ekterya.com

ऑडिट कैसे करें

लेखापरीक्षा करों के क्षेत्र में और व्यापार में धन खातों के प्रबंधन में एक डरावनी शब्द है। दरअसल, कोई भी ऑडिटर पसंद नहीं करता क्योंकि उनकी यात्रा में आमतौर पर ऑडिट इकाई और सिरदर्द के हिस्से पर बहुत काम होता है। सामान्य तौर पर, यात्रा से पहले लेखापरीक्षक के पास बहुत सारे अनुसंधान कार्य होते हैं और ऑडिट किए गए ऑडिट में काफी काम होते हैं। एक लेखा परीक्षक होने के नाते एक दिलचस्प कैरियर है, लेकिन एक लेखा परीक्षक बनने के लिए आपको पता होना चाहिए कि ऑडिट कैसे करना है। एक बार जब आप मूल बातें सीखते हैं, तो बाकी बहुत आसान है।

चरणों

Video: What an Audit is and Types of Audit? (Hindi). ऑडिट क्या है और कितने तरह के होते है (हिंदी में सीखे)|

आपके व्यापार के लिए आउटसोर्सिंग के फायदे का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र चरण 2
1
सत्यापित करें कि जारी किए गए सभी चेक सही रूप से हस्ताक्षरित, पोस्ट किए गए और सही खातों पर भेजे गए हैं।
  • एक प्रयुक्त कार के लिए कार बीमा खरीदें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2
    सुनिश्चित करें कि सभी जमा या प्राप्त धन प्रासंगिक खातों में सही तरीके से जमा किए गए हैं और सामान्य खाता बही में दर्ज किए गए हैं।
  • पुनर्मुद्रण के बाद एक कार लोन ले लीजिए छवि चरण 1
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए सभी वित्तीय विवरणों की समीक्षा करें कि सामान्य लेनदेन में सभी लेनदेन ठीक से दर्ज किए गए हैं। प्रत्येक असामान्य जमा या निकासी को यह सत्यापित करने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए कि सब कुछ क्रम में है। सुनिश्चित करें कि खातों को मासिक रूप से मेल-मिलाप किया गया है
  • Video: How to do GST Audit Part 3 : GST News Part 224 : TaxHeal.com

    छवि को याद रखना हॉलोकास्ट चरण 1

    Video: Tally.ERP 9 in Hindi ( Audit Feature - 1 )

    Video: NGO की Annual Report कैसे तैयार करें , How to Prepare Annual Report of NGO in hindi

    4



    सभी कोषाध्यक्ष की रिपोर्ट पढ़ें और सुनिश्चित करें कि जो रिपोर्ट की गई है, उसे दर्ज किया गया है और रिपोर्टों और पुस्तकों की कुल संख्या के अनुरूप है।
  • एक एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 5
    5
    वित्तीय समीक्षा के कार्यपत्रक को पूरा करें, जो अवधि की सभी गतिविधियों का सारांश है, आमतौर पर यह एक वर्ष है, लेकिन यह हर तीन महीने भी किया जा सकता है। इसमें चक्र की शुरुआत में नकद बैलेंस, उस अवधि के दौरान पैसे के सभी प्रवाह, उस अवधि के दौरान किए गए सभी भुगतान और चक्र के अंत में नकद शेष शामिल है।
  • एक प्रापर्टी टैक्स एंट्री का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    यह आंतरिक नियंत्रण में सुधार का सुझाव देता है, खासकर जब आप पाते हैं कि चीजें सबसे उचित तरीके से नहीं की जा रही हैं। यदि ऐसा करने के लिए कहा गया है, तो अपने बजट या अन्य मीट्रिक के खिलाफ संगठन के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें
  • आपके व्यवसाय के लिए आउटसोर्सिंग के फायदों का मूल्यांकन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    7
    अपने हस्ताक्षरित दस्तावेज (बयान) को प्रस्तुत करें कि आपने लेखा परीक्षा पूरी कर ली है और आपको पता चला है कि किताबें सही हैं और कोई समस्या नहीं है। यदि आपको समस्याएं मिल रही हैं, जैसे कि अनुपस्थित चेक या रसीद (बिना स्पष्टीकरण) या कुछ गणितीय विसंगति, आपको उस रिपोर्ट में शामिल करना होगा। यह भी बहुत मददगार है कि आप अपनी समस्याएं इस समस्या को ठीक करने के लिए शामिल करें और इस तरह इसे भविष्य में फिर से होने से रोक दें।
  • युक्तियाँ

    • ईमानदारी ऑडिटर की स्थिति में नंबर एक आवश्यकता है। यदि आप एक लेखा परीक्षक के रूप में कैरियर की योजना बना रहे हैं, तो आपको ईमानदार होना चाहिए चाहे मामले की परिस्थितियों के बावजूद। यदि आप ईमानदार नहीं हो सकते हैं, तो यह दौड़ आपके लिए नहीं है। लेखा परीक्षकों को बेईमानी का पता लगाना चाहिए, वे इसे नहीं बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com