ekterya.com

व्यवसाय लेखांकन कैसे सीखें

व्यापारिक लेखा लेखांकन की एक महत्वपूर्ण शाखा है जो आपको अपनी वित्तीय स्वास्थ्य के बेहतर विचार के लिए कंपनी के आय और व्यय का विश्लेषण करने की अनुमति देती है। यह नियमित रूप से लेखा से भिन्न होता है, क्योंकि यह व्यावसायिक गतिविधि के रिकॉर्ड प्राप्त करने और लेनदेन के दस्तावेज पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। व्यापार एकाउंटेंट वित्तीय विवरणों का प्रबंधन और तैयार करते हैं, कंपनी करों का भुगतान करते हैं और आवश्यक वित्तीय रिपोर्टों की निगरानी करते हैं सामान्य तौर पर, कंपनियां इन कार्यों को आंतरिक रूप से संचालित करती हैं या उन्हें अकाउंटिंग फर्मों में उप-कॉन्ट्रैक्ट करती हैं। यदि आप वित्त में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है, लेकिन वह बहुत फायदेमंद हो सकता है। व्यापार लेखांकन की जरूरतों और जिम्मेदारियों की जरूरतों के बारे में अधिक जानने के लिए, आप अपनी नौकरी में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं या कुछ कक्षाएं ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक व्यवसाय एकाउंटेंट के रूप में कैरियर के लिए तैयार करें

एक स्मार्ट छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
1
जब आप अभी भी हाई स्कूल में हैं तो सही कक्षाएं लें। यदि आप अपने अकाउंटिंग की किसी शाखा को समर्पित करने में रुचि रखते हैं, तो आपको उन कक्षाओं को लेना चाहिए, जो विश्वविद्यालयों में आपकी कक्षाओं की आवश्यकता के लिए कार्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गणित लेना लेखांकन से जुड़े विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के लिए अच्छी तैयारी है। इसके अलावा, आपको उन वर्गों को लेना चाहिए जो सामान्य शिक्षा के मामले में विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं के लिए आपको तैयार करते हैं।
  • लेखा कार्यक्रमों की एक सामान्य आवश्यकता को हाई स्कूल में दो साल के लिए बीजगणित और ज्यामिति लिया है, साथ ही गणित की शाखा में एक उन्नत वर्ग, जैसे कि कैलकुल्स।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो हाई स्कूल के दौरान व्यवसाय या अर्थशास्त्र से संबंधित कक्षाएं भी लेना अच्छा विचार है आपको कुछ वर्गों को सांख्यिकी के रूप में भी लेना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की कक्षाएं आपको समस्याओं को हल करने के लिए महत्वपूर्ण सोच के उपयोग से गणित के अपने ज्ञान को लागू करने में मदद करती हैं।
  • आचार संहिता शीर्षक से चित्र 7
    2
    चुनें कि आप विश्वविद्यालय में क्या अध्ययन करेंगे। हालांकि सभी मामलों में आपको अकाउंटेंट के रूप में करने के लिए लेखा में डिग्री की आवश्यकता होगी, उनमें से ज्यादातर डिग्री प्राप्त करते हैं कुछ जगहों पर, आपको अकाउंटेंट के रूप में काम करने के लिए अकाउंटिंग में एक निश्चित राशि भी प्राप्त करनी होगी। अमेरिका में, उदाहरण के लिए, अधिकांश लेखांकन कार्यक्रमों में आपको लेखांकन और अन्य व्यावसायिक-संबंधित क्षेत्रों में 150 क्रेडिट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • दुनिया भर के अधिकांश विश्वविद्यालय लेखा कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं।
  • यदि आप यू.एस. में विश्वविद्यालयों की तलाश में हैं यूयू।, पत्रिका यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने सबसे अच्छा लेखा कार्यक्रमों का रैंकिंग प्रकाशित किया है, या तो फेस-टू-फेस या ऑनलाइन
  • कई मामलों में, आप ऐसे विश्वविद्यालयों को पा सकते हैं जो आमने-सामने और ऑनलाइन दोनों कार्यक्रम पेश करते हैं, जो आपको पहले से ही एकाउंटेंट के रूप में काम करते हैं, अगर आप क्रेडिट भी दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक डॉ रिसर्च चरण 3
    3

    Video: B.com first year important question Financial Account ( वित्तीय लेखांकन ) in hindi

    कॉर्पोरेट क्षेत्र में लेखांकन से संबंधित पाठ्यक्रम चुनें। ध्यान रखें कि कॉर्पोरेट या कॉर्पोरेट लेखा सार्वजनिक लेखा के समान नहीं है उदाहरण के लिए, सार्वजनिक एकाउंटेंट का काम ज्यादातर बड़े लेखा फर्मों में किया जाता है, जहां लेखापरीक्षा को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि वित्तीय रिकॉर्ड सटीक और मान्य हैं। इसके विपरीत, व्यापार एकाउंटेंट वे हैं जो कंपनियों के लेखांकन विभाग में काम करते हैं और रोज़गार कार्यों जैसे कि बैंकों के संतुलन, आय की निगरानी और खर्च, प्रसंस्करण वेतन और बिलों का भुगतान करने के साथ-साथ वित्तीय विवरणों को भी तैयार करते हैं। सरकारी आवश्यकताओं इसलिए, जब आप उन वर्गों को चुनने का समय लेते हैं, जिन्हें आप ले जा रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि व्यवसायिक एकाउंटेंट का क्या काम होता है और उन लोगों के लिए चुनना है जो आपको आवश्यक ज्ञान और अनुभव प्रदान करते हैं।
  • आमतौर पर, वित्तीय लेखांकन और संस्थागत रिपोर्ट से संबंधित वर्ग आपको आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांतों (जीएएपी), लेजर, बैलेंस शीट्स, कॉस्ट एकाउंटिंग और इन्वेंट्री मेथों के बारे में सिखाएंगे।
  • आंतरिक ऑडिट और फॉरेंसिक अकाउंटिंग से जुड़े वर्ग आपको GAAP लागू करने वाली कंपनी के लेखांकन प्रथाओं में अनियमितताओं को देखने के लिए सिखाना होगा।
  • संभव है कि कुछ एकाउंटेंट टैक्स रिटर्न तैयार करने में विशेषज्ञ नहीं हैं, लेकिन किसी भी मामले में आपको करों की बुनियादी अवधारणाओं पर कक्षाएं लेनी चाहिए ताकि आप उनके साथ परिचित हों।
  • आपको व्यवसाय से संबंधित अन्य प्रकार की कक्षाएं भी लेनी चाहिए, जैसे कि अर्थशास्त्र, वित्त, प्रशासन, संचार और मात्रात्मक विश्लेषण, स्नातक कार्यक्रमों के लिए तैयार करने और प्रबंधक के रूप में अभ्यास करना
  • ग्राफ़िक डिजाइनर चरण 7 के बारे में विचार करें
    4
    लेखा से संबंधित अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल हों यह आपको अनुभव देगा कि आप अपने पुनरारंभ में हाइलाइट कर सकते हैं और यह आपकी पहल को दिखाने में भी मदद करेगा और यह तय करेगा कि आप कॉलेज के लिए कितनी अच्छी तरह तैयार हैं और एकाउंटेंट के रूप में काम करते हैं। उदाहरण के लिए, आप पेशेवर एकाउंटेंट्स या समकक्ष के संगठनों में शामिल हो सकते हैं जो आप अपने विशिष्ट विश्वविद्यालय में पा सकते हैं। आप सामुदायिक सेवा भी कर सकते हैं, जैसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त कर रिटर्न तैयार करना या अपने समुदाय के अन्य सदस्यों को वित्तीय ज्ञान डालना। यह दिखाने के लिए कि आप एक टीम के रूप में काम कर सकते हैं, आप एक स्पोर्ट्स टीम में भी शामिल हो सकते हैं।
  • विधि 2
    व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से चित्रित करना आपका बॉस टू लेट वी वर्क फ्रॉम होम चरण 5
    1



    इंटर्नशिप प्राप्त करें स्नातक होने से पहले लेखा से संबंधित इंटर्नशिप प्राप्त करना एक अच्छा विचार है इस तरह, आप अनुभव के स्तर को प्राप्त करेंगे जो आप अपने सीवी में हाइलाइट कर सकते हैं और संपर्क बना सकते हैं जो बाद में संदर्भ के रूप में सेवा कर सकता है या जो आपको बाद में भुगतान की नौकरियों के बारे में सूचित कर सकता है यह आपको पेशे में एक अच्छा व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने की भी अनुमति देगा, जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
    • अपने शैक्षणिक सलाहकार के साथ निर्धारित करें यदि आप इंटर्नशिप के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, क्योंकि अधिकांश मामलों में, ये केवल उच्च ग्रेड बिंदु औसत वाले छात्रों के लिए उपलब्ध हैं
    • आप रोजगार मेलों और छात्र संगठनों के माध्यम से इंटर्नशिप प्राप्त कर सकते हैं या अपने विश्वविद्यालय के व्यावसायिक केंद्र पर जा सकते हैं।
    • आप सीधे पूछने के लिए कंपनियों से सीधे संवाद कर सकते हैं कि क्या वे इंटर्नशिप प्रदान करते हैं
  • छवि शीर्षक से चित्रित करना आपका बॉस टू होम टू टू वर्क फ्रॉम होम चरण 2
    2
    आरंभिक स्तर की नौकरी प्राप्त करें अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद, आप एक अकाउंटेंट के रूप में शुरुआती स्तर की नौकरियों की तलाश कर सकते हैं, जिसमें आमतौर पर जैसे पद शामिल हैं "जूनियर एकाउंटेंट", "लेखा सहायक" या "लेखा सहायक"। इन नौकरियों में बुनियादी जिम्मेदारियां शामिल हैं, जैसे सामान्य लेज़र में प्रविष्टियां पोस्ट करना, देय खातों का प्रबंध करना, और जानकारी एकत्र करना, जिसका इस्तेमाल वित्तीय रिपोर्ट लिखने के लिए किया जाएगा यह आपको केवल न केवल लेखांकन के बेहतर समझ हासिल करने का अवसर देगा, बल्कि वाणिज्यिक क्षेत्र की भी जहां आप काम करने जा रहे हैं
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 10
    3
    एक पेशेवर डिग्री के बिना नौकरी प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपको अकाउंटिंग में पेशेवर डिग्री नहीं मिली है, तो भी आप एक व्यापार एकाउंटेंट के रूप में भुगतान रोजगार पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियों को केवल आवश्यकता होती है कि उनके अकाउंटिंग सहायक या बुककीपर ने हाई स्कूल समाप्त कर दिया हो या एक सहयोगी की डिग्री प्राप्त की। इन नौकरियों से आप नियमित कार्यों के साथ अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि प्रक्रिया वेतन, खाता देय या सूची का प्रबंधन, और वित्तीय दस्तावेजों जैसे कि खरीद ऑर्डर या चालान जैसे दस्तावेजों को तैयार करने की अनुमति भी देते हैं।
  • इन मामलों में, आप एक एकाउंटेंट या बिजनेस मैनेजर द्वारा देखरेख करेंगे।
  • यह संभव है कि आप इस प्रकार की कंपनी का एक नौकरी भी प्राप्त कर सकें जो कि वित्तीय सहायता प्रदान करता है ताकि आप लेखा में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकें।
  • इसके अलावा, यदि आप बाद में विश्वविद्यालय में आवेदन करना चाहते हैं, तो उनमें से कुछ इस प्रकार के काम के अनुभव के लिए क्रेडिट प्रदान कर सकते हैं।
  • Video: लेखांकन के लाभ || Benefits of accounting || Hindi Easy Not's || Ganpati Teacher

    विधि 3
    अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए खोज विकल्प

    एक करोड़पति बनने वाला इमेज
    1
    एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करें आप अकाउंटिंग या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री के साथ लेखांकन में अपनी स्नातक की डिग्री का पूरक कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके पेशेवर कैरियर के लिए आपके पास किए गए उद्देश्यों पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखा फर्म में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इन्हें आमतौर पर कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है
    • यदि आप एक नेतृत्व की स्थिति प्राप्त करना चाहते हैं और आप एक ऐसे कार्यक्रम में अधिक रुचि रखते हैं जिसमें व्यापक ध्यान दिया गया है, तो एमबीए आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।
    • दूसरी ओर, यदि आपके पास अच्छे तकनीकी कौशल हैं, तो सबसे अधिक सलाह योग्य लेखांकन में मास्टर की डिग्री होगी।
  • एक पूर्ण छात्रवृत्ति पद 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेखा प्रबंधन (सीएमए) में प्रमाणन प्राप्त करें यह उच्चतम प्रमाणीकरण है जो आप व्यावसायिक लेखा के क्षेत्र में प्राप्त कर सकते हैं, लगभग सार्वजनिक एकाउंटेंट के प्रमाणन के बराबर। वित्तीय विश्लेषण से संबंधित कार्यों, एक संस्था के प्रदर्शन की माप, बजट की तैयारी और किसी कंपनी के रणनीतिक मूल्यांकन के बारे में इस प्रमाणीकरण पर ध्यान देने वाले लेखाकार।
  • इस प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको चार भागों में विभाजित परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा: व्यावसायिक विश्लेषण, लेखा और व्यावसायिक जानकारी, सामरिक प्रशासन और व्यावसायिक अनुप्रयोग।
  • आपको अकाउंटिंग में स्नातक की डिग्री, व्यावसायिक अनुभव के दो साल भी प्राप्त करना चाहिए और अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो प्रबंधन अकाउंटिंग या आईएमए (इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटिंग) का सदस्य बनना चाहिए"वाणिज्यिक लेखाकार संस्थान")।
  • आपको प्रमाणित करने के बाद, आपको प्रति वर्ष 30 घंटे के सतत व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करनी होगी।
  • ओपन ए रेस्टंटमेंट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य विशिष्ट प्रमाणपत्र प्राप्त करें इससे आपको कुछ लाभ मिलेगा, जैसे कि आप किसी विशेष नौकरी के लिए अन्य आवेदकों से बाहर खड़े होकर अधिक से अधिक नौकरी के अवसरों के साथ अपने वर्तमान नौकरी छोड़ना चाहते हैं, इसके अतिरिक्त आपको उच्च वेतन प्राप्त करने और प्राप्त करने की अनुमति बोनस की एक बड़ी संख्या ये कुछ प्रमाणपत्र हैं जो आप प्राप्त कर सकते हैं:
  • आंतरिक लेखा परीक्षक प्रमाणीकरण (सीआईए) आपको कंपनी की लेखा प्रथाओं का मूल्यांकन करने के लिए यह पुष्टि करने देता है कि वे प्रासंगिक नियमों का पालन करते हैं।
  • धोखाधड़ी परीक्षक प्रमाणन (सीएफई) आपको वित्तीय अपराधों और धोखाधड़ी की जांच, पहचान और उससे बचने की अनुमति देता है
  • सूचना सिस्टम ऑडिटर प्रमाणन (सीआईएसए) आपको नियंत्रण, डेटा अखंडता, परिचालन प्रक्रियाओं और सुरक्षा की समीक्षा के लिए कंपनी की सूचना प्रणाली पर ऑडिट करने की अनुमति देती है।
  • बैंकिंग लेखा परीक्षक प्रमाणन (सीबीए) आपको यह सत्यापित करने की अनुमति देता है कि बैंक प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पालन करते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com