ekterya.com

शॉक अवशोषक को कैसे बदलें

सदमे अवशोषक आपकी कार के संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिससे एक चिकनी और समान आंदोलन हो सकते हैं। वाहन के ये निलंबन दुर्भाग्य से समय के साथ पहनते हैं, जिससे उन गड्ढों को अधिक तीव्र और अनदेखी करना मुश्किल हो जाता है। यदि आपके सदमे अवशोषकों ने पहना है, तो आप उन्हें सही उपकरण और ज्ञान के साथ बदल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

प्रारंभ
प्रतिस्थापन छवि स्टेप 1
1
सुनिश्चित करें कि आपको नए शॉक अवशोषक की आवश्यकता है आप ने यह देखा हो सकता है कि गड्ढे और प्रोट्रूशियंस के माध्यम से जाने से अब तक चिकनी नहीं हो पाया है, जो शायद यह संकेत है कि आपके सदमे अवशोषक ने पहना है और जगह की आवश्यकता है। उन्हें परीक्षण करने का एक बहुत ही आसान तरीका है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें बदलने के लिए पर्याप्त पहना जाता है, ट्रंक या हुड पर सीधे म्यूडगार्ड के अंदर से ऊपर दबाएं। अच्छा झटका अवशोषक एक बार उछाल और अपेक्षाकृत जल्दी व्यवस्थित। यदि भारी दबाव के बाद संरचना अब बाउंस नहीं है, तो इसका मतलब है कि यह नए लोगों को खरीदने का समय है।
  • रिस्पॉल्स सदॉक्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नए सदमे अवशोषक खरीदें जब सदमे अवशोषक को बदलने की बात आती है तो आपके पास दो महान विकल्प होंगे: जांचें कि क्या स्प्रिंग्स उन्हें रखने और उन्हें पुनः उपयोग करने या नए सदमे अवशोषक जोड़ों में निवेश करने के लिए पर्याप्त हैं। पिस्टन एक अपेक्षाकृत सस्ते हिस्सा है, जबकि पूर्व-इकट्ठे सदमे अवशोषक अक्सर अधिक महंगा होते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग कॉइल को बचाने के लिए पसंद करते हैं, जो आमतौर पर एक अच्छा विकल्प है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने वाहन के लिए सही सदमे अवशोषक या पिस्टन खरीदने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल या अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर की जांच करें।
  • सामान्य तौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि अनुभवहीन मणिकिक्स पूर्व-इकट्ठे सदमे अवशोषक खरीदते हैं आप स्प्रिंग को स्प्रिंग क्लिप से निकाल सकते हैं जो आप कुछ डॉलर के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर से किराए पर ले सकते हैं। मैकेनिक्स इन प्रकार के चिमटी को "वाग्गन्स" के रूप में देखते हैं, उनकी उच्च त्रुटि दर के कारण, कुछ ऐसी चीज़ जिसे आप 230 किलोग्राम (500 पाउंड) दबाव के साथ एक धातु का तार compressing से बच सकते हैं। अधिक सुरक्षा के लिए, पूरा बोर्ड खरीदें।
  • प्रतिस्थापन छवि स्टेप्स 3 के नाम से चित्र
    3
    अपने सदमे अवशोषक को अपडेट करने पर विचार करें आप वर्तमान में सदमे अवशोषक के समान प्रतिस्थापन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उन्हें बदलने के लिए समय लेना भी बेहतर बनाने का एक अच्छा मौका है, यही है, अगर आप रुचि रखते हैं प्रदर्शन डंपर्स वाहनों के लिए आदर्श होते हैं, जो दैनिक रूप से तीव्र हैंडलिंग के लिए आदर्श होते हैं, खासकर ट्रकों।
  • वसंत सदमे अवशोषक वे सदमे अवशोषक की संरचना के आसपास एक सर्पिल वसंत के साथ निर्मित होते हैं, जो वाहन के भार का समर्थन करता है और निलंबन के आंदोलन को नियंत्रित करता है। ये समायोज्य हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने ट्रक की ऊंचाई को इष्टतम प्रदर्शन के लिए संशोधित कर सकते हैं।
  • डबल ट्यूब सदमे अवशोषक उनके पास ट्यूबों (एक आंतरिक और एक बाह्य) की एक जोड़ी है, जो कि पिस्टन को घर देती है, साथ ही सदमे अवशोषक से तरल पदार्थ और हवा की एक परत के साथ जो प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। हालांकि कुछ आधुनिक रूपों में नाइट्रोजन का मिश्रण होता है जो समस्या को हल करता है। ये सभी-भू-भाग वाहनों की विशिष्ट हैं
  • मोनोट्यूब सदमे अवशोषक इनमें एक ट्यूब और दो पिस्टन हैं, जो मूल रूप से डबल-ट्यूब डंपर्स की तरह कार्य करते हैं, जिसमें पिस्टन हवा से नाइट्रोजन परत को अलग करती है। यह ठंडा काम करता है और ट्रकों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है।
  • रिजर्व सदमे अवशोषक वे संपीड़ित वायु या नाइट्रोजन के अलावा तरल पदार्थ से भरे हुए हैं जबकि सदमे अवशोषक बाउंस होता है, तरल पदार्थ ईंधन से संपर्क करता है, जिससे प्रतिरोध और वसंत का प्रभाव कम हो सकता है।
  • प्रतिस्थापन छवि स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक उपयुक्त जगह पर एक बिल्ली के साथ अपना वाहन उठाएं अपनी कार को एक सपाट सतह पर पार्क करें और फ्रंट या रियर एक्सल के दोनों किनारों पर पहिया नट ढो दें। रैंप और / या जैक के साथ अपना वाहन सुरक्षित करें बिल्ली का पता लगाने के लिए अपना उपयोगकर्ता पुस्तिका जांचें जब कार पहले से ही ऊपर है, तो पहियों को हटा दें और सदमे अवशोषक ढूँढ़ें।
  • सदमे अवशोषक को एक ऊर्ध्वाधर पेंच से लगाया जाता है जिसे इंजिन डिब्बे या ट्रंक के इंटीरियर से हटाया जाना चाहिए, या उन्हें शीर्ष पर एक क्षैतिज पेंच से लगाया जा सकता है जिसे आप खोलना और इसकी जगह से हटा देना चाहिए।
  • रीप्लेट सदॉक्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सदमे अवशोषक माउंट की जांच करें और उन्हें एक धातु क्लीनर के साथ स्प्रे करें। इस प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा पुराने सदमे अवशोषक को हटा रहा है जो समय और सड़क धूल के पारित होने के कारण फंस जाते हैं, जिससे बुशिंग और शिकंजा को दूर करना मुश्किल हो जाता है। यह देखने के लिए तख्ते पर नज़र डालें कि क्या वे हटने के लिए पर्याप्त ढीले हैं या यदि आप हब के चारों ओर रबर को दरार कर सकते हैं। कोई समस्या नहीं है यदि यह झटकती है क्योंकि आप सदमे अवशोषक को वैसे भी बदलते हैं - हालांकि, कुछ पीबी विस्फ़ोटक या डब्लूडी -40 उत्प्रेरक को छिड़कना आसान होता है और इसे कुछ मिनट के लिए बसने से पहले काम के साथ जारी रखने के लिए
  • भाग 2

    पुराने कुशन निकालें
    प्रतिस्थापन छवि स्टेप 6
    1
    सदमे टॉवर से शिकंजा निकालें कई कारों में बूट के बूट कपड़े के नीचे ऊपरी पेंच होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको सदमे अवशोषक बोल्ट तक पहुंचने के लिए अंदरूनी परत को उठाना होगा और उन्हें एक शाफ़्ट और मरने से निकाल देना होगा। हमेशा की तरह, सदमे टॉवर बोल्ट के स्थान के बारे में अधिक विशिष्ट दिशानिर्देशों के लिए दुकान मैनुअल की जांच करें। यद्यपि आमतौर पर, ये ट्रंक में पाएंगे
    • शिकंजे को हटाने के लिए, मरने और शाफ़्ट को घुमाएगी, यदि आवश्यक हो तो किसी भी सतह ऑक्सीकरण को हटाने के लिए पेंच तरल के साथ शिकंजा को चिकनाई करना।
  • प्रतिस्थापन छवि स्टेप 7
    2
    निलंबन से सदमे अवशोषक को डिस्कनेक्ट करें सॉकेट वेनेंज़ का एक सेट या एक पेचकश का प्रयोग करें जो अखरोट से छुटकारा पाता है जो शॉक अवशोषक को निलंबन से जोड़ता है और इसे बोल्ट से निकाल देता है। यदि पेचकश का उपयोग करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप एक मर्मज्ञ विलायक को लागू कर सकते हैं और फिर जरूरी हो तो मशाल के साथ अखरोट को गर्म कर सकते हैं।
  • विधानसभा के आधार पर, आपको ब्रेक असेंबली के शीर्ष पर गैस्कट को शॉक अवशोषक तक पहुंचने की आवश्यकता हो सकती है। अधिक सुरक्षित होने के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल की जांच करें शीर्ष पर स्थित अखरोट को हटाने के लिए और पागल को अलग करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें ताकि आपको पता हो कि आपके नए शॉक अवशोषक को स्थापित करने के दौरान प्रत्येक कहाँ जाता है
  • रीप्लेट सदॉक्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    आधार और शीर्ष शिकंजे से तकिया निकालें शिकंजे से सदमे अवशोषक को हटाने से अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि सदमे अवशोषक स्टड में एक समर्थन ब्रैकेट के साथ घुमाए जाते हैं और सब कुछ जंग लगाया जाता है। थोड़ी देर के लिए इसे स्थानांतरित करें और यह समाप्त हो जाएगा।
  • जब आप नट को ढीला करने की कोशिश करते समय पिस्टन रॉड मुड़ते हैं तो आप निराश महसूस कर सकते हैं। आप कनेक्टिंग रॉड के अंत पर दबाव clamps का उपयोग कर सकते हैं और रेंक के साथ अखरोट को ढीली करते हुए इसे दबाने से रोकने से रोक सकते हैं, लेकिन यह निराशाजनक भी हो सकता है। उस हेक्सागोनल टूल का एक सेट है जो क्रैंक पर फिट बैठता है और उस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक कस्टम कुंजी है, यह लगभग 11 डॉलर के लिए किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर पर उपलब्ध है।
  • यदि आपको एक हथौड़ा या अपनी कुंजी की नोक के साथ पेंच को ढीला करने की आवश्यकता है, कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसे एक हिट सतह के रूप में उपयोग करने के लिए एक पागल रखना सुनिश्चित करें। पेंच को गलत तरीके से खिसकाते हुए और सदमे अवशोषक को ठीक से पुनर्स्थापित करने की आपकी क्षमता को बर्बाद करने का जोखिम न लें। धातु क्लीनर को अपना काम करने दें और अपना समय लें। यह उपज खत्म हो जाएगा।
  • Video: अपनी कार या ट्रक में Struts कैसे बदलें

    प्रतिस्थापन छवि स्टेप्स 9 का शीर्षक
    4
    यदि आप उन्हें फिर से उपयोग करना चाहते हैं तो सदमे अवशोषक स्प्रिंग्स निकालें यदि आप बॉबबिन्स का दोबारा उपयोग करना चाहते हैं, तो वसंत को संक्षिप्त करने के लिए समायोज्य स्प्रिंग क्लिप (और हाथ से पकड़े हुए पेचकश नहीं) का उपयोग करें और नट को ढककर गैस्केट के शीर्ष पर कैप खोलें।
  • पुराने झरने के साथ नई पिस्टन को जोड़ने वाले नए सदमे अवशोषक पर वसंत को स्थापित करें, जब तक यह निकासी प्रक्रिया के विपरीत नहीं हो जाता है और वसंत को फिर से स्थापित कर लेता है, तब तक इसे आवश्यकतानुसार जोड़ कर रखता है।
  • फिर, यह अनुशंसा की जाती है कि अनुभवहीन यांत्रिकी नए सदमे अवशोषक गैस्केट खरीदते हैं और इसे सुरक्षित रखने के लिए पुराने स्प्रिंग्स को त्यागते हैं और प्रक्रिया को सरल करते हैं, अर्थात, अगर आपका बजट इसकी अनुमति देता है
  • भाग 3

    नए शॉक अवशोषक स्थापित करें
    प्रतिस्थापन छवियों का शीर्षक स्टेप 10
    1
    निलंबन नियंत्रण हाथ पर नया सदमे अवशोषक रखें। यह बहुत संभव है कि आपको शॉक अवशोषक को कसने के लिए कुछ दबाव डालने की ज़रूरत हो, ताकि वह जगह में जगह ले सके। आपको निलंबन बैकस्ट उठाने और उचित स्थानों में शिकंजा को फिर से स्थापित करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। यह संतुलन का एक कार्य करने की कोशिश की तरह हो सकता है, इसलिए किसी की मदद करने में यह बहुत मददगार है। हाथ कस द्वारा पागल को कस लें
  • प्रतिस्थापन छवियों का शीर्षक स्टेक 11

    Video: How to Replace Shock Absorbers on a Truck

    2
    यदि आप पहले इसे हटा दिया तो स्टेबलाइजर बार फिर से बनाएं। इसे फिर से घुमाएं और स्क्रू को अपने हाथ से दबाकर जगह में स्क्रू करें। शॉक अवशोषक टावर के पागल को बदलें जिसे आपने प्रक्रिया की शुरुआत में हटा दिया था, संभवत: वाहन के ट्रंक में।
  • रिप्लेसमेंट शॉक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Replace $1,000 Shock Absorber in Your Car

    3
    सर्विस मैनुअल में मरोड़ विनिर्देशों की जांच करें। इससे पहले कि आप हर चीज का बीमा करना जारी रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ सही है, फिर से टिशॉन विनिर्देशों की समीक्षा करें।
  • प्रतिस्थापन छवि स्टेप 13
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अन्य 3 शॉक अवशोषक को बदलने के लिए कदम दोहराएं। अधिकांश सदमे अवशोषक को एक ही समय में पहनना चाहिए, इसलिए यदि आप एक को बदलना चाहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप उन सभी को बदलकर समाप्त कर लेंगे। ऐसा करने के लिए, एक ही कदम का पालन करें और फिर जगह में पहियों डाल दिया और काम खत्म करने के लिए पहिया पागल कसने।
  • युक्तियाँ

    • आपको सदमे अवशोषक को लगभग सभी 121,000 किलोमीटर (75,000 मील) की जगह लेनी चाहिए।
    • पुरानी नटों को हटाते समय डब्लूडी -40 के साथ ऊपरी सदमे के धागे को चिकना करना।

    चेतावनी

    • सदमे अवशोषक को बदलने के लिए इस आलेख में दिए गए दिशानिर्देश सामान्य हैं। अपनी कार के मेक और मॉडल के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल या मरम्मत मैनुअल से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयोगकर्ता के मैनुअल
    • मरम्मत पुस्तिका
    • 4 नए सदमे अवशोषक
    • एक बिल्ली के लिए एक बिल्ली और कुर्सियां
    • पहिया पागल के लिए एक रिंच
    • पासा कुंजी का एक सेट
    • पासा का एक शाफ़्ट
    • एक पेचकश
    • एक मर्मज्ञ विलायक
    • एक बोटटॉर्च
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com