ekterya.com

PHP में फ़ंक्शन कैसे बनाएं और इन्हें खोलें

शायद आपने सीखा है PHP में कोड लिखने के बारे में अनिवार्यता

. हालांकि, कभी-कभी आपका कोड लंबी और दोहरावदार हो सकता है PHP में कार्य कोड को मजबूत करने के लिए एक लचीला और सरल तरीका है। यह ट्यूटोरियल आपको PHP के कार्यों के बारे में मूलभूत बातें सिखाना होगा I

(ध्यान दें: यह आलेख प्रोग्रामिंग कार्यों और एल्गोरिदम के विषयों में तल्लीन करने का इरादा नहीं है, जैसा कि आप कंप्यूटर विज्ञान कक्षा में सीख सकते हैं, लेकिन यह PHP के कार्यों को बनाने, कार्यान्वित करने और कार्यान्वित करने की व्याख्या करता है।)

यदि आपको याद है कि आपने अपने उच्च विद्यालय में बीजगणित कक्षा में क्या सीखा है, तो गणित कार्यों को एक इनपुट मूल्य प्राप्त होता है और आउटपुट मूल्य लौटाता है। यह कार्य के प्रोग्रामिंग का आधार है इस ट्यूटोरियल में हम एक फ़ंक्शन बनाते हैं जो संख्या को इनपुट के रूप में लेती है और वह संख्या 10 गुना तीन कम करती है (यह फ़ंक्शन वास्तव में अधिकांश PHP कोडों में वास्तव में बेकार है, लेकिन यह आपको कार्यों की अवधारणा सिखाना होगा)। हम ग्लोबल वैरिएबल और वेरिएबल का भी पता लगा सकते हैं "अस्थायी"।

चरणों

विधि 1
फ़ंक्शन बनाएं

बनाएँ और कॉल पीएचपी कार्यों शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने वेब सर्वर पर एक नई पीएचपी फ़ाइल बनाएं और इसे अपने पसंदीदा पाठ संपादक में खोलें।
  • पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    PHP में उद्घाटन और समापन टैग सहित आपकी फ़ाइल लिखना प्रारंभ करें और कार्य करने के लिए एक स्थान छोड़ दें
  • चित्र बनाएँ और कॉल करें PHP कार्य चरण 3
    3
    इसे दो PHP टैगों के मध्य में एक नई पंक्ति पर लिखें।
  • 4
    जब आप फ़ंक्शन बनाना चाहते हैं, तब शब्द के साथ हमेशा एक नई पंक्ति शुरू करें "समारोह", स्पेस बार को दबाएं और एक अद्वितीय और प्रतिनिधि का नाम दो कोष्ठक के बाद रखें। फिर एक खुली कुंजी जोड़ें: {। इस मामले में, नाम का उपयोग किया जाएगा "my_function", अपने कोड में आप अपने कार्यों के लिए एक बेहतर नाम का उपयोग कर सकते हैं आपने संभवतः पहले चर को देखा है "$ इनपुट" कोष्ठकों के बीच इसे एक तर्क कहा जाता है। यह इनपुट है जो फ़ंक्शन आउटपुट के रूप में लौटाएगा। PHP में फ़ंक्शंस में कई तर्क हो सकते हैं, जब तक कि वे अल्पविराम से अलग हो जाते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण देखें
  • 5
    अब इस कोड को चाबी के अंदर लिखें। आदेश "वापसी" (स्पैनिश, रिटर्न में) केवल यह कहता है: आउटपुट वेल्यू देता है इस मामले में, आउटपुट $ 2 से गुणा किया जाएगा। नोट करें कि एक बार फ़ंक्शन ने आउटपुट लौटा दिया है, तो प्रोग्राम फ़ंक्शन से बाहर निकल जाएगा और अगले कोड के निष्पादन नहीं करेगा।
  • विधि 2
    एक समारोह को आमंत्रित करता है

    1
    एक कुंजी के साथ समारोह को बंद करने के बाद नीचे एक नया पंक्ति में कोड लिखें कोड की यह पंक्ति फ़ंक्शन को आमंत्रित करती है "my_function"। इस मामले में इनपुट मूल्य 8 होगा और PHP आउटपुट मान दिखाएगा। कोड का परीक्षण करें आप परिणाम के रूप में 60 मान प्राप्त करेंगे।
  • 2



    अब इस कोड को एक नई पंक्ति में लिखें। फ़ंक्शन के साथ जादुई कोड को बार-बार दोबारा इस्तेमाल करने और उसी कोड को पुन: उपयोग करने की संभावना है। अब हम फ़ंक्शन को कॉल करेंगे "my_function" दो बार और हम आपके कोड का पुन: उपयोग करेंगे। यह भी ध्यान दें कि निम्न कोड, कॉल के शीर्ष पर "my_function", एक संख्या के रूप में एक ही इलाज प्राप्त करता है फ़ंक्शन कॉल को हमेशा ऐसे डेटा के प्रकार के रूप में व्यवहार करें, जो आपको परिणाम के रूप में प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं (यह संख्या, स्ट्रिंग, बूलियन मान या संसाधन)। कोड का परीक्षण करें, आपको मूल्य 60 के बाद मूल्य 260 मिलेगा।
  • विधि 3
    कार्य और चर

    पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    अपने प्रोग्राम में कोड की तीन पंक्तियां जोड़ें
  • चित्र बनाएँ और कॉल करें PHP फ़ंक्शंस चरण 9
    2
    अपने कार्य की शुरुआत में, किसी भी अन्य कोड से पहले उन्हें जोड़ें
  • पीएचपी फ़ंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    अपने फ़ंक्शन के समापन कुंजी को रखने के बाद इस लाइन को जोड़ें।
  • पीएचपी फंक्शंस बनाएँ और कॉल करें शीर्षक का चित्र चरण 11
    4
    इसे स्पष्ट करने के लिए, यहां पूरा नमूना कोड है
  • 5
    फ़ंक्शन के भीतर घोषित एक चर इसके बाहर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपने फ़ंक्शन के बाहर $ इनपुट का मान दिखाने का प्रयास किया है, तो PHP एक त्रुटि को फेंक देगा क्योंकि आपने उस व्हेरिएबल को बाहर नहीं बनाया है। इसलिए, आपको ध्यान रखना चाहिए कि एक फ़ंक्शन (अरैगमेंट सहित) में बनाए गए वेरिएबल का उपयोग उस फ़ंक्शन के भीतर ही किया जा सकता है। फ़ंक्शन के बाहर घोषित किए गए वेरिएबल का उपयोग केवल उनके बाहर किया जा सकता है (जब तक कि आप उन्हें तर्क के रूप में उपयोग न करते हों) इस बात को ध्यान में रखते हुए, एक कमांड है जो आपको फ़ंक्शन में, उस फ़ंक्शन के बाहर बनाए गए चर का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह कमांड है "वैश्विक"। पिछले कोड में हम वैरिएबल $ num के साथ ग्लोबल का उपयोग करते हैं ताकि हम इसे बदल सकें या अपने फंक्शन के भीतर इसके वैल्यू का इस्तेमाल कर सकें। यदि आप कोड का परीक्षण करते हैं, तो आपको मूल्य 50 और 240 मिलेंगे।
  • पीएचपी कार्यों को तैयार और कॉलम शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    कार्य के साथ खेलते हैं! अपनी स्वयं की फ़ंक्शन बनाएं और एक ऐसा बनाएं जो वास्तव में उपयोगी है। उन्हें अपने भविष्य के PHP परियोजनाओं में प्रयोग करें। फ़ंक्शन का उपयोग करना आपके कोड की सामान्यता और सामान्य रूप से प्रोजेक्ट का आकार सुधार सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com