ekterya.com

जैव विविधता की देखभाल कैसे करें

पौधों और जानवरों की सभी प्रजातियां एक दूसरे पर निर्भर हैं और एक दूसरे पर निर्भर हैं, जो कि जीवन के एक नेटवर्क का निर्माण करती हैं। ये कनेक्शन एक जैविक रूप से और अधिक विविधतापूर्ण दुनिया बनाते हैं, जिससे स्वयं को नुकसान से बचाने की क्षमता होती है, जैसे वायरस और जंगल की आग। हालांकि, इन कनेक्शनों में बाधा डालने से जैव विविधता कम हो जाती है और मानव स्वास्थ्य, निर्वाह और उत्तरजीविता का खतरा पैदा होता है। इन बाधाओं में जनसंख्या वृद्धि, कीटनाशकों, कृषि और मोनोकल्चर बागवानी का उपयोग, साथ ही साथ जलवायु परिवर्तन भी शामिल है। केवल पिछले 40 वर्षों में, स्तनधारी, पक्षी, सरीसृप, उभयचर और दुनिया भर से मछलियों की संख्या आधी हो गई है। हालांकि, वहाँ तरीकों से आप जैव विविधता के लिए देखभाल में मदद कर सकते की एक संख्या हैं, या तो परिवर्तन की आवश्यकता के बारे में सही लोगों के साथ, अपने नियमित रूप से, कीटनाशकों के कृषि उपयोग को कम करने अपनी आदतों बदल रहा है और एक सूचित ढंग से बात करके ।

चरणों

विधि 1
स्थानीय जैव विविधता को बढ़ावा देना

छवि शीर्षक शीर्षक आउटडोल्डर हैंगिंग प्लांट्स चरण 9
1
अपने लॉन के उपयोग पर पुनर्विचार करें बहुत से लोगों को यह नहीं पता चलता है कि एक लॉन होने से एक मोनोकल्चर को एक महत्वपूर्ण तरीके से योगदान मिलता है। बहुत से लोग बड़े लॉन क्षेत्र को पसंद करते हैं जो कि बनाए रखना आसान है और यह बच्चों और पालतू जानवरों के लिए एक अच्छा खेल का मैदान है। हालांकि, जब आपके पास लॉन होता है, तो आप अन्य प्रकार के पौधों को बाहर करने का विकल्प चुनते हैं।
  • अपने लॉन का एक हिस्सा अधिक विविध क्षेत्र में बदलने पर विचार करें। ऐसा करने के लिए, आप एक फूल बाग, बगीचे, पेड़ या विभिन्न प्रकार के झाड़ियों को लगा सकते हैं।
  • छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाओ चरण 13
    2
    अपने बगीचे को विविधता दें अधिक विविधता आपके बगीचे में और आपके यार्ड में होती है, अधिक प्रतिरोधी होती है, वे कीड़े और बीमारियों के लिए होंगे। पौधों के फूलों के पेड़, झाड़ियों और अन्य पौधों और फूलों को मधुमक्खियों, तितलियों और अन्य परागणकों को आकर्षित करने के लिए। अपने क्षेत्र या पौधे clovers, अल्फला और फूलों में शामिल अन्य फसलों कि मधुमक्खियों को आकर्षित करने, पोषक तत्वों की भरपाई और कटाव को रोकने के पौधों के साथ पौधों को चुनें।
  • आप चुनिंदा जो कीट और मातम आप हटाना चाहते हैं चुन सकते हैं, सबसे अधिक लाभकारी को बनाए रखना जहाँ तक संभव हो मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार और कीड़े और अन्य जानवरों की जरूरत के लिए एक निवास स्थान प्रदान करने के लिए।
  • बीज स्टेप 12 से ग्रो प्लांट्स शीर्षक वाली छवि
    3
    मातम की उपस्थिति को स्वीकार करें जिन पौधों पर हम विचार करते हैं उनमें से कई "जंगली घास" वे आंगनों की जैव विविधता के लिए फायदेमंद हैं। उनमें से कुछ वास्तव में खाद्य होते हैं और आपके आहार में एक उत्कृष्ट (और मुफ्त!) योग हो सकते हैं! हालांकि आप उनका उपभोग नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कई कीड़े अपने बगीचे की नाईं खा सकते हैं और नहीं!
  • इसके अलावा, कुछ मादा एक क्षेत्र में प्रवेश करने से कीटों को रोक सकते हैं।
  • बेशक, आप कर सकते हैं "चुनना" आपकी संपत्ति पर घास का क्या बढ़ जाएगा? उदाहरण के लिए, आप जहर आईवी से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन डंडेल्स या कास्ट को रखें। जैव विविधता के विकास को बढ़ावा देने का अर्थ यह नहीं है कि सभी जमीन या पौधों की प्रजातियां आपके देश में मुक्त हों।
  • मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    जानबूझकर खाएं अपने खुद के बगीचे में जैव विविधता को बढ़ावा देने के अलावा, आप विभिन्न स्थानीय फल और सब्जियों को खरीदने क्षेत्रीय जैव विविधता को बढ़ावा देने के कर सकते हैं। अधिकांश इलाकों (यहां तक ​​कि शहरी वातावरण), किसानों बाजारों बताते हैं जहां स्थानीय किसानों एक ही स्थान पर अपनी उपज, बेक किया हुआ माल, मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों को बेचते हैं।
  • आप स्थानीय किसानों के लिए एक बाजार में अपने भोजन में से सबसे बड़ी संभव राशि खरीदते हैं, तो आप एक शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने किया जाएगा, आप बढ़ रही है भोजन से संबंधित जानकारी के खोज कर सकते हैं और यह भी फलों और सब्जियों के बारे में जानने का अवसर है कि शायद पहले कभी नहीं आपने कोशिश की है
  • जो व्यक्ति बढ़ता अपना खाना भी आप इस तरह के हार्मोन के बिना कीटनाशकों के कम से कम या किसी काम का नहीं, पशु मांस और उत्पादों की एक अधिक विविधता के रूप में विभिन्न प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए अनुमति देगा के साथ एक रिश्ता विकसित करना।
  • मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    5
    शहरी परिदृश्य में जैव विविधता बढ़ जाती है। कृषि क्षेत्रों, लॉन और उद्यान में biocultura विविधता जैव विविधता के संरक्षण के लिए आवश्यक है, यद्यपि वहाँ शहरी क्षेत्रों में कई स्थानों पर ध्यान देना होगा कि कर रहे हैं,। फूल, फूल पौधे, अल्फाल्फा और शहरी क्षेत्रों में तिपतिया घास संयंत्र शहरी जैव विविधता में एक बड़ा फर्क कर सकते हैं का प्रयास करें। आप सांप्रदायिक उद्यान में बिजली की लाइनों के रास्ते में सड़क किनारे के साथ पौधों की एक किस्म बढ़ सकता है, आदि, सड़क के बीच और के बारे में फूल वाले पौधों परागण को आकर्षित करने, और यहां तक ​​कि हानिकारक कीटनाशकों का उपयोग किए बिना आक्रामक प्रजातियों को कम कर सकते की एक किस्म को बढ़ावा देना।
  • शहरी क्षेत्रों को भी बहुत पेड़ों की जरूरत है पक्षियों को आकर्षित करने के लिए, कैटरपिलर की जरूरत होती है और, कैटरपिलर को आकर्षित करने के लिए, आपको सही पेड़ लगाने की ज़रूरत होती है। ओक्स विशेष रूप से उपयोगी हैं, क्योंकि वे एक क्षेत्र के देशी वृक्ष हैं।
  • विधि 2
    कीटनाशकों के उपयोग को कम करें

    Video: फूलगोभी की नर्सरी के लिए करें ये तैयारियां

    Video: पर्यावरण संरक्षण।। हरे पेड़ पौधों की बात।। कवि बेचन लाल गुप्ता की शानदार कविता

    दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    कीटनाशकों के उपयोग के बारे में पता करें शब्द "कीटनाशक" herbicides, कीटनाशकों, fungicides और अधिक के लिए एक सामान्य शब्द है। इसका उपयोग 1960 के दशक में शुरू हुआ और मातम, कीड़े, कवक, संयंत्र रोगों को मारने के लिए इस्तेमाल किया गया, मूषक फसलों, लॉन और उद्यान को नुकसान पहुंचा। इसकी शुरूआत के बाद से, शोधकर्ताओं ने मिट्टी, जलमार्ग, भूजल, हवा, पशुओं, पौधों और यहाँ तक कि इंसानों में बड़े पैमाने पर कीटनाशक संदूषण दर्ज किया है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कीटनाशकों जैसे केंचुआ, मकड़ियों, दीमक, मधुमक्खियों और इस तरह के बैक्टीरिया के रूप में सूक्ष्मजीवों, जिसमें आवश्यक लिंक दिए गए हैं के रूप में है कि माना जाता है कि वहाँ पर हमला करने के मुख्य प्रजाति, मार सकते हैं खाद्य श्रृंखला।
    • उदाहरण के लिए, शहद मधुमक्खियों और जंगली मधुमक्खियों ने 100 फसल में से 71 फलों को पराजित किया है जो दुनिया के खाद्य आपूर्ति का 90% हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, 2011 से, मेक्सिको में मधुमक्खी की आबादी में चिंता कम हो गई है।
    • सबसे हाल के अध्ययन से संकेत मिलता है कि फसलों और लॉन या बगीचों के लिए एक प्रकार की कीटनाशक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाती हैं (जिसे कहा जाता है "neonicotinoid") सीधे शहद मधुमक्खी कालोनियों की कमी से संबंधित है
    • 2013 में, यूरोपीय संघ ने फूलों की फसल में इस्तेमाल किए गए तीन नोनिकोटीनोइड्स पर 2 साल का प्रतिबंध जारी किया जो मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, कई सदस्य देशों ने कुछ फसलों पर प्रतिबंध हटा लिया
    • जबकि ईई UU। एक समान निषेध स्थापित नहीं किया गया है, पर्यावरण संगठन एक को लागू करने के लिए कड़ी दबा रहे हैं यदि आप उस देश में रहते हैं, तो आप उन संगठनों में शामिल होने या दान करने के लिए आपकी सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट शीर्षक शीर्षक छवि 45
    2
    कीटनाशकों के अपने स्वयं के उपयोग को कम करें अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा आयोजित अध्ययन उन्होंने पाया कि शहरी जलमार्ग इतने प्रदूषित हैं, और कुछ मामलों में अधिक तीव्र, जैसे कि ग्रामीण क्षेत्रों में कीटनाशकों जैसे। वास्तव में, 99% पानी में कीटनाशक की उपस्थिति और शहरी नदियों से ली गई मछली के नमूनों में पाया गया था। सामान्य तौर पर, जलीय जीवन की सुरक्षा के लिए मार्गदर्शिका के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले स्तरों से भी अधिक स्तर। हालांकि, ऐसे तरीके हैं जिनमें आप खराब होने से स्थिति को रोक सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप लॉन केयर के लिए कीटनाशकों के आपके उपयोग को कम या समाप्त कर सकते हैं।
  • अपने लॉन पर कीटनाशकों का उपयोग न करें बहुत से लोग विशेष कंपनियों में बदल जाते हैं जो कीटनाशकों के साथ अपने लॉन स्प्रे करते हैं जो मातम की वृद्धि को खत्म या समाप्त करते हैं और कीड़ों की उपस्थिति को कम करते हैं। इस प्रकार के उपचार को रोकना (साथ ही साथ मोनोकल्चर टर्फ छोड़ना) आपके स्थानीय जैव विविधता को बहुत सुधार कर सकते हैं।
  • जब आपकी मिट्टी संकुचित हो जाती है, तो अपने लॉन को फैलाएं ताकि पानी, पोषक तत्व और वायु, रूट विकास को फ़िल्टर और प्रोत्साहित कर सके। जल यह अच्छी तरह से आदेश के बारे में 10 सेमी (4 इंच) गहरे साथ छेद 6 से 12 मिमी (¼ इंच आधा) व्यास बनाने के लिए एक बुनियादी यांत्रिक जलवाहक जलवाहक हाथ या फावड़ा दांत उपयोग करने से पहले और 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) अलग। मिट्टी के नमूने लें और उन्हें अपने लॉन पर छोड़ दें और फिर बीज या उर्वरक को रखें।
  • मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कीटनाशकों का उपयोग किए बिना कटाई को नियंत्रित करें मातम निकालने के लिए आपको बांधना कर सकते हैं, तो आप इस तरह के तिपतिया घास और अखबार की कई परतों के रूप में भूमि कवर के साथ डूब, या उन्हें सिरका फेंक देते हैं। तुम भी, शारीरिक बाधाओं बना सकते हैं उदाहरण के लिए, आप किनारों और तटबंधों, रोपण फूल और उद्यान फसलों मातम सूरज की रोशनी, पानी और पोषक तत्व प्राप्त रोकने के लिए, या एक मोटी लॉन कि ले जाने के बनाए रखने के लिए रख सकते हैं।
  • गार्डन स्नाल्ल के चरण 4 जाओ Get Rid छवि शीर्षक
    4
    कीटनाशकों का उपयोग किए बिना कीटों को अपने बगीचे से दूर रखें विविध उद्यान को बनाए रखने से प्राकृतिक रूप से कीटनाशकों को नियंत्रित किया जा सकता है। तुम भी हर जगह पौधों जगह कर सकते हैं और अपने बगीचे की परिधि के कीड़ों को पीछे हटाने के। विकल्पों के बीच अच्छा मैरीगोल्ड्स, asters, ब्रह्मांड, लहसुन, प्याज़, दिलकश बगीचा, मेंहदी, पेटुनिया, अजवायन के फूल, rue, नस्टाशयम, टैन्ज़ी, dahlias और उत्साह है।
  • प्राकृतिक शिकारियों को लेडीबग्स, पृथ्वी बीटल जैसे और मैन्टिस की प्रार्थना करने से आपको समस्याओं का ख्याल रखना पड़ता है
  • यह कीटनाशकों के आक्रमण को रोकने के लिए शारीरिक बाधाओं का उपयोग करता है। स्टेपल सिलेंडर के आकार का डामर का कपड़ा और एक प्रभावित संयंत्र के आधार के आसपास इसे जगह। आप लकड़ी के राख को पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ मिश्रण कर सकते हैं और इसे पेड़ों के आधार पर लागू कर सकते हैं ताकि बोरर को उनसे पालन करने में रोक सकें।
  • मेक ज़ोंबी मस्तियां जेलो शॉट्स 3 शीर्षक वाली छवि
    5
    अवांछित कीड़े की उपस्थिति को कम करने के लिए होममेड मदों का उपयोग करें। रसोई में बहुत सी चीजें हैं जो आपको पौधों से कीड़ों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं। एक चम्मच कैसिल साबुन टकसाल आधा चम्मच लाल मिर्च और पानी की 1.8 लीटर (1/2 गैलन) मिक्स, और पीड़ित पौधों पर मिश्रण स्प्रे। चींटियों से छुटकारा पाने के लिए मिर्च पाउडर का उपयोग करें या उबलने वाले पानी के साथ अपने मालों को भिगो दें।
  • मैन्युअल रूप से कीड़ों को खत्म करने के लिए, आप भी पौधों पर साबुन पानी स्प्रे कर सकते हैं, फँसाने या बक्से में इस तरह बोरिक एसिड के रूप में एक गैर वाष्पशील रसायन से lures, और दरारें और दरारों में बोरिक एसिड चींटियों, तिलचट्टे तक पहुँचने के लिए छिड़के और चांदी की मछली
  • आरंभ करें एक फार्म का चरण 9
    6
    आपके स्थानीय किसानों से उपयोग की जाने वाली कीटनाशकों के बारे में जांचें यदि आप किसानों के बाज़ार में शॉपिंग करके स्थानीय जैव विविधता को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो स्थानीय किसानों से प्रकृति और उनकी उपयोग कीटनाशकों की मात्रा के बारे में पूछना सुनिश्चित करें। खरीदें जहां किसानों ने कीटनाशकों के उपयोग की सीमा को सीमित किया और यह स्पष्ट कर दिया कि आप कीटनाशक मुक्त खाद्य पदार्थ खरीदना पसंद करते हैं। आपके उत्पाद का समर्थन करने पर पैसे खर्च करना आपकी जेब के साथ मतदान करना है। जागरूक उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए खाद्य उत्पादक अपने व्यवहार को बदल देंगे।
  • छवि को बचाने के लिए मदद पर्यावरण को बचाने के चरण 17
    7
    जैविक खाद्य उत्पादों को खरीदें यदि आप किसानों के बाज़ार में नहीं खरीद सकते हैं, तो सुपरमार्केट में जैविक खाद्य पदार्थ खरीदने की कोशिश करें। जबकि जैविक खाद्य पदार्थ पूरी तरह से कीटनाशकों से मुक्त नहीं हो सकते हैं, वे न्यूनतम कीटनाशक उपयोग मानकों (निषिद्ध उर्वरक और कीटनाशकों की लंबी सूची सहित) के अधीन हैं।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8



    इसमें आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों की संरचना शामिल है। प्राकृतिक संसाधनों की बढ़ती मानवीय मांगों को पूरा करने के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित (जीएम) फसलों के हिस्से में उभरा। विशेष रूप से, जंगली ग्लाइफोसेट, राउंडअप हेर्बसाइड (मोनसेंटो का ट्रेडमार्क) में सक्रिय संघटक का विरोध करने के लिए, 1 99 6 में ट्रांसजेनिक फसलों का निर्माण किया गया था ताकि मादा को समाप्त कर सके। अर्जेंटीना में, राउंडअप हेर्बिसैड एग्रो इंडस्ट्रि में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस देश में, 2015 से यह दर्ज किया गया है कि सभी सोयाबीन और कपास फसलों का लगभग 100% ट्रांसजेनिक है, जबकि 96% से अधिक ट्रांसजेनिक मकई भी हैं। इस तरह के मोनोकल्चर कृषि ने बड़े कृषि उद्योग को बहुत फायदा पहुंचाया है, लेकिन इसके द्वारा परिवार के खेती को भी तबाह कर दिया गया है और जैव विविधता में गिरावट आई है।
  • बाद भी (लगभग 11,000 टन [25 मिलियन पाउंड] प्रति वर्ष सोयाबीन, मक्का और कपास के लिए 1996 में से अधिक करने के लिए ट्रांसजेनिक फसलों के बीच प्रतिरोध के विकास और शाक के उपयोग में जिसके परिणामस्वरूप वृद्धि करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता 2007 में प्रति वर्ष 61,000 टन [135 मिलियन पाउंड])
  • नीयनोटीनोइड्स की तरह, अध्ययन ने पाया है कि ग्लाइफोसेट ने जलमार्ग, मिट्टी, वायु, भूजल और हमारे भोजन को दूषित कर दिया है।
  • इससे लाभकारी कीड़ों की कमी, मानव अंतःस्रावी तंत्र में बदलाव, कैंसर और किडनी रोग से संबंधित है, और मानव डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • विधि 3
    जैव विविधता की रक्षा करें

    सहायता सेव एंटरटेनमेंट चरण 57 नामक छवि
    1
    जीएम फसलों पर निर्भरता कम करें इन समस्याओं और उनके संभावित विनाशकारी परिणामों, वैज्ञानिकों, पर्यावरण कार्यकर्ताओं, शिक्षकों आदि के कारण उन्होंने जीएम फसलों के उन्मूलन की मांग की है। हालांकि, कृषि व्यवसाय जोरदार अन्य वैज्ञानिकों और कई सांसदों के साथ मिलकर इसका विरोध किया गया है और यह भी कहा गया है कि जीएम फसलों दुनिया की आबादी है, जो सात अरब और करने के लिए 1970 के बाद से दोगुनी हो गई है की विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं ऊपर 9 अरब करने के लिए उदाहरण के लिए मेक्सिको में इसलिए 2050 तक पहुँचने के लिए, उम्मीद, सोसायटी (UCCS) करने के लिए प्रतिबद्ध वैज्ञानिकों के संघ अभियान के लिए 1 लाख हस्ताक्षर एकत्र करने के लिए कोशिश कर रहा है "ट्रांसजेनिक मकई के लिए नहीं" सरकार पर दबाव डालने के लिए, जिसे आप अपने ऑनलाइन हस्ताक्षर के साथ समर्थन कर सकते हैं।
    • सार्वजनिक फसलों के विकास पर शोध के लिए धन का विस्तार करें जिससे कि किसान बेहतर तरीके से विविधता लाने और कीट, घास, सूखे आदि को नियंत्रित करने के लिए कम हानिकारक तरीके खोज सकें।
    • अनुसंधान और प्रोत्साहन आगे के विकास और कृषि पारिस्थितिकी, जो रीसाइक्लिंग पोषक तत्वों और ऊर्जा, प्रजातियों विविधीकरण, फसल पुनरावर्तन पर केंद्रित है के आधार पर कृषि को अपनाने, और के एकीकरण को सक्षम करने के लिए धन बढ़ जाती है फसलों और पशुधन
    • पेटेंट कानूनों में परिवर्तन, आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के जोखिमों और लाभों पर स्वतंत्र अनुसंधान का समर्थन करने जैसे उपायों का एहसास करता है।
    • स्वतंत्र रूप से जीएम उत्पादों के अनुमोदन की समीक्षा करते समय अधिक कठोर रहें, ताकि जब तक आप जोखिम और लाभ को अच्छी तरह समझ न सकें, तब तक वे बाजार तक नहीं पहुंच पाते।
    • खाना लेबलिंग कानून बनाने और समर्थन करने के लिए ताकि उपभोक्ताओं को पता चले कि जब वे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिसमें जीएम फसलें हों
  • इमट्रोवर योर मेमोरी स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रेरक संदेश बनाएं अधिकांश लोग इस बात से सहमत होंगे कि वे अपने पोते के लिए एक विविध प्राकृतिक वातावरण के साथ दुनिया चाहते हैं। हालांकि, यह पूछने के लिए बिल्कुल उचित है: "क्यों यह इतना फर्क पड़ता है? हमें इसे बचाने के लिए बलिदान क्यों करना चाहिए?"। जैव विविधता के बारे में जानकारी प्रसारित करते समय ये उन चीजों को हाइलाइट किया जाना चाहिए:
  • जैव विविधता का स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभाव पड़ता है मनुष्य जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्रों के लिए बहुत पैसा कमाते हैं दुनिया भर के जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्रों के रख-रखाव पर दवाइयों, लक्जरी वस्तुओं, कुछ भोजन और धन पैसे से किसी तरह निर्भर करते हैं।
  • प्रकृति की जैव विविधता हमारे खाद्य आपूर्ति की रक्षा करती है दुनिया के अधिकांश लोग अपने कुछ भोजन को कुछ स्रोतों (आमतौर पर गेहूं, मक्का या चावल) से प्राप्त करते हैं। वर्तमान में, वैज्ञानिक, जंगली पौधों से जीन का इस्तेमाल करते हैं ताकि ये बीमारियों, सूखे और अन्य समस्याओं के विरुद्ध इन फसलों के अस्तित्व को सुनिश्चित किया जा सके (इसी प्रकार की प्रक्रिया पशुओं के लिए उपयोग की जाती है जो हमें मांस प्रदान करती है)।
  • मानव द्वारा प्राकृतिक निवास के लिए आक्रामक प्रजातियों का परिचय स्थानीय पारिस्थितिक तंत्र को बदल सकता है और जैव विविधता बिगड़ सकता है।
  • जैव विविधता महंगी दुर्घटनाओं से हमें बचा सकती है उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि प्राकृतिक घास को कृषि घास के मैदानों की जगह में आग और सूखा के लिए अधिक संवेदनशील क्षेत्रों बनाया गया था। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि महान विविधता वाले द्वीपों में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के लिए कम कमजोर थे।
  • मोनोकिल्टर्स प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र को तबाह कर देते हैं फसलों के विविधीकरण, फसलों के रोटेशन और अंधाधुंध काटने की कमी पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाते हैं जब हानिकारक घटना होती है।
  • महान आयरिश अकाल मोनोकल्चर कृषि की जबरदस्त असफलता का एक उत्तम उदाहरण है जिसमें देश के किसान एक प्रकार के आलू पर निर्भर होते हैं। जब देश भर में बीमारी फैल गई और पर्यावरण बदल गए, तो ये आलू लगभग पूरी तरह समाप्त हो गए थे, जिनके पास खाने के लिए बहुत कम या कुछ नहीं था।
  • महान जैव विविधता वाले क्षेत्र भी महान आनुवांशिक विविधता के लिए प्रवण हैं। इसका अर्थ है कि पारिस्थितिकी तंत्र में अलग-अलग प्रजातियां जीन की अधिक विविधताएं हैं समय के साथ, यह विकास की प्रक्रिया के माध्यम से नई प्रजातियों के निर्माण में योगदान देगा।
  • छवि एक महान वार्तालाप चरण 6 है
    3
    जैव विविधता की रक्षा के लिए अपने इलाके में क्या होता है, पता करें। पहिया को फिर से बदलने से पहले, यह निर्धारित करता है कि जैव विविधता की सुरक्षा और सुधार करने के लिए कौन से उपायों (यदि कोई हो) ली जा रही हैं जब आप यह जानते हैं, तो आप अपने इलाके में सबसे ज्यादा दिक्कतों का बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं, अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और स्थानीय व्यवसायों और नगरपालिकाओं में बदलाव को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक प्रेरक और ज्ञान-आधारित तर्क प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • पर्यावरण को बचाने के लिए सहायता शीर्षक छवि 55
    4
    महत्वपूर्ण कनेक्शन स्थापित करें स्थानीय समुदाय के कुछ लोग जैव विविधता के संरक्षण के कारणों को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से उपयोगी सहयोगी हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, वे ऐसे लोग होते हैं जिनके पास विशेष ज्ञान होते हैं जो पर्यावरणीय समस्याओं से संबंधित होता है, जिन्हें संगठन में अनुभव है और जो सत्ता में हैं निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:
  • राजनीतिक कार्यकर्ता: महत्वपूर्ण मतदाताओं तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं, रैलियों को व्यवस्थित कर सकते हैं, स्थानीय राजनेताओं तक पहुंच सकते हैं।
  • प्राध्यापक जीवन विज्ञान में विशेष: जैव विविधता के संरक्षण के प्रयासों के विशिष्ट पहलुओं के संबंध में अपने ज्ञान और अनुभव की पेशकश कर सकते हैं।
  • पर्यावरण वकील: अपने पर्यावरण मिशन को वास्तविकता बनाने के मुद्दे पर सभी कानूनी चुनौतियों (और अवसरों) को जानते हैं।
  • सामुदायिक नेता: आपको स्थानीय समर्थन प्राप्त करने के लिए उनकी शक्ति और प्रभाव है।
  • सहायता सेव एंटरटेनमेंट चरण 54 का शीर्षक चित्र
    5
    सरकार को दबाएं अंततः, कई पर्यावरणीय समस्याएं उन लोगों के हाथों में हैं जो समाज में शक्ति का प्रयोग करते हैं। जैविक विविधता को बनाए रखने के मिशन में स्थानीय, प्रांतीय और राष्ट्रीय राजनेता विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं इन लोगों को पर्यावरण की समस्याओं के बारे में लिखने, व्याख्या और कानून लागू करने की शक्ति है। इसलिए, नई पर्यावरणीय नीतियों को प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी रणनीति है राजनेताओं को सीधे प्रेस करें दूसरे शब्दों में, आपको उन्हें समझा जाना चाहिए कि आपका पर्यावरण मिशन एक अच्छा विचार है
  • इसे हासिल करने के लिए, आप एक याचिका तैयार कर सकते हैं, जितना संभव हो सके उतने लोगों पर हस्ताक्षर करें और फिर इसे स्थानीय सरकार में पेश करें। एक अच्छा अनुरोध करने के लिए, लेख पढ़ें "कैसे एक याचिका लिखने के लिए"।
  • राजनीतिक परिणाम प्राप्त करने का एक और अच्छा तरीका है कि एक राजनीतिज्ञ के चुनाव अभियान के लिए धन जुटाना है जो आपके साथ सहमत है उस राजनेता के पास कानून पारित करने की कोशिश करने का दायित्व होगा जो आपके पक्ष में होगा अगर आप फिर से चुने गए हैं
  • याद रखें: अधिकांश राजनेताओं को अपना वोट प्रेरणा मिलती है अंत में, आपका लक्ष्य आपको अपने पर्यावरणीय मिशन के समर्थन के लिए दबाए जाने वाले राजनेता को वोटों को जीतने के लिए मना करना चाहिए (और, निश्चित रूप से, इसके विरुद्ध जाने से आपको हारना होगा)।
  • यदि आप अपने कारणों से सहानुभूति रखने वाले राजनेताओं को नहीं ढूंढ सकते हैं, तो अपने आप को एक पर्यावरण मंच बनाने की संभावना पर विचार करें।
  • Video: इस प्रकार करें जैविक खेती

    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 7
    6
    अपना संदेश फैलाएं जितने अधिक लोग आप तक पहुंचते हैं, जैव विविधता में परिवर्तन की प्राप्ति की संभावनाओं को आप जितना बेहतर पाते हैं। अपने मिशन को प्रसारित करना सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, ऐसा करने के कई तरीके हैं निम्नलिखित कुछ विचार हैं:
  • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें आजकल, लोग अपने समय का एक बड़ा हिस्सा फेसबुक, ट्विटर जैसी वेबसाइटों पर खर्च करते हैं सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से किए गए एक अभियान में हजारों इंटरनेट ब्राउज़रों का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है, इस प्रकार जैव विविधता के लिए जागरूकता और समर्थन बढ़ाना लेख पढ़ें "राजनीतिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें" अधिक जानकारी के लिए
  • स्थानीय घटनाओं में बोलें स्थानीय समुदाय बैठकों (जैसे चर्च सेवाओं, नगर निगम की बैठकों, सार्वजनिक घटनाओं, आदि) आम तौर पर योग्य को दिया जाता है पर मुक्त करने के लिए या कम कीमत पर बात करने के लिए एक अवसर के कारण बनता है। इन अवसरों का सबसे का लाभ उठाएं के लिए जैव विविधता की समस्या समुदाय के सदस्यों के लिए सीधे चला जाता है।
  • स्थानीय धर्मनिरपेक्षता का उपयोग करें होम विज़िट और फ़्लायर्स का वितरण जैवविविधता से संबंधित समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने की प्राचीन पद्धतियां हैं, लेकिन ये अभी भी प्रभावी हो सकते हैं।
  • क्रमाकर्मियों के लिए अलविदा कहो चित्र 9
    7
    पर्यावरण संगठनों का समर्थन करें ऐसे कई संगठन हैं जो पहले से ही इन समस्याओं से जूझ रहे हैं। उनमें से बहुत शक्तिशाली हैं, लेकिन वे लोगों के वित्तपोषण या स्वैच्छिक सहायता के बिना लड़ाई जारी नहीं रख सकते हैं या राजनीतिक रूप से प्रभावी नहीं हो सकते हैं। निम्नलिखित वेबसाइट में अनेक पर्यावरण संगठनों के नाम और संपर्क जानकारी शामिल हैं: https://guiaongs.org/directorio/medio-ambiente/.
  • छवि शीर्षक से डेल्टा सिग्मा थीटा चरण 7 के एक सदस्य बनें
    8
    अपना स्वयं का पर्यावरण संगठन शुरू करें स्थानीय जैव विविधता से संबंधित समस्याओं को समझने के बाद, आप बड़े पैमाने पर कार्रवाई करने की संभावना का अध्ययन कर सकते हैं। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए समर्पित एक पर्यावरण संगठन को शुरू करना। अपने मिशन में अन्य लोगों को शामिल करके, आप सम्मान और वैधता प्राप्त करेंगे। शक्ति संख्या में है और शक्तिशाली लोग कई सदस्यों के साथ संगठनों को सुनने के लिए जाते हैं।
  • पर्यावरण संगठन के लिए कोई एकल दृष्टिकोण नहीं है तुम्हारा या बड़े एक (सामान्य रूप में पर्यावरण की समस्याओं के बारे में प्रति जागरूकता बढ़ाने के रूप में) (विकास अतिक्रमण स्थानीय दलदल बचत की तरह) एक विशिष्ट समस्या पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि एक उद्देश्य का चयन करना है जिसे आपके पास पूरा करने का एक उचित मौका है। उदाहरण के लिए, 100 सदस्य वाले एक स्थानीय संगठन को वैश्विक कार्बन टैक्स के लिए संघर्ष करना होगा।
  • विधि 4
    पर्यावरण की सहायता करें

    मदद सेव करें पर्यावरण चरण 14 छवि का चित्र
    1
    एक सूचित उपभोक्ता बनें वैश्विक जैव विविधता के नुकसान से लड़ने के लिए सबसे मौलिक उपकरणों में से एक है: जेब ग्रह के पर्यावरणीय स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए केवल उत्पादों और सेवाओं को खरीदने की कोशिश करें। उन कंपनियों से उत्पादों को खरीदने से बचें, जिनके प्रथाओं ने वैश्विक जैव विविधता को खतरा पैदा किया है। याद रखें, कंपनियां बेचना चाहते हैं कि लोग क्या खरीदना चाहते हैं, इसलिए उन्हें बताएं कि आप उन उत्पादों चाहते हैं जो जैव विविधता को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं
    • महत्वपूर्ण खरीदारी करने से पहले ईको ब्रांड के बारे में जानें यदि आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते कि यह कैसे करना है, इस अनुच्छेद इसमें पर्यावरण के लिए ज़िम्मेदार कंपनियों के अच्छे चयन की सूची है।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए छवि चरण 58
    2
    तीन आर के नियम का पालन करें (3 आर) इससे बचने का कोई उपाय नहीं है: हमारे इतिहास की शुरुआत के बाद से, मनुष्य ने हमेशा बहुत कचरा पैदा किया है। हालांकि, वर्तमान में, वैश्विक स्तर पर उत्पादित कचरा की भारी मात्रा जैव विविधता के लिए एक बड़ा खतरा है। इस नियम का पालन करके आप कचरे के प्रभाव को कम कर सकते हैं। तीन आर के नियम इस प्रकार हैं:
  • को कम: अपना खपत कम करें उन उत्पादों को खरीदना न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। जब आप कुछ खरीदते हैं, तो उन वस्तुओं का विकल्प चुनते हैं जो कचरा की न्यूनतम राशि उत्पन्न करते हैं। उदाहरण के लिए, कई बक्से या कंटेनरों में आने वाली चीजों के बजाय सीमित पैकेजिंग (या कोई भी नहीं) के साथ चीजें खरीद लें आप जो कम अपशिष्ट पैदा करते हैं, उतना ही कम जमीन आप के रूप में प्राकृतिक आवास का उपयोग करते समय जैव विविधता के नुकसान में योगदान करेंगे।
  • reusing: उन वस्तुओं की मात्रा कम कर देता है जिन्हें आप फेंक देते हैं जब आप उन्हें एक से अधिक बार उपयोग करते हैं एक सरल उदाहरण सुपरमार्केट में एक बैग या पुन: प्रयोज्य बैग लाने के लिए है ताकि नए बैग का उपयोग न करें। श्रेणी में लेख पढ़ें "होम संगठन और रीसाइक्लिंग" अधिक विचार जानने के लिए एक बार फिर, कचरा की एक छोटी राशि का अर्थ भूमि के विस्तार के कारण जैव विविधता का कम नुकसान है।
  • रीसायकल: जब आपको कुछ फेंकना पड़ता है, तो इसे रीसायकल कर लेते हैं, इसलिए यह लैंडफिल में समाप्त होने के बजाय फिर से उपयोगी हो सकता है। इस लिंक पर क्लिक करें एक अच्छा रीसाइक्लिंग गाइड करने के लिए
  • मेक फर्टिलाइजर स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    घर पर पारिस्थितिक खाद्य रणनीतियों का अभ्यास करें। वैश्विक जैव विविधता को बढ़ावा देने के कई अन्य तरीके हैं सबसे अच्छा, उनमें से कई चीजें हैं जो आप घर पर कर सकते हैं उदाहरण के लिए, नकदी फसलों पर निर्भरता कम करने से कृषि प्रयोजनों के लिए प्राकृतिक आवासों के विनाश कम हो जाते हैं। कुछ सरल सुझाव प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें
  • अपने परिवार या अपने समुदाय के साथ एक बगीचे शुरू करें. बड़े पैमाने पर कृषि के लिए कम मांग का अर्थ है निवास का कम नुकसान और कम विस्थापित देशी प्रजातियां।
  • का प्रयोग करें खाद घर पर आप जोड़ सकते हैं खाद फसल को सुधारने के लिए परिवार या समुदाय के बगीचे में इससे वाणिज्यिक कृषि पर निर्भरता कम हो जाती है। इससे भी बेहतर, यह रसोई से जैविक कचरा और बचा हुआ रीसाइक्लिंग के लिए बहुत अच्छा है!
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 21 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करें हम सभी ने इसे सैकड़ों बार सुना है: पर्यावरण के लिए जीवाश्म ईंधन का जलन खराब है। जबकि कार्बन मनुष्य वे निस्संदेह है जलवायु परिवर्तन से संबंधित कर दिया गया द्वारा उत्पन्न उत्सर्जन, कई पता नहीं है वे भी ग्रह की जैव विविधता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। जलवायु परिवर्तन वास और अधिक तनावपूर्ण पर्यावरण की स्थिति है कि विलुप्त होने के कगार करने के लिए प्रजातियों की धमकी के नुकसान की ओर जाता है। इसलिए, उत्सर्जन को कम करके जलवायु परिवर्तन को धीमा कर देना जैवविविधता को संरक्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। सामान्य तौर पर, हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को कम करने के द्वारा ऐसा करना संभव है। उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं:
  • एक कार खरीदें जो कम या शून्य मात्रा का उत्सर्जन करता है।
  • अपनी दैनिक यात्रा के दौरान कार को बचाने के लिए और अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली ईंधन को कम करने के लिए साझा करें।
  • चलने या ड्राइविंग के बजाय बाइक की सवारी करें।
  • कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कम खपत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यू.एस. में, कम से कम बिजली का इस्तेमाल करने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लेबल किया जाता है "ऊर्जा स्टार" पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) द्वारा प्रदान की गई इस लेबल को ढूंढें
  • ऊर्जा खपत को कम करने के लिए अपने घर के लिए थर्मल इन्सुलेशन और कुशल हीटिंग की एक प्रणाली खरीदें।
  • घर में ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों को ध्यान में रखें, जैसे सौर पैनल, जो कि बहुत से लोगों के लिए बहुत महंगा था, लेकिन हर साल अधिक किफायती होता जा रहा है।
  • युक्तियाँ

    • पूरी तरह से एक मोनोकल्चर के प्रभाव को समझने के लिए, यह एक जंगल की तरह एक स्थानीय प्राकृतिक क्षेत्र की तुलना में अपने लॉन और धरती पर एक मिट्टी परीक्षण का अनुरोध किया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com