ekterya.com

ऑडिटर कैसे बनें

एक ऑडिटर एक संगठन की वित्तीय जानकारी की समीक्षा करने और डेटा की चोरी और हेरफेर को रोकने के लिए कंपनी के आंतरिक नियंत्रण का मूल्यांकन करने के लिए जिम्मेदार है। लेखा परीक्षक और एकाउंटेंट समान कार्य करते हैं। हालांकि, जबकि एक एकाउंटेंट वित्तीय विवरण तैयार कर सकता है, एक लेखा परीक्षक का काम इन वित्तीय वक्तव्यों का मूल्यांकन करना और संगठन को सूचित करना है। लेखा परीक्षकों को कौशल, शिक्षा और अनुभव के एक विशेष सेट की आवश्यकता होती है। सीखना कैसे एक लेखा परीक्षक बनने के लिए आप इस आकर्षक और पुरस्कृत पेशे में आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ऑडिटिंग में शिक्षा प्राप्त करें

छवि का शीर्षक लेखापरीक्षक चरण 1 बनें
1
हाई स्कूल में प्रासंगिक पाठ्यक्रम लें। यदि आप एक लेखा परीक्षक के रूप में कैरियर का पीछा करने में रुचि रखते हैं, तो यह हाई स्कूल में प्रासंगिक पाठ्यक्रम लेने के लिए उपयोगी हो सकता है। यह आपको भविष्य में महाविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है और यह निर्धारित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है कि क्या वास्तव में ऑडिटिंग वास्तव में आप में विशेषज्ञता चाहते हैं। आपके स्कूल में पेश किए जा सकने वाले प्रासंगिक पाठ्यक्रमों में शामिल हैं:
  • लेखांकन
  • उन्नत गणित पाठ्यक्रम
  • अर्थव्यवस्था
  • वित्त
  • एक ऑडिटर बनने वाला इमेज
    2
    विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करें. एक लेखा परीक्षक बनने के लिए, आपको एक कॉलेज की शिक्षा की आवश्यकता होगी। ज्यादातर कंपनियों और संगठनों को कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ ऐसे आवेदकों को पसंद करते हैं जिन्होंने बाद में एक मास्टर की डिग्री प्राप्त की है कुछ नियोक्ता एक सहयोगी की डिग्री के साथ स्नातक भेंट करते हैं, लेकिन इन उम्मीदवारों को बहीखाता पद्धति और लेखा में व्यापक अनुभव होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों की सहयोगी की डिग्री है, उन्हें आमतौर पर जूनियर एकाउंटेंट के रूप में रखा जाता है और उन्हें उन्नत अकाउंटिंग और ऑडिटिंग पदों के लिए अग्रिम रूप से काम करना चाहिए। हालांकि, आमतौर पर, एक लेखा परीक्षक के रूप में अपना कैरियर बनाना, आपको स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी।
  • कई ऑडिटर लेखांकन या संबंधित करियर का अध्ययन करते हैं। हालांकि, कुछ विश्वविद्यालय उच्च विशेष करियर पेश करते हैं, जैसे भविष्य के लेखा परीक्षकों के लिए आंतरिक लेखा-परीक्षा।
  • यदि आपको एक विश्वविद्यालय ऑडिट प्रोग्राम नहीं मिल रहा है, तो लेखा, वित्त या अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करें
  • एक लेखापरीक्षक चरण 3 के नाम से प्राप्त छवि

    Video: Watch: Ayodhya people on Babri Masjid-Ram Mandir dispute | अयोध्या को क्या चाहिए, मंदिर या मस्जिद ?

    3
    एक इंटर्नशिप में भाग लें इंटर्नशिप की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे एक महान व्यावहारिक अनुभव प्रदान करते हैं और इस उद्योग में संपर्क स्थापित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप लेखा परीक्षकों या अपने क्षेत्र में एकाउंटेंट के लिए इंटर्नशिप की तलाश में या विशिष्ट नियोक्ताओं के माध्यम से इंटर्नशिप अवसरों की तलाश में, उपभोक्ता वित्तीय संरक्षण ब्यूरो के रूप में यदि आप अमेरिका में रहते विकल्प मिल सकता है। UU।
  • गर्मियों के दौरान इंटर्नशिप करने पर विचार करें जब आप पढ़ाई न करें
  • एक लेखापरीक्षक चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4

    Video: आय कर रिटर्न क्या है और कैसे भरें- कौन सा आईटीआर 2018 में भरने के लिए फार्म?

    विश्वविद्यालय से स्नातक चाहे आप स्नातक या सीधे कर्मचारियों की संख्या में स्थानांतरित होने के बाद मास्टर की डिग्री प्राप्त करने का इरादा रखते हैं, आपको करना होगा कॉलेज में अच्छा प्रदर्शन करें और एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करते हैं। इनमें से अधिकतर डिग्री चार साल या उससे कम समय में प्राप्त की जा सकती हैं, जबकि कुछ कार्यक्रम एक संयुक्त स्तर की डिग्री और मास्टर डिग्री प्रदान कर सकते हैं जो पांच या छह साल की अवधि में प्राप्त किया जा सकता है।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 5 बनें वाला छवि
    5
    एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें कई कंपनियों को इसकी आवश्यकता नहीं होती है कि उनके लेखापरीक्षकों में मास्टर डिग्री हो। हालांकि, कुछ बड़ी कंपनियां ऑडिटर की तलाश कर सकती हैं, जिनके पास मास्टर डिग्री है। यदि आप एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उस प्रोग्राम को खोजना होगा जो लेखांकन, अर्थशास्त्र या वित्त में माहिर हैं।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 6 के नाम से प्राप्त छवि
    6
    दूसरी भाषा सीखने की कोशिश करें यह जरूरी नहीं कि सभी कंपनियों के लिए एक आवश्यकता है, लेकिन दूसरी भाषा सीखना आपको श्रम बाजार में अन्य ऑडिटरों से अलग करने में मदद करेगा। यदि आप यह तय करते हैं कि आप एक सरकारी एजेंसी के लिए या किसी ऐसे क्षेत्र में काम करना चाहते हैं जिसमें कई द्विभाषी स्पीकर हैं, तो दूसरी भाषा सीखना वास्तव में आवश्यकता हो सकती है।
  • दूसरी भाषा चुनने पर, ध्यान रखें कि आपके क्षेत्र और आपके स्थान के लिए सबसे व्यावहारिक क्या होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में काम करना चाहते हैं अंग्रेजी बोलने में सक्षम होने के नाते सभी वित्तीय कंपनियों की आवश्यकता होगी यदि आप अमेरिका में काम करना चाहते हैं UU। पूर्वोत्तर राज्य में, कनाडा के साथ सीमा की निकटता के कारण फ्रांसीसी जानने के फायदेमंद हो सकते हैं
  • भाग 2
    आपको प्रमाणित करें

    एक लेखापरीक्षक चरण 7 बनें चित्र
    1
    खुद को प्रमाणित करने के बारे में सोचें हालांकि लेखा परीक्षक बनने से पहले एक प्रमाणीकरण होने के बावजूद कोई सख्त आवश्यकता नहीं है, कई बड़े संगठन प्रमाणीकरण वाले ऑडिटरों को पसंद करते हैं। सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट (सीपीए), प्रमाणित आंतरिक लेखा परीक्षक (सीआईए), प्रमाणित सूचना प्रणाली लेखा परीक्षक (सीआईएसए) सहित कई विभिन्न प्रक्रियाएं और प्रमाणपत्र हैं। , सरकारी ऑडिट में प्रमाणित प्रोफेशनल (सीएजीपी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए) और धोखाधड़ी परीक्षक के प्रमाणन (सीएफई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
    • प्रमाणीकरण के सभी प्रकारों में, सीपीए आम तौर पर लेखा परीक्षकों के लिए सबसे विश्वसनीय और वांछनीय माना जाता है। यह विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है क्योंकि लेखा परीक्षक कर्मचारियों, प्रबंधकों, अधिकारियों और बोर्ड के निदेशक के साथ काम करते हैं, साथ ही साथ बाहरी एजेंसियों और प्रतिनिधियों के साथ।
    • सीपीए उन लोगों की तुलना में 10% अधिक कमाते हैं जो आमतौर पर नहीं हैं और आमतौर पर अधिक रोजगार की सुरक्षा है।
    • ध्यान रखें कि लगभग सभी जगहों के लिए सीपीए लाइसेंस बनाए रखने के लिए सीपीए किसी भी तरह की निरंतर शिक्षा में भाग लेते हैं (जिसे सतत व्यावसायिक प्रशिक्षण कहा जाता है)।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अर्हता प्राप्त करें उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में UU।, लेखा राज्य बोर्डों (NASBA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के राष्ट्रीय संघ यह सुनिश्चित करें कि सभी संभावित उम्मीदवारों युनिफोर्म CPA परीक्षा लेने के लिए योग्य एक सिफारिशी मूल्यांकन प्रदान करता है। यह आकलन निर्धारित करता है एक संभावित उम्मीदवार युनिफोर्म CPA लेने के लिए पर्याप्त शैक्षिक तैयारी है और अध्ययन के क्षेत्रों में मार्गदर्शन है कि उम्मीदवार परीक्षा देने से पहले सुधार करने के लिए आवश्यकता हो सकती है प्रदान करता है या नहीं। सिफारिश मूल्यांकन महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रत्येक राज्य की अपनी विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, जिसमें उम्मीदवार के शैक्षिक स्तर का निर्धारण होता है।
  • सीपीए लाइसेंस देने से पहले कुछ राज्यों को सार्वजनिक लेखा में कम से कम एक वर्ष के कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है। अन्य राज्यों में कम से कम आवश्यकता का पूरा काम करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य अनुभव हैं।
  • जिन उम्मीदवारों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन किया है उन्हें सिफारिश मूल्य निर्धारण के लिए $ 100 की एक फीस और उनके विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड की एक आधिकारिक प्रति भेजनी होगी। नहीं सभी न्यायालय इस evaluation- NASBA कोलोराडो, डेलावेयर, जॉर्जिया, इंडियाना, लुइसियाना, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, मिसौरी, नेब्रास्का, न्यू हैम्पशायर, पेंसिल्वेनिया, प्यूर्टो रिको, यूटा और वॉशिंगटन में मुख्य रूप से की पेशकश की है प्रदान करते हैं। आप इन न्यायालय में से एक में नहीं रहते हैं, तो आप अपने राज्य में लेखा के बोर्ड से संपर्क निर्धारित करने के लिए जहां सिफारिशी मूल्यांकन करने के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं चाहिए।
  • जिन उम्मीदवारों ने एक अंतरराष्ट्रीय संस्था के माध्यम से एक शिक्षा प्राप्त की है, उन्हें 150 डॉलर की फीस और अनुशंसा मूल्यांकन के लिए उनके विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड की आधिकारिक प्रति भेजनी होगी। मूल्यांकन करने के लिए स्थानीय लेखा बोर्ड से संपर्क करें।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 9 बनें चित्र
    3
    सीपीए परीक्षा की संरचना को समझें परीक्षा चार अलग-अलग वर्गों के होते हैं: लेखा परीक्षा और सत्यापन (AUD), लेखा और रिपोर्टिंग (सुदूर परिवर्णी शब्द), विनियमन (REG) और कारोबारी माहौल और अवधारणाओं (बीईसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए)। AUD और FAR अनुभाग प्रत्येक के लिए चार घंटे लेते हैं और आरईजी और बीईसी अनुभाग प्रत्येक तीन घंटे तक लेते हैं। प्रत्येक अनुभाग को 0 से 99 के पैमाने पर रेट किया गया है और एक न्यूनतम ग्रेड 75 पास होना आवश्यक है।
  • सारांश विनिर्देश सामग्री और कौशल (सीएसओ और एसएसओ, क्रमशः, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) परीक्षा के प्रत्येक अनुभाग में शामिल सामग्री का पता और उसके परिवर्णी शब्द के लिए CPAs के अमेरिकी संस्थान (AICPA की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, अंग्रेजी में)
  • एक लेखापरीक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र



    4
    परीक्षा के लिए अध्ययन परीक्षा में सामग्री के दायरे में कवर किया गया है और इसके लिए तैयार करने और इसे प्रस्तुत करने के लिए समय लेता है। अधिकांश उम्मीदवार समान सीपीए परीक्षा के लिए लगभग 500 कुल घंटे बिताते हैं, हालांकि, बेशक, कुल अध्ययन का समय एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होगा। कई उम्मीदवार स्थानीय या राष्ट्रीय संस्थानों के माध्यम से टेस्ट टेस्टिंग क्लास लेने का विकल्प चुनते हैं, जबकि अन्य लोग स्वयं को अध्ययन करना पसंद करते हैं। यदि आप स्वयं का अध्ययन करते हैं, तो परीक्षा के प्रत्येक अनुभाग के पहले कई महीनों के लिए प्रति दिन एक से तीन घंटे का अध्ययन करने की योजना बनाते हैं।
  • एफएआर अनुभाग में लेखांकन और समीक्षा, आंतरिक नियंत्रण, प्राप्त करने और सूचना फाइल बनाने और लेखा परीक्षक या लेखाकार और संगठन के बीच संचार की तैयारी शामिल है। इस खंड को आम तौर पर सबसे कठिन माना जाता है और आम तौर पर 180 घंटे लगने की योजना बनाते हैं और उचित तरीके से तैयार करने के लिए अध्ययन करते हैं।
  • AUD अनुभाग मुश्किल है, लेकिन आम तौर पर, एफएआर अनुभाग के बाद अगर यह आसान माना जाता है AUD अनुभाग वित्तीय वक्तव्यों के मानकों को कवर करता है, एक वित्तीय विवरण के भीतर आवश्यक सामग्री और विभिन्न नियोक्ताओं के लिए कैसे गणना और सूचित करना है आम तौर पर, इसमें करीब 130 घंटे की नियोजन और अध्ययन होता है।
  • आरईजी अनुभाग नैतिकता और व्यावसायिक जिम्मेदारी, वाणिज्यिक कानून और लेखा और कर प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करता है। इसमें लगभग 130 घंटे की योजना और अध्ययन भी होता है।
  • बीईसी अनुभाग को आम तौर पर चार अनुभागों में सबसे आसान माना जाता है। यह वाणिज्यिक संरचना, आर्थिक अवधारणाओं, वित्तीय प्रबंधन और सूचना प्रौद्योगिकी को संबोधित करता है। बीईसी अनुभाग एक बहु पसंद है और उसे तैयार करने के लिए कम से कम 100 घंटे की नियोजन और अध्ययन लेता है।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 11 के नाम से प्राप्त छवि
    5
    कार्यक्रम और परीक्षा ले लो। परीक्षा प्रोमेट्रिक कंपनी द्वारा संचालित होती है और वर्ष के आठ महीनों में की जाती है: जनवरी और फरवरी, अप्रैल और मई, जुलाई और अगस्त, और अक्टूबर और नवंबर। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 300 से अधिक परीक्षा केंद्रों में से एक में लिया जा सकता है UU। और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहरीन, ब्राजील, जापान, कुवैत, लेबनान और संयुक्त अरब अमीरात में।
  • एआईसीपीए अनुशंसा करता है कि आप इसे लेने से पहले प्रत्येक परीक्षा सत्र को न्यूनतम 45 दिन पहले निर्धारित करें।
  • परीक्षा के चार वर्गों को पूरा करने के लिए NASBA कुल $ 729.08 का शुल्क लगाता है। एक प्रारंभिक आवेदन शुल्क भी है जो सभी नए उम्मीदवारों और श्रेणियों पर लागू होता है $ 30 से $ 200 के आधार पर जहां उम्मीदवार रहता है और जहां वह परीक्षा लेगा
  • परीक्षा के चार अनुभागों को एक ही समय में आत्मसमर्पण नहीं करना पड़ता है। प्रत्येक के लिए आवश्यक समय की तैयारी के समय में यह बहुत कठिन होगा। हालांकि, अधिकांश राज्यों को उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक पास करने और पहले शेष को पारित करने के बाद 18 महीनों के भीतर सभी शेष वर्गों को मंजूरी देते हैं।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 12 के नाम से प्राप्त छवि
    6
    अपनी वार्षिक फीस का भुगतान करें सभी सक्रिय CPAs को एआईसीपीए को वार्षिक शुल्क का भुगतान करना चाहिए। राशि सदस्यता के स्तर और सीपीए के मुख्य उद्योग के आधार पर भिन्न होती है। नियमित सदस्यों के लिए, फीस निम्नानुसार हैं:
  • साथी, शेयरधारक, स्वामी या स्वतंत्र व्यावसायिक लेखा, कानून और परामर्श: $ 435
  • लेखा, कानून और परामर्श स्टाफ: $ 245
  • राष्ट्रपति, सीईओ, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, सीएफओ या बिजनेस एंड इंडस्ट्री ऑफिसर: $ 435
  • प्रबंधन, स्टाफ या व्यापार और उद्योग के आंतरिक लेखा परीक्षक: $ 245
  • शिक्षण स्टाफ या प्रशासनिक पेशेवर: $ 245
  • सरकारी कर्मचारी, संघीय, राज्य, स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर: $ 245
  • एक लेखापरीक्षक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: आईटीआर हिंदी में ऑनलाइन ई भरने खाता कैसे बनाएं | ऑनलाइन आय कर रिटर्न खाते kaise बनाये

    निरंतर शिक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आपने अपना सीपीए प्रमाणीकरण प्राप्त कर लिया है, तो आपको हर साल 120 घंटों के व्यावसायिक विकास (सीपीई) में भाग लेना होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि सीपीए सभी प्रासंगिक सीपीई अनुभवों को अपनी प्रगति की निगरानी के लिए दस्तावेज देते हैं। सीपीई की आवश्यकताओं के अनुरूप होने की रिपोर्ट की अवधि प्रत्येक वर्ष की 1 जनवरी को शुरू होती है।
  • विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम सीपीई घंटे के लिए गणना संबंधित सीपीई घंटों की मात्रा सेसमेस्टर में 15 की संख्या गुणा करके या यदि विश्वविद्यालय तिमाही प्रणाली का उपयोग करता है, तो तिमाही में 10 की संख्या बढ़ जाती है।
  • कई व्यावसायिक संघों ने सीपीई घंटों के लिए गिना जाने वाले कार्यक्रमों की पेशकश की है। प्रासंगिक घंटे की संख्या उस संघ द्वारा ली गई निरंतर शिक्षा इकाइयों की संख्या 10 से गुणा करके निर्धारित की जाती है।
  • ऐसे कार्यक्रमों के लिए जिनकी पूर्व निर्धारित संख्या नहीं है, प्रासंगिक सीपीई घंटे की संख्या को कार्यक्रम में वास्तव में खर्च किए गए मिनटों की संख्या में 50 से विभाजित करके निर्धारित किया जाता है।
  • सीपीई घंटे कार्यक्रम के वर्ग या प्रायोजक, कक्षा या कार्यक्रम की सामग्री का शीर्षक और विवरण, उस कक्षा या कार्यक्रम की तिथियां और स्थान, और सीपीई संपर्क घंटे की संख्या से रिकॉर्ड किए गए दस्तावेज वह वर्ग या कार्यक्रम
  • सदस्यों को सीपीई घंटे के दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, प्रलेखन ताकि आप ठीक से समय उनके सतत शिक्षा पर काम कर खर्च की निगरानी कर सकते मोटे तौर पर ही सदस्य के लाभ के लिए है। सीपीई के साथ अनुपालन को वार्षिक फीस का भुगतान करने की सूचना दी जाती है, जहां सीपीए को एक बयान पर हस्ताक्षर करना होगा जो कहते हैं "मेरी फीस का भुगतान करते समय, मैं पुष्टि करता हूं कि मैंने 31 दिसंबर को समाप्त वर्ष के लिए सीपीई की सदस्यता आवश्यकताओं का अनुपालन किया है। कोई अतिरिक्त रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है"।
  • भाग 3
    एक लेखा परीक्षक के रूप में कार्य करें

    एक लेखापरीक्षक चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वांछित गुणों का प्रतीक है हालांकि प्रत्येक कंपनी की जरूरतों को मामूली अंतर हो सकता, कुछ सामान्य कौशल और विशेषताओं लेखा परीक्षा में वांछनीय माना जाता है कि कर रहे हैं। इन गुणों और क्षमताओं में शामिल हैं:
    • एक ठोस व्यक्तिगत और पेशेवर नैतिक
    • विस्तार पर ध्यान देना
    • विश्लेषणात्मक कौशल
    • संचार कौशल
    • पारस्परिक कौशल
    • गणित कौशल
    • संगठनात्मक कौशल
    • पेशेवर संदेह
  • एक लेखापरीक्षक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना वांछित उद्योग चुनें ऐसे कई उद्योग हैं जिनमें एक लेखा परीक्षक काम कर सकता है। लेखा परीक्षकों की आम तौर पर हालांकि कुछ काम घर पर या अन्य लेखा परीक्षकों और एकाउंटेंट के साथ टीमों में, एक कार्यालय में अकेले काम करते हैं। मुख्य उद्योग जिनमें लेखा परीक्षक काम करते हैं (रोजगार प्रतिशत के अवरोही क्रम में) निम्नलिखित हैं:
  • लेखांकन, कर की तैयारी, बहीखाता पद्धति और पेरोल सेवाएं
  • वित्त और बीमा
  • कंपनियों या कंपनियों का प्रबंधन
  • उत्पादन
  • छवि एक लेखापरीक्षक चरण 16 बनें
    3
    एक ठोस फिर से शुरू लिखें काम की तलाश करने वाले ऑडिटरों को एक ठोस फिर से शुरू करना होगा। कुछ बुनियादी दिशानिर्देश लागू होते हैं, जैसे मानक 21.5 x 28 सेमी (8.5 x 11 इंच) शीट्स को एक साधारण, आसान-से-पढ़ने वाले फ़ॉन्ट (जैसे टाइम्स न्यू रोमन) के साथ, लेकिन कुछ विशेष गुण हैं जो भविष्य के लेखा परीक्षक को चाहिए एक फिर से शुरू में शामिल ये उनमें से कुछ हैं:
  • संबंधित पाठ्यक्रमों की एक सूची शामिल करें, जिसमें कक्षाएं शामिल हैं जिन्हें आपको उन कौशलों को पढ़ा है जिन्हें आपने पिछले कार्य अनुभव से नहीं प्राप्त किया था
  • आपके पिछले काम के अनुभव (उदाहरण के लिए, आप कितने संगठन के ऑपरेटिंग बजट को नियंत्रित करते हैं, कितना ओवरटाइम भुगतान ने आपकी लागतें कम करने के लिए आपकी पहल को बचाया या आपके द्वारा काम पर रखा गया कंपनी के उत्पादकता में कितने प्रतिशत वृद्धि हुई है) के बारे में बताएं।
  • किस प्रकार, विशेष रूप से, आपका शीर्षक आपकी शिक्षा को अन्य उम्मीदवारों के शैक्षणिक पृष्ठभूमि से अलग करता है पर जोर दें
  • प्रासंगिक उद्योग शब्द और वाक्यांशों का उपयोग करें
  • अपनी उपलब्धियों का विस्तार करें
  • छवि का शीर्षक एक लेखा परीक्षक चरण 17
    4
    एक लेखा परीक्षक के रूप में नौकरियों की तलाश करें रोजगार की मांग करने वाले एक लेखा परीक्षक के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं। पारंपरिक नौकरी वेबसाइटों के अतिरिक्त, ऑनलाइन ऑडिटर के लिए कई पेशेवर संगठन हैं जो ऑनलाइन विज्ञापन करते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राज्य अमेरिका में, एआईसीपीए अपनी वेबसाइट के माध्यम से कई पेशेवर संसाधन प्रदान करता है, जिसमें एआईसीपीए और इसके आधिकारिक श्रम परिषद में पेशेवर अवसर शामिल हैं।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक साक्षात्कार के लिए तैयार करें वित्तीय दुनिया अधिक से अधिक चंचल है और सार्वजनिक क्षेत्र में कई अन्य नौकरियों की तुलना में निर्धारित है और ऑडिटिंग कोई अपवाद नहीं है। कई नियोक्ता यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नए स्नातक किए गए प्रवेश-स्तर वाले कर्मचारी तनावपूर्ण कार्य वातावरण का सामना कर सकते हैं। साक्षात्कार के लिए तैयार करने के लिए, आप वित्तीय समाचार के बारे में जानकार हो सकता है और तनावपूर्ण स्थितियों, जो सभी के पूर्व रोजगार साक्षात्कार के दौरान कुछ बिंदु पर मूल्यांकन किया जाएगा संभालने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • वित्तीय प्रकाशन पढ़ें और उनके बारे में बात करने के लिए तैयार हो जाओ। कुछ विशेषज्ञों को पढ़ने की सलाह देते हैं वॉल स्ट्रीट जर्नल और फाइनेंशियल टाइम्स को वित्तीय क्षेत्र से संबंधित मौजूदा घटनाओं और मुद्दों के सामान्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए।
  • वित्तीय अवधारणाओं की समीक्षा करें साक्षात्कार का आयोजन करने वाले नियोक्ता आपको प्रासंगिक अवधारणाओं के अपने ज्ञान और बेसलाइन अवधारणाओं और वित्तीय मॉडल के आधार पर काल्पनिक निर्णय लेने की आपकी क्षमता के बारे में जांच कर सकते हैं।
  • साक्षात्कार के दौरान अपने गणित कौशल का परीक्षण करने के लिए तैयार हो जाओ। सभी नियोक्ता आपको साक्षात्कार के दौरान गणना करने की उम्मीद नहीं करेंगे, लेकिन वित्तीय दुनिया में यह अनसुनी नहीं है।
  • अपने खुद के सवाल पूछें जो आपको सोचने के लिए क्या सोचते हैं ऐसा करने के लिए, आपको कंपनी के इतिहास, व्यापार मॉडल और व्यापारिक प्रथाओं पर थोड़ा शोध करना पड़ सकता है। सवाल चाल मत करो, बस एक गंभीर प्रश्न है कि आप कंपनी शोध किया है और इसके बारे में अधिक जानने में एक वास्तविक ब्याज है है बनाया है।
  • एक लेखापरीक्षक चरण 1 9 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: CGDA Auditor का जीवन [Life of a CGDA Auditor] by Piyush Porwal (Cracked SSC CGL)

    पेशेवर संपर्क स्थापित करें संपर्क किसी पेशे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और ऑडिटिंग कोई अपवाद नहीं है। जैसा कि आप अपना फिर से शुरू करने और नए रोजगार के अवसरों की खोज करते हैं, आपके संपर्कों के अपने चक्र को बढ़ने और बनाए रखने के लिए अपने पेशेवर नेटवर्क से अवगत रहना महत्वपूर्ण है।
  • अपने वरिष्ठ अधिकारियों और अपने अधीनस्थों को शामिल करने के लिए अपने पेशेवर संपर्क समूह का विस्तार करें। आपके साथियों एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं लेकिन किसी भी नौकरी खोज के लिए संपर्क का एक विविध नेटवर्क महत्वपूर्ण है
  • हमेशा आप के साथ व्यापार कार्ड ले जाएं आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आप सामाजिक घटनाओं सहित संभावित संपर्क कैसे मिल सकते हैं।
  • ईमानदारी से कहूं तो और क्या आप व्यावसायिक क्षेत्र में चाहते हैं और आप अपने संपर्कों को यह तुम्हारे लिए क्या जरूरत के बारे में प्रत्यक्ष। यदि आपको एक सिफारिश की आवश्यकता है, तो इसके लिए पूछें। यदि आपको किसी व्यक्ति को साक्षात्कार के लिए निर्धारित करने की आवश्यकता है, तो पता करें कि कोई आपकी सहायता कर सकता है या नहीं।
  • हमेशा अपने समय और सहायता के लिए लोगों को धन्यवाद दें क्या यह संभव नियोक्ता है जिसने आपको एक साक्षात्कार दिया है, एक पूर्व नियोक्ता जिसने आपको एक शानदार सिफारिश या व्यावसायिक संपर्क दिया है जिसने आपको आगामी नौकरी घोषणा के बारे में जानकारी दी है, हमेशा अपने पेशेवर नेटवर्क में हर किसी के प्रति अपना कृतज्ञता दिखाएं । और, जब भी आप कर सकते हैं, आपकी मदद उन लोगों को प्रदान करें जो आपके संपर्कों के नेटवर्क का हिस्सा हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com