ekterya.com

चबाओ तंबाकू कैसे रोकें

जो लोग कभी तंबाकू तंबाकू छोड़ने की कोशिश कर रहे थे, वे जानते हैं कि यह आसान नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि धूम्रपान करने से तंबाकू तंबाकू ज्यादा नशे की लत है। वास्तव में, एक व्यक्ति जो एक दिन में 8 से 10 बार चबाता है, एक दिन में निकोटीन की खपत होती है जो एक दिन में 30 से 40 सिगरेट का धुआं करता है। एक योजना विकसित करके, संयम का सामना करना और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए तम्बाकू से छुटकारा पाने का तरीका जानें।

चरणों

विधि 1

तम्बाकू छोड़ने का निर्णय लें
छिपें चबाने वाला तंबाकू चरण 1
1
चबाओ तंबाकू को रोकने के लिए अपने कारणों को लिखें. अपनी आदत छोड़ने के लिए क्या कारण हैं? व्यक्तिगत परिवर्तनों को लिखना जो आपको इस परिवर्तन को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करता है, आपको अपने उद्देश्य को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है, जो आपको प्रलोभन में वापस आने की इच्छा से संघर्ष करते समय बहुत मददगार होगा।
  • विशिष्ट रहें लिखने के लिए खुद को सीमित मत करो "मेरी पत्नी ने मुझे छोड़ने के लिए कहा"। अपने रिश्ते में तम्बाकू के परिणामों को नीचे लिखें और इस तथ्य को कि आप भविष्य में अपने बच्चों के जीवन में एक मजबूत और स्वस्थ उपस्थिति बनना चाहते हैं। सभी कारणों की एक सूची बनाएं जिससे आपको लगता है कि यह धूम्रपान छोड़ने का एक अच्छा विचार है।
छवि चतुर तंबाकू चरण 1 बुलेट 1 छोड़ें
  • कहानी को एक सुखद अंत लिखें तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में ध्यान देने के बाद, छोड़ने की इच्छा रखने के लिए और आपके कारणों को ध्यान में रखते हुए, लिखें कि आपका जीवन कैसा होगा जब आप उस आदत को सफलतापूर्वक छोड़ दें। क्या सकारात्मक परिवर्तन यह आपके जीवन में लाएगा? सभी रूप (प्रासंगिक और अप्रासंगिक) लिखें जो आपके जीवन में सुधार करेगा। ये कुछ उदाहरण हैं:
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • आप अपने दांतों और कपड़ों पर तंबाकू के दागों से नहीं निपटेंगे।
  • आपकी सांस बेहतर गंध होगी और पहले अपने दांतों को ब्रश करने के बिना आप अपने प्रियजनों को चूम सकते हैं।
  • आपके मुंह के भीतर अल्सर ठीक हो जाएंगे और आप अधिक सुख से भोजन का आनंद ले सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।
  • आप तम्बाकू के रस के लिए एक या बोतल की तलाश के बारे में चिंता नहीं कर सकते।
  • तम्बाकू चबा करने के लिए आपको बैठकों से बचने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप समय, धन और ऊर्जा की बचत करेंगे, जिसके लिए तंबाकू चबाने की आदत बनाए रखने की आवश्यकता होगी।
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 2 से बाहर निकलें
    2
    प्रतिबद्धता बनाएं तम्बाकू के बिना धूम्रपान छोड़ने के लिए इसे अपने जीवन से समाप्त करने के लिए एक बहुत व्यक्तिगत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। दृढ़ दृढ़ संकल्प के साथ शुरू मानसिक और शारीरिक cravings कि इसे छोड़ने के लिए मुश्किल बनाने पर काबू पाने के लिए एकमात्र निश्चित तरीका है तंबाकू चबाने की खुशी महसूस करने के लिए छोड़ने का आपका कारण आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। ये कुछ आम कारण हैं कि लोग इसे क्यों रोकते हैं:
  • स्वास्थ्य समस्याओं मुंह, गले, अन्नप्रणाली और पेट के कैंसर में तंबाकू के परिणाम को चबाने, हृदय रोग और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम जैसे अन्य शर्तों के अलावा। कभी-कभी यह जानना जरूरी है कि जो लोग इन बीमारियों में से किसी एक से पीड़ित हैं, उन स्वास्थ्य समस्याओं की गंभीरता को समझने के लिए जो तंबाकू उत्पादों का कारण हो सकता है।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 2 बुलेट 1 छोड़ें
  • कुख्यात भौतिक दुष्प्रभाव चबाने वाले तम्बाकू के कारण दांतों का नुकसान हो सकता है, मसूड़ों को वापस ले लिया जा सकता है, भूरे या पीले दांतों और बुरी सांसें हो सकती हैं। एक निश्चित बिंदु के बाद, ये दृश्यमान और असुविधाजनक साइड इफेक्ट आपको परेशान करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं ताकि आप को छोड़ दें
    छोड़े गए तंबाकू चरण 2 बुलेट 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
  • समय और व्यय तंबाकू चबाने और सुनिश्चित करें कि आपके पास जूस थूकने का स्थान है, आपके दिन पर थोड़ा असर हो सकता है, लेकिन यह समय बीतने के साथ बड़ी समस्या बन सकता है। यह महंगा भी हो सकता है इस आदत से खपत का समय और खर्च आमतौर पर छोड़ने के लिए पर्याप्त कारण नहीं हैं, लेकिन वे आपके उद्देश्य के उद्देश्य को सुदृढ़ कर सकते हैं।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 2 बुलेट 3 छोड़ें छवि
  • व्यक्तिगत संबंधों में समस्याएं कभी-कभी आपके लिए यह करने के लिए किसी और के लिए बुरी आदत छोड़ना आसान होता है यदि आपके साथी या आपके बच्चों ने तुम्हें जाने के लिए भीख मांग लिया है, तो संभव है कि आपके लिए आपके स्वास्थ्य को ठीक करने का विचार धूम्रपान छोड़ने का एक वैध कारण है।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 2 बुलेट 4 छोड़ें
  • विधि 2

    एक योजना तैयार करें
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 3 छोड़ें छवि
    1

    Video: मैं चबाने तंबाकू कैसे बाहर आ गए?

    एक तिथि सेट करें चबाने वाले तम्बाकू को रोकने के लिए एक विशिष्ट तिथि रखना महत्वपूर्ण है आप कर सकते हैं इसे एक बार में छोड़ दें, लेकिन सफलता की संभावना पहले से योजना के लोगों के लिए अधिक है एक दिन का चयन करने से आपको कठिन दिनों के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार करने का समय मिलता है
    • एक महीने की तारीख चुनें। यह आपको तैयार करने का समय देगा, लेकिन आपके दृढ़ संकल्प को खोने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    छवि का शीर्षक छोड़कर चबाने वाला तम्बाकू चरण 3 बुलेट 1
  • आपके लिए एक विशेष अर्थ के साथ एक तिथि चुनने पर विचार करें बहुत से लोग अपने जन्मदिन का चयन करते हैं (जो स्पष्ट रूप से काम नहीं करेगा यदि कोई लंबा रास्ता तय करना है), छुट्टी या कोई अन्य महत्वपूर्ण तारीख। जन्मदिन या छुट्टियों के दृष्टिकोण के रूप में, इन तिथियों के करीब होने वाले त्योहारों का अधिक प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वे दिन को चिह्नित करेंगे जब आप बेहतर जीवन के लिए अपना जीवन बदल देंगे।
    छोड़े गए तंबाकू चरण 3 बुलेट 2 से बाहर निकलें छवि
  • चुने हुए दिन पर इस आदत को छोड़ने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता बनाएं, फिर इसे अपने कैलेंडर पर चिह्नित करें और इसके लिए प्रतीक्षा करें।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • अपने परिवार, मित्रों, सहयोगियों और अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण लोगों को बताएं, क्योंकि आपको दिन के रूप में अपने प्रोत्साहन और समर्थन की आवश्यकता होगी।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 3 बुलेट 4 नामक छवि
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 4 छोड़ें
    2
    बाहरी मदद लें यह अपने आप से तंबाकू चबाने को रोकने के लिए निश्चित रूप से संभव है, लेकिन यदि आप बाहरी स्रोतों में आपकी सहायता के लिए जाते हैं, तो यह आपकी सफलता की संभावना बढ़ा सकती है। डॉक्टर, चिकित्सक और सहायता समूह आपको इस कठिन प्रक्रिया को और आसानी से पार करने में मदद कर सकते हैं
  • धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद के लिए निर्धारित दवा लेने पर विचार करें Varenicline और bupropion दवाओं है कि लोगों के समय के साथ हानिकारक आदतों को रोकने में मदद करने के लिए नुस्खे हैं मुकाबला निकालने के लक्षणों में मदद करने के लिए आप निकोटीन पैच खरीद सकते हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि इनमें से कौन सी दवाएं आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं अपने चुने हुए तिथि से पहले उसके साथ एक नियुक्ति करें। यदि आप निर्धारित दवा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको छोड़ने से पहले एक या दो सप्ताह लगाना चाहिए।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 4 बुलेट 1 छोड़ें चित्र
  • अपने दंत चिकित्सक से बाहर निकलने के इरादे से बात करें तंबाकू हानि के कारण बंद हो जाता है और अपने उद्देश्य के लिए अन्य उपयोगी स्रोतों की सिफारिश कर सकता है, उसके बाद वे परिवर्तन के बारे में बात करके अपनी प्रेरणा बढ़ा देंगे।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • एक चिकित्सक से परामर्श करें ऐसे किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ आशा, उत्साह और भय की अपनी भावनाओं पर चर्चा करें जो ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय के साथ आने वाली भावनाओं का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकें। चिकित्सक संयम से निपटने के लिए एक योजना तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकता है, जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से कठिन है
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 4 बुलेट 3 छोड़ें चित्र
  • सहायता समूह में शामिल हों संगठन निकोटीन बेनामी (निकोटीना बेनामी) और अन्य सहायता समूह आपको उन बातों के बारे में बात करने का मौका देते हैं जो आप पहले से ही एक ही बात के माध्यम से चले गए लोगों के माध्यम से जा रहे हैं। अपने क्षेत्र में एक समूह में शामिल होने या उन मित्रों से मिलने पर विचार करें, जिन्होंने छोड़ दिया है और अपने अनुभव को आपके साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 4 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • छवि चतुर तंबाकू चरण 5 छोड़ें
    3
    आपके तम्बाकू के उपयोग को कम करना प्रारंभ करें कम निकोटीन आपके शरीर में है, जिस दिन आपने छोड़ दिया, उतना बेहतर है, क्योंकि आप कम चबाने और लालच से निपटने के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस तरह, आप जिस तम्बाकू को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, उस दिन आप कम तम्बाकू चबाते हैं और आप उस दिन को कम करते रहेंगे जब आप बड़े दिन की ओर रुख करते हैं।
  • वर्तमान में चबाने वाली आधा या एक तिहाई राशि की कोशिश करें जब आप लालसा महसूस करते हैं, तब तक इंतजार करना जितना संभव हो।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 5 बुलेट 1 छोड़ें चित्र
  • वह कुछ वातावरण में इसे चबा नहीं करने का निर्णय करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल में अपने बच्चे के प्रदर्शन को देखने जा रहे हैं, तो घर पर तंबाकू छोड़ दें और उन कुछ घंटों के दौरान चबाने से बचना करें।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 5 बुलेट 2 छोड़ें
  • छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 6 छोड़ें चित्र
    4



    पता लगाएँ कि आपकी बुरी आदत के ट्रिगर्स क्या हैं क्या कुछ लोग, स्थान या घटनाएं हैं जो तम्बाकू के लिए आपकी तरस को तेज करती हैं? हम सभी ने कारकों को ट्रिगर किया है जो हमें बुरी आदतों में दोबारा प्रलोभन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। नामकरण और उन्हें अपने जीवन से नष्ट करने से चबाओ तम्बाकू को रोकने में बहुत योगदान होगा।
  • अगर कुछ ऐसे लोग हैं जिनके साथ आप सामान्य तौर पर तम्बाकू चबाते हैं, तो उन्हें यह बताएं कि आप छोड़ने जा रहे हैं और आप अपनी उपस्थिति में इसे रोकते हुए बहुत सराहना करेंगे। यदि आप नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो आप को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, और भविष्य में लंबे समय तक के लिए आपको उनके साथ समय बिताने से बचना चाहिए।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • हो सकता है कि एक अलाव की गंध या बेसबॉल को मारने वाले बल्ले की आवाज़ आप तम्बाकू चबा रहे हैं जितना आप परिचित गंध और लगता है कि आप तंबाकू चबाने के सुखद सनसनी के साथ प्यार करते हैं, आप उनसे बचना चाहिए, जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि वे आपको फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • कुछ कारक हैं जिनसे आप बच नहीं सकते। तनाव, भय और अन्य आंतरिक कारण दैनिक जीवन का हिस्सा हैं सिर्फ यह जानना कि ये भावनाएं ट्रिगर्स के रूप में कार्य कर सकती हैं कुछ उपयोगी है, क्योंकि आपके पास उनसे निपटने की योजना है।
    छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 6 बुलेट 3 छोड़ें चित्र
  • छिपकर चबाने वाले तंबाकू चरण 7 से छपी छवि
    5
    जब आप तम्बाकू छोड़ देंगे, तो दिन के लिए अपना घर, कार्यस्थल और कार तैयार करें जब बड़े दिन आते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि आपके द्वारा रोज़ाना रहने वाले वातावरण प्रलोभन से मुक्त होते हैं। यह महत्वपूर्ण कदम छोड़ने के बाद पहले या दूसरे सप्ताह के दौरान एक बड़ा अंतर बना सकता है।
  • तम्बाकू के सभी निशानों से छुटकारा पाएं आधे खाली के डिब्बे या किसी भी प्रकार की यादें न रखें जो आपको "सिर्फ एक बार" चबा दें। सब कुछ खींचो और सुनिश्चित करें कि चुने हुए दिन आने से पहले वे कचरा उठाते हैं।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू चरण 7 बुलेट 1 छोड़ें छवि
  • कपड़े और गंध या तंबाकू के दाग के साथ अन्य वस्तुओं को बदलें। अपने आप को जूते, शीट और अन्य नए आइटम के साथ एक नई शुरुआत दें, जो आम तौर पर तंबाकू की गंध से गर्भवती होती हैं
  • तंबाकू के विकल्प पर स्टॉक करें बहुत से लोग मानते हैं कि कुछ अधिक चबा करने से लालच को दबाने में मदद मिलती है। चबाने वाले गम, टर्की या बीफ़ झटकेदार, नरम फलों के कैंडी या उत्पादों जो चबाते तंबाकू की नकल करते हैं, जैसे आइटम के साथ अपने पेंट्री को भरें।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 7 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • विधि 3

    धूम्रपान और चेहरे का सेवन बंद करो

    Video: आप Chantix उपयोग कर सकते हैं चबाने तंबाकू बंद करो करने के लिए?

    छवि चतुर तम्बाकू चरण 8 छोड़ें
    1
    तम्बाकू चबाओ मत जब दिन निकल आता है, तब कोई भी वापस नहीं लौटाएगा। आपकी लालच तीव्र हो जाएगी, लेकिन तंबाकू चबाने या किसी अन्य तरीके से इसे निगलने का कोई विकल्प नहीं है। आज अपनी नशे की लत को समाप्त करने के लिए आपकी प्रतिबद्धता के प्रति सच्चाई रहें।
    • तम्बाकू चबा करने के लिए अपने विकल्पों का उपयोग करें जब आपको लगता है कि आपके मुंह में कुछ करना है
    • आप जितनी चाहें खाएं आहार की कोशिश कर रहे हैं और एक ही समय में धूम्रपान छोड़ना बहुत मुश्किल है। एक बार जब आप अपनी बुरी आदत को नियंत्रित करते हैं तो आप हमेशा कैलोरी कम कर सकते हैं।
    छवि चतुर तंबाकू चरण 8 बुलेट 2 छोड़ें
  • सक्रिय रहें काम, कामों को चलाने और व्यायाम यह आपके मन और शरीर को लालच से विचलित करने में मदद कर सकता है
    छवि चतुर तंबाकू चरण 8 बुललेट 3 छोड़ें
  • छिपकर चबाने वाला तम्बाकू चरण 9 छोड़ें छवि
    2
    अपने ट्रिगर्स से दूर रहें उन लोगों के साथ समय बिताने से बचें जो तम्बाकू चबाते हैं और उन जगहों या घटनाओं से दूर रहते हैं जहां आप उस आदत का आनंद लेते थे। इन बाधाओं से बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण है (विशेषकर पहले सप्ताह के दौरान)
  • उपभोग शराब अक्सर लोगों को तम्बाकू के उपयोग में पलटा लेता है शराब पीने से बचें, विशेष रूप से छोड़ने के पहले सप्ताह के दौरान।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 9 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • नई आदतों को अपनाना टेलीविज़न को देखने या काम करने के लिए ड्राइविंग जैसे दैनिक गतिविधियों को तम्बाकू चबा करने की आपकी इच्छा से जोड़ा जा सकता है एक दूसरे कमरे में टेलीविजन देखने या काम करने के लिए एक अलग रास्ता लेने जैसे सरल बदलाव उस दिमाग से अपने मन को विचलित कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आंतरिक निर्धारण (जैसे तनाव) से आपका दृढ़ संकल्प कमजोर है, तो हेल्पलाइन कॉल करें, आपके सहायता समूह का सदस्य या आपके चिकित्सक
  • छिपकर च्यूइंग तंबाकू चरण 10 छोड़ें छवि
    3
    अपने विचारों को नियंत्रित करें कई लोग दावा करते हैं कि शारीरिक नशे की तुलना में तम्बाकू की मानसिक लत को दूर करना कठिन है छोड़ने के पहले दिन और सप्ताह, आप देख सकते हैं कि आपका व्यक्तित्व बदल गया है। इसका मतलब है कि आप अनुभव कर रहे हैं कि सभी पूर्व व्यसनी कुछ अनुभव करने के लिए: संयम इसे निम्नलिखित तरीकों से नियंत्रित करना सीखें:
  • औचित्य को मत दो। इन नकारात्मक विचारों को पहचानें कि वे क्या हैं और उनको दूर करने की योजना है। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को सोचते हैं कि "केवल एक बार चबाने वाला तंबाकू क्या हुआ है?", यह पहचानें कि यह विचार वास्तविकता पर आधारित नहीं है, इसके लिए एक विकल्प ले लें और एक बाइक सवारी करें
  • अन्य औचित्य में शामिल हैं: "मुझे कुछ के मरना है", "मैं एक स्वतंत्र देश में हूं", "मैं अपनी ज़िंदगी का पूर्ण रूप से आनंदित करूंगा, बिना प्रतिबंध के" आदि।
  • अकेले रहने के लिए समय ले लो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तम्बाकू छोड़ने से आप अपने परिवार, मित्रों और सहकर्मियों के साथ बहुत चिड़चिड़ा हो सकते हैं। जब आपको लगता है कि बातचीत के दौरान आपको गुस्सा आ रहा है, तो अच्छी तरह से माफी माँगता हूँ। अगर आपको नहीं लगता है कि आप किसी पार्टी के साथ चिड़चिड़ा न किए तो आप पार्टी में रह सकते हैं, इससे बेहतर तरीके से बचें। लोग समझेंगे और कुछ हफ्तों में आप अपने सामान्य स्व में लौट आएंगे।
  • कठिनाई के समय, आपने जो वक्तव्य लिखा है उसे छोड़ने के लिए अपने कारण बताएं। याद रखें कि यह निर्णय कितना अच्छा है और अंत में आपको मिलेगा सभी महान लाभों के बारे में सोचें।
  • विधि 4

    तम्बाकू मुक्त रहें
    छवि चतुर तम्बाकू चरण 11 छोड़ें
    1
    अच्छी आदतें रखें दो या तीन हफ्तों के बाद, तीव्र लालच कम हो जाएगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि किसी भी तंबाकू का सेवन न किए जाने के लिए यह आसान होगा। आपको न्यायसंगत विचारों का सामना करना जारी रखना चाहिए जो आपको फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। उन विधियों का उपयोग करें, जो आपको शुरुआती कठिनाइयों से उबरने में मदद मिलीं और उन लोगों को त्यागें जो काम नहीं करते थे।
    • यदि आपने देखा कि व्यायाम में आपकी सहायता की गई है, जिम, स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने या कैरियर में दाखिला लेने पर विचार करें। एक अच्छी आदत के साथ अपने दिनों को ले लो, जिसके लिए समय, धन और ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो आपने तम्बाकू चबा करने से पहले खर्च किया होता।
    छिपकर चबाने वाला तंबाकू कदम 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • अंत में आप देख सकते हैं कि अब आपको गम या अन्य तंबाकू के विकल्प को चबाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप अभी भी चबाने की भावना का आनंद लेते हैं, तो इसे करते रहें बहुत से लोग डूबने से डरते हैं जब वे निकलते हैं, इसलिए यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो चीनी के बिना चबाने वाली गम पर विचार करें, गाजर की छड़ें या अन्य स्वस्थ विकल्प।
  • छिपकर चबाने वाला तम्बाकू चरण 12 छोड़ें छवि
    2
    अपनी जीत का जश्न मनाएं लक्ष्य निर्धारित करें (तंबाकू के बिना दो सप्ताह, तंबाकू के बिना दो महीने, आदि) और हर बार जब आप एक से मिलते हैं तो मनाएं एक धन प्राप्त करने के लिए तंबाकू छोड़कर, यात्रा पर जाने या रात के खाने के लिए किसी एक को ले जाने के लिए पैसे का उपयोग करें तम्बाकू छोड़ने के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है और आपको अच्छा महसूस करने के योग्य हैं।
  • छवि चतुर्भुज तंबाकू चरण 13 से बाहर निकालें
    3
    एक पर्ची को एक पल में बदलना न दें तम्बाकू को केवल एक बार चबा करने के लिए आवेग को दोहराएं, पूर्व तम्बाकू व्यसनी द्वारा अक्सर एक व्यवहार किया जाता है। यदि आप एक पर्ची बनाते हैं, तो इसका मूल्यांकन करें कि यह क्यों हुआ और सुनिश्चित करें कि आप ट्रिगर या न्यायिक विचारों का सामना करने के लिए तैयार हैं जिन्हें आप प्रलोभन में दे सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि यह गिरावट तंबाकू चबाने की अपनी पुरानी बुरी आदत को वापस आने का एक तरीका नहीं बनता है।
  • पर्ची को कम मत समझें क्या हुआ उसके बारे में बात करने के लिए अपने चिकित्सक या सहायता समूह को कॉल करें अपने विचारों को लिखें और चबाओ तम्बाकू को छोड़ने के महत्व की याद दिलाएं।
  • यदि आप वापस आते हैं, तो फिर से शुरू करें। इस बारे में सोचें कि किसने क्या किया और क्या नहीं किया और फिर से प्रयास करें। यदि आपके पास एक मजबूत दृढ़ संकल्प और एक ठोस योजना है, अंत में आप बेहतर करने के लिए उस आदत को छोड़ने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग बैग को तोड़ने और तम्बाकू के बदले चाय की पत्तियों का उपयोग करने के लिए एक अच्छी चाय स्वाद तलाशना पसंद करते हैं।
    • टिशू पेपर का एक टुकड़ा लें और उस पर माउंट वॉश डालें। इसे अपने होंठों पर रखें जैसे कि यह तम्बाकू था यह मौखिक निर्धारण को समाप्त करता है और इसके अलावा, आप इसे थूक कर सकते हैं
    • आप पैडल के साथ तम्बाकू का स्थान बदल सकते हैं (विशेष रूप से टूटी पॉप पट्टियाँ), क्योंकि आप उन्हें अपने मुंह के साथ-साथ तंबाकू के अंदर रख सकते हैं।
    • शुरुआत में, चाय के पत्तों को चबा करने का प्रयास करें और निकोटीन की गोलियां उपयोग करें। फिर चाय के साथ अकेले रहना।
    • ऐसी लत को छोड़ना एक लेख लिखना इतना आसान है, जिसमें रासायनिक निर्भरता शामिल है, लेकिन बहुत से लोग धूम्रपान छोड़ने और शक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ काम करते हैं, आप इसे भी प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com