ekterya.com

औपचारिक ईमेल कैसे शुरू करें

इसकी प्रकृति से, एक ईमेल लिखना औपचारिक रूप से पत्र लिखने के लिए नहीं है हालांकि, जब भी कोई ईमेल लिखते समय आपको औपचारिक होना होगा, तब भी अवसर होंगे। प्राप्तकर्ता के बारे में सोचें और फिर स्थिति के लिए उपयुक्त ग्रीटिंग का चयन करें। एक बार जब आप इसे निर्धारित करते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और ग्रीटिंग को प्रारूपित कर सकते हैं और शुरुआती वाक्य लिख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्राप्तकर्ता को गौर करें

एक प्रारंभिक ईमेल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
फैसला कैसे औपचारिक आप होना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप "औपचारिक" ईमेल लिखते हैं, तो औपचारिकता का स्तर उस व्यक्ति पर निर्भर करेगा जो इसे प्राप्त करेगा। उदाहरण के लिए, आप औपचारिक नहीं होंगे, जब आप एक शिक्षक लिखेंगे, जैसा कि आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।
  • जब आप किसी के साथ संपर्क में रहना शुरू करते हैं, तो आप निश्चित रूप से औपचारिक रूप से औपचारिक रूप से बनना चाहते हैं, बस सुनिश्चित होने के लिए।
  • एक प्रारंभिक ईमेल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यक्ति का नाम ढूंढें व्यक्ति के नाम को खोजने के लिए कुछ शोध करें यदि आपको अभी भी पता नहीं है। व्यक्ति के नाम को जानने से ग्रीटिंग को अधिक सुखद लगता है, यहां तक ​​कि अपने ईमेल के लिए औपचारिक तकनीकों का उपयोग करते हुए।
  • आरंभ करें एक प्रारम्भिक ईमेल चरण 3
    3
    व्यक्ति के ट्रैक का पालन करें अगर व्यक्ति ने आपको पहले ही एक ईमेल भेजा है, तो उनकी ग्रीटिंग शैली को कॉपी करना ठीक है उदाहरण के लिए, यदि आप "हैलो" और अपना पहला नाम उपयोग करते हैं, तो यह स्वीकार्य है कि आप उसी शैली के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, अर्थात, जब आप ईमेल बनाते हैं तो आप "हैलो" और उस व्यक्ति का नाम का उपयोग करते हैं
  • भाग 2
    एक ग्रीटिंग चुनना

    एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक छवि 4
    1
    "प्रिय" शब्द का प्रयोग करें "प्रिय" (व्यक्ति के नाम के बाद) एक कारण के लिए एक पुराने आरक्षण संसाधन है। यह अस्पष्ट होने के बिना औपचारिक है और, क्योंकि यह बहुत बार प्रयोग किया जाता है, यह अक्सर ग्रीटिंग में अदृश्य हो जाता है, जो एक अच्छी बात है। आप नहीं चाहते कि आपका ग्रीटिंग खड़ा हो क्योंकि यह अनुचित है।
  • एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    "ग्रीटिंग्स" का प्रयास करें जब आपको व्यक्ति का नाम नहीं पता। "ग्रीटिंग्स" एक अपेक्षाकृत औपचारिक ग्रीटिंग है जिसका उपयोग आप वाणिज्यिक ईमेल में कर सकते हैं, खासकर यदि आपको उस व्यक्ति का नाम नहीं पता है हालांकि, यदि संभव हो तो व्यक्ति का नाम जानने के लिए हमेशा बेहतर होता है
  • यदि आप ईमेल विशेष रूप से औपचारिक हैं और आप उस व्यक्ति के नाम को नहीं जानते हैं तो आप "यह किसकी चिंता कर सकते हैं" का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, यह ग्रीटिंग कुछ लोगों के लिए अप्रिय हो सकती है
  • एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 6
    3
    उन ईमेल में "हैलो" का उपयोग करने पर विचार करें जो कम औपचारिक हैं सामान्य रूप से पत्रों की तुलना में ईमेल कम औपचारिक होते हैं, इसलिए यदि आप अनौपचारिक ईमेल में "हैलो" जैसे कुछ का उपयोग करते हैं, तो आप इसके साथ भाग ले सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शिक्षक को एक ईमेल भेजते हैं (विशेषकर जिसके साथ आप बहुत से बातचीत करते हैं), तो "हैलो" को अच्छी तरह से काम करना चाहिए।
  • एक प्रारंभिक ईमेल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    छोड़ें "हे।" जबकि "हैलो" एक अनौपचारिक ईमेल में स्वीकार्य हो सकता है, "हे" शायद नहीं है। यह एक बहुत ही अनौपचारिक ग्रीटिंग है, यहां तक ​​कि एक भाषण में, इसलिए आप इसे किसी भी प्रकार के औपचारिक ईमेल से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अगर आप अपने बॉस को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, तो शायद "हे" को छोड़कर सबसे अच्छा होगा जब आप उसे ईमेल भेजेंगे
  • एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 8
    5
    आवश्यक होने पर नाम के बजाय एक शीर्षक का उपयोग करें कभी-कभी जब आप किसी व्यक्ति को लिखते हैं, तो आप केवल कंपनी या संगठन के भीतर अपने शीर्षक को जानते होंगे। उस मामले में, आप बस उनके नाम के बजाय व्यक्ति का शीर्षक डाल सकते हैं, उदाहरण के लिए, "प्रिय होरिंग मैनेजर," "प्रिय किराए पर लेने की समिति" या "प्रिय शिक्षक।"
  • Video: आंधी तूफान | 2018 साउथ इंडियन हिंदी डब्ड़ फ़ुल एचडी मूवी | श्रीहरि, गजला

    एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि 9 कदम
    6
    ईमेल को अधिक औपचारिक बनाने के लिए व्यक्ति के मानद पद को जोड़ें जब संभव हो, तो इसे अधिक औपचारिक बनाने के लिए व्यक्ति के नाम से पहले "श्री", "श्रीमती", "डॉ" या "शिक्षक" जोड़ें। इसके अलावा, केवल उनके नाम का उपयोग करने के बजाय व्यक्ति के अंतिम नाम या पूर्ण नाम का उपयोग करें।
  • भाग 3
    प्रारूप और ईमेल शुरू करें

    एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि 10 कदम
    1
    पहली पंक्ति पर ग्रीटिंग रखें शीर्ष पंक्ति पर आपके द्वारा चुना गया ग्रीटिंग होना चाहिए, उसके बाद व्यक्ति का नाम होगा जब भी संभव हो, उस व्यक्ति के लिए एक शीर्षक का प्रयोग करें, जैसे श्री, श्रीमती या डॉ, जो कि पहले और अंतिम नाम के बाद।
  • Video: Prof R. Vaidyanathan & Rajiv Malhotra on the Global and Local Economic Mess

    एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 11
    2
    अल्पविराम का उपयोग करें आम तौर पर, ग्रीटिंग के बाद आप कॉमा का उपयोग करेंगे औपचारिक पत्रों में, आप दो बिंदुओं का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, यह आम तौर पर एक ईमेल के लिए बहुत औपचारिक है, यहां तक ​​कि औपचारिक रूप से भी। अधिकांश मामलों में एक अल्पविराम पर्याप्त होगा, हालांकि यदि आप ईमेल में एक आवरण पत्र लिख रहे हैं तो आप एक बृहदान्त्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक फॉर्मल ईमेल चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अगली पंक्ति पर जाएं ग्रीटिंग शीर्ष पर अपनी लाइन पर चला जाता है, इसलिए एक बार आपने इसे लिखा है, आपको अगली पंक्ति में जाने के लिए Enter की को दबा देना होगा यदि आप अनुच्छेद बनाने के लिए इंडेंट के बजाय लाइन ब्रेक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ग्रीटिंग और पहले पैराग्राफ के बीच एक रिक्त पंक्ति छोड़नी चाहिए।
  • प्रारंभिक फॉर्मल ईमेल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो तो उद्घाटन की प्रार्थना में स्वयं का परिचय दें यदि आप पहली बार किसी को लिखते हैं, तो आपको प्रस्तुति देना चाहिए, भले ही आप वास्तविक जीवन में व्यक्ति को जानते हों। व्यक्ति को सुराग देते हुए कि आप कौन हैं, मेल को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप "मेरा नाम जुआना पेरेज़ और मैं कंपनी के मार्केटिंग निदेशक XYZ" लिख सकता हूं आप यह भी शामिल कर सकते हैं कि आप व्यक्ति को कैसे जानते हैं और "मेरा नाम रॉबर्टो गोंजालेस है और मैं उनके मार्केटिंग क्लास में हूं (विपणन 101 जो मंगलवार को होता है और गुरुवार को दोपहर होता है)" लिख सकता था।
  • यदि आप पहले से ही व्यक्ति को जानते हैं और आपने पहले लिखा है, तो आप पहले वाक्य को ग्रीटिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "मुझे इतनी जल्दी जवाब देने के लिए धन्यवाद" या "मुझे आशा है कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं।"
  • एक प्रारंभिक ईमेल स्टार्ट नाम वाली छवि 14 कदम
    5
    बिंदु पर जाएं अधिकांश औपचारिक ईमेल को इस बिंदु पर जल्दी से प्राप्त करना होगा इसका अर्थ है कि आपकी पहली या दूसरी वाक्य में आपको प्राप्तकर्ता को क्यों लिखा जाना चाहिए जब आप अपने उद्देश्य का वर्णन करते हैं तो जितना संभव हो उतना संक्षिप्त रहना याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैं आपको एक विपणन समस्या में मदद करने के लिए पूछने के लिए लिख रहा हूँ" या "मैं लिख रहा हूं क्योंकि मुझे कक्षा में समस्याएं हैं और मुझे कुछ अतिरिक्त सामग्री के सुझाव हैं जो आप मेरी मदद करने के लिए पढ़ सकते हैं।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com