ekterya.com

प्रदूषण से कैसे बचें

वायु प्रदूषण शहरी क्षेत्रों में एक बड़ी समस्या हो सकती है। प्रदूषण के लिए लंबे समय तक संपर्क करने से गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है जिससे अस्पताल में भर्ती हो सकता है या मृत्यु भी हो सकती है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने शरीर को शहरी प्रदूषण से बचाने के लिए कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
घर के अंदर प्रदूषण से बचें

एक कूलिंग सिस्टम चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
1
एक वायु शोधक चुनें वायु वाहिनियों के उपकरण हैं जो हवा से प्रदूषण को निकालते हैं। वे आम तौर पर एक बदली हुई फिल्टर का उपयोग करते हैं जो हवा में दूषित पदार्थों को फँसाने और संचय करने में काम करता है। बाजार में बिक्री के लिए इस शुद्धिकारक के चार बुनियादी प्रकार हैं:
  • कार्बन फिल्टर के साथ. इस तरह के शोधक हवा प्रदूषण को मजबूती से फ़िल्टर करने के लिए कार्बन की एक मोटी परत का उपयोग करता है। इसके अलावा, सक्रिय कार्बन फिल्टर आम तौर पर सार्वजनिक जल प्रणालियों से पानी शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि वे आर्थिक, टिकाऊ और काफी प्रभावी हैं।
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक फ़िल्टर के साथ. इस तरह की शुद्धिष्पादक हवा से कणों को आकर्षित करने के लिए स्थैतिक बिजली का उपयोग करता है, जिस तरह से स्थिर ऊर्जा वाला एक प्लास्टिक कंघी काली मिर्च के फ्लेक्स को आकर्षित करती है। क्योंकि इस प्रकार का फिल्टर प्रदूषकों को चार्ज करने और आकर्षित करने के लिए एक विद्युत क्षेत्र का उपयोग करता है, इसलिए मोटे फिल्टर के माध्यम से हवा को अवशोषित करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, जिससे यह एक शांत और अधिक किफायती उत्पाद बनाती है।
  • हेपा फ़िल्टर के साथ. इस प्रकार का शोधक एक फिल्टर का उपयोग करता है जो बहुत लोकप्रिय है और सभी घरेलू फ़िल्टरिंग विधियों के लिए सबसे प्रभावशाली होने की प्रतिष्ठा है। एचईपीए फिल्टर, अंग्रेजी "उच्च दक्षता वाले कण हवा" से, केवल तभी प्रमाणित किया जा सकता है जैसे कि उन्हें 99.7% या अधिक हवा कणों के 0 से अधिक आकार के फिल्टर को दिखाया गया है व्यास में 3 माइक्रोमीटर
  • आयनीकरण फ़िल्टर के साथ. इस प्रकार के शोधक एक उच्च-विद्युत विद्युत चार्ज का उपयोग करता है ताकि ये दूषित पदार्थों को आयनित किया जा सके ताकि वे हवा में तैरने के बजाए सतह पर बने रहें। आयनाईकरण फिल्टर कम से कम आंशिक रूप से प्रभावी होते हैं, लेकिन अन्य प्रकार के फिल्टर की तुलना में उनकी प्रभावशीलता को प्रतिष्ठित संस्थाओं (जैसे उपभोक्ता रिपोर्ट पत्रिका) द्वारा इस कारण से पूछताछ की गई है, इस लेख में इसकी उपयोग की अनुशंसा नहीं करता है
  • एक बाहरी एयर कंडीशनिंग यूनिट सर्विस 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    हवा शुद्ध स्थापित करें इसका मूल्य सीमा $ 60 और यूएसडी $ 300 के बीच है इन उपकरणों के फिल्टर को कभी-कभी बदला जाना आवश्यक है, लेकिन ये उपकरण स्वयं कई वर्षों तक चले रहेंगे।
  • शुद्ध पर निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और सुझाए गए समय के अनुसार फ़िल्टर को बदलें। शुद्ध फिल्टर जिसकी एक पूर्ण फिल्टर है वह प्रभावी नहीं होगा।
  • कालीन के साफ पालतू उल्टी शीर्षक से चित्र 24
    3
    पर्याप्त वेंटिलेशन बनाए रखें गरीब वेंटिलेशन के कारण घरेलू प्रदूषण का ज्यादातर हिस्सा सबसे अधिक संभावना है। बाहरी प्रदूषण में से कुछ घर में प्रवेश करेंगे और आप इसे से बचने नहीं कर सकते (यही शुद्धिकरण है)। यह चीजों को खराब होने से रोकने के लिए आप पर निर्भर करेगा, इसलिए हम आपको अपने घर को व्यवस्थित करने की सलाह देते हैं।
  • उन्हें फिल्टर स्थापित करें यदि आपके घर का हीटिंग या एयर कंडीशनिंग एक आंतरिक वेंटिलेशन सिस्टम के माध्यम से हवा के पारित होने पर निर्भर करता है, तो एयर कंडीशनिंग तकनीशियन को फोन करके उस सिस्टम में एयर फिल्टर को स्थापित या नवीनीकृत करने के लिए कहें। पुरानी फिल्टर का नवीनीकरण करने का अर्थ अपेक्षाकृत उदारवादी मूल्य है, जिससे सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए यदि आपको फ़िल्टर स्थापित करने के लिए अधिक काम करना है, तो तकनीशियन से परामर्श करें और नौकरी के लिए अनुमानित मूल्य की मांग करें।
  • खिड़कियों को खोलें यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन घर में प्रदूषण को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि हवा को पूरे घर में प्रसारित करने दें, यहां तक ​​कि प्रदूषित वायु, खासकर यदि आपके पास आंतरिक वेंटिलेशन सिस्टम फ़िल्टरिंग नहीं है खिड़कियां खोलें जब मौसम परमिट और अपने घर को हवादार दें, इससे धूल और जानवरों की फुलाना कम हो जाएगा।
  • फायरप्लेस को साफ करें यदि आपके पास एक चिमनी या लकड़ी के स्टोव हैं, तो अनुकूलतम संचालन सुनिश्चित करने के लिए आवधिक रखरखाव करना जरूरी होगा। एक खराब बनाए रखा चिमनी या फ्लू घर में कुछ हानिकारक धुएं को निर्देशित कर सकता है। फायरप्लेस साफ करना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन आपके हुड को साफ करना बहुत भारी हो सकता है। यदि आपके पास पर्याप्त धन है, तो एक सफाई सेवा कॉल करें और एक वार्षिक यात्रा का आयोजन करें ताकि आप इसे साफ कर सकें।
  • Video: प्रदूषण क्या है व इससे कैसे बचें

    Video: कैसे हैं आप ? - कैसे बचें धुंध और वायु प्रदूषण से Promo

    बचत शीर्षक पर बिजली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा बचाएं प्रत्येक शहर में ज्यादातर प्रदूषण बिजली की भारी खपत से उत्पन्न होता है। यदि आप कम ऊर्जा का उपयोग करने में सहायता करते हैं, तो आप अपने शहर के सभी निवासियों के लिए समस्या को कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपके घर की खिड़की के निकट संयंत्र के पेड़। यदि आप पर्णपाती पेड़ लगाते हैं, तो वे ग्रीष्म ऋतु में बहुत अधिक छाया प्रदान करेंगे और सर्दियों के दौरान पर्याप्त रोशनी देंगे, जो आपको एयर कंडीशनिंग और प्रकाश में बहुत ऊर्जा का उपयोग करने से रोकेंगे।
  • बिजली के उपकरणों के इस्तेमाल से अवगत रहें रोशनी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य उपकरणों को बंद करें, जो बिजली का उपयोग करते हैं जैसे ही आप उनका उपयोग करना समाप्त कर देते हैं। प्यूरीफायर्स और अन्य उपकरणों के लिए जिन्हें आप हर समय छोड़ना पसंद करते हैं, उन्हें स्वचालित घड़ी के साथ एक किफायती आउटलेट में कनेक्ट करने का प्रयास करें। 10 या 15 मिनट के चक्र के लिए समय निर्धारित करें डिवाइस हर दो चक्रों को चालू कर देगा, इस प्रकार इसकी प्रभावशीलता को बनाए रखेगा जबकि ऊर्जा का उपयोग आधे से कम हो जाएगा।
  • विधि 2
    सार्वजनिक रूप से प्रदूषण से बचें

    छवि राइड द बस सुरक्षित रूप से शीर्षक और स्वयं का आनंद लें चरण 1
    1
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों ने प्रत्येक नागरिक के उत्सर्जन को कम करने के लिए धूसर को कम करने में योगदान नहीं दिया, वे कारों की तुलना में कम धुंध के साथ यात्रा भी प्रदान करते हैं। मेट्रो, ट्राम और लाइट रेल जैसे परिवहन प्रणाली आमतौर पर सड़क यातायात से अलग होती हैं, क्योंकि वे ऊंचा या जमीन के नीचे हैं, जिसका मतलब है कि आप कारों के निकास से कम गैस ले लेंगे जब आप यात्रा करना पसंद करेंगे उनमें से एक में
  • सहायता काओने का वजन कम करने के लिए शीर्षक चरण 2



    2
    चलने पर विचार करें यदि आप ट्रेन के माध्यम से ट्रेन, पैदल या बाइक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं इस तरह से आप एक महान सकारात्मक प्रभाव छोड़ देंगे, क्योंकि आप परिवहन उत्सर्जन को खत्म करेंगे और आप बेहतर आकार में भी होंगे।
  • यदि आपका शहर विशेष रूप से प्रदूषित है और यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो साइकिल चलना या सवारी करना नहीं है। यद्यपि यह विरोधाभासी लगता है, यह खतरनाक हो सकता है कि उस शहर में जो गंभीर धुंध समस्याओं का है शारीरिक श्रम के कारण, आप अधिक दृढ़ता से साँस लेंगे और परिणामस्वरूप आप अधिक प्रदूषित हवा में सांस लेंगे।
  • अगर आपको इस तरह के शहर में एक साइकिल चलना या सवारी करना है, तो कारों के निकास पाइपों से गैसों को साँस लेने से बचने के लिए कम यातायात के साथ सड़कों को लेने की कोशिश करें।
  • ट्रैफ़िक लाइट्स पर सुरक्षित रहो छवि शीर्षक 5

    Video: हवा के प्रदूषण से कैसे बचें? कौन सा मास्क पहनें? Gyaan मोजो

    3
    ड्राइव करने का समय निर्धारित करें यदि आपको कार का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आवश्यक समय से अधिक घंटों के दौरान ड्राइव न करें, अन्यथा आप पूरी यात्रा के दौरान कारों से हानिकारक गैसों से घिरे होंगे।
  • अगर आपके पास भुगतान करने की क्षमता है, तो अपने शहर में कारों के उत्सर्जन को कम करने में मदद करने के लिए एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर विचार करें।
  • कैम्पिंग के लिए खरीदें फूड के शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    आउटपुट की संख्या कॉम्पैक्ट करें जितना कम आपको अपने घर की अच्छी तरह हवादार और शुद्ध हवा से बाहर निकलना होगा, उतना ही कम मौका आपको शहर के धुंध में सामान्य रूप से साँस लेना होगा।
  • अग्रिम में आवश्यक निकास की योजना बनाएं सप्ताह के दौरान कई लघु यात्राएं करने के बजाय खरीदारी करने या भुगतान चालान देने के लिए कुछ साप्ताहिक यात्राएं अनुसूची करें तो आप परिवहन लागत भी बचेंगे
  • शहर से बाहर निकलो इसे करने के बजाय शहर के बाहर कुछ सप्ताहांत यात्राएं करें आगे आप शहरी केंद्र से दूर जाते हैं, आमतौर पर कम प्रदूषण होगा चलना या पक्षी के दिनों के लिए एक स्वाद विकसित करना ताकि आप को एक दिन के लिए शहर छोड़ने का एक अच्छा कारण हो। अगर आपको बाहरी गतिविधियां पसंद नहीं हैं, तो मेट्रो क्षेत्र के उपनगरीय इलाके से बाहर के पर्यटक कस्बों की तलाश करें और बुटीक की यात्रा और स्थानीय जायके का आनंद लेने के लिए कुछ यात्राएं करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट हेल्थ प्रॉब्लम्स मोल्ड स्टेप 3
    5
    एक बाधा का उपयोग करें अगर आपके शहर का धब्बा इतना मजबूत है कि आप इसे खड़ा नहीं कर सकते, तो अपने नाक और / या मुंह पर किसी प्रकार के कण फिल्टर का उपयोग करने पर विचार करें जब आपको छोड़ना होगा आपकी उपस्थिति ध्यान आकर्षित करती है, लेकिन अत्यधिक परिस्थितियों में, एक निजी फिल्टर चीजों को मौलिक रूप से बदल सकता है
  • सर्जिकल मास्क को आज़माएं बाजार में बिक्री पर सबसे किफ़ायती फिल्टर सर्जिकल मुखौटा है, जो कि मोटे और सांस कपड़े का एक टुकड़ा है जो कपास की पट्टियों के साथ चेहरे और नाक पर फिट बैठता है। सर्जिकल मास्क मुख्य रूप से उपयोगकर्ता के श्वसन तंत्र में प्रवेश करने से तरल पदार्थ और धूल कणों को रोकने के लिए काम करते हैं। वे हवाई बीमारियों (छींकने को अवरुद्ध करके) और बड़े प्रदूषण कणों के प्रसार से बचने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन वे सब कुछ फ़िल्टर नहीं करते हैं।
  • किल हाउस मोल्ड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक श्वासयंत्र खरीदने पर विचार करें यदि आपकी स्थिति चरम है (उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि आप धुंध के संपर्क के कारण एक पुरानी फेफड़े की स्थिति विकसित कर रहे हैं) और आपके पास शहर से बाहर जाने की आर्थिक क्षमता नहीं है, तो एक श्वासयंत्र खरीद लें ये डिवाइस अपेक्षाकृत भारी हैं, लेकिन लगभग सभी दूषित पदार्थ फ़िल्टर करें।
  • आमतौर पर, एक श्वासयंत्र आंख की ढाल के बिना पतले गैस मास्क की तरह दिखता है। यदि आप एक पहनते हैं, तो सावधान रहें।
  • बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के श्वसन यंत्र होते हैं। सबसे किफायती यांत्रिक respirators उनके प्रभाव के स्तर के अनुसार वर्गीकृत कर रहे हैं। उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में, सबसे प्रभावी P100 के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  • अन्य प्रकार के श्वसन यंत्र, उदाहरण के लिए, रासायनिक चैम्बर रोधक और बढ़ाकर शुद्धिकरण रोधी होते हैं। ये अधिक महंगा हो जाते हैं, लेकिन बेहतर हवा के प्रवाह और लंबे समय तक उपयोग के लिए अन्य फायदे प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सर्जिकल मास्क या मैकेनिकल रेस्पिरेटर्स खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो एक ही समय में कई खरीद लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास इसकी ज़रूरत पड़ने पर नया हाथ है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कक्ष शोधक (कई विकल्पों का अध्ययन करें)
    • respirators
    • धूल के लिए सर्जिकल मास्क,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com