ekterya.com

शादी के प्रस्ताव को अस्वीकार कैसे करें

परियों की कहानियां हमें यह बताने लगती हैं कि विवाह प्रस्ताव का एकमात्र संभव जवाब "हां, बिल्कुल! लेकिन ऐसे कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति शादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करना पसंद करता है। ये कारण अनिश्चितता से लेकर हैं, एक दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, यह सोचकर कि विवाह का प्रस्ताव व्यक्ति वास्तव में करना चाहता है। तो, अगली बार जब कोई शादी का प्रस्ताव और प्रस्ताव के साथ सहज महसूस नहीं करते कहते हैं कि हाँ सिर्फ इतना है कि व्यक्ति को खुश करने से बचा जाता है, इस अकेले बाद में उस रिश्ते के साथ तोड़ खत्म हो जाएगा। चीजों को अच्छी तरह से शुरू करना बेहतर है, सभी ईमानदारी संभव के साथ

चरणों

इमेज शीर्षक से विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार करें चरण 1
1
उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आप शादी नहीं करना चाहते। यदि यह केवल यह है कि यह आपको ऐसी प्रतिबद्धता का सामना करने के लिए परेशान करता है (जो असामान्य नहीं है) विवाह के भय को दूर करने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें। आप चिंतित हैं कि आप और आपके साथी किसी तरह से संगत होना नहीं है, तो यह आपको अपने घुटनों शादी पूछ पर अपने पुरुष को देखने से पहले जितनी जल्दी हो सके (और जब तक इन चिंताओं को हल जरूरी है।
  • जब आप उसके साथ नियुक्तियां करते हैं, क्या आपको लगता है कि यह व्यक्ति "अनूठा" है, या बस किसी के साथ जिसे आपके पास अच्छा समय है? क्या आपको लगता है कि यह व्यक्ति आपसे अधिक गंभीरता से रिश्ता ले रहा है? (चेतावनी घंटियाँ!)
  • शादी के बारे में आपका खुद का रवैया क्या ऐसा कुछ है जिसे आप चाहते हैं, बाद में या शायद कभी नहीं? क्या आप एक साथ रहेंगे, हर जगह अपने स्थान पर रहेंगे या दूरी से प्यार भी? अगर आप स्पष्ट हैं कि आप शादी करने के विचार से आकर्षित नहीं हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप रिश्ते में जितनी जल्दी हो सके अपने साथी को बता दें।
  • क्या आप अपने जीवन के एक क्षण में हैं, जहां आपको लगता है कि विवाह के विचार में आप क्या चाहते हैं या इसका मतलब आपके लिए अपने मन में जिस तरीके से चल रहा है, उसके बारे में क्या होगा?
  • क्या ऐसी कोई चीजें हैं जो आपको शादी करने के लिए बाध्य महसूस करती हैं, चाहे आप सामान्य शब्दों में कैसा महसूस करते हैं? उदाहरण के लिए, एक गर्भावस्था, आपके माता-पिता, परिवार के संबंध, अपेक्षाओं, आदि के स्वास्थ्य।
  • क्या आप उन चीज़ों को जानने के लिए समय ले गए हैं जिन्हें आप किसी के बारे में जानना चाहते हैं, जिससे आप अपना शेष जीवन व्यतीत कर सकते हैं? आप जानना चाहते हैं कि आप घर, राजनीति, धर्म, बच्चों के होने, माता-पिता की देखभाल कैसे करते हैं, बुजुर्ग हो जाते हैं, खर्च करने की आदतों, बचत करने वाला, जुनून और शौक, पेशेवर लक्ष्यों, संघर्षों को कैसे सुलझाते हैं, साझा करते हैं घर का काम, आदि
  • इमेज शीर्षक से एक विवाह प्रस्ताव चरण 2 को अस्वीकार करें
    2
    संकेतों का पालन न करें विवाह का प्रस्ताव करने से पहले अधिकांश लोग पानी की जांच करेंगे। यदि आपका साथी विवाह का विषय लाता है, यहां तक ​​कि लापरवाही से, इसके बारे में सोचने का आपका सही तरीका व्यक्त करें, भले ही आपको कुछ चिंता या संदेह हो। उदाहरण के लिए, कहें, कि आप इस बात पर बात कर रहे हैं कि क्षेत्र के खर्च में कितने घर हैं, और आपके साथी का उल्लेख है कि विशेष रूप से एक निश्चित घर नए विवाहित जोड़े के लिए एकदम सही हो सकता है। बस इशारा करते हुए और मुस्कुराए होने के बजाय, वह संकेत देता है: "यह एक अच्छा घर भी होगा जो शादी नहीं कर रहे हैं, क्या आपको लगता है कि नहीं?"
  • यदि संकेत बहुत अक्सर और लगभग आग्रहपूर्ण बनने लगते हैं, तो संभवत: इस बारे में वार्तालाप करने का समय है कि उन टिप्पणियों के बारे में क्या है उसे बताओ कि आपने देखा है कि हाल ही में वह विवाह के विषय पर बहुत कुछ लाता है, और स्थिति से आगे निकलने से पहले आप कुछ चीजें स्पष्ट करना चाहेंगे, उन्हें बताएं कि आप वास्तव में अपने साथी के बारे में क्या सोचते हैं, शादी के बारे में और साझा करने की संभावना के बारे में भविष्य में एक साथ
  • इमेज शीर्षक से विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार करें चरण 3
    3
    उन चीजों के बारे में सोचें जो आप जवाब दे सकते हैं यदि उन्होंने आपको एक अवांछित शादी का प्रस्ताव दिया है सही समय पर सोचने की कोशिश करना एक अच्छा परिणाम नहीं दे सकता है और इस प्रतिबिंब के कारण किसी भी नुकसान का कारण नहीं बनता है, यदि आप स्थिति में खुद को देखते हैं। वास्तव में, बहुत से लोग बहुत अच्छी तरह जानते हैं जब कोई शादी का प्रस्ताव देने वाला है और यह एक जवाब खोजने पर ध्यान देने का एक अच्छा समय है। यहां उचित प्रतिक्रियाओं के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो एक अवांछित शादी के प्रस्ताव के लिए कहा जा सकता है (प्रत्येक मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि पहले व्यक्ति को उसे बताएं कि आपको उसे क्यों पसंद है, आप उसे क्यों जोड़ना चाहते हैं प्रस्ताव के लिए):
  • "धन्यवाद, मैं सचमुच आश्चर्यचकित हूं कि आपने मुझसे पूछा, मुझे इसके बारे में सोचने के लिए समय की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो मैं आपसे तुरंत कह सकता हूं, मुझे आश्चर्य की बात है, क्या आप मुझे इसके बारे में सोचने के लिए कुछ वक्त दे देंगे?"
  • "धन्यवाद। यह वास्तव में सबसे अच्छी बात यह है कि मेरे जीवन में क्या हो गया है है। लेकिन मैं कुछ समय लगता है की जरूरत है। मैं कैसे मैं प्रतिबद्धता को देखने के मामले में एक ही बिंदु आप तक नहीं पहुंचे हैं, और समय की जरूरत है इसके बारे में सोचने के लिए" ।
  • "धन्यवाद, मैं वास्तव में आपको बहुत निविदा, उदार और आपसे अपने पूरे जीवन के साथ रहने के लिए प्यार करता हूँ, लेकिन मुझे लगता है कि यह अभी तक मेरे लिए सही समय नहीं है।"
  • "धन्यवाद, आप मेरी सारी दुनिया हैं, लेकिन अभी मैं अधिक गंभीर प्रतिबद्धता के लिए तैयार नहीं हूं - मुझे लगता है कि हम अभी भी एक-दूसरे को जानना चाहते हैं।"
  • "धन्यवाद - मेरे लिए यह प्रस्ताव करना बहुत अच्छा है, समस्या यह है कि मैं शादी करने का इरादा नहीं चाहता, शायद हम एक साथ रहने के बारे में सोच सकते हैं, आपको क्या लगता है?"
  • "धन्यवाद, कि आप में से अविश्वसनीय रूप से अद्भुत है लेकिन मैं अभी भी बनाने के लिए इतने सारे प्रश्न हैं, मैं नहीं कह सकता कि हम समर्थन करते हैं कि, मैं तुम्हें बेहतर जानते हैं की जरूरत है। हो सकता है कि यह एक अच्छा समय कुछ विषयों है कि साझा तय करने में महत्वपूर्ण हैं के बारे में बात करने के लिए नीचे बैठने के लिए है हमारे जीवन, बच्चों के लिए वित्त का प्रबंधन करने के तरीके से, जब तक हम एक दूसरे से ये बातें नहीं जानते हैं, तब तक मैं खुद प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूं। "
  • Video: ब्रह्मचारी रहना चाहते थे गणपति गणेश, जानिए क्यों हुए दो विवाह

    इमेज शीर्षक से विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार करें चरण 4
    4
    वातानुकूलित करार करने से बचें प्रेम स्थितियों पर आधारित नहीं है, इसलिए अपने साथी को "हां, लेकिन केवल तभी बताइए ..." प्यार के बारे में नहीं है, बल्कि अपने भविष्य के जीवन को एक साथ जोड़ना है। इन मामलों में, यदि कुछ ऐसी स्थिति है जो आपकी प्रतिक्रिया की स्थिति है, तो यह हल करने के लिए समय मांगने के लिए सबसे अच्छा है कि हाँ या ना का उत्तर देने से पहले यदि आपके पास कोई भी "लेकिन" प्रस्ताव स्वीकार नहीं करते हैं, तब तक आप इसे हल नहीं करते हैं।



  • इमेज शीर्षक से एक विवाह प्रस्ताव अस्वीकार करें चरण 5
    5
    यदि शादी का प्रस्ताव निजी है, तो मुस्कुराहट न करने का प्रयास करें अगर आपका साथी विवाह के प्रस्ताव को लेकर पहुंच गया है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह मानता है कि आप हां कहेंगे और आपकी मुस्कान शायद उस आशा को मजबूत करेगी, अगर आप प्रस्ताव को अस्वीकार करते हैं तो यह इससे भी बदतर बना देगा। कोमलता के साथ एक युगल की आंखों को देखो, अपने हाथों को अपने ऊपर रखो और समझाएं कि आप शादी क्यों नहीं करना चाहते हालांकि, यदि प्रस्ताव सार्वजनिक रूप से किया जाता है, तो गले लगाने के लिए (मुस्कुराहट के बिना), सबसे अच्छा हो सकता है, अपना हाथ ले लें, और आपको कहीं ले जाएं जहां आप निजी तौर पर नहीं कह सकते।
  • आलिंगन आपको यह बताने का एक तरीका है कि आपका इशारा आपके दिल पर पहुंच गया है, लेकिन यह "हां" नहीं है। उम्मीद है, यह देखने के लिए पर्याप्त है कि जो दृश्य देख रहा है, वह रुचि खो देता है और अपनी चीजों पर वापस जाता है, जिससे आपके साथी को शर्मिंदा होने में मदद मिलेगी।
  • चुटकुले बनाने या एक सूची बनाने से बचें यह एक महत्वपूर्ण क्षण है, गंभीरता से भरा, कई भावनाओं के साथ शामिल है और इसलिए इस प्रस्ताव के बारे में टिप्पणी या चुटकुले बनाने से आपके साथी की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है। यदि आपको एक अच्छी टिप्पणी करना है, तो आप पर ही ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें
  • इमेज शीर्षक से विवाह प्रस्ताव 6
    6
    अपनी दुःख और भ्रम से पहले प्रतिक्रिया दें निश्चित रूप से उस व्यक्ति ने इस प्रस्ताव को बनाने के लिए एक महान प्रयास किया है, जिसमें कुछ मामलों में अंगूठी की खरीद के साथ-साथ बहुत ही अच्छी तरह से विचार करने के कारणों की वजह से आप अपने शेष जीवन को अपने साथ खर्च करना चाहते हैं। इन युक्तियों से आपको ऐसी स्थिति का सामना करने में मदद मिल सकती है:
  • अगर वह पूछता है, उसे वह स्थान दें जो उसे चाहिए। उसे परेशान मत करो, लेकिन उसे पता चले कि आप उसे फोन करेंगे या आप जल्द ही उनसे संपर्क करेंगे (उसी दिन या अगले दिन ऐसा करने का प्रयास करें)।
  • एक साथ कुछ करने का सुझाव दें, जो दोनों का आनंद लेते हैं यह विचलन के रूप में काम करेगा और अन्य व्यक्ति को यह समझने में सहायता करेगा कि अगर आप परवाह करते हैं, और आपको वास्तव में इसके बारे में सोचने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और यह सिर्फ एक बहाना नहीं है
  • समझाओ कि आप अपने रिश्ते के बारे में बहुत परवाह करते हैं, और यह तथ्य कि आप इस समय तैयार नहीं महसूस करते हैं, थोड़े समय के साथ बदल सकते हैं। आपको यह बताते हुए कि वह कितना बढ़िया है, और आपको असुरक्षित महसूस करने पर ध्यान देना चाहिए कि आप अपने जीवन में कहां जाना चाहते हैं। उन्हें ऐसा महसूस न करें कि यह आपके लिए पर्याप्त नहीं है
  • शीर्षक से छवि को विवाह प्रस्ताव 7 न दें अस्वीकार करें
    7
    अपने रिश्ते में उस पल से चीजें लेने के बारे में सोचें स्थिति इस बिंदु से असहज हो सकती है, या इससे पहले की तरह जारी रख सकते हैं यदि आप प्रेम से संबंध को खिलाने के लिए इस स्थिति का सामना करते हैं तो आप महान स्नेह का सामना कर सकते हैं। तो अपने साथी स्वीकार करते हैं कि क्या तुम सच में अधिक समय और शादी किसी दिन हो रही अभी भी मौजूद है की जरूरत है, या विकल्प है कि (जैसे एक साथ रहने के रूप में) का प्रस्ताव कर सकता था के साथ सहमत करने में सक्षम है, तो शायद संबंध जारी और मजबूत बना रहेगा। दूसरी ओर, शादी करने के लिए अपने इनकार आप के बीच एक अंतर को खोलता है और संदेह, क्रोध, असंतोष की तरह भावनाओं के कारण और आप एक दूसरे के साथ असहज महसूस करते हैं, तो यह एक साथ रहने के लिए कारणों फिर से मूल्यांकन करने के लिए समय हो सकता है। मुश्किल जब कोई वास्तव में आप खुश होने के लिए शादी करने के लिए की जरूरत है हो सकता है और अचानक यह है कि आप अपने रास्ते में एक बाधा बन सकता है कि ... प्रतिक्रिया साथी के अनुसार आपके अगले चरण का निर्धारण लगता पड़ा है, और कितनी अच्छी तरह तुम एक साथ sintáis प्रस्ताव के बाद हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप स्पष्ट नहीं करते कि आप स्थिति का तार्किक निष्कर्ष कर रहे हैं तब तक आप कठोर कुछ नहीं करते। यह तब तक कुछ हफ्ते हो सकता है जब तक आप, या उसके दोनों में आपकी भावनाओं को क्रम में रखने का अवसर होता है।
  • Video: रामायण क्यों लक्ष्मण ने शूर्पणखा की नाक | Surpanakha Nose Cut | HD Ramayan Ramanand Sagar

    युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि इन परिस्थितियों में कई भावनाएं शामिल हैं शादी के प्रस्ताव को बनाने के लिए हिम्मत लेती है भाग में, यही कारण है कि आप दूसरे व्यक्ति को परेशान करने के डर के लिए प्रस्ताव को अस्वीकार करने से डरते हैं। यह स्वीकार करने के लिए आसान तरीके से बचने और फिर अपना मन बदलने के लिए हिम्मत लेता है। यह स्वीकार करते हुए कि यह एक बहुत ही भावुक स्थिति है, आप अपने आप को भ्रमित, असुविधाजनक या अनिश्चितता से भरा महसूस करने का अधिकार दे रहे हैं।
    • सावधान रहें अगर आप एक महिला हो और आपको अंगूठी दिखाई दे। अंगूठी हाँ कहने का कोई कारण नहीं है! आप उस व्यक्ति को हां कह रहे हैं जो प्रस्ताव बनाते हैं, अंगूठी नहीं!

    चेतावनी

    • निष्पक्ष और यथार्थवादी रहें यदि आप उस व्यक्ति नहीं हैं जिनके साथ आप अपना पूरा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, तो उसे झूठी उम्मीदें न बनाएं या उसकी टिप्पणियों को अस्पष्टता से भरा न करें जो कि हजारों तरीकों से व्याख्या की जा सकती है। यह स्पष्ट करने के लिए बेहतर है कि शादी के प्रस्ताव ने आपको अपने संबंधों का संपूर्ण तरीके से मूल्यांकन किया है और पता है कि आप अपने जीवन को साझा नहीं करते हैं। यह, निस्संदेह, आपको दुख देगा, लेकिन ईमानदारी से बेहतर होगा कि आप सोचते रहें कि तुम्हारे बीच भविष्य है। उसे बताओ कि यह आपको स्वीकार नहीं करने के लिए दर्द होता है, लेकिन यह कि आप जो भी महसूस करते हैं उसके अनुरूप होना चाहिए।
    • हाँ कहने से बचें, ताकि दूसरे व्यक्ति को चोट न पहुंचे, या मुद्दों पर चर्चा करने या चीजों को हल करने से बचें। इस रवैया के परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि इससे शादी के लिए तैयारी में उत्साह और कार्रवाई की कमी परिलक्षित होता है जिससे आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता नहीं हो सकती। यह आपके साथी के लिए निराशाजनक, निराशाजनक और विनाशकारी होगा जो मानता है कि आप वास्तव में उससे शादी करना चाहते हैं यह समस्या अक्सर जोड़ों में उत्पन्न होती है, जो पहले से ही एक साथ रहते हैं, जहां प्रस्तावित प्रस्ताव या जो कोई प्रस्ताव प्राप्त करता है वह दूसरे को चोट नहीं करना चाहता है, इसलिए वह समस्याएं पैदा नहीं करता - हालांकि अक्सर दो में से एक विवाह के लिए मितभाषी है और सोचता है कि कि यदि आप पहले से ही एक साथ रह रहे हैं, तो यह विवाह के कदम उठाने या शादी का प्रतिनिधित्व करने वाला खर्च करने के लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है।

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com