ekterya.com

मूल लेखा ऑडिट कैसे करें

लेखा लेखापरीक्षा एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कंपनी की पूरी वित्तीय स्थिति की जांच की जाती है। इसकी प्राप्ति के लिए, वित्तीय जानकारी की प्रस्तुति के अनुरूप मानदंडों के अनुरूप इसके पर जोर दिया गया है, और धन प्रबंधन और आंतरिक नियंत्रण की पर्याप्त नीतियों को बढ़ावा दिया जाता है। लगभग सभी देशों में, सूचीबद्ध कंपनियां स्वतंत्र कंपनियों द्वारा आवधिक लेखा परीक्षा से गुजरना बाध्य हैं। हालांकि, छोटी कंपनियों आमतौर पर वित्तीय सूचनाओं और नियंत्रणों की प्रस्तुति के लिए नियमों की ऐसी कठोर श्रृंखला के अधीन नहीं होती हैं, इसलिए वे आम तौर पर अनिवार्य लेखा-परीक्षाओं के अधीन नहीं होते हैं। अपने छोटे व्यवसाय में एक बुनियादी आंतरिक लेखा परीक्षा करने के लिए सीखना आपको अपनी वित्तीय शक्तियों और कमजोरियों का व्यापक अवलोकन दे सकता है।

चरणों

विधि 1

एक ऑडिट ट्रेल बनाएं
1
निर्धारित करें कि आपकी कंपनी का ऑडिट ट्रेस पर्याप्त है। एक लेखापरीक्षा निशान एक पेपर निशान या एक इलेक्ट्रॉनिक निशान हो सकता है, और एक कंपनी में गतिविधि के दस्तावेज इतिहास प्रदान करता है। ऑडिट ट्रेल एक लेखा परीक्षक को खाता ब्योरे के वित्तीय डेटा को ट्रैक करने की अनुमति देता है, जिससे स्रोत दस्तावेज़ (चालान, रसीद, वाउचर, आदि) पर पहुंचने में मदद मिलती है। एक ध्वनि लेखापरीक्षा निशान एक व्यापक कालानुक्रमिक सूची प्रदान करता है जो व्यापारिक संचालनों को आरंभ और संचालन करने के लिए किए गए कदमों के दस्तावेज करता है।
  • निर्धारित करें कि आपकी कंपनी में मौजूद लेखा पद्धतियां आपको दस्तावेज़ों के साथ वित्तीय लेन-देन की पूरी प्रक्रिया को ट्रैक करने की अनुमति देती हैं। यदि नहीं, तो पर्याप्त रूप से ध्वनि ऑडिट निशान बनाने के लिए आपकी लेखा प्रक्रियाओं को मजबूत किया जाना चाहिए।
  • अपनी कंपनी के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ऑडिट परीक्षण बनाने के लिए लेखा सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। अपनी कंपनी की वित्तीय गतिविधियों का ट्रैक रखने के लिए लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप आसानी से लेखा जानकारी को संग्रह और विश्लेषण कर सकते हैं।
  • एक मूल लेखांकन लेखापरीक्षा चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने छोटे व्यवसाय में मौजूदा पंजीकरण प्रणाली की नीतियों की समीक्षा करें। सभी वित्तीय सूचनाओं को एक विश्वसनीय, सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से दर्ज किया जाना चाहिए। बैंक विवरण, रद्द किए गए चेक और नकदी रजिस्टर रोल जैसे सभी प्रासंगिक जानकारी कम से कम वित्तीय जानकारी प्रस्तुति के प्रत्येक अवधि के अंत तक संग्रहित की जानी चाहिए। इस जानकारी को अच्छी तरह से संग्रहित और आसानी से सुलभ बनाने से आपको किसी भी समस्या या विसंगति को हल करने में सहायता मिलेगी।
  • क्रडिट स्कोर से संकलन निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    उस प्रक्रिया की जांच करता है जिसके तहत वित्तीय दस्तावेज वर्तमान में लेखा विभाग को वितरित किए जाते हैं। लघु व्यवसाय लेखा लेखापरीक्षा के लिए पहला कदम सभी वित्तीय दस्तावेजों को इकट्ठा करना है, जैसे कि चालान, प्राप्तियां, बैंक विवरण, और उन्हें लेखाकार या लेखा विभाग में प्रसंस्करण के लिए सौंपें। यदि यह प्रक्रिया धीमी या अविश्वसनीय है, तो लेखांकन पुस्तकों को प्रभावित होगा और विश्वसनीय नहीं होगा।
  • छवि तैयार करने के लिए शीर्षक Hyperinflation चरण 2
    4
    कंपनी के आंतरिक नियंत्रण की निगरानी के लिए एक प्रणाली बनाएं आंतरिक नियंत्रण उन भविष्यवाणियां हैं जो स्कैम, चोरी और अन्य आंतरिक लेखा समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, लेखांकन से संबंधित अलग कार्य, उदाहरण के लिए, यह सबसे अच्छा है कि एक ही व्यक्ति को नकद और बहीखाता पद्धति का प्रभार न दें, क्योंकि इससे नकदी की व्याख्या आसान हो जाएगी। लापता।
  • उपयोग में नहीं होने पर, Safes को लॉक करना आवश्यक है। दूसरी तरफ, सॉफ़्टवेयर और कम्प्यूटर के कंप्यूटर को पासवर्ड के साथ सुरक्षित होना चाहिए।
  • खुदरा कंपनी में आंतरिक नियंत्रण के निष्पादन की निगरानी के लिए कैमरा सिस्टम बहुत उपयोगी हैं।
  • Video: लेखांकन || अर्थ, परिभाषा और विशेषताएँ || Meaning, definitions and attributes of accounting

    5
    खाते और कर कानूनों को ध्यान में रखें जो आपकी कंपनी द्वारा पालन करना चाहिए। कर उद्देश्यों के लिए, यह सामान्य है कि कंपनियों को कानून द्वारा व्यापक लेखांकन रिकॉर्ड रखने के लिए बाध्य होना चाहिए। यह बहुत संभावना है कि आपके देश के कानूनों के अनुसार आपके लेखांकन रिकॉर्ड तैयार करना सरकार द्वारा लगाए गए आय ऑडिट का पालन करना आपके लिए आसान बना देगा।
  • अपने आंतरिक लेखा परीक्षा निशान प्रक्रिया के भाग के रूप में आधिकारिक प्रक्रियाओं को अपनाना इस तरह, आप अपने देश और अन्य बाहरी संस्थाओं की कर संग्रह इकाई के बाहरी ऑडिट में जमा करने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को तैयार करेंगे।
  • विधि 2

    एक आंतरिक लेखा ऑडिट करें
    1



    उद्योग द्वारा स्वीकार किए गए ऑप्टीजिंग ऑडिटिंग प्रचार्य एक आंतरिक लेखांकन लेखापरीक्षा करने के लिए अच्छा ऑडिट प्रथाएं आपकी प्रारंभिक मार्गदर्शिका होनी चाहिए। कंपनियों के लिए लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना, एक कर वकील या लेखाकार यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके आंतरिक लेखा ऑडिट आमतौर पर स्वीकार्य लेखा प्रक्रियाओं के अनुरूप है
  • एक ट्रकिंग बिजनेस रन 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी कंपनी के लेखा प्रणाली के प्रत्येक भाग के लिए एक क्रॉस संदर्भ बनाएं। प्रत्येक स्थान की समीक्षा करें जहां लेखांकन जानकारी दर्ज की गई है, जिसमें जर्नल, सामान्य खाता बही और टी खाते के शेष शामिल हैं। खाता शेष राशि की जांच की जानी चाहिए, प्रत्येक अवधि के अंत में राशि और शेष राशि के शेष राशि को तैयार करने से पहले लेखांकन।
  • सुनिश्चित करें कि सभी सीटें आपके सिस्टम के प्रत्येक तत्व में संबंधित प्रविष्टियां हों, और यह कि किसी भी तरह का विसंगति जल्दी से सुलझाया जाता है
  • अपनी कंपनी के आय, व्यय और सकल लागत की पुष्टि के लिए अपने लेखांकन दस्तावेजों का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
    3
    बाह्य अभिलेखों के साथ आंतरिक लेखा रिकॉर्ड की तुलना करें। बाहरी रिकॉर्ड के साथ इसकी तुलना करके अपने बहीखाता पद्धति की निष्ठा का परीक्षण करें उदाहरण के लिए, आप अपने आपूर्तिकर्ताओं की खरीद प्राप्तियों की तुलना अपने खुद के खरीद रिकॉर्ड से कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्या बाहरी त्रुटियों के कारण हो सकती है, उदाहरण के लिए, वे एक सप्लायर या ग्राहक द्वारा की गई गणना की गई त्रुटियां हो सकती हैं।
  • रन एक स्वीपस्टेक्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आय कर रिटर्न के साथ अपने आंतरिक कर रिकॉर्ड की तुलना करें अपनी हाल की कर भुगतान प्राप्तियां जांचें और उन्हें अपने कर भुगतान और कर दायित्वों की तुलना करें। टैक्स धोखाधड़ी के मामलों के लिए अपने देश की सीमाओं के क़ानून के अनुसार न्यूनतम करों के लिए अपनी कर प्राप्तियां सहेजें (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में यह 7 साल है)
  • 5
    एक ऑडिट रिपोर्ट बनाओ संक्षिप्त निष्कर्ष रिपोर्ट में अपने निष्कर्षों की एक सूची संकलित करें इस तरीके से, आप अपने अभिलेखों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, यदि आपको एक बाहरी ऑडिट करने के लिए कहा जाता है इसके अलावा, एक ऑडिट रिपोर्ट आपको निश्चित अवधि के दौरान आपकी कंपनी की ताकत और कमजोरियों के बारे में कागज पर अमल करने की इजाजत देगी, जो आम तौर पर ऑडिट ट्रेल्स आयोजित करने की आपकी प्रक्रिया को मजबूत करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एकाउंटेंट की भर्ती की संभावना पर विचार करें लेखापरीक्षा के निशान बनाने के लिए इस आलेख के संकेतकारी कदम बहुत जटिल लग सकते हैं। एक लेखाकार को काम पर रखने की संभावना पर विचार करें यदि आप ऑडिट ट्रेल की प्राप्ति के लिए जरूरी आवश्यक प्रक्रियाओं को निष्पादित नहीं कर सकते हैं। लेखा परीक्षा निशान प्रक्रिया को निष्पादित करने और निष्पादित करने के लिए आप एक विशेष रूप से किराए पर ले सकते हैं, जिसके बाद आप अकाउंटेंट की मदद के बिना निगरानी कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com