ekterya.com

लोगों को आगे बढ़ाने के लिए सीखना

बधाई! अंत में आपको जो पदोन्नति मिली थी, वह अब मिल गई है और अब आप एक प्रबंधक होंगे

यदि यह प्रबंधन में आपका पहला प्रयास होगा, तो आपको थोड़ा परेशान महसूस हो सकता है। यह भावना समझने योग्य, सामान्य और बहुत ही उचित होगी। यह आपके द्वारा पहले किए गए सभी चीज़ों से बहुत अलग होगा हालांकि, अधिकांश प्रबंधकों को अपने कार्यों को अभ्यास में सीखना होगा, इसलिए काम के मुकाबले इसे हासिल करने का कोई बेहतर तरीका नहीं होगा। आवश्यकताओं को सीखकर बदलाव के लिए तैयार रहें, जिन्हें आपको पूरा करना और याद रखना चाहिए कि आपको अपना समय प्रबंधन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बदलाव के लिए तैयार हो जाओ

शीर्षक वाले चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें चरण 1
1
उन प्रबंधन शैलियों का अध्ययन करें जिनसे आपको पता चला है। अपने कैरियर का हिस्सा रहे हैं जो प्रबंधकों को याद रखें इनमें से कौन सी शैली थी जो काम करती थी और कौन नहीं था? क्या प्रबंधकों ने एक अच्छा नौकरी प्रशिक्षण और दूसरों को प्रेरित किया? यदि वे अभी भी संवाद करते हैं, तो आपको उनके साथ मिलना होगा ताकि उन्हें आपके पास कोई प्रश्न पूछ सकें।
  • उम्मीद मत करो कि कोई आपको शानदार प्रबंधक बनने के लिए एक चमत्कारी समाधान प्रदान करे। आपको प्रभावी, बनने के लिए समय, प्रयास और अनुभव की आवश्यकता होगी।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 2
    2
    उपलब्ध प्रशिक्षण के बारे में मानव संसाधन विभाग से परामर्श करें। प्रबंधक के रूप में काम करते समय आपके कई अलग-अलग कार्य होंगे एक पल से अगले तक, आपको समय-पत्र पर हस्ताक्षर करना, कर्मचारियों का किराया और प्रदर्शन रिपोर्ट प्रदान करना पड़ सकता है मानव संसाधन विभाग से जांच लें कि क्या वे प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जिसमें आप अपने कर्तव्यों का मूल विवरण सीख सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप औपचारिक शिक्षा से अनुभव से अधिक सीखेंगे। लोगों को निर्देशित करने का सबसे प्रभावी तरीका उनके साथ काम करना शुरू करना होगा।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    प्रबंधक के कार्यों के बारे में किताबें पढ़ें लोगों की दिशा में कई पुस्तकें हैं यदि आप इस विषय पर किताबें पढ़ते हैं, तो यह अन्य लोगों के अनुभवों को समझने के लिए उपयोगी हो सकता है और जिस तरीके से आप एक प्रबंधन शैली तैयार कर सकते हैं जिससे आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं पुस्तक की दुकान या लाइब्रेरी पर जाएं, और निम्न में से कुछ खिताब चुनें:
  • ब्लैनचार्ड और जॉनसन द्वारा लिखित एक मिनट प्रबंधक
  • कोवेय द्वारा लिखी गई अत्यधिक प्रभावी लोगों की सात आदतों
  • मैक्सवेल द्वारा लिखित 21 नेतृत्व के कानूनों के असंगत कानून
  • कार्नेगी द्वारा लिखे गए दोस्तों और मित्रों को प्रभावित करने के तरीके
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रबंधन पाठ्यक्रमों में दाखिला करें। स्थानीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से संपर्क करें कि वे क्या पेशकश करते हैं। आम प्रबंधन पाठ्यक्रम संगठनात्मक व्यवहार, कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच संबंध, और छोटे व्यवसाय प्रबंधन जैसे विषयों को कवर करते हैं। आप अपने पर्यवेक्षक से जांच कर सकते हैं यदि कंपनी पाठ्यक्रम की लागतों को कवर करेगी।
  • यदि आपके पास विश्वविद्यालय की डिग्री नहीं है, तो आप व्यवसाय प्रबंधन में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से पांच साल की डिग्री है, तो आप बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की एक मास्टर की डिग्री के लिए अध्ययन कर सकते हैं।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने आप को एक नेता पर विचार करें एक प्रबंधक के रूप में, आप अब एक नया पेशेवर पहचान करनी होगी। कोई है जो एक सीमित ध्यान देने के साथ व्यक्तिगत रूप से योगदान देता होने के बावजूद अब आप percatarte चाहिए आप अनुसूची समूह स्थापित करने के लिए होगा। आप एक नेता, न सिर्फ एक कर्मचारी हो जाएगा।
  • आपका पूर्व सहयोगियों अब आप के रूप में ही अधिकार है। उनमें से कुछ अपने नए रोल के लिए आप ईर्ष्या हो सकता है, लेकिन याद रखें कि अपने लक्ष्य नहीं है अपने समूह के सदस्यों का सबसे अच्छा दोस्त बन जाते हैं। आप दूसरों से बेहतर विश्वास नहीं करना चाहिए, लेकिन आप एक छोटे से गपशप बाहर ज़ूम करने के लिए है।
  • लोगों को प्रबंधित करना सीखें शीर्षक चरण 6
    6
    एक संरक्षक खोजें वह आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होंगे और वरिष्ठ प्रबंधकों के साथ आपकी प्रतिष्ठा में भी सुधार करेगा। एक संरक्षक पाने का विकल्प आपकी परिपक्वता को प्रदर्शित करेगा, और यह व्यक्ति एक महत्वपूर्ण संसाधन बन सकता है।
  • आपको किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करनी चाहिए जो एक उच्च स्थिति रखती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अभी ट्रेजरी की स्थिति मिल गई है, तो आपको सलाहकार के रूप में वित्तीय निदेशक को अपनाना पड़ सकता है।
  • कई लोग किसी को अपने गुरु के रूप में पूछने से परेशान महसूस करते हैं हालांकि, इन दो लोगों के बीच संबंध सामान्य तौर पर स्वाभाविक रूप से विकसित होता है। अपने संभावित संरक्षक की भूमिकाओं में रुचि दिखाएं उससे पूछें कि आप समितियों में भाग लेने और दोपहर के भोजन के लिए उन्हें आमंत्रित करने के लिए अनुमति देते हैं। यदि वे एक लिंक विकसित करते हैं, तो वे आपको मार्गदर्शन करने की पेशकश कर सकते हैं यदि आप इसे स्वेच्छा से नहीं करते हैं, तो आपको इसके लिए पूछना पड़ सकता है।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक व्यापार सलाहकार किराया कई प्रबंधकों ने इन पेशेवरों को भेंट किया है, लेकिन प्रबंधक भी ऐसा कर सकते हैं। यह एक प्रशिक्षित पेशेवर होगा जो आपकी अपनी प्रामाणिक प्रबंधन शैली को विकसित करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • आपको एक राशि का भुगतान करना होगा, इसलिए आपको जांचना चाहिए कि क्या आप उनकी सेवाओं को खरीद सकते हैं। यह राशि आपके स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन यूएस में, न्यूनतम प्रति घंटा $ 50 होगा।
  • आप इंटरनेट पर और लिंक्डइन जैसे पृष्ठों पर व्यापार सलाहकार पा सकते हैं। अपनी प्रतिष्ठा को सत्यापित करने के लिए Google पर पेशेवर का नाम लिखें
  • भाग 2
    अपनी टीम के साथ संचार करें

    लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: नेटवर्क मार्केटिंग सवाल-जवाब सीरीज !! Part- 1 !! Amway business

    1
    टीम के सदस्यों से मिलो आप उन्हें निर्देशित करने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप उनमें से प्रत्येक के बारे में अधिक जानकारी न दें। आपको उनकी ताकत और कमजोरियों, साथ ही उनकी मंशाओं को भी जानना होगा। आपकी टीम को जानने के लिए आपके पास कई औपचारिक और अनौपचारिक तरीके होंगे।
    • कर्मचारियों के पिछले मूल्यांकन पढ़ें इनमें से प्रत्येक की ताकत और कमजोरियों का संकेत होना चाहिए।
    • बंद करो और बात करते हैं। पहले पहुंचने के लिए और पिछले जाने के लिए होने का लाभ यह है दूसरों के साथ अनौपचारिक रूप से बातचीत करने के लिए बहुत समय है। उनसे पूछें कि कैसे वे काम पर क्या कर रहे हैं और आप उन्हें कैसे मदद कर सकता है।
    • एक महीने में एक बार टीम के लिए रात्रिभोज का आयोजन करें और कर्मचारियों को अपने सहयोगियों को लेने के लिए प्रोत्साहित करें - और बिल का भुगतान करने के लिए मत भूलना यदि आप उन्हें अनौपचारिक रूप से बातचीत करते हैं, तो यह आपको जीवन में उन्हें प्रेरित करता है, इस बारे में कई सुराग दे सकता है।
  • चित्र लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक 9
    2
    अपनी टीम के साथ लगातार बैठकें रखें आपको एक संचार शैली स्थापित करना होगा हालांकि, आपको तुरंत पता नहीं होगा कि उनके लिए क्या काम करेगा। साप्ताहिक बैठक में, आपको जिस तरह से प्रतिक्रिया मिलती है, उसके बारे में आपको ध्यान देना चाहिए। कुछ टीम के सदस्य लगातार बैठकों से नफरत करते हैं और ईमेल संचार पसंद करते हैं। आपको अपनी टीम के सदस्यों को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रबंधन शैली को परिभाषित करना होगा, जिसके लिए आपको प्रत्येक सदस्य के साथ निजी बैठकों को व्यवस्थित करना पड़ सकता है ताकि यह तय किया जा सके कि चीजें कैसे चल रही हैं
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 10



    3
    प्रभावी प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए जानें फीडबैक एक कला है और इसे सीखने का एकमात्र तरीका यह अभ्यास कर रहा है। आपको एक विशिष्ट और व्यवहार्य पर्याप्त प्रदान करना होगा। व्यक्ति के आत्मसम्मान को सुधारने के लिए खुद को सीमित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, सदस्यों को यह जानना चाहिए कि भविष्य की स्थितियों में वे क्या करेंगे।
  • पहले व्यक्ति में एक भाषा का उपयोग करें, दूसरा नहीं ऐसा कुछ कह कर "मुझे लगता है कि यह अधिक प्रभावी है कि हम ग्राहक की शिकायतों को सुनते हैं" कहने से बेहतर होगा "आप केवल इस ग्राहक के साथ बहस करके चीजों को और बदतर बनाते हैं"
  • आपकी टिप्पणी संभव समाधानों पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए कर्मचारियों को विशिष्ट कार्य दें जिन्हें वे ले सकते हैं।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    उन्हें सुनें नौसिखियों के प्रबंधकों का मानना ​​है कि उनके पास सभी उत्तर होना चाहिए, लेकिन उनके सुनने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा टीम जितना संभव हो उतनी भाग लें। उनसे पूछो कि उन समस्याओं को हल करने और समझने वाले उन लोगों को लागू करने के लिए क्या उपाय हैं। हमेशा उन सभी को श्रेय दें जो इसे हकदार हैं।
  • सक्रिय रूप से सुनने के लिए, आपको टीम के सदस्य के सामने होना होगा और उन्हें अपना पूरा ध्यान दें। अपना ईमेल बंद करें और फ़ोन कॉल आपके वॉइस मेल तक पहुंचें।
  • न्याय न करें यदि आप तत्काल विचारों को अस्वीकार करते हैं, तो टीम उन्हें भविष्य में आपके साथ साझा करने के लिए निश्चित नहीं होगी।
  • भाग 3
    अपनी टीम के साथ उत्पादक रूप से कार्य करें

    Video: विटामिन ई | बच्चों में सीखने की क्षमता बढ़ाने में मददगार | vitamin e benefits in hindi

    लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    जिस तरह से टीम संगठन में फिट बैठती है उसे पहचानें हर टीम को लक्ष्य की आवश्यकता होती है, और अगर कंपनी को यह नहीं पता कि क्या करना है तो कंपनी के ट्रस्ट को नुकसान होगा। हालांकि, आम तौर पर नौसिखिया प्रबंधकों को निश्चित रूप से पता नहीं है कि उनके लक्ष्यों को क्या होना चाहिए। आपको कंपनी में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करनी होगी और उन्हें पूछना होगा कि आपकी टीम एक इकाई के रूप में संगठन में कैसे फिट होती है।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    कर्मचारियों को अपने काम को प्राथमिकता देने में सहायता करें सफल टीमों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए, लेकिन सदस्यों को पता नहीं हो सकता कि कौन से कार्य पहले पूरा करें। एक प्रबंधक के रूप में, आप बड़ी तस्वीर पर विचार कर सकते हैं उन कार्यों को इंगित करने के लिए, जो उन्हें पहले पूरा करना होगा, उन्हें सीधे निर्देशित करें। उन्हें मौखिक रूप से और ईमेल द्वारा इस जानकारी दें, ताकि आप अधिकतम दक्षता प्राप्त कर सकें।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 14

    Video: सीखने के लिए बातचीत: माध्यमिक गणित

    3
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां अधिकांश नौसिखिया प्रबंधकों को सौंपने में कठिनाई होती है, क्योंकि वे अभी भी अपनी टीम के सदस्यों पर विश्वास नहीं करते हैं। हालांकि, यदि आप नहीं करते हैं, तो आप जल्दी से भाग लेंगे। कार्य सौंपने का सबसे प्रभावी तरीका कुछ छोटे से शुरू करना है उन्हें एक मिनट का कार्य दें और यह निर्धारित करें कि सबसे अच्छा काम कौन करेगा उन लोगों के पास रखें जो शानदार परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें आपको अभेद्य लगाना नहीं होगा शुरुआत में आपको इसमें स्वीकार करने में कठिनाई हो सकती है, खासकर यदि आप अपनी प्रबंधकीय स्थिति में सुरक्षित महसूस न करें। हालांकि, टीम सीख जाएगी कि उनकी गलतियों को स्वीकार करने और मदद मांगने में कोई समस्या नहीं है।
  • लोगों को प्रबंधित करना जानें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    बकाया प्रदर्शन का इनाम। कई प्रकार के पुरस्कार हैं - धन केवल एक ही नहीं होगा (लेकिन आमतौर पर यह अत्यधिक मूल्यवान होगा)। पुरस्कार असाधारण प्रदर्शन के बराबर होना चाहिए हालांकि, आपको यह देखना होगा कि आपके कर्मचारियों के साथ सबसे अच्छा क्या काम करता है। आप निम्नलिखित उदाहरणों को ध्यान में रख सकते हैं:
  • यदि आप धन्यवाद के एक ईमानदार पत्र लिखते हैं तो आप एक स्थिति में असाधारण प्रदर्शन का पुरस्कार कर सकते हैं। कर्मचारी को बताएं कि उसने बहुत अच्छे से काम किया है और उसके प्रयासों के लिए उनका धन्यवाद करें
  • कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति की तारीफ करके कर्मचारियों की बैठकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन का बकाया। हालांकि, कुछ कर्मचारियों को व्यक्ति में मान्यता प्राप्त करना पसंद नहीं है, इसलिए आपको जिस तरह से प्रतिक्रिया मिलती है, उसके लिए आपको ध्यान देना चाहिए, ताकि आप जान सकें कि भविष्य में क्या करना है और क्या बचाना चाहिए।
  • आप लगातार उच्च प्रदर्शन को इनाम दे सकते हैं यदि आप महीने के किसी कर्मचारी का नाम देते हैं या यदि आपके पास एक मान्यता समारोह होता है जिसमें आप एक अधिक उदार उपहार देते हैं, जैसे उपहार कार्ड
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    अनुशासन को ठीक से जानें निश्चित रूप से ऐसे समय आएंगे जब आपको किसी व्यवहार को सही करना होगा कंपनी का एक अनुशासन नीति होना चाहिए जिसे आप पालन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग प्रगतिशील अनुशासन देते हैं, जो मौखिक चेतावनी के साथ शुरू होगा, फिर एक लिखित चेतावनी और फिर एक सख्त एक मानव संसाधन विभाग से परामर्श करें ताकि वे इसे आपको दे सकें और पत्र में इसे पालन कर सकें।
  • ध्यान रखें कि अनुशासन केवल दंडित करने के बारे में नहीं है यह आपको कर्मचारी के नकारात्मक व्यवहार को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने का अवसर भी देगा। यदि आवश्यक हो, तो इसे अपने कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (ईएपी) में दें, जहां आप व्यसनों, वित्तीय समस्याओं और संबंधों के साथ काम कर सकते हैं।
  • लोगों को प्रबंधित करने के लिए जानें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    7
    अपनी गलतियों से जानें अपने कार्यस्थल में सीखकर, आपको प्रबंधक के रूप में अपनी कमियों पर तुरंत प्रतिक्रिया मिल जाएगी उदाहरण के लिए, आप टीम के लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करेंगे, कर्मचारी आपके लिए इस्तीफा दे देंगे, आदि। अगर आपने कोई गलती की है, तो आपने कुछ गलत किया है, इस पर विचार करने के लिए कुछ समय लें। अपने गुरु या एक सलाहकार के लिए उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करें जिन्हें आप सुधार सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक पूर्णतावादी न हो लोगों की तरह, संगठन कभी भी सही नहीं हो सकते। प्रबंधक होने का एक हिस्सा इस तथ्य से निपटना है कि आप सबकुछ सही नहीं कर सकते
    • उदाहरण के लिए नेतृत्व करें अपनी टीम के लिए एक आदर्श मॉडल बनें - इसके लिए, एक सकारात्मक उपस्थिति उभरती है। करुणा दिखाएँ, समझ और सम्मान करें। यह महत्वपूर्ण है कि प्रबंधकों कार्यस्थल में सर्वोत्तम मूल्य दिखाते हैं। यदि आपके पास ऐसी स्थिति है जो आपको सार्वजनिक अप्रियता देती है और वह आपकी निजी जिंदगी को सुर्खियों में रखती है, तो आपका पूरा जीवन आपके द्वारा दिए गए उदाहरण का प्रतिबिंब होगा।

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति ने कुछ गलत किया है, उसके लिए पूरे विभाग को डांट मत डालें उदाहरण के लिए, अगर जेन केवल एक ही है जो हमेशा देर से रहता है, तो पूरे समूह को चेतावनी ईमेल भेजना प्रारंभिक रूप से आने के लिए नहीं। समस्या के बारे में बात करने के लिए निजी के साथ मिलो
    • आपको गोपनीयता के आसपास कंपनी के नियमों को सीखना होगा। एक प्रबंधक के रूप में, कर्मचारी व्यक्तिगत और काम की समस्याओं के साथ आपके पास आएंगे, इसलिए आपको जवाब देना सीखना होगा - और कंपनी ने नियम स्थापित किए होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com