ekterya.com

प्रबंधकीय गुणों की पहचान कैसे करें

प्रबंधकों को उन नेताओं की आवश्यकता होती है जो दूसरों के साथ अच्छी तरह से संवाद करते हैं और काम करते हैं। प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षित या तैयार करने के लिए आदर्श व्यक्ति ढूंढना जटिल हो सकता है। बहुत से लोगों के पास एक अच्छे प्रबंधक के व्यक्तिगत गुण होते हैं, लेकिन व्यवसाय या पेशेवर कौशल नहीं होते हैं। दूसरों के पास महान प्रबंधकीय और पेशेवर कौशल हैं लेकिन उनके पास एक प्रभावी प्रबंधक होने का व्यक्तित्व नहीं है एक अच्छे प्रबंधक के ज्ञान, कौशल और योग्यता को प्रदर्शित करने वाले व्यक्तिगत और व्यावसायिक गुणों के संयोजन की तलाश में प्रबंधकीय गुणों को पहचानें।

चरणों

विधि 1
व्यक्तिगत प्रबंधकीय गुणों को पहचानें

छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 1
1
आशावाद के लिए देखो एक अच्छे प्रबंधक को भविष्य और आशा के बारे में जानने की जरूरत है कि उसे कैसे प्राप्त किया जाए। सकारात्मक दृष्टिकोण से कर्मचारियों को प्रेरित किया जाएगा और टीम के मनोबल को बढ़ाया जाएगा।
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 2
    2
    खाते में रचनात्मकता ले लो यह एक प्रबंधकीय गुणवत्ता है जो विभिन्न तरीकों से समस्याओं को सुलझाने की क्षमता के रूप में पेश की जाती है और इससे एक प्रक्रिया उत्पन्न होती है जो लोगों को स्वतंत्र रूप से सोचती है और जोखिम लेती है।
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 3
    3

    Video: The Great Gildersleeve: The Bank Robber / The Petition / Leroy's Horse

    प्रेरणा की पहचान करें आत्म-प्रेरणा एक महत्वपूर्ण प्रबंधकीय गुणवत्ता है क्योंकि इसका मतलब है कि आप एक उद्यमी हैं, जो निर्णय लेने के लिए खुद को और दूसरों को प्रेरित करने में सक्षम हैं।
  • आत्मविश्वास के लिए देखो एक अच्छा प्रबंधक स्वयं को यकीन दिलाता है और अभिमानी होने की आवश्यकता के बिना निर्धारित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप एक लचीली और शांत व्यक्तित्व की तलाश करें अच्छा प्रबंधकों को बिना कठिनाई के दिशा बदलने और शांत और ध्यान केंद्रित करने से उन परिवर्तनों के अनुकूलन करने में सक्षम हैं।
  • याद रखें कि आपकी भावनाओं को व्यक्त करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन इन्हें व्यापार और नेतृत्व के फैसले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। आकस्मिक समस्याओं या अचानक परिवर्तन से निपटने के दौरान अपने आप को शांत और संतुलित रखते हुए अपनी प्रबंधकीय क्षमता प्रदर्शित होगी
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 5
    5
    विश्वसनीय लोगों को पहचानें विश्वसनीयता एक प्रबंधकीय गुणवत्ता है बहुत से लोग अपने अधीनस्थों, वरिष्ठों और यहां तक ​​कि क्लाइंट से, प्रबंधकों पर भरोसा करते हैं
  • देखें कि कितनी बार एक व्यक्ति सचमुच अपना शब्द पूरा करता है यह विश्वसनीयता का संकेत है। पाबंदी, ईमानदारी और व्यक्तिगत अखंडता यह भी दिखाती है कि एक व्यक्ति विश्वसनीय है
  • विधि 2
    पेशेवर प्रबंधकीय गुणों को पहचानें




    छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 6
    1
    संगठनात्मक कौशल की उपस्थिति की पुष्टि करें संगठन एक महत्वपूर्ण प्रबंधकीय गुणवत्ता है क्योंकि ग्राहकों, परियोजनाओं और अपनी टीम का पालन करना आवश्यक है
  • Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    छवि शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 7
    2
    उद्योग के बारे में प्रबंधक के ज्ञान का मूल्यांकन करता है चाहे व्यवसाय दवा, रियल एस्टेट, विज्ञापन या ट्रकिंग से संबंधित है, एक अच्छे प्रबंधक को उद्योग का ज्ञान होना चाहिए और इस क्षेत्र में अपडेट किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक नामांकित प्रबंधन योग्यता चरण 8
    3
    प्रतिनिधिमंडल कौशल को पहचानें एक पेशेवर कार्यस्थल में एक प्रबंधक, जब ज़िम्मेदारी सौंपना पता होना चाहिए अन्यथा आप काम से अभिभूत हो जाएगा और कर्मचारियों लगता है कि वे उन पर भरोसा नहीं है।
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 9
    4
    संचार कौशल को ध्यान में रखें एक आवश्यक प्रबंधकीय गुणवत्ता सभी स्तरों पर लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता है।
  • मौखिक और लिखित संचार कौशल की पहचान करें अच्छा प्रबंधक अक्सर अन्य की तुलना में संचार का एक बेहतर फार्म के साथ काम करते हैं, लेकिन वे एक सटीक लिख सकते हैं और वह व्यक्ति ईमेल में एक बैठक आयोजित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • याद रखें कि रचनात्मक आलोचना देने और प्राप्त करने का संचार और एक आवश्यक प्रबंधकीय गुणवत्ता का हिस्सा है। आलोचना एक तरह से और शांतिपूर्ण तरीके से दी जानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक पहचान प्रबंधन योग्यता चरण 10
    5
    देखें कि संबंध कैसे विकसित होते हैं एक अच्छे प्रबंधक सभी विभिन्न स्तरों पर ग्राहकों, उनके वरिष्ठ अधिकारियों, टीम के सदस्यों और लोगों के साथ संबंध स्थापित करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • एक सहयोगी खोजें सहकारी होने की इच्छा एक महान प्रबंधकीय गुणवत्ता है सफल होने के लिए सहयोग आवश्यक है
  • दूसरों के मूल्य की क्षमता की पहचान करें कुछ क्षेत्र में अच्छे प्रबंधकों को चतुर या बेहतर लोगों द्वारा धमकाया नहीं जाता है वे प्रत्येक टीम के सदस्य के योगदान का मूल्यवान होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यह उन लोगों को प्रशिक्षण, समर्थन और सलाह प्रदान करता है जिन्हें आप अच्छे प्रबंधकीय गुण मानते हैं। संभावित प्रबंधकों को अपने प्रबंधकीय कौशल विकसित करने और विकसित करने में मदद करने के लिए कंपनी के लिए सामान्य रूप से और प्रबंधक खुद के लिए फायदेमंद होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com