ekterya.com

कैल्शियम की खुराक को बेहतर कैसे अवशोषित करना

कैल्शियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके शरीर को स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है। यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो आप अंतर को बढ़ाने के लिए एक पूरक लेना चाह सकते हैं। हालांकि, अपने शरीर को बेहतर कैल्शियम भोजन से की खुराक से की तुलना में अवशोषित है, तो आप आप संभव के रूप में ज्यादा के रूप में अपने कैल्शियम पूरक प्राप्त सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
कैल्शियम अवशोषण के स्तर में वृद्धि

सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
अपने मैग्नीशियम सेवन में वृद्धि मैग्नीशियम आपके शरीर को कैल्शियम में शामिल करने में मदद करता है इसके अलावा, यह स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करने में भी मदद करता है सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक आहार से पर्याप्त मैग्नीशियम प्राप्त करते हैं ताकि आप कैल्शियम की खुराक को अवशोषित कर सकें।
  • अपने मैग्नीशियम बढ़ाने के लिए, साबुत अनाज, सब्जियों गर्मियों स्क्वैश, हरी बीन्स, ब्रोकोली, खीरे और पालक की तरह है, साथ ही नट और बीज खाते हैं।
  • 30 से कम उम्र के वयस्क महिलाओं को एक दिन में 310 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जबकि 30 से अधिक महिलाओं को 320 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। 30 साल से पहले, पुरुषों को 400 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है और 30 के बाद उन्हें 420 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है बादाम के 28 ग्राम (एक औंस) का एक हिस्सा मैग्नीशियम के 80 मिलीग्राम है।
  • Video: MAGNESIO CRUCIAL para la SALUD / Dosis / Alimentos / Consejos ana contigo

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषण कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक चरण 2
    2
    कैल्शियम की कई छोटी खुराक लें अगर आपके आहार में खाए गए कैल्शियम की छूट के बाद प्रति दिन 500 मिलीग्राम से अधिक की ज़रूरत होती है, तो आपके पूरक को विभाजित करें आपका शरीर केवल एक समय में 500 मिलीग्राम तक प्रसंस्करण के लिए सक्षम है।
  • अधिक कैल्शियम लेने से आपको खतरनाक हो सकता है। यह आपके गुर्दा की पथरी होने की संभावना बढ़ाता है और आपके दिल की समस्याओं में भी योगदान कर सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पर्याप्त विटामिन डी खाएं या एक पूरक ले लो जो इसे शामिल करता है विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में भी योगदान देता है। इस संबंध के कारण, कैल्शियम को समेकित करने के लिए अधिकतर विटामिन डी को विटामिन डी के साथ दृढ़ किया गया है।
  • इस तरह के मक्खन, पनीर और दूध के रूप में कई डेयरी उत्पादों को शामिल विटामिन डी दृढ़ अनाज और मछली भी इस विटामिन का अच्छा स्रोत हैं।
  • 70 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों के लिए प्रतिदिन विटामिन डी की 600 अंतरराष्ट्रीय इकाइयां पर्याप्त हैं 70 साल से अधिक आयु वाले वयस्कों को 800 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों का उपभोग करना चाहिए आपकी सिफारिश की मात्रा प्राप्त करने के लिए, स्वोर्डफ़िश के 85 ग्राम (3 औंस) में विटामिन डी की 566 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां हैं, जबकि एक कप दूध में प्रति सेवारत 115 और 124 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों के बीच है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    भोजन के साथ कैल्शियम कार्बोनेट लें यह बेहतर है कि इस प्रकार के कैल्शियम, जो आसानी से उपलब्ध है, भोजन के साथ लिया जाए। गैस्ट्रिक एसिड आवश्यक है ताकि यह ठीक से अवशोषित हो और भोजन आपके गैस्ट्रिक एसिड को सक्रिय कर सके।
  • अन्य प्रकार के कैल्शियम, जैसे कि कैल्शियम साइट्रेट, भोजन के साथ लेने की आवश्यकता नहीं है कैल्शियम के इस प्रकार के आम तौर पर कैल्शियम कार्बोनेट से ज्यादा महंगा है, लेकिन लोग हैं, जो इस तरह के चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के रूप में पेट की समस्या है, के लिए विशेष रूप से अच्छा है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कम से कम 2 घंटे के लिए अपने लोहे और कैल्शियम की खुराक अलग करें वही आपके मल्टीविटामिन पर लागू होता है, अगर इसमें लोहा होता है
  • आपके शरीर लोहा और एक ही तरीके से कैल्शियम को संसाधित करता है, इसलिए उन्हें एक ही समय में लेने के शरीर की दोनों अवशोषित करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप।
  • वही नियम खाद्य और पेय दोनों खुराक के साथ लागू होते हैं कैल्शियम की खुराक को लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों से नहीं लिया जाना चाहिए, जैसे कि यकृत या पालक आयरन की खुराक कैल्शियम से भरपूर उत्पादों जैसे कि एक गिलास दूध के साथ नहीं ली जानी चाहिए।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने पूरक के साथ फिटिक एसिड और ऑक्लेकिक एसिड में समृद्ध पदार्थ खाने से बचें ये एसिड कैल्शियम से बाँध सकते हैं और इसके अवशोषण को रोक सकते हैं। मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ इन एसिड में समृद्ध हैं। इसलिए, यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए आपको आवश्यक मैग्नीशियम प्राप्त करने के लिए, आपको अपने पूरक को उनके साथ ले जाने से बचना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, पालक, कई नट्स और बीज, रवाबी, मीठे आलू, सेम और काली सभी फाइटिक और ऑक्सालिक एसिड में समृद्ध हैं। पूरे अनाज और गेहूं में भी इन एसिड की एक उच्च सामग्री होती है, लेकिन कैल्शियम के अवशोषण को इस श्रेणी में जितना ज्यादा अन्य खाद्य पदार्थों के प्रभाव को प्रभावित नहीं लगता है।



  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7

    Video: Unbelievable - Damaged Aloe Vera Plant Recovers And Producing 27+ New Baby Plants With GANS Water

    अधिक मात्रा में पीओ मत शराब आपके शरीर से कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकता है। औसतन प्रति दिन एक से अधिक अल्कोहल पेय पीना न करें।
  • भाग 2
    पता है कि कैल्शियम कितना लेगा

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा की गणना करें यदि आप अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा की गणना करना चाहते हैं, तो आपको अपने भोजन का ट्रैक रखने के लिए भोजन डायरी का उपयोग करना होगा। असल में, एक दिन में जो कुछ भी आप खाते हैं वह सब लिखिए, जिसमें सेवा के आकार शामिल हैं फिर, आप अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की मात्रा की गणना कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, एक कप दही में कैल्शियम की 415 मिलीग्राम है। इसलिए, यदि आप एक दिन में एक कप और आधे सेवन करते हैं, तो आपने दही से 622.5 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन किया।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    आपको जितनी राशि की आवश्यकता है उसके बारे में पता करें यदि आप अभी तक 50 साल के नहीं हैं, तो आपको प्रति दिन लगभग 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। यदि आप 50 से अधिक हैं, तो आपको प्रति दिन 1200 मिलीग्राम तक बढ़ाना होगा।
  • अपनी खपत को 2500 से कम मिलीग्राम तक सीमित करें यद्यपि यह आपके दैनिक न्यूनतम से अधिक लेना स्वीकार्य है, आपको अपने आहार और पूरक आहार के बीच कैल्शियम के 2,500 से अधिक मिलीग्राम का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: COMMENT RESTER PUISSANT MEME A 99 ANS:UN SECRET MAYA QUI VA VOUS SURPRENDRE ENORMEMENT!!

    3
    अपने चिकित्सक से बात करें कि आप एक पूरक की जरूरत है या नहीं। आपका डॉक्टर आपको यह मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है कि आपको अपने आहार के आधार पर पूरक की जरूरत है या नहीं। तुम भी आप के लिए कैल्शियम का सही प्रकार की सिफारिश कर सकते हैं और जांच कर सकते हैं एक कैल्शियम पूरक अपने दवाओं में से किसी के साथ बातचीत या आप के लिए किसी भी प्रतिकूल प्रभाव पैदा करता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक कैल्शियम सप्लीमेंट्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अपने जोखिमों को जानिए कुछ लोग कैल्शियम पर अधिक निर्भर होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस या इसे विकसित करने का एक उच्च जोखिम है, तो आपको रोजाना आवश्यक कैल्शियम की मात्रा में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
  • Video: Metabolism with Traci and Georgi

    युक्तियाँ

    • आपका शरीर पूरक से अधिक भोजन से कैल्शियम को बेहतर अवशोषित करता है। यदि संभव हो तो, पूरक आहार के बजाय, अपने आहार से आवश्यक कैल्शियम प्राप्त करें इसके अलावा, आपके खाने वाले कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों में अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिनमें आपके शरीर को कैंसर की मात्रा में अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद मिलती है।
    • कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल है, जैसे कि सार्डिन, बीन्स और सूखे सब्जियां, जई, बादाम, तिल के बीज और डेयरी उत्पादों जैसे कि दूध, पनीर और दही जैसे कपालों के साथ डिब्बाबंद मछली।
    • इतना कैफीन पीना मत यदि आप प्रति दिन दो से अधिक कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीते हैं, तो आपको थोड़ा कम करना होगा, क्योंकि यह आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास थायरॉयड रोग है, तो आपको इष्टतम अवशोषण प्राप्त करने के लिए कम से कम 4 घंटे के लिए अपने थायरॉयड दवाओं से कैल्शियम, लोहा और मैग्नीशियम की खुराक अलग करना चाहिए।
    • कुछ कैल्शियम की खुराक, विशेषकर कैल्शियम कार्बोनेट, ब्लोटिंग, गैस और कब्ज पैदा कर सकती है। यदि आपको पता चलता है कि यह आपके लिए एक समस्या है, कैल्शियम साइट्रेट का विकल्प चुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com