ekterya.com

एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ कैसे जीना है

यह माता-पिता, रूममेट या भावुक साझेदार हो सकता है - किसी भी मामले में, आपको उस व्यक्ति के साथ रहने में कठिनाई हो सकती है जो बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप घर पर आराम नहीं कर सकते हैं, तो आपको कठिनाई होगी आलोचक लोग अक्सर खुद से नाखुश महसूस करते हैं यह समझने की कोशिश करें कि आलोचना शायद ही कभी व्यक्तिगत है इस समय उनसे निपटने के लिए रणनीतियों की तलाश करें। एक शांत और सम्मानजनक तरीके से स्थिति के साथ सौदा। फिर अपने जीवन के साथ जारी रखें अपनी जीवित स्थितियों की परवाह किए बिना आपकी अपनी खुशी और सकारात्मक दृष्टिकोण को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करें

चरणों

विधि 1

इस समय यह चेहरा
एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 1 के साथ जीता छवि
1
नकारात्मकता व्यक्तिगत तौर पर न लें ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके बारे में नहीं है। यदि कोई व्यक्ति अक्सर महत्वपूर्ण या नकारात्मक होता है, तो वे किसी के बारे में शिकायत कर सकते हैं। यदि वे आप की आलोचना करते हैं, तो शांत हो जाओ और याद रखें कि आपको व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेना चाहिए।
  • आलोचना के स्रोत को ध्यान में रखें क्या आप सामान्य में आलोचक के साथ रहते हैं? क्या आप काम, स्कूल और आपके दूसरे दोस्तों के बारे में शिकायत करते हैं? यदि हां, तो यह संभावना है कि इस व्यक्ति का केवल एक नकारात्मक दृष्टिकोण है। उनकी आलोचनाएं दुनिया की उनकी दृष्टि को प्रतिबिंबित करती हैं यह आपके व्यक्तित्व का उद्देश्य आलोचना नहीं है
  • याद रखें कि आप मूल्यवान हैं आलोचना में कुछ वैध पहलू हो सकते हैं हम कुछ पहलुओं में सभी सुधार कर सकते हैं। हालांकि, दोष और खामियां आपके व्यक्तित्व को परिभाषित नहीं करती हैं आपका रूममेट ठीक कह सकता है जब वह आपको बताता है कि आप हमेशा खाली दूध कंटेनरों को फेंकना भूल जाते हैं। हालांकि, उसने अपने दोषों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना है, बजाय अपने अन्य गुणों की।
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 2 के साथ जीता लाइव छवि
    2
    बहस करने की आवश्यकता का विरोध करें यह एक गंभीर व्यक्ति के साथ बहस करने के लिए लगभग हमेशा एक बुरा विचार है यदि कोई बहुत महत्वपूर्ण है, तो वे एक संघर्ष को हल नहीं करना चाहते हैं, वे सिर्फ शिकायत करना चाहते हैं बहस करने की कोशिश न करें, भले ही यह मुश्किल हो।
  • जब किसी व्यक्ति की आलोचना होती है तो सामंजस्यपूर्वक सुनें बस दोहरा दो महत्वपूर्ण व्यक्ति क्या आपको बताता है यह दिखाएगा कि आप बिना तर्कहीन मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर किए बिना सुनते हैं यह तकनीक बहस से बेहतर है। उदाहरण के लिए, "तुम मुझे बताओ कि आप मुझे लगता है कि यह सही है कि मैं रात में रात में रात को रात में अपनी प्लेट धोने को भूल गया, ऐसा नहीं है?"
  • आलोचक अक्सर आप के साथ बहस करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं। यदि आप empathically प्रतिक्रिया, वे की आलोचना जारी रखने की संभावना है उनके साथ बहस करने के बजाय, अपनी राय शांतिपूर्वक व्यक्त करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि मैंने आपको निराश किया है, लेकिन मैं वास्तव में इसे भूल गया था। मैं इसे अब साफ कर दूंगा और इसे अगली बार याद रखने की कोशिश करूँगा। " यदि कोई व्यक्ति बहुत महत्वपूर्ण है, तो वह आपको बोलने के बाद आपको दंडित करना जारी रखेगा। उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित न करें बस अपनी राय व्यक्त करने के लिए वापस आओ समय के साथ, वह ऊब जाएगा और दूर चलेगा।
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 3
    3

    Video: मसीह के कथन "स्वयं परमेश्वर, जो अद्वितीय है X सब वस्तुओं के जीवन का स्रोत परमेश्वर है (IV)" (भाग एक)

    इसे अनदेखा करें कभी-कभी, एक व्यक्ति के साथ काम करने का सबसे अच्छा तरीका जो बहुत महत्वपूर्ण है, उसे अनदेखा करना सीखना है। जो लोग महत्वपूर्ण हैं, शिकायत करते हैं और सब कुछ में दोषों की तलाश कर रहे हैं, वे सिर्फ जीवन का एक तरीका हैं। उन्हें अनदेखा करना सीखें
  • जो लोग संघर्ष और नाटकों में बहुत महत्वपूर्ण हैं जितना अधिक आप जवाब देंगे, उतना अधिक होने की संभावना है कि वे आलोचना करें। इस कारण से, केवल मोनोसेलेबिक जवाब प्रदान करने का प्रयास करें। आलोचना का सामना करते समय, "आह", "हां" या "अच्छा" जैसी कुछ कहें
  • Video: अंतिम दिनों के मसीह के कथन "परमेश्वर का कार्य, परमेश्वर का स्वभाव और स्वयं परमेश्वर I" (भाग एक)

    एक अत्यधिक क्रिटिकल व्यक्ति चरण 4 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    करुणा दिखाएँ जो लोग बहुत गंभीर हैं वे खुद से नाखुश महसूस करते हैं अक्सर, उनकी अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों और व्यवहार के बारे में उच्च तर्कहीन अपेक्षाएं होती हैं अगर आप जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं, वह अक्सर आप की आलोचना करते हैं, तो यह थोड़ा दया दिखाता है
  • ध्यान रखें कि आपको इस समय एक महत्वपूर्ण व्यक्ति से निपटना होगा। दूसरी तरफ, गंभीर व्यक्ति को हर समय खुद से निपटना पड़ता है। यह काफी संभावना है कि आपका रूममेट, पारिवारिक सदस्य, रोमांटिक पार्टनर या मित्र आपसे अपर्याप्तता की अपनी भावना के कारण आपकी आलोचना करेंगे।
  • अगर कोई आपको आलोचना करता है, तो उस व्यक्ति के दृष्टिकोण को मानें ऐसा कारण हो सकता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण क्यों है उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक कॉलेज के छात्र हैं जो घर पर रहते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपके पिता हमेशा आपकी पढ़ाई की आदतों के लिए आपको कहर देंगे अपने दृष्टिकोण को ध्यान में रखें शायद आपके पिता को कभी भी स्कूल जाने का मौका नहीं मिला। आप अपनी उपस्थिति में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं जब आप कुछ हासिल करते हैं जिससे उसे कभी भी प्राप्त करने का मौका नहीं मिला। आलोचना व्यक्तिगत नहीं है, यह आपके पिता की दुःख को दर्शाती है कभी-कभी सिर्फ किसी के साथ दया दिखाने के लिए उस व्यक्ति के साथ निराशा कम हो सकती है
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ Live नाम वाली छवि चरण 5
    5
    समय-समय पर Cede यदि आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है, तो कभी-कभी छोटी चीजें होने देना आसान हो जाएगा। यदि आपका प्रेमी आपको कठोर तरीके से बोलता है, यदि आप किसी विशिष्ट तरीके से कपड़े गुना नहीं करते हैं, तो बस अपना तरीका अपनाएं। आप कुछ महत्वपूर्ण नहीं देते हैं, और यह तनाव का हिस्सा कम कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई तर्कहीन तरीके से आलोचना करता है, तो उनकी शिकायतों में कुछ वैधता हो सकती है जैसा कि संकेत दिया गया है, हमारे पास बुरी आदतों है यह परेशान हो सकता है कि आपका रूममेट हर समय शिकायत करता है कि आप शॉवरिंग के बाद बाथरूम की मंजिल को छोड़ दें। हालांकि, किसी को यह पर्ची और गिर सकता है आप को परेशान करने के बजाय, स्नान के बाद तौलिया के साथ फर्श को सूखा।
  • विधि 2

    स्थिति का प्रभार ले लो
    एक अत्यधिक क्रिटिकल व्यक्ति चरण 6 के साथ जीता लाइव छवि
    1
    खुद को योग्य बनाओ आप अनिश्चित समय तक आलोचना सहन नहीं कर सकते आलोचना एक बिंदु तक पहुंच सकती है जहां इसे अब सहन नहीं किया जा सकता है। एक बात यह है कि आपका रूममेट आपको कचरा नहीं निकालने के लिए आलोचना करता है। हालांकि, कुछ महत्वपूर्ण लोग पूछे बिना आपके निजी और पेशेवर जीवन के बारे में सलाह देना शुरू करते हैं। इस मामले में, आपको अपने आप को ज़ोर देना चाहिए
    • दृढ़ रहें लेकिन मैत्रीपूर्ण भी हो आप आक्रामक या अपमानजनक नहीं होना चाहिए इससे चीजों को ठीक करने के बजाय स्थिति बदतर हो सकती है और चर्चा को उकसाना पड़ सकता है
    • अपनी चिंता को सरल और ठोस शब्दों में व्यक्त करें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपका रूममेट आपकी प्रेमिका के संबंध में आपके लिए आलोचना करता है। जैसे कुछ कहो "मैं आपको उस समय के बारे में चिंता करने की सराहना करता हूं जब आप मैडलाइन के साथ बिताए थे मुझे यह जानना अच्छा लगता है कि आप मुझे मेरे बारे में जितना व्यक्त करते हैं, उतना ज़्यादा ध्यान दें। हालांकि, मैं अपने रिश्ते को बहुत स्थिर मानता हूं। अभी के लिए, मैं खुश हूं और मुझे सलाह की ज़रूरत नहीं है यदि भविष्य में यह बदलाव होता है, तो मैं आपको बताऊंगा। "
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 7 के साथ जीता छवि
    2



    आलोचना की प्रकृति का मूल्यांकन करें कई बार, आलोचना का निष्पक्ष मूल्यांकन करने की कोशिश करना उपयोगी हो सकता है, भले ही ऐसा करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप समझने की कोशिश करते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या सोचता है, तो आप समस्याओं को अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं
  • शुरू करने के लिए, ध्यान रखें कि वे आप की आलोचना करते हैं क्या ऐसा कुछ है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं? यदि हां, तो आप बदलने के लिए प्रयास कर सकते हैं आप उन्हें इस्तेमाल करने के बाद व्यंजन धोने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण लोग उन चीज़ों के लिए लोगों में दोषों को देखते हैं जो वे नियंत्रित नहीं कर सकते। यदि आप अजीब फिल्मों को देखकर आमतौर पर हंसते हैं, तो यह सचेत विकल्प की बजाय एक व्यक्तित्व विशेषता के समान होगा। इस मामले में, आलोचना अनुचित हो सकती है।
  • किस रूप में आलोचना व्यक्त की गई है? यदि आप किसी के साथ रहने जा रहे हैं, तो आपको संवाद करने में सक्षम होना होगा। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपके साथ रहने वाले व्यक्ति को परेशान करता है, तो उसे उसकी राय व्यक्त करने का अधिकार होगा हालांकि, उस तरीके पर विचार करना महत्वपूर्ण है जिसमें आप आलोचना व्यक्त करते हैं। यदि अन्य व्यक्ति चिल्लाता है, अनुचित भाषा का उपयोग करता है या कुछ अन्य कठोर तरीके से व्यवहार करता है, तो यह उचित नहीं होगा।
  • यह व्यक्ति आप की आलोचना क्यों कर रहा है? क्या आपको लगता है कि आपका रूममेट वास्तव में आप को बदलना चाहता है या शायद वह शिकायत करना पसंद करता है?
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति चरण 8 के साथ जीता छवि

    Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "तुम्हें पता होना चाहिए कि व्यावहारिक परमेश्वर ही स्वयं परमेश्वर है"

    3
    उसे कुछ गंभीर टिप्पणी दें बहुत ही महत्वपूर्ण लोगों से निपटने का एक तरीका उन लोगों को टिप्पणियां प्रदान करना है। कुछ लोग सिर्फ दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें शायद समझ में नहीं आता कि कैसे बिना किसी निर्णय के निर्णय के बिना सहायता प्रदान करने के लिए या कम हो।
  • एक महत्वपूर्ण व्यक्ति वैध टिप्पणी या सलाह प्रदान कर सकता है हालांकि, जिस तरह से वह करता है वह हमेशा उपयोगी नहीं होता है यदि आपको हर दिन एक महत्वपूर्ण व्यक्ति से निपटना है, तो उसे बताएं कि उपयोगी क्या है और क्या नहीं है। समय के साथ, आप शायद सीखें कि आपके साथ बेहतर संवाद कैसे किया जाए।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि जिस तरह से आप फर्श को छूते हैं, उसके कारण आपका रूममेट आपको बहुत अधिक भाषण देता है उस दिन आप पहले से ही मंजिल बह गए हैं तुम्हें पता है कि अगली बार जब आप उस कार्य को करना है, तो आप उसकी सलाह भूल जाएंगे। कुछ कहो "मैं समझता हूं कि आप चाहते हैं कि मैं फर्श की मिट्टी को बदल दूं। लेकिन अगली बार, क्या आप सफाई से पहले मुझे बता सकते हैं? मुझे चिंता है कि मैं इसे अगले सप्ताह भूल जाऊंगा। "
  • Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "परमेश्वर के स्वभाव को समझना अति महत्वपूर्ण है"

    एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 9
    4
    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें यह संभावना है कि एक अति गंभीर व्यक्ति ने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है नकारात्मक और मांगने वाले लोगों को अक्सर उनके आसपास परेशान होते हैं। जब आप अपनी निराशा व्यक्त करते हैं तो पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें ये वाक्यांश अपराधों के बजाय निजी भावनाओं को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। किसी स्थिति के बारे में उद्देश्यपूर्ण आलोचनाओं के उत्सर्जन के बजाय आपको जो कुछ हुआ है, वह आपको व्यक्त करेगा।
  • पहले व्यक्ति के वाक्यांशों में तीन भाग होते हैं आप "मुझे महसूस" कहकर शुरू करेंगे और आप जो भी महसूस करेंगे उसे व्यक्त करेंगे। फिर आप उस व्यवहार की व्याख्या करेंगे जिससे इस भावना का कारण हो। आखिरकार, आप इस कारण की व्याख्या करेंगे कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं। यह अपराध से बचने के लिए उपयोगी होगा। आप व्यक्ति को निष्कपट रूप से नहीं बताएंगे कि आप गलत हैं - इसके बजाय, आप अपने कार्यों को जिस तरह से प्रभावित करते हैं उसे आप पर जोर देंगे।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके प्रेमी हमेशा स्नान में एक लंबा समय लेने के लिए आप की आलोचना करते हैं। ऐसा कुछ मत कहो "यह बहुत परेशान है कि आप मुझे स्नान करने के लिए लेते वक्त के लिए आलोचना करते हैं। जब आप बाथरूम में होते हैं तो मैं आपको परेशान नहीं करता यह सम्मान की कमी है। " यदि आप समान भाषा का प्रयोग करते हैं, तो आपका प्रेमी गलत तरीके से दोषी ठहरा सकता है या आलोचना कर सकता है, भले ही आप वैध तर्क पर भरोसा कर सकें।
  • इसके बजाय, पहले व्यक्ति के वाक्यांश का उपयोग करके अपनी भावनाओं को सुधारें पिछले मामले में, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि जब आप मुझे उस समय के लिए व्याख्यान देते हैं जब आप मुझे स्नान करते हैं, तो मुझे लगता है कि जब मैं बाथरूम में रहता हूँ, तो मैं हमेशा आपकी गोपनीयता का सम्मान करता हूं।"
  • एक अति क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 10
    5
    आपको रियायतें बनाने के लिए तैयार होना चाहिए किसी के साथ रहना, रियायतें बनाने की आवश्यकता होती है, भले ही आपको लगता है कि आप सही हैं। जिस तरीके से आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ समझौते तक पहुंच सकते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है
  • सभी वैध आलोचना स्वीकार करें हम सभी को बुरी आदतों है जो एक रूममेट, एक रिश्तेदार या कुछ में जलन उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आप कुछ गलत कर रहे हैं (कुछ भी छोटा), बदलने का प्रयास करें
  • अपने स्वयं के असंतोष का हिस्सा भूल जाने का प्रयास करें समझें कि दूसरे व्यक्ति क्या सोचता है और, समय-समय पर, उनकी मांगों को देते हैं
  • विधि 3

    चलते रहें
    एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक छवि 11 कदम
    1
    उदाहरण के साथ गाइड। एक सबसे प्रभावी तरीके से आप एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति से निपट सकते हैं, अपनी खुद की सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करना है। आलोचना करने वाले व्यक्ति को आपको नकारात्मक महसूस न करने दें। उसे दिखाएं कि एक खुश और अधिक सकारात्मक व्यक्ति कैसे हो।
    • यदि कोई आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की आलोचना करता है, तो उसे एक विपरीत उत्तर दें यह आपको दिखाने के लिए उपयोगी होगा कि आप दूसरों को अपनी नकारात्मकता के प्रति खींच नहीं सकते हैं यदि आपकी प्रेमिका आपको तंग करती है क्योंकि वह आपकी राजनीतिक मान्यताओं से असहमत है, तो उसे कुछ कहकर उसे उत्तर दें "क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है कि हम ऐसे देश में रहते हैं जहां हमारे पास राय रखने का अधिकार है?"
    • नकारात्मक व्यक्ति को खुश करने की कोशिश न करें कई नकारात्मक लोग शिकायत करने में जारी रहते हैं और उनकी समस्याओं के बारे में लगातार बात कर सकते हैं। वे किसी भी संभव समाधान को सुनने के लिए मना कर सकते हैं इस तरह की परिस्थितियों में, महत्वपूर्ण व्यक्ति को बीच में आना। यदि आप उसे रोकते बिना शिकायत करने की अनुमति देते हैं, तो आप उसकी मदद नहीं करेंगे। कुछ कहो "मुझे नहीं पता कि आपको क्या कहना है, लेकिन मुझे यकीन है कि आपको समाधान मिलेगा।" फिर मुस्कान और बातचीत छोड़ दें
  • एक पीढ़ी क्रिटिकल व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि स्टेप 12
    2
    अपनी खुशी रखो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खुशी का भार उठाते हैं आपको अपने जीवन का आनंद लेने का प्रयास करना होगा, भले ही आप एक नकारात्मक व्यक्ति के साथ रहें। परिस्थितियों के बावजूद अपने आप को खुश रखने के लिए सावधानीपूर्वक प्रयास करें
  • जीवन के चारों ओर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप नकारात्मकता की लहर का सामना कर सकते हैं हालांकि, अगर लोग अपनी परिस्थितियों को स्वीकार करते हैं, तो वे आमतौर पर खुश होते हैं, भले वे अच्छे हों या बुरा। कुछ ऐसा सोचने की कोशिश करें जैसे "इस व्यक्ति के साथ रहना कठिन है, लेकिन जीवन उस तरह है। मैं अब भी खुद हूं और मैं अब भी मज़े कर सकता हूं। "
  • यदि आवश्यक हो तो कुछ समय बिताना घर से कुछ घंटों दूर एक दिन बिताएं। एक शनिवार की रात को अपने दोस्तों के साथ अकेले बाहर जाओ क्षण व्यतीत करें और अपने आप को उन लोगों के साथ घेरे जो सकारात्मक और खुश हैं। यह खुशी का एक स्तर बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है, भले ही आप अति गंभीर व्यक्ति के साथ रहें।
  • एक पीढ़ी गंभीर व्यक्ति के साथ जीता शीर्षक चित्र 13
    3
    रिश्ते को समाप्त करें, यदि आवश्यक हो यदि आलोचना चरम है, तो आपको शायद यह निर्धारित करना होगा कि रिश्ते वास्तव में इसके लायक हैं या नहीं। यह विशेष रूप से होता है अगर यह एक रिश्ता है यदि आप आलोचना की लहर के साथ हर दिन हमला करते हैं तो अपने साथी के साथ सकारात्मक और खुश महसूस करना मुश्किल होता है। यदि उनको हल करने और रियायतें बनाने के लिए बात करने के बाद चीजें बदलती हैं, तो संभवत: आगे बढ़ने का समय है। रिश्ते का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि क्या इसे बचाने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो बहुत से लोग जो बहुत महत्वपूर्ण हैं, उन्हें पूर्णतावाद जैसे परिस्थितियों के साथ समस्याएं हैं उनके पास एक कठिन समय हो सकता है कि नियंत्रण को छोड़ दें और किसी और के दोषों को स्वीकार कर लें। स्वीकार करें कि बदलाव का समय लगेगा, भले ही अति गंभीर व्यक्ति बदलना चाहती हो।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com