ekterya.com

दांतों में रिक्त स्थान से छुटकारा पाने के लिए

मैडोना, एल्टन झोन, एल्विस कॉस्टेलो और कोंडोलीजा राइस कुछ प्रसिद्ध लोगों में हैं, जिनके सामने दाँत के बीच एक स्थान है। यह अलग दांतों के साथ उच्च फैशन मॉडल देखने के लिए आम हो गया है वास्तव में, दांत अलग होने या डायस्टेमा होने के नाते, दंत चिकित्सक कहता है, शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है। कुछ संस्कृतियों में लोगों को अलग-अलग दाँत वाले लोग भी शामिल होते हैं जैसे कि उर्वरता, धन और भाग्य जैसे सकारात्मक लक्षण। दांत अलग होने के सकारात्मक पहलुओं के बावजूद, कुछ लोग अभी भी अपने दाँत पर जगह की उपस्थिति से खुश नहीं हैं। यदि आप विभिन्न दंत उपचारों को जानना चाहते हैं जो दांतों में रिक्त स्थान को सही कर सकते हैं, तो पढ़ना जारी रखें!

चरणों

भाग 1

अपने दांतों में जगह का मूल्यांकन करें
दाँत में अंतराल के गेट रिक्ति का शीर्षक चित्रा 1
1
सामग्री इकट्ठा आपको एक दर्पण, एक टेप माप या शासक के साथ मीट्रिक के निशान, पेन और पेपर की आवश्यकता होगी। यह प्रक्रिया पोर्टेबल के मुकाबले एक निश्चित दर्पण के साथ आसान होगी अगर आप आराम से ऐसा करना चाहते हैं तो आप एक दोस्त से मदद कर सकते हैं।
  • दाँत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने दांतों की जांच करें आईने में देखें और अलग-अलग दांतों की पहचान करें। रिक्त स्थान की उपस्थिति और कारणों के बारे में नोट्स ले लीजिए कि आप उन्हें ठीक करना क्यों चाहते हैं। इसके अलावा, किसी भी अन्य खामियों को ध्यान रखें, जो आप अपने रिक्त स्थान (दांत के आकार, रंग, संरेखण, टूटने आदि) के साथ ठीक करना चाहते हैं।
  • दाँत में अंतराल के गेट रिक्ति का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने रिक्त स्थान को मापें मापने वाली टेप या शासक का उपयोग करें, अलग दांतों के बीच की जगह को मापें। मिलीमीटर में माप रिकॉर्ड करें
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने नोट्स सहेजें मापन और उपस्थिति पर ये नोट आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि कौन से दंत चिकित्सा उपचार आपको सबसे अधिक लाभान्वित करेगा। आपके द्वारा पहचान की गई खामियां आपके दंत चिकित्सक को आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने में मदद करेगा।
  • भाग 2

    अपने विकल्पों पर विचार करें
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने विकल्पों के बारे में जानें कुछ अलग तरीके हैं जो आपके दंत चिकित्सक आपके दांतों के बीच अंतरिक्ष या स्थान को बंद कर सकते हैं। अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने से पहले, उस विकल्प के बारे में सोचें जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छा मानते हैं।
    • यदि आपके पास केवल एक छोटी सी जगह है (5 मिमी से कम), दंत आसंजन आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है चिकित्सकीय आसंजन स्थायी नहीं है और समग्र समय पर दाग सकता है, लेकिन दांतों के बीच रिक्त स्थान को सही करने के लिए यह सबसे आसान और सस्ता तरीका है।
    • यदि आप मलिनकिरण दिखाते हैं या आपके दांतों और रिक्त स्थान में टूट जाते हैं, तो वेनियर आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है वेनेरर कवर्स हैं जो आपके दांतों के लिए उपाय किए जाते हैं, इसलिए वे दंत आसंजन के समान हैं - हालांकि, वे अधिक प्रभावशाली और आकर्षक परिणाम प्रदान कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास कई रिक्त स्थान हैं, 5 मिमी से अधिक चौड़े, कुटिल दांत हैं और आपके पास दांतों को कवर नहीं करना है, तो निश्चित एपोरोटोलॉजी आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है फिक्स्ड एपारोटॉजी अपने दांतों को दांतों के साथ सशक्त करती है जो दांतों के आसंजन में प्रयुक्त सामग्री के समान, मिश्रित सामग्री के साथ अपने दांतों से जुड़ी होती हैं।
    • यदि आपके पास कई रिक्त स्थान हैं जो 5 मिमी से अधिक नहीं हैं, तो इन्विज़लाइंस आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है। Invisalign रिक्त स्थान को बंद कर देता है और पारदर्शी और बहुत पतले संरेखकों की एक श्रृंखला के साथ दांतों को सीधा करता है जो हर दो सप्ताह में बदलते हैं।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    जब आप प्रत्येक विकल्प की समीक्षा करेंगे तो अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें जब आप अपने दांतों का मूल्यांकन करते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए विकल्प आपकी स्थिति के साथ संगत है, तो अक्सर आपके द्वारा किए गए नोटों की जांच करें।
  • Video: मसूड़ों का दर्द व ढीलापन दूर कर मसूड़ों में लाये सॉलिड मजबूती ..!!

    दाँत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने पसंदीदा उपचार के बारे में प्रश्नों और चिंताओं की एक सूची बनाएं। यह सूची तब उपयोगी होगी जब आप अपने दंत चिकित्सक से सलाह लेंगे इंटरनेट पर खोज करते समय आप अपने कुछ सवालों के जवाब पा सकते हैं, लेकिन शायद आपके दंत चिकित्सक के पास सबसे अच्छे उत्तर होंगे
  • भाग 3

    अपने दंत चिकित्सक पर जाएं
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक
    1



    अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें जब आप नियुक्ति का समय निर्धारित करते हैं, तो समझाएं कि आप अपने दांतों के बीच एक या अधिक स्थान को बंद करने के लिए अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहते हैं।
  • दाँत में अंतराल के गेट रिक्ति का शीर्षक चित्र 9
    2
    नियुक्ति के लिए अपने नोट्स अपने साथ ले जाएं ये नोट्स आपको याद दिलाने में आपकी मदद करेंगे कि आप अपनी मुस्कान के बारे में क्या बदलना चाहते हैं और आपके दंत चिकित्सक ने आपके लिए सबसे अच्छी सिफारिश तैयार कर सकते हैं। आप अपने पसंदीदा उपचार विकल्पों के बारे में कुछ प्रश्न भी लिख सकते हैं ताकि आप अपने परामर्श के दौरान उन्हें अपने दंत चिकित्सक से पूछ सकते हैं।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    मुखर रहें यदि आपका दंत चिकित्सक एक ऐसी उपचार योजना का सुझाव देता है जो आपकी आवश्यकताओं या अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो आप क्या सोचते हैं उसे बताएं! इस कारण से पूछें कि आपके दंत चिकित्सक ने इस इलाज के विकल्प को दूसरों पर क्यों सुझाया? यह संभव है कि आपके दंत चिकित्सक के पास किसी विशेष उपचार का सुझाव देने का एक बहुत अच्छा कारण हो सकता है, लेकिन जब तक कि आप पूछना नहीं चाहते हैं यदि आप किसी विशिष्ट उपचार योजना की सिफारिश करने के लिए अपने दंत चिकित्सक के कारणों से सहमत नहीं हैं, तो इस विकल्प को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। आप हमेशा एक अलग दंत चिकित्सक से जांच कर सकते हैं कि क्या सिफारिशें समान हैं
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: स्वप्नदोष Nightfall का रामबाण घरेलु इलाज।

    4
    प्रक्रिया और बाद के उपचार के बारे में पूछें यदि आप अपने दंत चिकित्सक की सिफारिश के साथ सहमत हैं, तो यह प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी जानने के लिए आदर्श समय है और सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या करना होगा।
  • भाग 4

    एक उपचार योजना का पालन करें
    दांत में छुटकारा पाने के चरण का शीर्षक चित्र 12
    1
    उपचार के लिए पहली नियुक्ति पर जाएं आपके दंत चिकित्सक और आपने फैसला किया है कि उपचार के विकल्प के आधार पर, यह नियुक्ति बहुत पहले की हो सकती है। इस नियुक्ति के लिए तैयार करें क्योंकि आपके दंत चिकित्सक ने आपको बताया और प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपसे संबंधित किसी भी सवाल पूछना याद रखें।
  • दाँत में अंतराल के छुटकारा पाने के लिए चित्र 13
    2
    पत्र के बाद के उपचार के निर्देशों का पालन करें। वे आपको बता सकते हैं कि जब तक उपचार पूरा नहीं हो जाता है या शायद केवल थोड़े समय के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खाने से बचने या न त्यागने के लिए। इस सलाह को गंभीरता से लें क्योंकि यदि आप इन निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो आप अपने परिणामों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • दांत में गेट रेज ऑफ गप्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    अपने नए मुस्कान का आनंद लें! अपने इलाज को पूरा करने के बाद, आपके पास मुस्कुराहट करने के लिए और भी कारण होंगे। आप कुछ पेशेवर फ़ोटो लेते हुए अपने नए रूप को मनाने पर विचार कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि दंत चिकित्सक आपको परेशान कर देता है, तो एक दंत चिकित्सक की तलाश करें जो स्पा या हल्के दंत चिकित्सा में माहिर हैं कुछ दंत चिकित्सकों के कार्यालयों में टेलीविजन, संगीत, मसाज और अन्य विकल्प हैं जो अनुभव को और अधिक सुखद बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात करें जिन पर दंत चिकित्सा के उपचार पर विचार किया गया है। आप अपने अनुभवों से सीखेंगे और उनका योगदान भी आपके लिए सबसे अच्छा इलाज विकल्प तय करने में मदद कर सकता है।
    • अगर आपको उपचार के बाद किसी भी परेशानी या असामान्य दर्द का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने दंत चिकित्सक को फोन करें यह दर्द प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा हो सकता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आपका दंत चिकित्सक आपको यह पूछने के लिए एक नियुक्ति के लिए कह सकता है कि दर्द क्या होता है।

    चेतावनी

    • रिक्त स्थान हमेशा अन्य ओर्थोडोंटिक समस्याओं के लिए भी निरुपित किए बिना तय नहीं किया जा सकता है। आपको इस संभावना के लिए तैयार होना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक गंभीर ओवरबाइट या अंडरबाइट है, तो आपका दंत चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप निश्चित उपकरणों के अलावा एक अतिरिक्त मेहराब का उपयोग करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com