ekterya.com

कैसे पढ़ाने के लिए

शिक्षण केवल छात्रों के एक समूह के समक्ष खड़ा नहीं है और किताब पढ़ना या कुछ तथ्यों को पढ़ना है ... जब तक आप इसे सही नहीं करते! एक शिक्षक के रूप में, आपको अपने छात्रों और उनकी ज़रूरतों को समझना चाहिए, जो अपने स्वयं के माता-पिता के मुकाबले बेहतर है, ताकि उन्हें जीवन के लिए आवश्यक कौशल प्रदान कर सकें। जो भी विषय आप उन्हें सिखाते हैं, जो कुछ भी आपके विद्यार्थियों की आयु है, यह विकीव्यू लेख आपको उनका मूल्यांकन करने में मदद करेगा और अपने शैक्षिक अनुभव को गहराई से सुधार देगा। सर्वश्रेष्ठ शिक्षक बनने के लिए सीखने के लिए नीचे 1 कदम पर जाएं

चरणों

भाग 1
जरूरतों को पहचानें

छवि शीर्षक सिखाओ चरण 1
1
महत्वपूर्ण शैक्षणिक कौशल की पहचान करें अपने विद्यार्थियों को जीवन में सफल होने के लिए जिन कौशलों का उपयोग करना होगा, उनका विश्लेषण करें। आप वयस्कों के रूप में उपयोग करने वाले कौशल का विश्लेषण करें और आप अपने छात्रों पर उन कौशलों को कैसे बना सकते हैं। ये ये होना चाहिए कि छात्रों को समाज में कार्य करने के लिए अनदेखा न करें, उदाहरण के लिए, बुनियादी पढ़ने और गणित कौशल उन्हें प्राथमिकता दें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ चरण 2
    2
    माध्यमिक कौशल की पहचान करें जो जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं। जब आप महत्वपूर्ण कौशल की पहचान करते हैं, तो माध्यमिक कौशल पर विचार करें, जो छात्र के जीवन में काफी सुधार करेगा। आपको उनको भी प्रोत्साहित करना होगा यदि आप चाहते हैं कि छोटे लोगों को खुश और उत्पादक जीवन मिले। उदाहरण के लिए, यह रचनात्मक कौशल हो सकता है, जिससे उनके लिए समस्याओं को हल करना और महत्वपूर्ण भावनात्मक आउटलेट होना आसान हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 3
    3
    भावनात्मक और सामाजिक कौशल की पहचान करें लोग न केवल कार्यात्मक मनुष्य हैं, शैक्षिक कौशल के लिए धन्यवाद। अपने छात्रों को आत्मविश्वास, आत्मसम्मान, तनाव, निराशा और एक उत्पादक तरीके से दूसरों के साथ सहभागिता करने का एक तरीका विकसित करने के लिए स्वस्थ तरीके विकसित करना होगा। अपनी कक्षाओं में उपयोग की जाने वाली तकनीकों को ध्यान में रखकर अपने छात्रों को भी उन्हें विकसित करने में मदद करें
  • भाग 2
    लक्ष्य बनाएं

    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 4
    1
    सामान्य लक्ष्यों को निर्धारित करें जब आप कुछ महत्वपूर्ण कौशल की पहचान करते हैं, तो आपके छात्रों को जीवन में सफल होने की आवश्यकता होगी, उन कौशल के आधार पर कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें। यदि आपके पास किंडरगार्टन के छात्रों का एक समूह है, जिसे किसी बिंदु पर पढ़ना होगा, उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि उन्हें वर्णमाला सीखें और सरल शब्दों को पहचानने में सक्षम हों।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 5
    2
    अपने आप को विशिष्ट लक्ष्य बनाएं जब आप कक्षा के लिए सामान्य लक्ष्यों को जानते हैं, तो विशिष्ट लक्ष्यों के बारे में सोचें, जो यह प्रदर्शित करने के लिए उपलब्ध हैं कि कुल लक्ष्यों को पूरा किया गया है। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि पिछले चरण के छात्र जानते हैं कि कैसे अक्षर को वर्णमाला को पढ़ना और लिखना है और तीन-अक्षर शब्द पढ़ सकते हैं
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 6
    3
    रूपरेखा कैसे आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे अब जब आप जानते हैं कि आप अपने छात्रों को क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आपको उन छोटे कौशल की रूपरेखा चाहिए जो बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरी होंगे। ये मिनी मीटर होंगे और एक रोड मैप की तरह होंगे। बालवाड़ी के छात्रों के साथ, इन मिनिमेट्स का एक उदाहरण प्रत्येक पत्र सीखना होगा, परिसर की आवाज़ की पहचान करना सीखना होगा और फिर ध्वनियों को स्पिन करना सीखना होगा।
  • भाग 3
    कक्षा के लिए योजनाओं का विकास करना

    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 7
    1
    शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कोर्स की रूपरेखा तैयार करें अब जब आपके पास अपना शैक्षिक मानचित्र है, तो एक क्लास प्लान बनाएं जहां एक विशिष्ट सूची है कि आप नक्शे के प्रत्येक चरण तक पहुंचने के लिए क्या करेंगे। उन मिनिमट तक पहुंचने के लिए आपको उन सभी कौशल की योजना और लिखनी पड़ेगी जो आपको गुरु की आवश्यकता होगी।
  • सिखाओ छवि 8 शीर्षक
    2
    शिक्षण शैलियों को ध्यान में रखें कक्षा के लिए योजना बनाते समय, शिक्षण शैलियों को ध्यान में रखें। हर छात्र अलग तरीके से सीखता है और यदि आप चाहते हैं कि पूरे कक्षा में सफल होने का एक ही अवसर हो, तो आपको उन्हें अनुकूलित करना होगा। जब भी संभव हो, एक कक्षा में अपने सबक के अलावा ध्वनि, दृश्य, शारीरिक गतिविधि और लिखित सामग्री का उपयोग करने की योजना बनाएं।
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 9
    3
    विभिन्न कौशल विकसित करने के लिए थीम को गठजोड़ करें यदि आप ऐसे वातावरण में हैं जहां आप विज्ञान, और अंग्रेजी, गणित और इतिहास जैसे विषयों को जोड़ सकते हैं, तो ऐसा करें इससे छात्रों को जानकारी लागू करने में मदद मिलेगी और यह वास्तविक स्थितियों में आने वाली स्थितियों के समान होगी। आखिरकार, जीवन को पाठ्यक्रमों में विभाजित नहीं किया जाता है। जटिल और आकर्षक कक्षाओं वाले छात्रों को प्रदान करने के लिए अन्य शिक्षकों के साथ सहयोग करने के तरीकों को देखें।
  • भाग 4
    छात्रों का ध्यान कैप्चर करें

    सिखाओ छवि 10 शीर्षक
    1
    दृश्य एड्स का उपयोग करें कक्षाओं में सबसे दृश्य प्रस्तुत करता है। ये उन विषयों के अधिक ठोस उदाहरण होंगे जिन पर चर्चा की जाएगी। जटिल अवधारणाओं को आमतौर पर कल्पना करना मुश्किल होगा, इसलिए एक छवि के साथ काम करने में मदद मिलेगी कि कई छात्रों को विचलित होने के बजाय सामग्री को देखते रहें, क्योंकि वे कक्षा के धागे का पालन नहीं कर सकते हैं।
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 11
    2
    गतिविधियों का उपयोग करें सामान्य तौर पर, 15 मिनट से अधिक के लिए कोई विषय नहीं बोलना बेहतर होगा। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र सामग्री और शिक्षण प्रक्रिया के साथ सक्रिय रहे। आप उन्हें व्यावहारिक सीखने के अवसर देकर ऐसा कर सकते हैं, जैसे खेल, समूह वार्तालाप या प्रश्न और उत्तर सत्र (चाहे आप या वे प्रश्न पूछें)।
  • यदि आप प्रश्न और उत्तर पूछने जा रहे हैं, तो एक ऐसी प्रणाली बनाएं, जिसमें हर कोई जानता है कि वे काम कर रहे हैं। यह छात्रों को विचलित होने से रोकता है, जबकि अन्य भाग लेते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक आइसक्रीम स्टिक पर लिखे गए छात्रों के नामों के साथ एक जांग डाल सकते हैं। यादृच्छिक पर एक नाम लें और छात्र को एक प्रश्न पूछने या एक का जवाब देना होगा। खुले प्रश्नों के साथ हस्तक्षेप करें जहां हर कोई पूछ सकता है या जवाब दे सकता है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 12
    3
    यह सामग्री को बाहर की दुनिया से संबंधित है चूंकि सीखने का लक्ष्य हम जिस दुनिया में रहते हैं, उसके लिए उपयोग करने के लिए कौशल प्राप्त करना है, आपको लगातार छात्रों और उन चीजों की कक्षाओं में दी गई कौशल और जानकारी से संबंधित होना चाहिए जो भविष्य में उन्हें प्रभावित करेगें। विद्यार्थियों को कभी सवाल नहीं करना चाहिए कि उन्हें अध्ययन सामग्री क्यों सीखनी है और यदि आप वास्तविक दुनिया का एक उदाहरण नहीं सोच सकते हैं, तो आपको इसे पढ़ना नहीं चाहिए।
  • मठ कौशल, बिलों का भुगतान, अच्छी बंधक और भावी कार्य के कामों को प्राप्त करने जैसी गतिविधियों से संबंधित होना चाहिए। कवर के पत्र या छात्रवृत्ति प्रस्तावों को लिखने के लिए भाषा कौशल का इस्तेमाल किया जा सकता है। विज्ञान के कौशल का उपयोग करने के लिए भरा सिंक ठीक या रोगों का आकलन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। राजनीतिक मूल्यों को निर्धारित करने और पता करने के लिए कि कौन मतदान करें, इतिहास कौशल का उपयोग किया जा सकता है। समाजशास्त्र के उन लोगों को भविष्य में बच्चों, मित्रों या अजनबियों की मदद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 5
    स्वतंत्र अन्वेषण की अनुमति दें

    इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 13
    1
    अपने छात्रों के साथ बाहर जाओ न केवल सक्रिय होने के लिए या थोड़ा सूरज लेना (हालांकि यह उत्कृष्ट होगा!) विद्यालय जाने का लक्ष्य परीक्षा पास करने के लिए कौशल विकसित करना नहीं है, बल्कि वास्तविक दुनिया में लोगों को बेहतर रहने के लिए सिखाना है। उन्हें कक्षा से बाहर ले जाओ और अपने कौशल का उपयोग करने के लिए डाल दिया।
    • जानवरों और पौधे रहने या भूवैज्ञानिक सुविधाओं की पहचान करने के लिए समुद्र तट पर एक विज्ञान वर्ग ले लो। एक थियेटर रिहर्सल के लिए एक भाषा वर्ग लो, यह देखने के लिए कि बातचीत के विकल्प और परिवर्तन घटनाओं और वर्णों की धारणा को प्रभावित करते हैं। कैदियों के साक्षात्कार के लिए एक शरण या समाजशास्त्र वर्ग के निवासियों का साक्षात्कार करने के लिए एक इतिहास वर्ग लो।
  • सिखाओ छवि 14 शीर्षक सिखाओ
    2
    उन्हें प्रयोग करने दें उन्हें विषयों की रचनात्मक व्याख्याएं दिखाएं। छात्रों को सवाल पूछने दें और अन्य मार्गों पर जाएं। उन्हें अपने स्वयं के सीखने का मार्गदर्शन करने से उन्हें बेहतर ढंग से सीखने में मदद मिलेगी और वे जो भी करते हैं, उनकी रुचि बनाए रख सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक प्रयोगशाला प्रयोग में जहां चूहों को लेबिरिज़ में रखा जाता है, यदि आपका छात्र अचानक सोचता है कि क्या होगा अगर एक दर्पण को भूलभुलैया में रखा गया था, तो ऐसा करने दो। आपको जरूरी नहीं कि पत्र के विषय को पूरा करना है ताकि आपके छात्रों को बहुमूल्य ज्ञान मिले।
  • सिखाओ छवि 15 सिखाओ चरण 15
    3
    नवाचार प्रेरित करता है अपने विद्यार्थियों को नई चीजें बनाने दें। उन्हें विशिष्ट लक्ष्यों के साथ व्यापक असाइनमेंट दें और उन्हें उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के तरीके तैयार करें। इस तरीके से आप उन्हें अपनी शैली और रुचि के अनुसार सीखने की विधि तैयार करने दे देंगे, जिससे वे खुद को इस विषय में समर्पित कर सकेंगे और सफलता को प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, किसी भाषा विषय के लिए, छात्र को एक विशेष और व्यापक विषय पर कुछ निश्चित शब्दों को लिखना होगा। हालांकि, उन्हें बताएं कि जिस तरह से वे उन शब्दों को प्रस्तुत करेंगे वे उन पर निर्भर होंगे। वे एक कार्टून बना सकते हैं, गाना लिख ​​सकते हैं, कॉमेडी रूटीन कर सकते हैं, एक निबंध लिख सकते हैं, एक प्रस्तुति बना सकते हैं, किसी भी माध्यम से जो उन्हें अपील करता है।
  • भाग 6
    सीखने को सुदृढ करना

    टीच स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    1
    स्वतंत्र अध्ययन के दौरान बातचीत करें। जबकि छात्र कक्षा कार्य या अन्य स्वतंत्र अध्ययन पद्धतियां कर रहे हैं, आपको कक्षा के माध्यम से चलना चाहिए और उनकी गतिविधि के दौरान उनसे जुड़ना चाहिए। उनसे पूछें कि सब कुछ कैसे चल रहा है उनको मत पूछो जो वे नहीं समझते हैं, उन्हें पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि वे बहुत अच्छी तरह समझते हैं। "मैं ठीक हूं" या "ठीक है" की तुलना में अधिक चीजों का उत्तर देने की कोशिश करें। आप उन्हें यह भी समझा सकते हैं कि वे क्या करते हैं या इस विषय के बारे में क्या समझा है।
  • सिखाओ छवि 17 शीर्षक सिखाओ
    2
    कमजोर बिंदुओं के बारे में बात करें पाठ्यक्रम के बाद, कक्षा के सामान्य प्रदर्शन का पालन करें। मौजूदा या संभावित सामान्य समस्याओं की पहचान करें और उनके बारे में बात करें उन्हें बताएं कि गलती करना और समस्या की पहचान कैसे करना आसान है। उन्हें इसे हल करने के लिए या एक बेहतर दृष्टिकोण को सिखाओ "यह ठीक है और यह गलत है" से परे एक समस्या को समझना, भविष्य में समस्याओं को हल करने के लिए छात्रों को मजबूत कौशल बनाएंगे।
  • Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta




    सिखाओ छवि 18 सिखाओ चरण 18
    3
    समय-समय पर अध्ययन की गई सामग्री पर दोबारा गौर करें। वर्ष की शुरुआत में कोई विषय न पढ़ो, ताकि बाद में इसके बारे में बात न करें। लगातार पिछली कक्षा में स्थापित कौशल के साथ नई सामग्री से संबंधित है। यह छात्र द्वारा हासिल की गई कौशल को मजबूत और मजबूत करेगा, साथ ही साथ सीखने की भाषा को हर दिन अध्ययन करने की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, तार्किक निबंध लिखने पर एक भाषा कक्षा में, आप की समीक्षा करनी चाहिए कौशल कथा कार्यों के बारे में पहले सीखा और कैसे आप तार्किक निबंध के भीतर कहानियों का उपयोग अधिक भावुक हो सकता है या कैसे आवाज को प्रभावित कर सकते के बारे में बात रीडर की जानकारी की धारणा
  • भाग 7
    प्रगति का मूल्यांकन करें

    इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 1 9
    1
    संतुलित परीक्षाएं तैयार करें क्या आपके पास कभी भी बहुत आसान परीक्षा या अंतिम परीक्षा थी, जो पूरे सेमेस्टर में पढ़ी गई सामग्री के बजाय केवल पिछले तीन दिनों की कक्षा में देखी गई सामग्री को कवर करती है? ये अनुभव आपको समझने में सहायता करेंगे कि परीक्षाओं में संतुलन क्यों महत्वपूर्ण है। परीक्षा लेने के महत्व के लिए उपयुक्त सामग्री ले लो और इसे उस तरीके से वितरित करें जो विद्यार्थियों के ग्रेड को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है। हर कोई अच्छी परीक्षा नहीं करता है
  • इज़ाज़त का शीर्षक सिखाओ चरण 20
    2
    मानक परीक्षा के विकल्प को ध्यान में रखें मानक परीक्षा किसी विषय पर एक छात्र के पास होने वाले डोमेन की गणना करने की एक गलत विधि हो सकती है अकादमिक स्तर पर कुछ बेहद बुद्धिमान और सफल छात्रों को खराब ग्रेड मिल सकता है, जबकि खराब सिखाने वाले लोग उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक तरीकों का विकास करना जो छात्रों पर बहुत विशिष्ट तरीकों से सफल होने पर बहुत अधिक दबाव डालती हैं।
  • श्रवण एक के बजाय शैक्षिक मूल्यांकन को ध्यान में रखें। अपने छात्रों से वास्तविक जीवन के मामले में पूछें, जहां वे कौशल का इस्तेमाल करेंगे और उन्हें एक निबंध लिखने या एक ऐसी प्रस्तुति तैयार करने के लिए कहेंगे जो यह बताएंगे कि वे स्थिति कैसे संभाल पाएंगे। यह उनके कौशल को सुदृढ़ करेगा और उनके लिए यह दिखाने का एक अवसर होगा कि वे केवल सामग्री ही नहीं समझ पाए हैं बल्कि इसके महत्व को भी समझते हैं।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 21
    3
    प्रस्तुतियों को स्पिन दें निश्चित रूप से जनता में बोलना एक महत्वपूर्ण कौशल है हालांकि, जब सभी को आगे आने के लिए कहा जाता है तो हर कोई नहीं सीखता अपने विद्यार्थियों के साथ न केवल सामग्री सीखने के स्तर का आकलन करने के लिए बल्कि सार्वजनिक रूप से बोलने के कौशल को जानने के लिए पूरी प्रस्तुति देने के लिए कार्य करें। जब उन्होंने सबसे आसान प्रस्तुतियों में महारत हासिल की है, तो आप उन्हें अपने विकास को देखने के लिए पूरी प्रस्तुति देने के लिए कह सकते हैं।
  • छात्र केवल आपके लिए प्रस्तुति को व्यक्तिगत रूप से पेश कर सकते हैं, जिसे एक साक्षात्कार की तरह अधिक किया जाना चाहिए। यह उन्हें कम शर्मिंदा महसूस कर देगा और इस प्रकार प्रस्तुति को और अधिक कुशलता से देने के लिए कौशल विकसित करेगा। यह आपके लिए यह भी एक अवसर होगा कि आप उनसे पूछने के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न पूछ सकें ताकि वह सामग्री को कितनी अच्छी तरह सीख सके।
  • वे अपने सहपाठियों के लिए प्रस्तुति का पर्दाफाश भी कर सकते हैं। यह एक पर एक हो सकता है जैसा कि उन्होंने आपके साथ किया था या उनमें से एक छोटा समूह के सामने। विद्यार्थियों को यह आकलन करने के लिए कहें कि वे पहले से प्रश्नों की एक सूची तैयार करते हैं, जो सीखने के अनुभव के रूप में भी काम करेंगे और यह दिखाने का एक तरीका होगा कि वे सामग्री को समझते हैं।
  • भाग 8
    सफलता की सफलता, विफलता का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 22

    Video: कैसे होगी उर्दू की पढ़ाई, बच्चों को पढ़ाने के लिए 18 वर्षों से नहीं है कोई शिक्षक

    1
    छात्रों को उनके पुरस्कारों को चुनने दें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वीकार्य पुरस्कारों की सूची बनाएं, या तो व्यक्तिगत छात्रों के लिए या पूरे वर्ग के लिए और उन्हें अपने समूह पुरस्कार का चयन करें। इससे उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि पुरस्कार एक असली प्रोत्साहन है, इसके बदले आपने उन पर लगाए गए कुछ चीज़ों के बजाय जो उन्हें और अधिक अध्ययन करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा।
  • स्टेप 23 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक विफलता न देखें, एक मौका देखें। जब किसी छात्र ने गलती की है, तो उस तरह से इसे न दिखाएं इसे विफलता के रूप में न देखें, और न ही छात्र इसे इस तरह से देखने की अनुमति दें। उसे दिखाएं कि यह सीखने का अनुभव है, यह देखने का एक तरीका है कि गलत परिणाम कैसे प्राप्त किए जाते हैं। उसे फिर से प्रयास करें और प्यार से उसे सही ढंग से करने के लिए उसे सिखाएं। याद रखें, "त्रुटि" मत कहो, "लगभग" या "अच्छा प्रयास करें" कहें याद रखें कि एक कौशल परीक्षण के सहारे से सीखा जब एक छात्र भाग्य द्वारा सही जवाब हो जाता है की तुलना में ज्यादा मजबूत हो जाएगा या नहीं समझ का मतलब है।
  • स्टेप 24 के बारे में जानें
    3
    समुदाय पुरस्कारों का प्रयास करें पारंपरिक शिक्षण वातावरण एक प्रणाली है जहाँ छात्रों को, जो अच्छे परिणाम देना नहीं है जो उन लोगों के बहुत प्रयास ( "नर्ड" का दोषारोपण की उत्पत्ति) के बिना अच्छी तरह से करने की ईर्ष्या महसूस करने के लिए शुरू बनाने के लिए करते हैं। आपको ऐसे वातावरण बनाना चाहिए जहां छात्र एक टीम के रूप में काम करना चाहते हैं और जहां वे सफलता को कलंकित नहीं करते हैं। इस प्रकार, जब वे वयस्क होते हैं, वे अधिक कार्यात्मक होंगे और उन्हें समूह परिवेश में काम करने के लिए तैयार करेंगे। इसे प्राप्त करने के लिए, उन्हें सामुदायिक पुरस्कार दें, जहां छात्रों की व्यक्तिगत सफलता से कक्षा पूरी तरह से लाभ होता है।
  • उदाहरण के लिए, एक ऐसी प्रणाली बनाएं जहां हर छात्र को एक आदर्श ग्रेड मिलता है, वह हर किसी को जीतता है। आप प्रत्येक को कुछ अतिरिक्त क्रेडिट अंक दे सकते हैं या पता लगाने के लिए सर्वेक्षण कर सकते हैं कि क्या उन्हें एक अलग पुरस्कार पसंद है। इससे उन्हें बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और छात्रों को बेहतर ग्रेड के साथ अपने साथियों की सहानुभूति मिलेगी।
  • 9 भाग
    संतोषजनक भावनात्मक जरूरतें

    सिखाओ छवि 25 सिखाओ चरण 25
    1
    उन्हें अनोखी और जरूरी लग रहा है। प्रत्येक छात्र को अलग-अलग गुणों के लिए मान्यता दें और उन्हें मूल्यवान बनाएं जो उन्हें अद्वितीय और अद्भुत मनुष्य बनाते हैं। उन गुणों को प्रोत्साहित करें बदले में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक छात्र का मानना ​​है कि उनके पास प्रस्ताव और योगदान देने के लिए कुछ है इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और उन्हें जीवन में अपना रास्ता ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 26
    2
    अपने प्रयास को पहचानो यहां तक ​​कि अगर वे केवल छोटे और छिटपुट प्रयास करते हैं, तो उन्हें मान्यता और मूल्यवान होना चाहिए। सबको बताओ कि आपने एक अच्छा काम किया है, लेकिन ईमानदारी से कहो। उन्हें श्रेष्ठता के साथ व्यवहार न करें, बल्कि उन्हें महत्व दें। आप बहुत मेहनत की है, उन्हें, उदाहरण के लिए, छात्र जो कामयाब रहा है उसकी रेटिंग डी से बढ़ाने के लिए बी को + कि कि उपलब्धि हासिल करने के लिए जरूरी हो गया था काम की भारी राशि के लिए "अतिरिक्त ऋण" के साथ एक एक कमाने के लिए सही कमा सकता इनाम।
  • चित्रा शीर्षक छवि चतुर्थ 27
    3
    उन्हें सम्मान दें छात्रों का सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है मुद्दा यह नहीं है कि क्या वे डॉक्टरेट या बालवाड़ी थीसिस के लिए छात्र हैं: उन्हें बुद्धिमान और सक्षम इंसान के रूप में पालन करें। कक्षा से परे अपने विचारों, भावनाओं और जीवन का सम्मान करें उन्हें गरिमा के साथ व्यवहार करें और वे आपको समान रूप से व्यवहार करेंगे।
  • भाग 10
    राय के लिए पूछें

    चित्रा शीर्षक छवि चतुर्थ 28
    1
    अपने विद्यार्थियों से उनकी राय के लिए पूछें अपनी धारणा (जो अक्सर बहुत तीव्र हो जाएगी) को अच्छी तरह से चल रहा है और कक्षा में क्या गलत हो जाता है यह जानने के लिए करें। स्थिति के बारे में अपने विचारों को जानने के लिए आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से या अनाम प्रश्नावियों से पूछ सकते हैं
  • चित्रा
    2
    परिवार के सदस्यों से उनकी राय के लिए पूछें आप माता-पिता की राय के लिए भी पूछ सकते हैं। उन्होंने बच्चों की क्षमताओं में सुधार, उनके आत्मविश्वास या सामाजिक कौशल के स्तर में सुधार देखा हो या हो सकता है कि ये देखे होंगे कि ये क्षेत्र बिगड़ गए हैं। उस बाहरी परिप्रेक्ष्य से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कक्षा के अंदर आपके द्वारा देखे गए सुधारों से बाहर रहना और आपको उन समस्याओं को जानने में भी मदद मिलेगी जिन्हें आप नहीं देख सकते हैं।
  • सिखाओ छवि 30 सिखाओ चरण 30
    3
    एक राय के लिए अपने मालिक से पूछो यदि आप एक स्कूल में एक शिक्षक हैं, तो अपने वर्ग की यात्रा करने के लिए प्रिंसिपल या अधिक अनुभवी शिक्षक से पूछिए और इसे देखें। एक बाह्य परिप्रेक्ष्य रखने में बहुत मददगार होगा, लेकिन आलोचना के लिए खुला होना याद रखें।
  • भाग 11
    सीखना जारी रखें

    सिखाओ छवि 31 सिखाओ चरण 31
    1
    अपने पेशे के बारे में पढ़ते रहें तकनीकों के बारे में सबसे नवीन विधियों और नए विचारों के साथ बनाए रखने के लिए सबसे हालिया सम्मेलन प्रकाशन और निबंध पढ़ें इस तरह आप पुरानी नहीं बनेंगी
  • चित्रा शीर्षक छवि 32 सिखाओ
    2
    अपने कौशल को रीफ़्रेश करने के लिए कक्षाएं लीजिए अपने कौशल को नए सिरे से बनाए रखने के लिए कॉलेज या विश्वविद्यालय में कक्षाएं ले लीजिए ऐसा करने से आपको उन तकनीकों की याद दिला दी जाएगी जो आपने भूल गए हैं या रणनीतियों को अनदेखा करना चाहिए।
  • टीच स्टेप 33 नामक छवि
    3
    अन्य शिक्षकों को देखें न केवल उन लोगों को देखें जो अच्छे होने के लिए प्रतिष्ठा रखते हैं, लेकिन जिन लोगों को अच्छा होना अच्छा लगता है चीजों को अच्छी तरह से या गलत होने के कारणों का पता लगाएं नोट्स बनाएं और अपने खुद के क्लास में आपने जो सीखा है उसका उपयोग करें।
  • 4
    बताती हैं। दिन, वर्ग या शिक्षण चक्र के अंत में, कक्षा में क्या किया गया है, इस पर प्रतिबिंबित करें: आपने सबसे अच्छा क्या किया, क्या इतना अच्छा नहीं हुआ कि आप सुधार कर सकते हैं और आपको फिर से क्या नहीं करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • क्या आप सिखाने के बारे में हमेशा उत्साहित रहें जो शिक्षक अपनी सामग्री में बहुत दिलचस्पी रखता है, उससे अधिक मनोरंजक, रोचक और आकर्षक होगा जो एक सामग्री को दोहराता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com