ekterya.com

निकोटीन गम की लत को कैसे रोकना

निकोटीन (तम्बाकू, धुएं वाला तंबाकू, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट आदि) का उपयोग स्वास्थ्य और रोग से संबंधित असामान्यताओं के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है। तम्बाकू छोड़ने या छोड़ने से रोगों के बोझ को कम करने, कैंसर, जटिलताएं या फेफड़े के रोग, हृदय रोग, संवहनी जटिलताओं और स्ट्रोक को रोकने के लिए एक निवारक उपाय है। निकोटीन चबाने वाले मसूड़ों जैसे निकोरेट या निकोडर्म से धूम्रपान छोड़ने में मदद मिलती है वे सिगरेट के धूम्रपान करने वालों को तम्बाकू के कार्सिनोजेन के बिना निकोटीन की कम खुराक देकर डिज़ाइन किया गया है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग एक दूसरे के लिए एक आदत बदलते हैं और इस चबाने वाली गम के आदी हो जाते हैं। बहादुर बनो यदि आप चबाने की अपनी आदत से मुक्त होना चाहते हैं। अपनी इच्छाओं का मुकाबला करें, समर्थन प्राप्त करें और दीर्घकालिक उपयोग के जोखिमों को ध्यान में रखें।

चरणों

भाग 1

अपनी आदत को अपने दम पर समाप्त करें
ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 1 छवि का शीर्षक

Video: औजार पर ये चीज़ लगाकर करोगे तो 4 औरतों पे भी भारी पड़ोगे | how to let sperm stay longer

1
जब तक आपके लालच दूर नहीं हो जाते, तब तक प्रतीक्षा करें। सबसे अच्छे मामले में, यदि आप निकोटीन गम चब रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपने धूम्रपान छोड़ दिया है हालांकि, आप अभी भी निकोटीन और उसके उत्तेजक प्रभावों के आदी रहे हैं। इसका अर्थ है कि आपके पास लालच होगा भौतिक इच्छाएं आम तौर पर 5 मिनट से भी कम समय होती हैं, इसलिए जब आप विचलित हो जाते हैं, आवेग को देरी करते हैं, या किसी गतिविधि में भाग लेते हैं, तो उन्हें छोड़ने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • एक टिप 10 गहरी साँस लेने के लिए (या दस तक गिना), ठंडे पानी के लिए चले जाओ और जब तक तरस नहीं हो जाती है तब तक धीरे-धीरे पीते रहें।
  • टहलने, बर्तन धोने, लॉन की सफाई या घास लगाने की कोशिश करें। मित्र को कॉल करने के लिए आपको सहायता या ध्यान.
  • एक विकल्प के रूप में, आपके साथ एक दिलचस्प पुस्तक रखें। एक पेन या हाइलाइटर के साथ किताब को पकड़ो, और पढ़ो जब आप लालच लगते हैं। नोट्स ले लो और अपने दिमाग पर कब्जा।
  • ब्रेक निकोटीन गम व्यसन चरण 2 शीर्षक वाला छवि

    Video: तम्बाकू छोड़ने का सरल घरेलु उपाय ll Home Remedies for avoid tobacco ll How To Get Rid of Tobacco

    2
    चबाने वाली गम के लिए एक विकल्प खोजें आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि निकोटीन चबाने वाले मसूड़ों के उपयोगकर्ताओं की न्यूनतम संख्या केवल शारीरिक नशे की मात्रा को पूरा करती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आदत नहीं है इसके अलावा, यह सच है कि कुछ उपयोगकर्ताओं के पास वापसी के लक्षण हैं हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपकी आदत अधिक मनोवैज्ञानिक है आप निकोटीन गम चबा सकते हैं क्योंकि आपको परेशान, परेशान या खराब मूड में लग रहा है।
  • लगातार चबाने निकोटीन गम आपके लिए मौखिक निर्धारण हो सकता है। इसके बजाय, निकोटीन या टकसाल के बिना चबाने वाली गम जैसी कुछ कोशिश करें
  • चबाने वाले बर्फ के क्यूब, पोटीनी गम (सब्जियां राल से बने) या गन्ना की कोशिश करें।
  • स्वस्थ नाश्ते खाने के दौरान आप अपने मुंह पर कब्जा कर सकते हैं गाजर, अजवाइन या ककड़ी चबाओ
  • यह ध्यान रखें कि तंबाकू चबाने का कोई अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि सिगरेट के रूप में लगभग कैंसर पैदा करने वाले कई घटक हैं।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तर्कसंगतता का पता लगाने और अस्वीकार करने के लिए जानें मानव मस्तिष्क चतुर है और लगभग किसी भी चीज का औचित्य सिद्ध कर सकता है। आप खुद सोच सकते हैं, "क्या नुकसान मुझे आज थोड़ा चबा कर देगा?" यह एक युक्तिसंगतता है और चबाने वाली गम को रोकने के आपके प्रयासों को पटरी से उतार सकता है। उन विचारों का पता लगाने और उन्हें दबाने के लिए जानें।
  • एक युक्तिसंगतता एक बहाना है यह कुछ करने के कारणों को बनाने का प्रयास है, जो आपके अंदर है, आप जानते हैं कि आपको नहीं करना चाहिए। यह आत्म-धोखे का एक रूप है
  • तर्कसंगतता पर ध्यान दें, "क्या नुकसान मुझे सिर्फ एक ही चबायेगा?", "मेरे पास नियंत्रण है जब भी मैं चाहता हूं तब मैं रोक सकता हूं "," आज अपवाद है मैं वास्तव में एक तनावपूर्ण दिन रहा हूँ "या" सिगरेट से निपटने का एकमात्र तरीका चबाने निकोटीन गम है। "
  • जब आप एक युक्तिसंगतता को पहचानते हैं, तो याद रखें कि आप पहली जगह में चबाने क्यों रोकना चाहते हैं अपने कारणों की जांच करें उन्हें लिखें और उन्हें अपनी जेब में ले जाएं, यदि आवश्यक हो।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें अध्ययन बताते हैं कि नियमित व्यायाम निकोटीन निकासी के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकता है। व्यायाम आपकी इच्छाओं को शांत करता है और एंडोर्फिन को रिलीज करता है जो आपको अच्छा महसूस कर लेते हैं, लेकिन यह भी आपके दिमाग को गतिविधि पर केंद्रित करता है और चबाने वाली गम से दूर होता है। अपने आप को प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम व्यायाम या 75 मिनट की गहन व्यायाम करने का लक्ष्य निर्धारित करें।
  • व्यायाम करें कि आप आनंद लेते हैं यह चलने, चलना, तैराकी, साइकिल चलाने या भार उठाना जा सकता है।
  • एक व्यायाम वर्ग में शामिल होने पर विचार करें, जैसे योग, पायलट या एरोबिक नृत्य
  • आप बास्केटबॉल, हॉकी या सॉफ्टबॉल जैसी टीम खेल भी खेलना चाहते हैं और लीग में खेल सकते हैं।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उच्च जोखिम वाले स्थितियों से बचें निकोटीन पर लगाए गए सभी लोग जानते हैं कि उनके पास कमजोरी के क्षण हैं। ऐसी चीजें, लोग या स्थान हैं जो निकोटीन के लिए आपकी तरस को ट्रिगर करेंगे। कुछ समय और स्थान दूसरों से भी बदतर हैं क्या आपके पास अधिक अभिलाषाएं होती हैं जब आप ऐसे दोस्तों के साथ होते हैं जो धूम्रपान करते हैं, उदाहरण के लिए, या जब आप एक बार में सामूहीकरण करते हैं? ये आपकी उच्च जोखिम वाले स्थितियां हैं
  • ये ट्रिगर्स आपको नॉकोटिन गम को चबाने शुरू नहीं कर सकते जब आप बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर से फिर से धूम्रपान शुरू करते हैं।
  • इन स्थितियों से बचें अगर आपके मित्र धूम्रपान करते हैं तो आपके काम को टूट जाता है, अगर आपके मित्र धूम्रपान करते हैं, तो आपके पास ज्यादा खर्च होता है यदि आप बार में बैठे हैं, तो अक्सर मत जाओ या कॉफी की दुकानों जैसे वैकल्पिक जगह न मिलें।
  • क्या आपके भोजन के बाद निकोटीन गम को चबाने का आग्रह है? क्योंकि आपको खाने के लिए है, बजाय टूथपिक चबाने पर विचार करें।
  • यदि आप महसूस करते हैं कि आप कब चूमना चाहते हैं या धूम्रपान करते हैं पर बल दिया, बोरिंग या चिंतित, यह महत्वपूर्ण है कि आप इन भावनाओं को कम करने के लिए अधिक उपयोगी तरीके ढूंढें। एक डायरी में लिखने की कोशिश करें कि आप चिंता से कैसे राहत महसूस करते हैं बोरियत से बचने और अपने मस्तिष्क को व्यस्त रखने के लिए एक नया शौक का अभ्यास करें ताकि आपके पास cravings के बारे में सोचने का समय न हो।
  • भाग 2

    इसका सामना करें और सहायता प्राप्त करें
    ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक चित्र 6 कदम



    1
    एक समर्थन नेटवर्क है। विश्वसनीय मित्रों और परिवार से बात करें और उन्हें नैतिक समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं आपकी मदद करने में उन्हें खुश होना चाहिए:
    • आप उन्हें विशिष्ट चीजों से पूछना चाह सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उनसे पूछ सकते हैं कि जब आप उनके पास हों तो धूम्रपान न करने या निकोटीन उत्पादों का उपयोग न करें। आप उन्हें हर बार जब आप उन पर जाते हैं तो अपने पसंदीदा स्वस्थ नाश्ते को लाने के लिए कह सकते हैं।
    • आप भी एक अच्छा कान चाहते हो सकता है उनसे पूछें कि क्या आप उन्हें कमजोर पल में देख सकते हैं या उन्हें फोन कर सकते हैं।
  • Video: Man Tries To Quit Smoking By Wearing A Cage On His Head

    ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    सहायता समूह में शामिल हों अपने परिवार और दोस्तों से अधिक समर्थन के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें निकोटीन से बाहर निकलने और उपभोग करने के लिए कई समर्थन समूह उपलब्ध हैं। एक को ढूंढें और अपने अनुभवों को अन्य लोगों के साथ साझा करें जो जानते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं।
  • अपने क्षेत्र में निकोटीन और धूम्रपान समूहों को खोजने के लिए ऑनलाइन या फोन बुक में खोजें। अधिक जानकारी के लिए कॉल करें या व्यक्ति में पहली मीटिंग पर जाएं यदि आप शारीरिक रूप से किसी मीटिंग में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो चैट रूम में ऑनलाइन सहायता समूह भी हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, निकोटीना बेनामी एक 12-कदम गैर-लाभकारी कार्यक्रम है जो शराबियों के बेनामी की तर्ज का अनुसरण करता है
  • अमेरिकी कैंसर सोसायटी, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान जैसे संगठन आपको सहायता समूहों की सूची भी प्रदान कर सकते हैं।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    सलाह लें निकोटीन गम चबाने की आपकी आदत एक मनोवैज्ञानिक या भौतिक (शायद दोनों) निर्भरता है और एक लत के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। एक चिकित्सक या एक सलाहकार के साथ एक नियुक्ति करने का प्रयास करें जो लत से संबंधित है यदि आप वास्तव में चबाने रोकना चाहते हैं। वह एक बार और सभी के लिए उस आदत को छोड़ने में आपकी मदद कर सकता है
  • एक काउंसलर आपको इस आदत से निपटने के लिए रणनीतियों की पेशकश करेगा। उदाहरण के लिए, यह सुझाव दे सकता है कि आप संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (या सीबीटी) की कोशिश करते हैं। इससे आपको यह पता चलता है कि आपकी समस्या व्यवहार कैसे पहचानें और बेहतर विकल्प सीखें
  • आपका चिकित्सक आपको इस बात के बारे में बात करने के लिए कह सकता है कि निकोटीन गम को चबाओ कैसे आपके जीवन को प्रभावित करता है, उदाहरण के लिए, फायदे और नुकसान। यह आपको यह भी सिखा सकता है कि आपकी लालच को कम करने के लिए और उच्च जोखिम वाली स्थितियों से बचने के लिए, ताकि आपके पुनरुत्थान न हों।
  • भाग 3

    जोखिमों पर विचार करें
    ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    निकोटीन गम के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। डॉक्टरों ने धूम्रपान छोड़ने के लिए एक अल्पकालिक सहायता के रूप में निकोटीन गम लिख दिया आम तौर पर वे इसे किसी एक या दो महीनों से अधिक समय तक उपयोग करने के लिए सलाह नहीं देते हैं पूर्व धूम्रपान करने वालों के लिए लंबे समय तक इलाज के भाग के रूप में, निकोटीन गम 12 महीनों के बाद उपयोग के लिए तैयार नहीं है।
    • जो लोग लंबे समय तक चबाये जाते हैं वे अक्सर पुरानी जबड़ा दर्द की रिपोर्ट करते हैं।
    • निकोटीन चबाने वाली गम में उत्तेजनात्मक गुण हैं जो नसों को संकीर्ण करते हैं, हृदय की दर में वृद्धि और रक्तचाप को बढ़ाते हैं। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को हृदय ध्रुतियां और सीने में दर्द होने का खतरा अधिक हो सकता है।
    • निकोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, हृदय, श्वसन और जठरांत्र संबंधी विकारों के जोखिम को बढ़ाता है। आप मेटाबोलिक सिंड्रोम (जो मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है) के लिए पूर्वनिर्मित कर सकते हैं, आपके प्रजनन स्वास्थ्य, आदि को प्रभावित करते हैं।
  • विराम निकोटीन गम की लत का शीर्षक चित्र 10
    2
    कैंसर के संभावित खतरों को ध्यान में रखें हम निश्चित रूप से जानते हैं कि धूम्रपान सिगरेट कैंसर का कारण बनता है, जैसे तंबाकू चबाने, एक अन्य उत्पाद जिसमें निकोटिन होते हैं कुछ अध्ययनों से प्रयोगशाला जानवरों का सुझाव है कि सामान्य तौर पर और चबाने वाली गम में निकोटीन का दीर्घावधि उपयोग कैंसर से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • हालांकि, चबाने वाली गम धूम्रपान से काफी अलग है, क्योंकि दवा धीरे-धीरे आपके मुँह में ऊतक के माध्यम से जारी होती है और आपके खून की मात्रा बहुत धीरे-धीरे खुदाई करती है, और बहुत ही कम खुराक में होती है, और इसमें समान सामग्री नहीं होती है नसवार।
  • जब चबाने वाला गम भी कैंसर से पीड़ित होने का जोखिम भी सिद्ध नहीं होता है। हालांकि निकोटीन काफी नशे की लत है और उच्च खुराक में भी जहरीला है, वैज्ञानिकों ने अभी तक ऐसा नहीं दिखाया है कि यह कैंसर का कारण बन सकता है।
  • ध्यान रखें कि विज्ञान स्पष्ट नहीं है चबाने निकोटीन गम हानिकारक हो सकता है, लेकिन हम वाकई निश्चित रूप से नहीं जानते हैं। हालांकि, तंबाकू का उपयोग करने के जोखिम से पूरी तरह से जोखिम कम है
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक चित्र 11
    3
    आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें निकोटीन गम चबा करने वाले बहुत से लोग जरूरी नहीं आते हैं, कम से कम शारीरिक रूप से। वे ऐसा करते हैं क्योंकि वे एक पलटा होने और धूम्रपान पर वापस जाने से डरते हैं। यह चबना जारी रखने का एक अच्छा कारण है। हालांकि, अंत में आपको खुद का फैसला करना होगा।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप निकोटीन गम चबाने के लिए तैयार हैं और सुनिश्चित करें कि आप सिगरेट धूम्रपान करने के लिए वापस नहीं जाएंगे।
  • फायदे और नुकसान पर विचार करें यदि आवश्यक हो, तो निकोटिन गम आपके जीवन को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों को प्रभावित करने का तरीका निर्धारित करने के लिए उन्हें नीचे लिखें
  • सबसे ऊपर, ध्यान रखें कि, हम जो जानते हैं, सिगरेट पीने से निकोटीन गम चबाने से ज्यादा खतरनाक है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com