ekterya.com

विलुप्त होने के खतरे में पशुओं की मदद कैसे करें

वैज्ञानिकों ने धरती के इतिहास में पशुओं के विलुप्त होने के पांच तरंगों को ध्यान में रखते हुए, डायनासोर सहित, और बहुत से लोग मानते हैं कि हमने अब छठे स्थान पर प्रवेश किया है। हालांकि, इस बार मुख्य कारण मनुष्यों, निवासों में कमी और विनाश के माध्यम से, अत्यधिक शिकार, प्रदूषण, ट्राफिक जंजीरों में रुकावट और गैर-मूल प्रजातियों की शुरूआत, कुछ कारकों का उल्लेख करने के लिए। प्रजातियों के स्थायी नुकसान से परे, विलुप्त होने के कारण पशु चिकित्सा से आने वाले संभावित चिकित्सा और वैज्ञानिक अग्रिमों और शायद हमारी खाद्य श्रृंखला (पराग श्रृंखला के परिवर्तन के कारण) को भी खतरा है। किसी भी व्यक्ति को फर्क करने के लिए किसी समस्या के लिए यह बहुत बड़ा लग सकता है, लेकिन कई बदलाव हैं जो हम लुप्तप्राय प्रजातियों को गायब होने से रोकने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने वातावरण में परिवर्तन करें

छवि शीर्षक शीर्षक सहायता में लुप्तप्राय पशु चरण 1

Video: अगर घर में आ जाए यह पक्षी तो मालामाल हो जाएंगे आप, हालात हैं ऐसे कि ढूंढे से भी न​हीं मिलती

1
स्थानीय प्रजातियों का पता लगाएं जिनकी मदद चाहिए विलुप्त होने का खतरा पशु दूर समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन आपके पास खतरे में पड़ने वाली प्रजातियां होने की संभावना है, जैसे कि भालू, पक्षियों या कीड़े।
  • आक्रामक पौधों जो मूल वनस्पति को पार करते हैं और उन जानवरों पर हमला करते हैं जो शिकारियों के पास नहीं हैं, वे देशी जानवरों की पूरी जनसंख्या को नष्ट कर सकते हैं। आक्रामक और गैर-देशी प्रजातियों के बीच अंतर को ध्यान में रखें सबसे पहले विशेष रूप से प्रजातियां हैं जो मूल प्रजातियों को विकसित करती हैं और आगे बढ़ती हैं। वास्तव में, हमारे अधिकांश जानवरों और सब्जियों के भोजन मूल नहीं हैं।
  • रोपण करते समय, पौधों और फूलों का चयन करें जो कि क्षेत्र के मूल हैं। मूल वनस्पति पक्षी, तितलियों और अन्य कीड़ों और अन्य देशी जानवरों को आकर्षित करने की अधिक संभावना है जो विलुप्त होने के खतरे में हो सकते हैं।
  • क्षेत्र की किस्मों के पक्ष में आक्रामक जड़ी-बूटियों और गैर देशी पौधों को हटाता है।
  • देशी प्रजातियों के लिए उपयुक्त पक्षी फीडर बनाएं
  • छवि नाम की मदद से लुप्तप्राय पशु चरण 2
    2
    स्वाभाविक रूप से खेती करें अपने बगीचे में रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग को खत्म करना और प्राकृतिक उत्पादों का समर्थन करना। अपने क्षेत्र में खतरे या लुप्तप्राय प्रजातियों को अनावश्यक विषों का सामना किए बिना विकसित करने का अवसर दें। इसके अलावा, एक अपवाह आपके घर से कीटनाशक रसायनों को दूर कर सकती है, इसलिए वे आपको लगता है कि इससे अधिक बड़े आवास को प्रभावित करेंगे।
  • "एकीकृत कीट नियंत्रण" एक ऐसा विकल्प है जो कीटनाशकों और अवांछित पौधों से निपटने के लिए "प्राकृतिक" विधियों पर आधारित है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एफ़ाइड के साथ कोई समस्या है, तो वे उन भेड़-बकरियों को आकर्षित करती हैं जो उन पर फ़ीड करते हैं। विश्वास है कि लोग permaculture (और अन्य) अभ्यास किया है कि यदि आप घोंघे या अपने बगीचे में मल का एक बहुत है, समस्या सिर्फ इस तरह के जानवरों की राशि है, लेकिन उस पर फ़ीड बतख की कमी नहीं है उन्हें और बे पर रखो।
  • साथ ही, रसायनों से भरे वाणिज्यिक ब्रांडों के बजाय स्थानीय मूल के एक प्राकृतिक उर्वरक बनाने के लिए खाद बनाने शुरू करें और दूर से लाया गया।
  • छवि नामित सहायता, लुप्तप्राय पशु चरण 3
    3
    अपने अंतरिक्ष की जरूरतों पर विचार करें बहुत से लोग एक हरे रंग की और प्राचीन लॉन के साथ एक बड़ा पिछवाड़े होने का सपना है, लेकिन मनुष्य द्वारा वन्य जीवन निवास की बढ़ती आक्रमण मुख्य कारण है कि प्रजातियों अस्तित्व खतरे में है में से एक है।
  • अपने आँगन को एक खाद्य परिदृश्य में बदलने पर विचार करें। सूखा से प्रभावित क्षेत्रों में, देशी पौधों के उपयोग या इन शर्तों के आदी जानवरों की जीवित रहने में मदद कर सकते हैं।
  • जब एक नए घर में जाने का समय लगता है, तो ध्यान से सोचें कि आप वास्तव में कितनी जगह चाहिए। इसके अलावा, एक छोटी जगह में रहने के लाभों को ध्यान में रखकर (उदाहरण के लिए, कटौती करने के लिए कम घास!) या एक नए क्षेत्र में विकसित क्षेत्र में पहले से ही प्रगति पर एक नया बनाया गया परिधीय एन्क्लेव।
  • यदि आप जाने की योजना नहीं है, तो अपनी संपत्ति पर अपने पदचिह्न को कम करने की संभावना के बारे में सोचें। क्या आप अपनी भूमि का एक और अधिक प्राकृतिक राज्य पर वापस जाने की अनुमति देते हैं, उदाहरण के लिए, लॉन की जगह देशी पौधों के साथ जो स्वयं के ऊपर बढ़ते हैं?
  • Video: गिद्धों की यह बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए! रोचक जानकारी

    विधि 2
    मुकाबला प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन

    सहायता शीर्षक एनिमेटेड पशु कदम 4
    1

    Video: बनना है ‘अमीर’ तो जल्द ही इन 8 चीजों को अपने घर से कह दें ‘अलविदा’

    स्थानीय मूल के जैविक उत्पाद खरीदें यह उन किसानों का समर्थन करता है जो रासायनिक कीटनाशकों से बचते हैं और अपने ईंधन खपत (और प्रदूषण) के बिना बाजार में अपनी फसलों को वितरित कर सकते हैं। प्रदूषण को रोकने के सभी उपाय लुप्तप्राय प्रजातियों में योगदान करते हैं और जैविक खेती को किसानों के लिए एक सामाजिक और आर्थिक रूप से जागरूक विकल्प बनाने में मदद करेंगे।
  • सहायता शीर्षक नाम की छवि, लुप्तप्राय पशु चरण 5
    2
    कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें यदि आपकी नगर पालिका में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है, तो इसका अधिकतम लाभ उठाएं। यदि कोई प्रोग्राम उपलब्ध नहीं है, तो एक बनाएं ज़्यादातर कचरे को भूमिफलों के बाहर रखें
  • लैंडफ़िल महत्वपूर्ण स्थान और, जाहिरा तौर पर, अपशिष्ट (जैसे बैग और प्लास्टिक की बोतलों के रूप में) का हिस्सा अनिवार्य रूप से जंगली निवास या कचरे के बड़े घूर्णन बनाते समुद्र है, जो के लिए नकारात्मक परिणाम है पर पाया की बात आती तक का समय लग पशु जीवन
  • जब भी संभव हो, गैर-पैक किए गए उत्पादों और खाद्य पदार्थों को खरीद लें दुकान में अपनी खुद की बैग ले लो और आप कचरा की मात्रा कम कर देंगे और आप का उत्पादन बर्बाद करेंगे, न कि प्रदूषण का उल्लेख करें जो संकुल की तैयारी और वितरण के कारण होता है। व्हेल और बाघ आपको धन्यवाद देंगे।
  • विशिष्ट पड़ोस साझा करने के लिए अपने पड़ोसियों के बीच एक पहल शुरू करें जो लगभग उपयोग नहीं किए गए हैं। ऐसे लोगों के अच्छे उदाहरण हैं जो स्थानीय लाइब्रेरीज़ के साथ सहयोग करते हैं, ताकि एक उपकरण उधार अनुभाग हो।
  • दान, खिलौने, किताबें, खेल और कपड़े, साथ ही अन्य वस्तुओं, अस्पतालों, आश्रयों, आश्रयों या दान करने के लिए इस्तेमाल किया।
  • कुछ फेंकने से पहले, इसे पुन: उपयोग करने के सृजनात्मक तरीकों के बारे में सोचें। हो सकता है कि शौचालय से बने फूलदान आपकी शैली नहीं है, लेकिन एक पुरानी, ​​तहखाने वाली मेज को एक अच्छा काम की मेज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मदद लुप्तप्राय जानवर चरण 6
    3
    ड्राइविंग के विकल्प के बारे में सोचें चलने या काम या बाजार के लिए बाइक की सवारी। ऐसा करना आपके शरीर के लिए अच्छा है और कार्बन उत्सर्जन का उत्पादन नहीं करता है जो पृथ्वी के नाजुक जलवायु संतुलन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें जब भी आप कर सकते हैं।
  • जब आप एक कार का उपयोग करते हैं, तो धीरे-धीरे ड्राइव करें जानवरों के चलते उनके आवास के रूप में बढ़ रहा है और इंसान अधिकतर से अधिक काबू पा रहे हैं यह कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक विशेष खतरा है।
  • छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 7



    4
    जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं तो रोशनी और बिजली के उपकरणों को बंद करके ऊर्जा बचाएं। टेलीविज़न, कंप्यूटर और किसी भी अन्य डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें, जो चालू होने पर भी बिजली की खपत करते रहें। यह उपाय उपभोग को रोक देगा "छिपा हुआ" इन कलाकृतियों का
  • इस तरह, आप प्रदूषण को कम कर देंगे जो खतरे में पड़ गई प्रजातियों के निवासियों को नुकसान पहुंचाते हैं जबकि पैसे की बचत होती है। यह बुरा नहीं है इसे अपने जीवन में एक आदत बनाएं और इसे दूसरों के साथ साझा करें उन्हें बताएं कि आप उन्हें कुछ पैसे बचा सकते हैं और एक ही समय में ध्रुवीय भालू की सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 8
    5
    पानी बर्बाद मत करो अपने दांतों को ब्रश करते हुए पानी चलाने न दें और अपने शौचालयों, स्पॉट्स और बौछार सिर में जल-बचत वाले उपकरणों का उपयोग करें। जल्दी से पाइप और फ्लेक्स को ड्रिप करते हैं यहां तक ​​कि एक छोटी सी ड्रिप लंबी अवधि में बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद कर सकता है।
  • बगीचे में पानी बचाने के लिए एक ड्रिप सिंचाई या अन्य उपकरणों का उपयोग करें। यदि आप उस जगह पर कानूनी है जहां आप रहते हैं, तो "ग्रे पानी" की एक प्रणाली स्थापित करने की संभावना पर विचार करें जो बगीचे के पानी में वर्षा और शौचालयों से पानी का उपयोग करता है। यदि आप वास्तव में प्रतिबद्ध होना चाहते हैं, तो एक कंपोस्टिंग शौचालय स्थापित करें
  • मनुष्यों से पानी की बढ़ती मांग ताजे पानी के पारिस्थितिकी प्रणालियों में परिवर्तन हो जाती है जो इस तत्व के स्तरों में कमी से अधिक है। उदाहरण के लिए, जलाशयों को बनाने के लिए बांधों का निर्माण सैल्मन को अपने स्पॉलिंग मैदान तक पहुंचने से रोक सकता है।
  • विधि 3
    एक साथ काम करें

    छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 9
    1
    यह राष्ट्रीय उद्यानों, प्रकृति भंडार और वन्य क्षेत्रों का समर्थन करता है जो विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के निवास की रक्षा करते हैं। उन पर जाएँ, उन पर पैसा खर्च करें, या एक के लिए स्वयंसेवक
    • लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के बारे में बच्चों को सिखाओ। कई पार्कों में उनके लिए कार्यक्रम और विशेष पर्यटन हैं।
    • जब यात्रा करते हैं, तो उन क्षेत्रों में ईकोटूरीज़ पर विचार करें जो लुप्तप्राय प्रजातियों की बड़ी संख्या को बचाने के प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, मेडागास्कर के कई लोग हैं, अफ्रीकी महाद्वीप के पूर्व में एक द्वीप राष्ट्र है जिसमें एक अद्वितीय और नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र है, जो उनके लुप्तप्राय प्रजातियों को संरक्षित करना चाहते हैं। इसे करने के लिए उन्हें आर्थिक प्रोत्साहन दें।
  • सहायता नामक छवि एनिमेटेड पशु चरण 10
    2
    प्रकृति को छोड़ो जैसा कि आप पाते हैं जब आप एक राष्ट्रीय उद्यान के पास जाओ या सिर्फ एक जंगल के माध्यम से चलना, नियमों का पालन करें और बेदाग क्षेत्र बनाए रखने के लिए सरल कार्य करते हैं: trash- एकत्र करता है आग के उपयोग के विषय नियमों का पालन करें फूल, अंडे और यहां तक ​​कि पत्थर और छोड़ देता है जिन शाखाओं में आप उन्हें ढूंढ रहे हैं बस तस्वीरें ले लो और प्रिंट छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 11
    3
    वन्यजीव संरक्षण समूह में शामिल हों कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन हैं जो लुप्तप्राय प्रजातियों की सुरक्षा के लिए काम करते हैं, और आप अपने क्षेत्र में स्थानीय संगठन भी पा सकते हैं। यह संभव है कि वे कार्यों को गहन हटाने और निकटतम प्राकृतिक रिजर्व में देशी प्रजातियों को रोके जाने के रूप में सरल काम करते हैं। उन्हें शामिल हों या अपने आप को एक समूह बनाएं
  • छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 12
    4
    किसानों और बड़े जमींदारों को वन्यजीव निवास स्थान स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और पुरानी पेड़ों के पेड़ों को काटने की नहीं। यदि आप इस स्थिति में किसी को जानते हैं, तो उन्हें ऐसा करने के लाभों को सूचित करें अन्यथा, इस निर्णय को बनाने के लिए किसानों और अन्य हितधारकों का समर्थन करने वाले संगठन में शामिल हों
  • Video: अब महंगी दवाई से नहीं, इन 5 चीज़ों से करें कई बीमारियों का इलाज…

    छवि शीर्षक नाम की मदद लुप्तप्राय पशु चरण 13
    5
    दूसरों से अपनी आवाज़ में शामिल हों और अपने आप को सुनाएं। ऐसा कहा जाता है कि "जो रोना नहीं करता वह स्तन नहीं करता है" एक अच्छे कारण के लिए यदि आपको लगता है कि लुप्तप्राय प्रजातियों के उनके लाभ और हमारे लिए सुरक्षा के लिए, अन्य लोगों को पता चलेगा सकारात्मक बदलाव प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ा जागरूकता पहला कदम है।
  • अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों के संपर्क में रहें उन कानूनों को न सिर्फ उन कानूनों का समर्थन करने के लिए कहें, जो आपके देश या विदेश में लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करते हैं, बल्कि प्रदूषण को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपायों के लिए भी पूछें।
  • अपने समुदाय में खुद को व्यक्त करें ब्रोशर बनाने में योगदान करें एक स्कूल, पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र में बोलें यह लोगों को पूरी तस्वीर देखने का एक दोस्ताना लेकिन निर्धारित तरीके से मदद करता है, जिसमें हम छोटी छोटी चीजें लुप्तप्राय प्रजातियों सहित पूरे सिस्टम को प्रभावित करते हैं (या नहीं)। उन्हें बताएं कि प्रजातियों की हानि एक मास्क प्रभाव कैसे पैदा करती है जो उन्हें किसी तरह से प्रभावित करती है और न केवल पशुओं के संबंध में वे चिड़ियाघर में देखेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com