ekterya.com

अपने वसा जलने वाले क्षेत्र का निर्धारण कैसे करें

वसा जल क्षेत्र को उस गतिविधि के स्तर के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें आपके शरीर मुख्य रूप से ऊर्जा के लिए वसा जल रहा होगा जब आप इस क्षेत्र में व्यायाम करते हैं, तो लगभग 50% कैलोरी वसा से आते हैं। दूसरी ओर, जब हम उच्च तीव्रता के अभ्यास करते हैं, तो केवल 40% कैलोरी वसा से आते हैं। यदि वजन कम करना आपके व्यायाम का लक्ष्य है, तो अपने वसा जलने वाले क्षेत्र को ढूंढना और उस पर रहने से आप जला वसा की मात्रा को अधिकतम कर सकते हैं। वसा जलने का क्षेत्र हर व्यक्ति में अलग होता है, लेकिन कसरत के समय आपके हृदय की दर के आधार पर आपकी दिनचर्या की तीव्रता को अनुकूल करना उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने वसा जलने वाले क्षेत्र को निर्धारित करें

अपने वसा जलने वाले जोन चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र
1
गणना करें कि आपकी वसा जलने वाला क्षेत्र सूत्र के साथ है। एक अपेक्षाकृत आसान सूत्र है जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपका वसा जलने वाला क्षेत्र कहाँ स्थित है। यह 100% सटीक नहीं है, लेकिन यह आपको एक काफी विश्वसनीय सीमा देगा जो आपको पहुंचने का प्रयास करना चाहिए।
  • सबसे पहले अपनी अधिकतम हृदय गति (एफसीएम) पाएं ऐसा करने के लिए, 220 से आपकी उम्र घटाना, यदि आप एक पुरुष हैं या 226 से, यदि आप एक महिला हैं आपकी वसा जलने का क्षेत्र तब होगा जब आप अपने एफसीएम के 60% और 70% (आपके एफसीएम को 0.6 या 0.7 से गुणा करके) के बीच में मिलेंगे।
  • उदाहरण के लिए, 40 वर्षीय व्यक्ति के एफसीएम 180 होगा और उसका क्षेत्र वसा जला देगा जब वह 108 और 126 बीट्स प्रति मिनट के बीच होता है।
  • Video: Our Miss Brooks: Easter Egg Dye / Tape Recorder / School Band

    अपने वसा जलने वाले जोन चरण 2 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र

    Video: Words at War: Headquarters Budapest / Nazis Go Underground / Simone

    2
    दिल की दर मॉनिटर खरीदें या उपयोग करें मॉनिटर की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है जो घड़ियां, कंगन में आती है, छाती का पट्टा के साथ और यहां तक ​​कि कुछ कार्डियोवास्कुलर मशीनों के हैंडल में शामिल होता है। हार्ट रेट पर नज़र रखता है, आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपकी दिल की दर कितनी तेजी से है और यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी वसा जलने वाली ज़ोन आपकी उम्र, ऊंचाई और वजन पर निर्भर करता है।
  • यदि आप इस उपकरण का उपयोग करते हैं, तो आपको अधिक सटीक विचार मिलेगा जहां आपका वसा जलने वाला क्षेत्र स्थित है। इसका कारण यह है कि जब आप अभ्यास कर रहे हों तो मॉनिटर आपके दिल की दर की गणना करेगा और आपके वसा जलने क्षेत्र की गणना करने के लिए इस वास्तविक जानकारी का उपयोग करेगा।
  • बहुत से लोग जो दिल की दर के मॉनिटर का उपयोग पहली बार करते हैं, वे महसूस करते हैं कि वे कड़ी मेहनत नहीं कर रहे थे जितना उन्होंने सोचा था। करीब ध्यान दें और खुद को सुरक्षित रूप से चुनौती दें
  • यद्यपि कई कार्डियोवास्कुलर मशीन, जैसे रनर या अण्डाकार, अंतःस्थित हृदय गति मॉनिटर प्रदान करते हैं, ये हमेशा 100% सटीक नहीं होते हैं।
  • सीने की पट्टा के साथ मॉनिटर थोड़ी अधिक कलाई या घड़ी की तुलना में सटीक हैं इसके अलावा, वे आम तौर पर थोड़ा अधिक महंगा होते हैं।
  • आपकी वसा जलने वाले जोन चरण 3 को निर्धारित करने वाला चित्र
    3
    अपने VO2 मैक्स को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण करें यह परीक्षण (किसी निश्चित समय में अधिकतम मात्रा में ऑक्सीजन) व्यायाम के दौरान ऑक्सीजन को परिवहन और प्रयोग करने की आपके शरीर की क्षमता को सही रूप से रिकॉर्ड करेगा। ऐसा करने के लिए, विषय को गलियारे में चलना होगा या साइकिल का इस्तेमाल करना होगा और एक मुखौटा में साँस लेना होगा जो ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को उनके दिल की दर बढ़ने के रूप में माप देगा।
  • इस जानकारी को तब निर्धारित किया जा सकता है कि वसा जलने वाले क्षेत्र में सबसे अधिक वसा और कैलोरी जल जाने पर दिल की दर के स्तर
  • VO2 अधिकतम परीक्षण सबसे सटीक और विश्वसनीय कार्डियोवास्कुलर परीक्षण विधियों में से एक माना जाता है। आप इसे जिम में, कुछ प्रयोगशालाओं में और डॉक्टरों के कार्यालयों में ले सकते हैं।
  • अपने वसा जलने वाले जोन चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    भाषण परीक्षण का उपयोग करें यह निर्धारित करने के लिए यह सब कम से कम तकनीकी विधि है, जहां आपका वसा जलने वाला क्षेत्र स्थित है। यह अभ्यास के दौरान बात करने और आपके श्वास के आंदोलन के आधार पर होते हैं, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको अपने व्यायाम की तीव्रता को बढ़ाने या घटाने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इतने कम श्वास हैं कि आप बात नहीं कर सकते, तो आपको व्यायाम की तीव्रता कम करना होगा। इसके विपरीत, यदि आप आसानी से बोल सकते हैं, तो आप आवश्यक तीव्रता के साथ व्यायाम नहीं करेंगे।
  • आप समस्याओं के बिना एक छोटा वाक्य कहने में सक्षम होना चाहिए।



  • भाग 2
    अपने अभ्यास के लिए अपने वसा जलने वाले क्षेत्र को लागू करें

    आपका वसा जलने वाला क्षेत्र चरण 5 निर्धारित करने वाला चित्र
    1
    कई हृदय व्यायाम शामिल हैं उच्च और मध्यम तीव्रता वाले कार्डियोवस्कुलर अभ्यासों के संयोजन को चुनना आम तौर पर सर्वश्रेष्ठ परिणाम देगा। यह विशेष रूप से सही होगा यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है।
    • निमिष तीव्र तीव्रता की गतिविधियों को शामिल करें जो आपके वसा जलने वाले क्षेत्र में लगभग आपके व्यायाम समय का आधा हिस्सा दर्ज करते हैं कुछ उदाहरण जॉगिंग, साइक्लिंग या तैराकी हैं हालांकि, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होगा
    • यह उच्च तीव्रता पर विचार किए जाने वाले कार्डियोवस्कुलर गतिविधियों को भी करता है। यद्यपि ये आपके क्षेत्र से बाहर होंगे, आप वसा जलते हैं, आप कुल में अधिक कैलोरी जलाएंगे और आप अपने शरीर की हृदय स्थिति में सुधार करेंगे।
    • आमतौर पर, आप वसा जलने वाले क्षेत्र (एरोबिक या कार्डियोवास्कुलर जोन) से अधिक हो जाने पर अधिक कैलोरी जलाएंगे, जो आम तौर पर अधिक तीव्रता का होता है हालांकि, आप जो कुल कैलोरी जला रहे हैं वह भी व्यायाम की अवधि पर निर्भर करेगा और वसा जलने वाले इलाके में लंबे समय तक प्रदर्शन करना आसान हो सकता है क्योंकि तीव्रता कम है।
    • इसके अलावा, हर हफ्ते मध्यम तीव्रता की कम से कम 150 मिनट की हृदय क्रियाकलाप करने का प्रयास करें।
  • अपने वसा जलने वाले जोन चरण 6 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास शामिल हैं अपने साप्ताहिक अभ्यास कार्यक्रम में प्रतिरोध या शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके चयापचय में तेजी लाने के अलावा, बढ़ती और टोन की मांसपेशियों में मदद करता है। वजन कम करने के लिए वज़न प्रशिक्षण आवश्यक है मोटे द्रव्यमान को खोने के दौरान मांसपेशियों को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण है
  • कम से कम 20 मिनट के लिए कम से कम दो दिनों में ताकत प्रशिक्षण शामिल है
  • कुछ शक्ति प्रशिक्षण गतिविधियों में भारोत्तोलन, आइसमेट्रिक अभ्यास (जैसे पुश-अप या पुल-अप) और पायलट्स शामिल हैं।
  • अपने वसा जलने वाले जोन चरण 7 को निर्धारित करने वाला चित्र
    3
    व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ मिलो यदि आप अपने वसा जलने वाले क्षेत्र में रुचि रखते हैं और आप उस जानकारी का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कैसे कर सकते हैं, तो निजी ट्रेनर से बात करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह पेशेवर आपके वसा जलने वाले क्षेत्र को खोजने में मदद कर सकता है और एक उपयुक्त दिनचर्या तैयार कर सकता है जो इस जानकारी का लाभ उठाती है।
  • अपने लक्ष्यों के बारे में अपने कोच से बात करें क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या आपकी मांसपेशियों को बढ़ाना चाहते हैं? उसे कहने से आपको एक कार्यक्रम विकसित करने में मदद मिलेगी जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • इसके अलावा, पूछें कि आप अपने वसा जलने के क्षेत्र का पूरा उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई स्वास्थ्य केंद्र या जिम वीओ 2 अधिकतम परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन वे प्रक्रिया के लिए आपसे शुल्क ले सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि यद्यपि आप इस क्षेत्र में वसा जलते हैं, आप वसा से अधिक कैलोरी जला सकते हैं, तो जितनी अधिक मात्रा में जलाया जा सकता है उतना कम हो सकता है क्योंकि अधिक तीव्रता की गतिविधियां सामान्य रूप से अधिक उपयोग करती हैं।
    • हृदय गति मॉनिटर खरीदने के बारे में सोचें यह उपकरण न केवल आपके वसा जलने वाले क्षेत्र को अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन यह आपको उपकरण और डेटा को किसी भी व्यायाम की नियमितता के साथ प्राप्त करने के लिए देगा।
    • एक व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें ताकि आपको नियमित रूप से डिजाइन करने में सहायता मिल सके जो आपके लक्ष्यों को सबसे अच्छा मानते हैं, जैसे कि वजन कम करना, मांसपेशियों में वृद्धि करना या हृदय-फिटनेस में सुधार करना।

    चेतावनी

    • व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें। याद रखें कि यदि आपको चक्कर आना है या कुछ दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com