो आपको अधिक आशावादी बनाने में मदद कर सकता है। कल्पना कीजिए कि संभवतया आपके विस्तृत उद्देश्यों में से किसी एक को प्राप्त करने से आप इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों का निर्धारण कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका लक्ष्य दुनिया की यात्रा करना है इसलिए, आपको जो पहला काम करना चाहिए वह आपको हवाई टिकट और आपके अन्य खर्चों के लिए आवश्यक धन बचाएगा। उसके बाद, आप अपने आप को अपने गंतव्य पर स्पष्ट रूप से पहुंच सकते हैं और आप जिस चीज को देख सकते हैं, सुन सकते हैं और गंध महसूस कर सकते हैं, ताकि वह यथासंभव वास्तविक हो। इस तरह, आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक समय और प्रयासों को निवेश करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 4 रहें
    4
    हंसी के कारणों को देखें ऐसा कहा जाता है कि हंसी एक अचूक उपाय है, और यह सच है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दैनिक हंसने से लोगों को उनके भविष्य पर अधिक आशावादी दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसका कारण यह है कि हँसी सकारात्मक भावनाओं को उत्तेजित करता है, जबकि नकारात्मक विचारों को बाधित करता है, मन की अधिक आशावादी स्थिति को बढ़ावा देता है।
  • कुछ विकल्प हँसने नियमित रूप से फिल्मों या हास्य वीडियो देख रहे हैं, दोस्तों या सहकर्मियों के मूड या प्रस्ताव की जिसका अर्थ 5 साल के अपने भतीजे की देखभाल करने की सराहना करते हैं के साथ अधिक समय खर्च करते हैं।
  • आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 5 रहो छवि का शीर्षक
    5
    कृतज्ञता पर फोकस मुश्किल समय में भी आशावादी रहने का यह एक अच्छा तरीका है यदि आप अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, चाहे वे कितना तुच्छ हैं, आप अपने मन को अधिक सकारात्मक स्थितियों के लिए और आशावादी रहने के लिए आचरण करते हैं।
  • आप इस दृष्टिकोण को एक आदत बनाने में मदद करने के लिए एक आभार पत्रिका रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, हर दिन रात के घटनाक्रम रिकॉर्ड करने के लिए सोने से पहले कुछ मिनट लग सकते हैं, जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
  • भाग 2

    यथार्थवादी रहें
    छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 6 रहें
    1
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानें ये नकारात्मक या अवास्तविक विचार पैटर्न हैं जो आपको तनाव या अवसाद के कारण होते हैं क्योंकि वे वास्तविकता की अपनी धारणा को विकृत करते हैं इससे आप अपने नकारात्मक अनुभवों को लगातार प्रतिबिंबित कर सकते हैं या उनके साथ पागल हो जाते हैं। ये लोकप्रिय मनोविज्ञान द्वारा मान्यता प्राप्त संज्ञानात्मक विकृतियों में से कुछ हैं:
    • काले और सफेद या "सभी या कुछ भी नहीं" में सोच: इसका अर्थ है निरपेक्षता की सोच जो कि मध्यम शर्तों को स्वीकार नहीं करते (उदाहरण के लिए, "यदि आप मुझसे प्यार नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि तुम मुझसे नफरत करते हो")।
    • भावनात्मक तर्क: इसका अर्थ है कि आप अपनी भावनात्मक स्थिति के आधार पर अपनी वास्तविकता का अनुभव करते हैं (उदाहरण के लिए, "आज मैं भावना में कम महसूस करता हूं, इसलिए निश्चित रूप से कोई भी मेरे साथ समय बिताना नहीं चाहेगा")।
    • लेबल के आवेदन: इसका अर्थ है अपने स्वयं के दोषों की पहचान करना (उदाहरण के लिए, "मैं एक हारे हुए हूं")।
    • जल्दबाजी में निष्कर्ष: इन एक झूठी दूसरों के मन या एक झूठी दृष्टि है कि केवल एक नकारात्मक भविष्य (उदाहरण के लिए भविष्यवाणी की है पढ़ने के माध्यम से प्राप्त कर रहे हैं, "आज मैं सेलिया से मुलाकात की और मुझे नहीं बताया, इसलिए सुनिश्चित है अब मेरा दोस्त नहीं "या" मैं प्रतिभाओं की प्रस्तुति में भाग नहीं लेता क्योंकि मैं पहले से ही जानता हूं कि मैं अपने आप को मूर्ख बनाऊँगा ")।
    • बढ़ाई: इसमें स्थितियों को अतिरंजित करना शामिल है (उदाहरण के लिए, "मैंने अपनी भाषा परीक्षण से अस्वीकार किया, इसलिए मुझे यकीन है कि मैं इस विषय को अस्वीकार कर दूंगा और मुझे इस वर्ष को दोहराना होगा)"
    • इस तरह के "चाहिए" या (उदाहरण के लिए, "कि मैं करूंगा कि पुरुष की तरह नहीं पता होना चाहिए था") "के लिए है" के रूप में इस क्रियाओं का उपयोग करके अपने आप से बात करने के लिए संदर्भित करता है: बयान शब्द "कर्तव्य" का इस्तेमाल किया।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी कदम 7 का शीर्षक
    2
    नकारात्मक सोचा पैटर्न का सामना करता है संज्ञानात्मक विरूपणों की पहचान करने के बाद, अगले कदम अपने खुद के विचारों को नियंत्रित करने के लिए अपने "तर्क" को समाप्त करना है इसके अलावा, आप लगातार अपने मन में क्या होता है मॉनिटर करने की अनुमति देता है हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आप नकारात्मक विचार पैटर्नों के शिकार होते हैं, तो आप निम्न रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं:
  • निर्धारित करें कि आपके विचार कितने हद तक सही हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि कोई भी आपको पसंद नहीं करता है, तो आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि यह आपके जीवन के संदर्भ में सही या गलत कथन है।
  • सबूत की जांच निर्धारित करें कि क्या आप हमेशा अकेले हैं या यदि आपने देखा है कि लोग आपके साथ होने के कारणों की तलाश कर रहे हैं या टिप्पणी कर सकते हैं कि वे आपके साथ समय बिताने का कितना आनंद लेते हैं
  • पूर्ण चेतना का अभ्यास करें नकारात्मक सोच पैटर्न थकाऊ हो सकते हैं, इसलिए आप अभ्यास कर सकते हैं गहरी साँस लेने और पूर्ण चेतना हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आप उन्हें झेल रहे हैं जब आप साँस लेने, कल्पना करें कि आप श्वास और साँस छोड़ते सकारात्मक और नकारात्मक संज्ञानात्मक विकृतियों अपने मन के बंदरगाह है, जो इतनी नेतृत्व कर सकते हैं कि केवल बात यह है कि डॉक कर सकते हैं सकारात्मक है पर पहुंचने जहाजों की तरह लगता है।
  • Video: Deutschland muss raus aus dem Euro – sonst sind wir bald pleite

    छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 8 रहें
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो एक यथार्थवादी आशावादी बनने के लिए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उम्मीद की बजाय कुछ कदमों का पालन करना शामिल है, ताकि कोई भी प्रयास किए बिना आपको अच्छी चीजें मिलें। वास्तव में, बहुत शोध से पता चला है कि कठिनाइयों को पार करने के लिए बेहतर क्षमता वाले लोग उन लोगों के लिए जिम्मेदार हैं जो स्वयं के नियंत्रण के बारे में जानते हैं
  • हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन जो कार्य आप ले सकते हैं उसे स्वीकार करने के लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए और जो भी आप नियंत्रित नहीं कर सकते उसे स्वीकार करना चाहिए।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 9 रहें

    Video: حظك اليوم الاثنين 29-10-2018 فى التوقعات اليومية للابراج




    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें यथार्थवादी होने का एक हिस्सा आपके स्वयं के पूर्वाग्रहों, दोषों और मान्यताओं के स्पष्ट दृष्टिकोण को शामिल करने के लिए होता है ताकि आप उन गुणों और विश्वासों को निर्धारित कर सकें जो आपके लिए सबसे उपयोगी होते हैं और जो आपको सबसे ज्यादा चोट पहुंचाते हैं
  • अपने आप से पूछें कि दुनिया के बारे में आपके विश्वास क्या हैं (चाहे आप उनके बारे में जानते हों या नहीं) और चाहे वे आपको एक व्यक्ति के रूप में तरक्की करें या आपको चोट पहुंचाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी उसके साथ विश्वासघात था और इस है कि कोई भी एक रिश्ते में वफादार होना करने में सक्षम है पर विश्वास करने के आप का नेतृत्व किया है, तो आप अगर यह एक पैटर्न उपयोगी सोचा है पूछना चाहिए और आप अपने अगले रिश्ते के लिए एक सकारात्मक रास्ते में योगदान करता है, तो। सबसे अधिक संभावना है, इन सवालों का जवाब नकारात्मक है।
  • अगर आपको अधिक उद्देश्य मूल्यांकन की आवश्यकता हो, तो आप एक मित्र को अपने व्यक्तित्व, दोष और सकारात्मक लक्षणों के अपने परिप्रेक्ष्य देने के लिए कह सकते हैं।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 10 रहें
    5
    आपके सामने आने वाली चुनौतियों का मूल्यांकन करें अपने जीवन पर अधिक सटीक परिप्रेक्ष्य रखने के लिए, आपको अपनी स्थिति की वास्तविकता को मानना ​​चाहिए, चाहे नकारात्मक या सकारात्मक इसलिए, आपको अपने वर्तमान परिस्थितियों के अच्छे और बुरे दोनों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप खराब को बदलने या इसे अनुकूलित करने का कोई रास्ता खोज सकें।
  • छवि आशावादी लेकिन वास्तविकता चरण 11
    6
    एक योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, एक ठोस और व्यवहार्य योजना के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। एक योजना बहुत जटिल बिना प्रभावी हो सकती है, लेकिन आपको अभी भी उल्लेख करना होगा कि आप कुछ गतिविधियों कब और कहां करेंगे। इस तरह, आपके पास अपने उद्देश्यों को पूरा करने का एक बेहतर मौका होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपकी योजना "मैं 7 बजे पुस्तकालय में अध्ययन करूँगा" हो सकता है। बस के बजाय "मैं आज रात का अध्ययन करेगा।"
  • एक अच्छी रणनीति जिसकी आप अपनी योजना के लिए चिपकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि गतिविधियों को सशर्त रूप से तैयार करना - अर्थात "यदि एक्स होता है, तो वाई होना चाहिए" एक्स एक समय एक जगह या एक घटना का प्रतिनिधित्व कर सकते, और वाई 7 बजे कार्रवाई है कि उदाहरण के लिए एक्स की वजह से एहसास होगा, सोमवार को प्रतिनिधित्व (एक्स) दो घंटे (वाई) के अध्ययन के लिए आपको विश्वविद्यालय पुस्तकालय में जाना चाहिए। विभिन्न जांचों के अनुसार, यह विधि आपके सफल होने की संभावनाओं को तीन गुना भी कर सकती है।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 12 रहें
    7
    बाधाओं के लिए तैयार जिस तरह से आप उन्हें संभालते हैं, वह आपकी सफलता या आपकी असफलता को काफी हद तक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शुरू से ही मान लेते हैं कि आपको विभिन्न बाधाएं आती हैं और इसलिए, उन्हें चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त रूप से योजना बनाते हैं, तो आप सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप मानते हैं कि आपके लक्ष्य को हासिल करना आपके लिए आसान होगा।
  • यह सोचते हुए कि चीजें गलत हो सकती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप निराशावादी हैं लेकिन बस यथार्थवादी हैं। सच्चाई यह है कि चीजें हर समय गलत होती हैं और अक्सर उन कारणों के लिए जो हम नियंत्रण नहीं कर सकते। अंतर यह है कि निराशावादी अर्थ यह है कि बाधाओं को दूर करना असंभव होगा, जबकि यथार्थवादी होना उनके चारों ओर एक रास्ता खोजने शामिल है।
  • भाग 3

    निराशावाद पर काबू पाएं
    छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 13 रहें
    1
    अपने विश्वासों का पुनः विश्लेषण करें नकारात्मक सोच विश्वास और पैटर्न अक्सर निराशावाद को जन्म देते हैं। इसलिए, जब आपको लगता है कि आप इसे निगलते हैं, अपनी भावनाओं की जांच करने और अपनी नकारात्मक भावनाओं की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम होने के लिए थोड़ी दूरी ले लो।
    • शायद आप अपने आप के प्रति चित्र के बारे में कुछ उल्टा या नकारात्मक विचारों से चिपक चुके हैं, आपको याद रखना चाहिए कि ये तर्कसंगत नहीं हैं और आपको उनके द्वारा विवश नहीं होना चाहिए।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 14 रहें
    2
    तर्क के साथ नकारात्मक विचारों का मुकाबला करें "क्या यह सच है?" पूछकर प्रत्येक नकारात्मक विचार को पता लगाएं सामान्य तौर पर निराशावादी भावनाएं अवास्तविक भावनाओं से उत्पन्न होती हैं, इसलिए एक तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य रखते हुए आपको ये महसूस करने में सहायता मिलेगी कि ये विचार केवल भ्रम हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके सहयोगियों में से कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो अपने आप से पूछिए कि आप इस विचार को समझने के बजाय इसे क्यों मानते हैं, जैसे कि यह सच है। फिर, यह निर्धारित करें कि उसके व्यवहार के लिए कुछ अन्य संभावित कारण हैं, जैसे कि खराब दिन या वह हर किसी के साथ होने का उनका तरीका है
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 15 रहें
    3
    अपनी सफलताओं को ध्यान में रखें निराशावाद आपको अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं के बारे में भूल जाता है और आप केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसलिए, एक स्वस्थ मानसिक स्थिति प्राप्त करने के लिए, आपको हमेशा जो कुछ भी आपने अतीत में हासिल किया है उसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • अपनी सारी उपलब्धियों और उन सभी बाधाओं को याद रखें जिन्हें आपने अपनी ज़िंदगी में की जरूरत है। उदाहरण के लिए, पूरा कॉलेज बनने के लिए या अपने आप को विषाक्त संबंध से दूर करने के लिए खुद को बधाई दीजिए।
  • Video: التعريف بعناصر الأبراج الترابية و المائية و النارية و الهوائية

    छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 16 होनी चाहिए
    4
    पूर्ण विचार के पैटर्न का मुकाबला करें यह सोचने के लिए कि सब कुछ केवल काले या सफेद हो सकता है, अधिक नकारात्मक मानसिकता को विकसित करने में योगदान कर सकता है, क्योंकि यह आपको अपनी सारी गलतियों पर विचार करेगी, हालांकि पूर्ण रूप से विफलताएं। हमेशा ध्यान रखें कि, वास्तव में, कुछ नहीं या कोई भी सही नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, सोच के इस पैटर्न से रिश्ते पर आपके परिप्रेक्ष्य का कारण हो सकता है कि लोग केवल आपसे प्यार या नफरत कर सकते हैं हालांकि, सच्चाई यह है कि आपको किसी व्यक्ति की सभी आदतों या गुणों को पसंद करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस विचार पैटर्न की घटनाओं की पहचान करें और हमेशा सवाल उठाएं कि यह यथार्थवादी कैसे है। उसके बाद, आप प्रगति पर ध्यान केंद्रित करके और अपने सभी दोषों में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन अपनी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए सभी पहलुओं में सही न होने पर आप उससे छुटकारा पा सकते हैं।
  • छवि आशावादी लेकिन यथार्थवादी चरण 17 रहें
    5
    मदद के लिए पूछें निराशाजनक मानसिकता को विकसित करना बहुत आसान है जब आपको अकेला और असहाय लगता है। इसलिए, इन मामलों में किसी मित्र, सहयोगी या परिवार के सदस्य से बात करने से आपको नकारात्मक विचारों से दूर होने में मदद मिल सकती है
  • आशा और आशावाद को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक समर्थन करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए दूसरों से पूछने में संकोच न करें।
  • यह आपके लिए भी एक दोस्त को फोन करने और कहने में उपयोगी हो सकता है: "मैं कुछ समय के लिए कम मूड में रहा हूं, क्या आपको लगता है कि हम एक पल के लिए बात कर सकते हैं?"
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com