ekterya.com

एक क्षेत्र की मात्रा की गणना कैसे करें

एक क्षेत्र एक पूर्णतया त्रि-आयामी ज्यामितीय ऑब्जेक्ट होता है जिसका अंक इसकी सतह पर स्थित होता है उसके केंद्र से समानांतर होता है। कई सामान्य वस्तुओं जैसे कि गेंदें या गुब्बारे गोलियां हैं यदि आप किसी गोलाकार की मात्रा की गणना करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ त्रिज्या मिलना होगा और इसे एक साधारण सूत्र में जोड़ना होगा: V = ⁴ / ₃πr³ इसके बाद हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे करना है।

चरणों

शीर्षक वाले छवि को एक गोलाकार चरण 1 की मात्रा की गणना करें
1
क्षेत्र की मात्रा की गणना करने के लिए समीकरण को रिकॉर्ड करें समीकरण है: वी = ⁴ / ₃πρ³. इस समीकरण में, "वी" मात्रा का प्रतिनिधित्व करता है और "आर" क्षेत्र के त्रिज्या का प्रतिनिधित्व करता है।
  • शीर्षक वाले छवि को एक गोलाकार चरण 2 की मात्रा की गणना करें
    2
    त्रिज्या खोजें यदि आपके पास पहले से रेडियो है, तो आप अगले चरण में जा सकते हैं। यदि आपके पास व्यास है, तो केवल त्रिज्या पाने के लिए इसे 2 से विभाजित करें। एक बार जब आप जानते हैं कि यह क्या है, तो इसे नीचे लिखें मान लीजिए कि जिस त्रिज्या से हम काम करने जा रहे हैं वह 1 सेमी या 1 इंच है, जो भी हो
  • यदि आपके पास केवल क्षेत्र की सतह का क्षेत्र है, तो आप 4π से विभाजित सतह के क्षेत्र की जड़ खोज कर त्रिज्या पा सकते हैं। इस मामले में, r = रूट (सतह क्षेत्र / 4π)।
  • चित्र शीर्षक से एक गोलाकार चरण 3 की मात्रा की गणना करें

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    3
    घन को त्रिज्या बढ़ाएं। घन को त्रिज्या बढ़ाने के लिए, इसे केवल 2 बार गुणा करके या तीसरे शक्ति को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, 1 सेमी वास्तव में केवल 1 सेमी x 1 सेमी x 1 सेमी है 1 सेमी का नतीजा वास्तव में केवल 1 है, 1 के बाद से गुणा करके किसी भी संख्या में हमेशा 1 होगा। जब आप अंतिम उत्तर प्राप्त करते हैं तो आप माप की इकाई (सेमी, इस मामले में) फिर से दर्ज करेंगे। ऐसा करने के बाद, आप गोलाकार की मात्रा की गणना के लिए मूल समीकरण के घन में उठाए गए त्रिज्या जोड़ सकते हैं: वी = ⁴ / ₃πρ³. इसलिए, वी = ⁴ / ₃π एक्स 1.
  • यदि त्रिज्या 2 सेंटीमीटर या 2 इंच है, उदाहरण के लिए, फिर इसे क्यूब पर ले जाने के लिए आपको पहले 2 ढूंढना होगा, जो 2 x 2 x 2 या 8 है।



  • छवि शीर्षक से एक गोलाकार चरण 4 की मात्रा की गणना करें
    4
    क्यूब में 4/3 तक बढ़ाए गए त्रिज्या गुणा करें अब जब आपने आर, या 1 को समीकरण में जोड़ा है, तो आप इस परिणाम को 4/3 से बढ़ा सकते हैं ताकि समीकरण जारी रहे। वी = ⁴ / ₃πρ³. 4/3 x 1 = 4/3 अब, समीकरण पढ़ना चाहिए: वी = ⁴ / ₃ एक्स π एक्स 1 या वी = ⁴ / ₃π
  • शीर्षक वाले छवि को एक गोलार्ध चरण 5 की मात्रा की गणना करें
    5

    Video: अनुपात, मिश्रण एवं आयु संबंधी प्रश्न एक ही ट्रिक से हल करें Super maths trick | Effective Study

    Video: कैसे करें मटर की खेती | मटर की खेती की पूरी जानकारी | How to Grow Green Peas

    समीकरण को π से गुणा करें एक क्षेत्र की मात्रा खोजने के लिए यह अंतिम चरण है। आप π को छोड़ सकते हैं, अंतिम उत्तर डालते हैं वी = ⁴ / ₃π. या आप कैलकुलेटर में π जोड़ सकते हैं और 4/3 तक इसका मान बढ़ा सकते हैं। Π का मूल्य (लगभग 3.13159) x 4/3 = 4.1887, जिसे 4.19 पर गोल किया जा सकता है। माप की इकाई रिकॉर्ड करने के लिए मत भूलना और परिणाम घन इकाइयों में डाल दिया। 1 के त्रिज्या वाले क्षेत्रफल का आकार 4.1 9 सेमी है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके सभी मापन में माप की एक ही इकाई है। यदि वे नहीं हैं, तो आपको उन्हें परिवर्तित करना होगा।
    • अगर आपको केवल आधे या एक चौथाई क्षेत्र के हिस्से की आवश्यकता होती है, तो पहले कुल मात्रा का पता लगाएं और उसके बाद उस अंश से गुणा करें जिसे आप ढूंढना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, 8 के एक आधे भाग वाले आधे हिस्से की मात्रा जानने के लिए, आपको आधे में 8 गुणा करना होगा या 4 को प्राप्त करने के लिए 2 से 8 को विभाजित करना होगा।
    • क्यूबिक इकाइयों का उपयोग करना मत भूलना (उदाहरण के लिए: 10 मी)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैलक्यूलेटर (कारण: बिना समस्याओं के लिए जो कष्टप्रद हो, उसकी गणना करने के लिए)
    • पेंसिल और कागज (अगर आपके पास उन्नत कैलकुलेटर नहीं है तो) की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com