ekterya.com

लक्ष्य बाजार का विश्लेषण कैसे करें

लक्ष्य बाजार के ठोस विश्लेषण के साथ, आप अपने मार्केटिंग फंड का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। जब जनता का विश्लेषण करते हैं, तो आप इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं की पहचान करते हैं और तब आप सीधे इस जानकारी का उपयोग करके अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देते हैं। लक्ष्य बाजार का एक ठोस विश्लेषण आपको या आपकी कंपनी को आपके उत्पाद का उपयोग करने की संभावना वाले लोगों के साथ एक कनेक्शन स्थापित करने में मदद करेगा, साथ ही साथ अपनी बिक्री बढ़ाने और आपके उत्पाद या सेवा की दृश्यता बढ़ाना होगा।

चरणों

भाग 1

लक्ष्य बाजार के विश्लेषण के लिए डेटा एकत्र करें
एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 1

Video: जब ट्रेड लेते हैं मार्केट उलटी दिशा में चलना शुरू हो जाता है!अब ऐसा नहीं होगा!शेयर मार्केट में

1
लक्ष्य बाजार की पहचान करें आपको जो करना चाहिए, वह यह है कि आप अपने उत्पाद या सेवा को निर्देशित करना चाहते हैं। हालांकि यह निश्चित रूप से बहुत अच्छा होगा कि यदि आप जो भी चाहते हैं, यह यथार्थवादी नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑटो पार्ट्स निर्माता हैं, तो आपका लक्ष्य बाजार में ऐसे लोग होंगे जिनमें कारें हों या उनके साथ काम करें। दूसरी ओर, यदि आप एक संगीतकार हैं और आप बच्चों के संगीत के विशेषज्ञ हैं, तो आपका लक्ष्य बाजार में छोटे बच्चों के माता-पिता या खुद बच्चों की भी शामिल होगी।
  • यदि आप अपने लक्षित बाजार की पहचान करते हैं, तो यह बाद में उपयोगी होगा कि यह निर्धारित करने के लिए कि आपके मार्केटिंग संसाधनों के मूल्य को कैसे विज्ञापन और अधिकतम किया जाए।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने निपटान में विभिन्न संसाधनों का उपयोग करें आपके पास विभिन्न विश्वसनीय सरकारी स्रोतों से ऑनलाइन आपके निपटान में कई संसाधन हैं पता लगाएं कि आप जहां रहते हैं वहां बाज़ार अनुसंधान करने के लिए कुछ प्रासंगिक स्रोत हैं।
  • Video: राजस्थान बजट 2018: वसुंधरा सरकार ने किया किसानों का 50 हजार तक का कर्ज माफ

    एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 3
    3
    अपने लक्षित बाजार की जनसांख्यिकी का अध्ययन करें यदि आप अपने लक्षित बाजार की पहचान करते हैं, तो इससे आप अपने मार्केटिंग संसाधनों पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और आपके समग्र लाभ को बढ़ा सकते हैं। आपका लक्ष्य होना चाहिए कि कोई भी शामिल नहीं किया गया और इसके बजाय, यह निर्धारित करें कि कौन आपका ग्राहक बनने की अधिक संभावना है। जनसांख्यिकीय विशेषताओं में आयु, लिंग, वैवाहिक स्थिति, पारिवारिक आकार, आय, शैक्षिक स्तर, व्यवसाय, जाति और धर्म शामिल हैं।
  • विभिन्न सरकारी रिपोर्टों के संकलन के भाग के रूप में, आपको जनसांख्यिकीय जानकारी ऑनलाइन मिल सकती है उस जगह के अनुसार प्रासंगिक वेबसाइटों को खोजें, जहां आप रहते हैं।
  • यदि आप अन्य व्यवसायों को बेचने जा रहे हैं, तो जनसांख्यिकीय जानकारी के बीच आपको व्यवसाय का स्थान मिलेगा, आपकी शाखाओं की संख्या, आपकी वार्षिक आय, कर्मचारियों की संख्या, क्षेत्र, और आप के संचालन में कितने समय हैं । सामान्य तौर पर, इन आंकड़ों को वार्षिक रिपोर्ट से प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि ये सार्वजनिक रजिस्ट्री का हिस्सा हैं। आप निगमों के बारे में जानकारी का अनुरोध करने के लिए उस स्थान पर संबंधित कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 4
    4
    अपने लक्षित बाजार को एक मनोवैज्ञानिक तरीके से वर्णन करें। यह जानकारी आपको लोगों के दृष्टिकोण, विश्वासों, भावनाओं और मूल्यों को बताती है और सामान्य तौर पर, "क्यों?" प्रश्न का उत्तर देती है क्यों लोग खरीदते हैं वे क्या खरीदते हैं? आप एक निश्चित दुकान में क्यों लौटे (या नहीं)? मनोचिकित्सक शोध में परिवार परिदृश्य, शौक और हितों, मनोरंजन का प्रकार जिसमें आप भाग लेते हैं और अपने लक्षित बाजार की जीवन शैली है।
  • अक्सर, मनोविज्ञान की जानकारी सर्वेक्षण या फोकस समूहों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। आप खुद को खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं, लेकिन आप सर्वेक्षण की संरचना में मदद करने, प्रश्नों को ध्यान से लिखने और फोकस समूहों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने के लिए बाजार अनुसंधान कंपनी को काम पर रखने से लाभ ले सकते हैं।
  • कंपनियों के मामले में, मनोचिकित्सक जानकारी में कंपनी के मूल्यों या आदर्श वाक्य शामिल हो सकते हैं, जिस तरह से वे अपने ग्राहकों को यह समझना चाहते हैं, और जिस कार्य के लिए उनका कार्य वातावरण औपचारिक या अनौपचारिक है आप इस जानकारी का एक हिस्सा अपने स्टोर पर जाकर या अपनी वेबसाइट्स को चेक करके खुद देख कर खुद को देख सकते हैं। साथ ही, आप सार्वजनिक रजिस्ट्री में कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट की समीक्षा कर सकते हैं।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 5 देखें
    5
    अपने लक्षित बाजार को एक व्यवहारिक तरीके से समझें व्यवहार संबंधी जानकारी के माध्यम से, आप कारणों को समझ सकते हैं कि कोई व्यक्ति दूसरे के बजाय उत्पाद या सेवा क्यों खरीदता है यह आवृत्ति को कवर करता है जिसके साथ लक्ष्य बाजार उत्पाद को खरीदता है, यह उत्पाद से प्राप्त होने वाली राशि, उस विशिष्ट अवसर पर जिस पर इसका उपयोग किया जाता है (यदि कोई है) और उस उत्पाद को खरीदने का निर्णय लेने के लिए समय की मात्रा। ऑनलाइन स्रोतों के माध्यम से, व्यवहारिक विपणन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, क्योंकि यह एक अलग-अलग आधार पर संभावित ग्राहकों को लक्षित करता है।
  • अपने लक्ष्य बाजार के लिए ब्रांड या कंपनी वफादारी के महत्व का निर्धारण करें
  • पता करें कि क्या सबसे अधिक जघन्य मूल्य, यदि सुविधा, एक अच्छी कीमत या गुणवत्ता
  • आप बाजार सर्वेक्षण का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि लक्षित उत्पाद आपके उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान कैसे करता है।
  • जांच करें कि क्या ग्राहक व्यक्ति या किसी ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बातचीत करना पसंद करते हैं।
  • इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए या बाजार अनुसंधान कंपनी को काम पर रखने में सहायता के लिए आप अपना खुद का शोध कर सकते हैं
  • भाग 2

    लक्ष्य बाजार पर रिपोर्ट प्रारूपित करें
    एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 6
    1
    एक स्पष्ट कवर के साथ शुरू करें हो सकता है कि आप इसे खुद का उपयोग करने के लिए बाजार विश्लेषण लिखने जा रहे हों या आप इसे भविष्य में एक विपणन उपकरण के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं ताकि आपकी कंपनी के प्रति दूसरों में रुचि पैदा हो। शुरुआत के लिए, रिपोर्ट में कवर होना चाहिए जो आकर्षक है यह आवश्यक है कि शीर्षक हड़ताली है लेकिन जानकारीपूर्ण भी है ताकि पाठक को तुरंत पता चल सके कि विश्लेषण किस प्रकार के बारे में है
    • उदाहरण के लिए, "एप्पल संचार उत्पादों के उपभोक्ताओं के लिए लक्ष्य बाजार का विश्लेषण" एक ठोस शीर्षक हो सकता है
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 7
    2



    एक संक्षिप्त परिचय शामिल है यहां आप पाठक को समझाएंगे कि लक्षित बाजार के इस विश्लेषण की तैयारी के लिए आपका सामान्य उद्देश्य क्या है। अगर यह एक अधिक विस्तृत व्यापार योजना का हिस्सा बनने वाला है, तो शायद उद्देश्य स्पष्ट है। हालांकि, यदि आपके पास बाज़ार रिपोर्ट तैयार करने के लिए कोई विशेष उद्देश्य है, तो आपको इसे इस अनुभाग में समझा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं: "यह लक्ष्य बाजार विश्लेषण रिपोर्ट विकसित करने पर विचार किया गया था कि क्या एक्मे कंपनी को अपनी मार्केटिंग रणनीतियों की समीक्षा करनी चाहिए और युवा लक्ष्य दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 8
    3

    Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    विश्लेषण लिखने के लिए कई छोटे अनुच्छेदों का उपयोग करें यदि पैराग्राफ कम हैं, तो आप पाठकों के ध्यान और एकाग्रता को बनाए रख सकते हैं। प्रत्येक अनुच्छेद की शुरुआत में अनुभाग शीर्षकों को रखें ताकि रीडर एक त्वरित और सामान्य तरीके से आपके विश्लेषण को समझ सके, जैसे कि सारांश पढ़ना। ध्यान रखें कि सभी लक्ष्य बाजार का विश्लेषण समान नहीं है। कुछ मामलों में, वे केवल कुछ ही पन्नों तक ही रह सकते हैं, जबकि अन्य जो अधिक जटिल वस्तुओं से संबंधित हैं, उनमें 15 से 20 पृष्ठों की लंबाई हो सकती है। सामान्य तौर पर, आपको निम्न अनुभागों में से अधिकांश शामिल करना चाहिए:
  • परिचय, सामान्य क्षेत्र की पहचान और लक्ष्य बाजार की परिभाषा
  • अपने सामान्य विशेषताओं के आकार और विवरण सहित लक्ष्य बाजार का विवरण।
  • बाजार अनुसंधान का सारांश आपने विश्लेषण विकसित करने के लिए किया है।
  • बाजार में प्रवृत्तियों का विश्लेषण और आपके लक्षित बाजार की खरीद की आदतों में आपके द्वारा अपेक्षित परिवर्तनों का विश्लेषण
  • जोखिम और प्रतिस्पर्धा जो आप की आशा करते हैं
  • अनुमानों और भविष्य के बाजार में वृद्धि या परिवर्तन की भविष्यवाणियां
  • एक लक्षित बाजार विश्लेषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    विश्लेषण के शरीर में स्रोतों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह आवश्यक है कि आप अपने द्वारा उपयोग किए गए सभी डेटा या जांच का दस्तावेज करें, क्योंकि यह संभव है कि पाठक आपके बयानों या निष्कर्षों को सत्यापित करना चाहता है। यदि आप संदर्भ उद्धरण प्रदान करते हैं, तो आप अपने विश्लेषण की समीक्षा करने में रीडर की मदद करेंगे। ध्यान दें कि आपको रिपोर्ट के मुख्य भाग में उद्धरण शामिल होने की उम्मीद है, और दस्तावेज़ के अंत में फ़ुटनोट के रूप में नहीं।
  • एक लक्षित बाजार विश्लेषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    ग्राफिक्स, चार्ट या अन्य दृश्य प्रतिनिधित्व का उपयोग करें यह अक्सर कहा जाता है कि "एक छवि एक हजार शब्द के लायक है", और यह बाजार के विश्लेषण पर लागू होता है। यदि आप आकर्षक चार्ट या ग्राफ़ में डेटा एकत्र कर सकते हैं, तो आपके लिए यह बहुत आसान होगा कि आप अपने बिंदु को एक बहुत ही तीव्र तरीके से व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, आप पाई चार्ट का इस्तेमाल बाजार के 75% और 25% के बीच के अंतर को तुरंत प्रदर्शित करने के लिए कर सकते हैं ताकि यह संख्याओं और शब्दों का इस्तेमाल करने से बहुत ज़्यादा ज्वलंत हो।
  • भाग 3

    समीक्षा करें और विश्लेषण का उपयोग करें
    एक लक्षित बाजार विश्लेषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    सिर्फ सारांश के बजाय अनुमानों का उत्पादन करता है लक्ष्य बाजार के विश्लेषण का सही मूल्य न केवल बाजार की वर्तमान स्थिति का वर्णन करने में है लेकिन भविष्यवाणियों या भविष्य के अनुमानों में। आपको बाज़ार में या आपके समुदाय में कुछ बदलावों से जिस तरह से आपका व्यवसाय प्रभावित हो, उस पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह, यदि आप इन परिवर्तनों के होने पर तैयार हो सकते हैं विश्लेषण के इस हिस्से में, आपको निम्नलिखित प्रश्नों का समाधान करना चाहिए:
    • कितने ग्राहक वापस आएंगे?
    • लक्षित उत्पाद की उम्र बढ़ने से आपके उत्पाद या सेवा में रुचि कैसे प्रभावित हो सकती है?
    • समुदाय में आर्थिक परिवर्तनों से आपका लक्षित बाजार कैसे प्रभावित होगा?
    • सरकार, नए नियमों आदि में कैसे बदलाव आएगा, आपके लक्षित बाजार पर असर पड़ेगा?
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 12
    2
    इसे साझा करने के लिए अपने विश्लेषण की रिपोर्ट तैयार करें यह संभव है कि लक्ष्य बाजार का आपका विश्लेषण स्वयं पर खड़ा हो सकता है या आपकी कंपनी के लिए अधिक व्यापक व्यापार योजना का हिस्सा हो सकता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रारूप के बारे में स्पष्ट होने के लिए आपको अपनी कंपनी की रिपोर्ट या पिछले व्यावसायिक योजनाओं की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आपने किसी विशेष स्रोत का इस्तेमाल किया है, तो आपको इसे प्रयोग करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आंतरिक स्थिरता हो।
  • यदि आपकी कंपनी का विश्लेषण आपके कम्पनी में किसी अन्य व्यक्ति के लिए होगा, तो आपको सिफारिशें देने की उम्मीद की जा सकती है। आपके विश्लेषण के अनुसार, क्या कदम आप सिफारिश करेंगे कि कंपनी का पालन करें? क्या मुझे एक विशेष क्षेत्र में विज्ञापन बढ़ाना या कम करना चाहिए? नये लक्ष्य बाजारों का विस्तार किया जाना चाहिए? आपको ध्यान रखना चाहिए कि कंपनी के भविष्य के लिए आपका विश्लेषण एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 13
    3
    अपने निष्कर्षों का अनुपालन करें लक्ष्य बाजार के अपने विश्लेषण को सार्थक बनाने के लिए, आप और आपकी कंपनी को इसके साथ पालन करना चाहिए। एक बार जब आप रिपोर्ट समाप्त कर लें, तो आपको यह पता होना चाहिए कि उसे बाद में किसके पास भेजना है ताकि आप कार्रवाई कर सकें हो सकता है कि आप मार्केटिंग रणनीतियों के साथ खुद को शामिल करें या कंपनी के भीतर किसी और को इसका प्रतिनिधि करें। जब समय बीत चुका है, तो आपको यह निर्धारित करने के लिए अनुवर्ती होना चाहिए कि जांच में क्या संकेत दिया गया है, इसका अनुपालन करने के लिए क्या बदला जा रहा है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने ग्राहकों को एक कूपन या विशेष प्रस्ताव पेश कर सकते हैं यदि वे सर्वेक्षण भरने के लिए सहमत हों। इस तरह, आप जानकारी एकत्र करते हैं और उन्हें वापस लौटने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com