ekterya.com

एक साक्षात्कार के लिए प्रश्न कैसे लिखना

यदि आपका नौकरी नए कर्मचारियों को भेंट करना है, तो एक लेख लिखना है या किसी ऐसे व्यक्ति से अधिक जानने के लिए चाहें जिसे आप प्रशंसा करते हैं, आपको संभवतः लोगों के साक्षात्कार के कार्य को लेना होगा। यह जरूरी है कि आप साक्षात्कार के लिए कई अच्छी तरह से तैयार किए गए प्रश्नों के साथ तैयार हो जाएं, जो आपको साक्षात्कार में दी गई जानकारी प्राप्त करने की भी अनुमति देगा। साक्षात्कार प्रश्न तैयार करने के लिए, आपको साक्षात्कार के उद्देश्य को समझना चाहिए या पता होना चाहिए, और उस व्यक्ति को समझना चाहिए जो आपको साक्षात्कार और उसके बारे में क्या ज़रूरत है।

चरणों

विधि 1
साक्षात्कार कर्मचारी संभावनाओं

इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 1
1
एक बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में साक्षात्कारकर्ता पर विचार करें चाहे जिस प्रकार के काम के लिए आप किसी को काम पर रखने जा रहे हों, आपको उस प्रश्न पूछना चाहिए जो एक बुद्धिमान और सक्षम व्यक्ति जवाब दे सकता है। आपको ऐसे किसी व्यक्ति को किराए पर नहीं लेना चाहिए जो नौकरी के लिए उपयुक्त नहीं है, यह मानते हुए कि आवेदक मुश्किल सवालों का जवाब नहीं दे सकता है।
  • साक्षात्कार से पहले प्रश्नों को लिखते समय, साक्षात्कारकर्ता और साक्षात्कारकर्ता के स्थान पर स्वयं को रखें
  • यदि आप अपने आप को बदले में रखते हैं, तो यह उन विस्तृत प्रश्नों के लिए उपयोगी होगा जो आप जवाब दे सकते हैं। आपको अपने स्वयं के प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए इन उत्तरों को लिखना और फिर उनकी तुलना करना भी एक अच्छा विचार है।
  • यदि आप अपने साक्षात्कारकर्ताओं को बुद्धिमान लोगों के रूप में मानते हैं, तो आप मुश्किल प्रश्नों को विस्तृत कर सकते हैं जो न केवल आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि नौकरी के लिए कौन सही है, बल्कि सबसे उपयुक्त कौन है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 2
    2
    खुले सवाल पूछकर शुरू करें एक खुले प्रश्न "हाँ" या "नहीं" के साथ उत्तर नहीं दिया जा सकता है, और आमतौर पर एक सही या गलत जवाब नहीं है।
  • खुले प्रश्न पूछने पर आवेदक को शांत करने का एक उपयुक्त तरीका है आपके आवेदकों को सहज महसूस करना चाहिए यदि कोई उम्मीदवार सहज महसूस करता है, तो वह ध्यान देने की अधिक संभावना है।
  • साथ ही, खुले प्रश्न आवेदक के कुछ बुनियादी कौशल की खोज करने के लिए एक उपयुक्त तरीके हैं, और आगे क्या पूछने के बारे में कुछ सुराग मिलें
  • निम्नलिखित जैसे प्रश्न पूछे जाने की कोशिश करें: "मुझे उन रिश्तों के बारे में बताएं जिनके साथ आपने काम किया था। आप किस तरह से सबसे अच्छा और सबसे खराब का वर्णन करेंगे? " यह प्रश्न तुरंत आपको यह विचार देगा कि आवेदक आपके कार्यस्थल पर एक टीम के अनुकूल कैसे हो सकता है। सामान्य तौर पर, आवेदकों को उनके सहकर्मियों या उनके मालिकों, विशेष रूप से एक साक्षात्कार में, के बारे में बुरी तरह बात करना पसंद नहीं है। इस सवाल से आप इस पहलुओं में जिस व्यक्ति के बारे में पता चलता है उस तरीके को देख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 3
    3

    Video: 20 Essential Questions | How to write a Screenplay Day-5 | Crash Course in Hindi

    प्रश्न तैयार करें जो साक्षात्कारकर्ता को आपकी कंपनी के बारे में अपने ज्ञान के बारे में संवाद करने के लिए उपकृत करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके साक्षात्कारकर्ता को सूचित किया गया है और आपकी कंपनी के बारे में कुछ सीखा है। इसके अलावा, आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या इस व्यक्ति ने केवल तथ्यों को सीखा है या यदि आप वास्तव में उन्हें समझते हैं
  • यदि आप प्रश्न पूछते हैं जहां आप एक मौजूदा कर्मचारी की स्थिति देखते हैं, तो यह आपको तुरंत दिखाएगा कि यह व्यक्ति आपकी कंपनी को कितनी अच्छी तरह जानता है।
  • आप उससे निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "मुझे [आपकी कंपनी का नाम] बताएं जैसे कि आप अपने उत्पाद या सेवा को खरीदने जा रहे थे।" यह आपको तुरंत दिखाएगा कि यह आवेदक कितनी अच्छी तरह जानता है कि वे क्या कर रहे हैं और अगर उनके पास कंपनी की ओर से बोलने की क्षमता है।
  • आप जिस तरह से आवेदक आपकी कंपनी को बढ़ावा देता है, वह उस पर निर्भर करता है, जो उस स्थिति पर निर्भर करेगा जिसके लिए आप काम पर हैं। यदि आप बिक्री से संबंधित नहीं एक आंतरिक स्थिति के लिए कर्मचारियों की भर्ती कर रहे हैं, तो आपको केवल जानने की जरूरत है कि आवेदक को सूचित किया गया है।
  • इसके अलावा, आप पूछ सकते हैं: "अगर हम एक साल में बैठने के लिए बार जब आप कंपनी में खर्च किया है, आप क्या हासिल किया चाहते हैं पर चिंतन करने के लिए चला गया?"। सवालों के इन प्रकार का आकलन करने के लिए कितनी अच्छी तरह आवेदक काम वे एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से कर समझता है, और आप यह निर्धारित करने के लिए कि केवल सूचित नहीं की अनुमति देने में सक्षम हो जाएगा, लेकिन यह भी कंपनी का हिस्सा होने के लिए प्रतिबद्ध है। इस तरह एक प्रश्न आवेदकों को बाहर निकालने के लिए उपयोगी होगा, जिन्होंने केवल नौकरी विवरण पढ़ा है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 4
    4
    आपको आवेदक के जवाबों को संक्षेप करने के लिए खुद को तैयार करना होगा और अगले प्रश्न पर आगे बढ़ना होगा। आप दोहराना यदि आवेदक सिर्फ इतना कहा, यह आप जानकारी आत्मसात करने के लिए एक दूसरे दे देंगे और आप अपने अगले सवाल का जवाब देने भीड़ कर सकते हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि क्या साक्षात्कारकर्ता को विषय में प्रश्न का ज्ञान है उदाहरण के लिए, यदि कोई आवेदक ने कहा है "मेरी पुरानी कंपनी में, मैंने एक प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए एक बड़ी परियोजना का प्रबंधन किया" आप जवाब दोहरा सकते हैं और अगले प्रश्न के साथ आगे बढ़ सकते हैं जो दोनों ही पता करेंगे, ताकि आप इस प्रदर्शन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें कि इस आवेदक को आपकी कंपनी में क्या होगा
  • आपको शब्द के द्वारा जवाब शब्द दोहरा नहीं करनी चाहिए, आपको इसे व्याख्या करना चाहिए। इसे दोहराए जाने के बाद, आप निम्न पूछ सकते हैं: "क्या आप उस कुछ मुख्य गतिविधियों का उल्लेख कर सकते हैं जब आपने उस प्रोजेक्ट को प्रबंधित किया था? और आप किस तरह से विचार करते हैं कि यह अनुभव इस काम से संबंधित होगा? "
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 5
    5
    प्रश्न लिखें जो आपको अपने बुनियादी कौशल को जानने की अनुमति देता है साक्षात्कार के दौरान, आपको मूल्यांकन करना होगा कि किसी व्यक्ति के पाठ्यक्रम का वास्तविक जीवन में अनुवाद कितना अच्छा है। इसमें सवालों की एक सूची है जो आपको नौकरी के लिए आवेदक के बुनियादी कौशल स्तर की धारणा देती है।
  • आवेदक से कुछ जिम्मेदारियों और स्थिति के बुनियादी कार्यों का वर्णन करने के लिए कहें। उससे पूछें नौकरी के बारे में क्या मुश्किल हो सकता है आपके पास मूल प्रश्नों की एक सूची है जिसमें सही उत्तर है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आवेदक ने संकेत दिया है कि उनके एक कौशल Adobe Photoshop का उपयोग है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उसने इसे कितने समय तक उपयोग किया है इसके अलावा, अगर आपको फ़ोटोशॉप के बारे में ज्ञान है और पता है कि यह नौकरी का हिस्सा है, तो आप इसके उपयोग से संबंधित किसी विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं। आप निम्नलिखित से पूछ सकते हैं: "अगर मुझे एक बैनर बनाने की ज़रूरत है और मैं किसी दूसरे व्यक्ति के शरीर की एक छवि को रखना चाहता हूं, तो मैं यह कैसे करूँगा?" यदि आवेदक प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से समझा सकता है और उपयुक्त शब्दों का इस्तेमाल कर सकता है, तो यह दिखाएगा कि उसके पास एक निश्चित कौशल स्तर है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 6
    6
    उन सवालों को तैयार करें जो आपके आवेदकों की क्षमता को चुनौती देते हैं। आपको उन प्रश्नों को तैयार करना चाहिए, जो आपको दबाव में आवेदक के प्रदर्शन को निर्धारित करने और इस स्थिति में इस व्यक्ति की क्षमता के बारे में जानकारी प्रदान करने की अनुमति दे।
  • आप कुछ सरल पूछ सकते हैं लेकिन शुरुआत में यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है उदाहरण के लिए: "क्या यह सही दिखना बेहतर होगा या देर हो जाएगी या अच्छा होगा और समय पर पहुंच जाएगा?" आवेदक की प्रतिक्रिया आपको उस प्रकार के कर्मचारी दिखाएगी जो वह है। इसके अलावा, आप जो उत्तर देते हैं उसके आधार पर, यह आपको दिखाएगा कि आप अपनी कंपनी को कितनी अच्छी तरह जानते हैं
  • उसे उस समय के बारे में एक सवाल पूछिए जब उसने चीजों को बर्बाद कर दिया और इस समस्या का हल कैसे किया। यह एक पुरानी और उचित साक्षात्कार सवाल है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि वह अपने गुणों और कमियों का कितना अवगत है, और उनकी समस्या निवारण क्षमता क्या है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 7
    7
    अनौपचारिक और खुला प्रश्न पूछें अपने पारस्परिक कौशल का परीक्षण करें आपको आवेदक के व्यक्तित्व, साथ ही उनके समर्पण, उनकी निष्ठा, उनके संचार कौशल आदि को जानना होगा। इन्हें कार्य के लिए "पारस्परिक कौशल" कहा जाता है
  • साक्षात्कार के प्रश्नों को लिखते समय, आपको अपने प्रश्नों को बनाना पड़ेगा ताकि साक्षात्कार में ईबीबी और प्रवाह हो। आपके पहले प्रश्नों को आवेदक को साक्षात्कार में भाग लेने शुरू करना चाहिए और आपको इस व्यक्ति के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए। तो आपको उन सवालों से पूछना चाहिए जो नौकरी के लिए आवेदक के वास्तविक कौशल स्तर के बारे में आपको जानकारी प्रदान करते हैं। अब चीजें धीरे-धीरे लेने के लिए वापस जाओ प्रश्न लिखें जो आपको इस व्यक्ति के व्यक्तित्व को जानने की अनुमति देता है और साक्षात्कार के दौरान उनमें से कुछ करें।
  • आप उन सवालों की एक सूची पर भरोसा कर सकते हैं जो काम के साथ ज्यादा संबंध नहीं रखते हैं आप पूछ सकते हैं "आप सबसे व्यक्तिगत व्यक्ति कौन हैं? क्यों? " इन प्रकार के प्रश्न आवेदक के मूल्यों और आकांक्षाओं का मूल्यांकन करेंगे। यदि आपके पास आवेदक के कारण समझाते हैं कि वह उस बुद्धिमान व्यक्ति को क्यों मानता है, तो आप यह सोच सकते हैं कि वह दूसरों को कैसे मानता है
  • आवेदक से पूछिए, "आप अपने बाकी पेशेवर जीवन के लिए हर दिन क्या कर सकते हैं?" इससे आपको यह पता चलता है कि यह क्या है जो इस व्यक्ति को काम पर खुश करता है। यदि जवाब दोहराव वाला है, तो यह संकेत देगा कि व्यक्ति बहुत खुश नहीं होगा यदि यह एक अच्छी तरह से विकसित उत्तर है और काम से संबंधित है, तो इससे यह संकेत मिलेगा कि आप वफादार किसी पर भरोसा कर सकते हैं।
  • आप "आप हमारे साथ काम किया है, तो अगर आप वेतन आप चाहते हैं भुगतान करते हैं और अगर आप अपने काम के बारे में सब कुछ प्यार करता था, की पेशकश की किस तरह किसी अन्य कंपनी द्वारा विचार करेंगे?" पूछ सकते हैं। यह प्रश्न आपको आवेदक के मूल्यों की कल्पना करता है। अपने जवाब के आधार पर आप अगर वे इसे खरीद सकता है निर्धारित कर सकते हैं या नौकरी और कंपनी के लिए प्यार करता है, तो आप महत्व देते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 8
    8
    अनुभव के आधार पर कुछ प्रश्न बनाएं उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर आपको आवेदक के पिछले अनुभवों के बारे में अच्छी जानकारी दे सकते हैं। हालांकि, कुछ प्रश्नों को लिखना एक अच्छा विचार है जो आप थोड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप आवेदक से "किसी विशेष उपलब्धि के बारे में बात कर सकते हैं जिसे आपने पिछली स्थिति में हासिल किया है, जो साबित करता है कि आप इस काम में प्रयास करेंगे।" व्यक्ति के पिछले प्रदर्शन वह भविष्य की सफलता का अच्छा संकेतक होगा जो आपके पास होगा।
  • एक अवसर के बारे में आवेदक से पूछें जब उन्होंने व्यावसायिक सफलता हासिल की, लेकिन उन्हें अनुभव पसंद नहीं आया और इसे फिर से नहीं जाना चाहता। इस प्रकार के प्रश्न आपको काम के दौरान मौके पर आवेदक कैसे व्यवहार करेंगे, इस बारे में आपको जानकारी देंगे, मज़ेदार नहीं है। इसके अलावा, यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि क्या यह व्यक्ति कुछ पदों या कार्यों के मूल्य को समझता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 9
    9
    साक्षात्कार समाप्त होता है साक्षात्कार के प्रश्नों को लिखते समय, साक्षात्कारकर्ता को प्रश्न पूछने के लिए आपको अंत में एक समय आरक्षित करना चाहिए।
  • जो प्रश्न आवेदक का जवाब काफी मूल्यवान होगा ये प्रश्न आपको दिखाएंगे कि इस व्यक्ति ने कैसे तैयार किया है और स्थिति के कार्य का क्या दृष्टिकोण है।
  • साक्षात्कार में, आपको हमेशा साक्षात्कारकर्ता का धन्यवाद करना चाहिए। उसके बाद आप निम्नलिखित कदम उठाएंगे और आप उसके साथ संवाद करेंगे।
  • विधि 2
    एक लेख के लिए एक व्यक्ति का साक्षात्कार करें

    Video: "साक्षात्कार" (College Lecturer ) हेतु। घर पर रहकर INTERVIEW की तैयारी इस तरीके से करें, सफल हों ।

    इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 10
    1
    व्यक्ति के बारे में जांच करें आपको एक लेख, एक पॉडकास्ट या किसी अन्य माध्यम के लिए साक्षात्कार के लिए किसी के लिए अच्छे प्रश्न लिखने से पहले जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करना होगा
    • यदि आप इस व्यक्ति को, उसकी उपलब्धियों, उसकी असफलताओं और व्यक्तित्व को जानते हैं, तो इससे आपको ठोस प्रश्नों को विस्तृत करने की अनुमति मिलेगी जो आपको सर्वोत्तम परिणाम देंगे।
    • अपने साक्षात्कारकर्ता की ऑनलाइन जांच करें और देखें कि क्या इस व्यक्ति के बारे में अन्य लेख हैं। अपने साक्षात्कारकर्ता की जीवनी लिखें उन विशिष्ट उपलब्धियों को हाइलाइट करें जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 11
    2
    लिखें कि आपका उद्देश्य साक्षात्कार के लिए क्या है आप जिस व्यक्ति की साक्षात्कार कर रहे हैं उसे जानने के बाद, यह लिखना अच्छा है कि आप साक्षात्कार में क्या ढूंढ रहे हैं।
  • आपका उद्देश्य साक्षात्कार से पहले प्रश्न तैयार करने की अनुमति देगा, जो बातचीत को सही पते पर ले जा सकते हैं। इसके अलावा, आपका लक्ष्य आपको ट्रैक पर रखने के लिए उपयोगी होगा यदि बातचीत आपके प्रश्नों की तुलना में अलग दिशा का अनुसरण करती है।
  • आपका लक्ष्य कम घोषणात्मक कथन होना चाहिए। यह सरल रूप में कुछ सरल हो सकता है, "मैं चाहता हूं कि [साक्षात्कारकर्ता का नाम] मुझे उस प्रक्रिया को समझाया जिसने उसने अपना सबसे हाल का उपन्यास लिखने के लिए किया है, और मुझे बताएं कि उन्होंने जो कठिनाइयों का सामना किया है"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 12
    3
    एक साधारण सवाल के साथ शुरू करें प्रश्न लिखते समय, आपको ऐसे कुछ विकसित करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से प्रवाह की बातचीत या साक्षात्कार की अनुमति दें।
  • एक सरल प्रश्न साक्षात्कारकर्ता को खुले तौर पर आराम करने और बोलने की अनुमति देगा। इस प्रकार का प्रश्न आसान होना चाहिए और किसी प्रकार के विवाद उत्पन्न नहीं करना चाहिए। यह एक चुनौती नहीं डालनी चाहिए और उसे अपने काम का एक छोटा सा अनुमान लगाने की अनुमति देनी चाहिए।
  • विषय बदलें आपका पहला प्रश्न उस विषय के बारे में होना चाहिए, जिसके बारे में आप बात करना बंद कर सकते हैं और वह साक्षात्कार के लिए आपकी आवश्यक जानकारी को प्रभावित नहीं करता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 13



    4
    खुले प्रश्न पूछें किसी विषय के बारे में जानकारी पाने के लिए आप एक व्यक्ति से साक्षात्कार करने जा रहे हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक रिपोर्ट या जानकारीपूर्ण साक्षात्कार कर सकते हैं जो आपकी रुचि के स्थान पर काम करता है आपको एक वार्ता बनाना चाहिए - जो है, जो साक्षात्कारकर्ता एक साधारण "हां" या "नहीं" के साथ जवाब नहीं दे सकता है, वह उपयोगी होगा।
  • आप ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "आपका पसंदीदा हिस्सा क्या है ...?" यदि आप उससे पूछते हैं कि साक्षात्कार के विषय के संबंध में उन्होंने क्या पसंद किया या पसंद नहीं किया, तो इससे आपको विस्तृत जानकारी दी जाएगी जिसके साथ आगे बढ़ना है।
  • साक्षात्कार के संदर्भ के आधार पर, आपको उस व्यक्ति पर थोड़ा दबाव डालना पड़ सकता है आपको क्रूर होना नहीं है - हालांकि, यदि आप एक लेख के लिए एक साक्षात्कार करने जा रहे हैं, तो आपको हर संभव पता होना चाहिए। अपने प्रश्नों को लिखते समय, साक्षात्कारकर्ता से उद्धरण देखें फिर एक प्रश्न बनाएं जिससे आप निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "आपने कहा [उद्धरण] आप यह सच क्यों मानते हैं? "
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 14
    5
    प्रतिबिंब प्रश्न पूछें आपको उस व्यक्ति को जिस तरीके से सोचता है और क्या मूल्य मिलना सीखना होगा। विषय और वाक्यों को दोहराएं प्रश्न जो आपके साक्षात्कारकर्ता को अपने अतीत पर प्रतिबिंबित करते हैं और एक कहानी बताते हैं या एक उदाहरण प्रदान करते हैं, बातचीत को रखने और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए महान हैं।
  • अपने प्रश्नों को लिखते समय, यह निर्धारित करें कि क्या आप अपने साक्षात्कारकर्ता के पेशेवर कैरियर के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साक्षात्कार के दौरान आप बातचीत का मार्गदर्शन करने के लिए जो भी पाते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। तब वह पूछता है कि "क्या कुछ अनपेक्षित बाधाएं हैं? और लाभ? "
  • इसके अलावा, आप कुछ भी पूछ सकते हैं जिससे व्यक्ति अपने अतीत को दर्शाता है। "अपने कैरियर की शुरुआत याद करते हैं, आपको लगता है कि आपको क्या मिलेगा?"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 15
    6
    आपके उत्तर के साथ सवाल लिखें कुछ सवाल लिखें जो आप प्रत्युत्तर देने के लिए प्रतिवादी चाहते हैं और जिनके उत्तर आप जानते हैं तो साक्षात्कार से पहले इन सवालों का जवाब दें
  • जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपको कौन से प्रश्नों की आवश्यकता होगी। यदि आप कुछ प्रश्नों के उत्तर जानते हैं, तो संभवत: साक्षात्कार के दौरान इन विशिष्ट प्रश्न पूछने की जरूरत नहीं है।
  • साक्षात्कार के प्रश्नों को लिखकर, आप उन लोगों को तैयार कर सकते हैं, जो आप जवाब दे सकते हैं, लेकिन जिस तरह से आप अपने आप को व्यक्त करते हैं, उसके आधार पर अलग प्रतिक्रिया मिल सकती है। फिर आप इन सवालों के जवाब की तुलना करने के लिए इनमें से एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 16
    7
    सवाल पूछें जो भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करते हैं खुले प्रश्नों की तरह, आपको उन कुछ को विस्तृत करना होगा जो एक भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करते हैं।
  • अपने साक्षात्कार के प्रश्नों को लिखते समय, देखें कि क्या आप अपने साक्षात्कारकर्ता के बारे में कुछ जान सकते हैं कि आप भावनाओं के आधार पर प्रतिक्रिया पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। क्या इस व्यक्ति ने एक किताब प्रकाशित की है जो अच्छी तरह से बेचा नहीं है? क्या आपको सफलता प्राप्त करने से पहले निरंतर अस्वीकृति और बाधाओं का सामना करना पड़ा है?
  • अगर आपको कुछ पता नहीं चल पाया है, तो आपको साक्षात्कार के दौरान एक त्वरित प्रश्न पूछने के लिए तैयार होना चाहिए। साक्षात्कार में जो बात की गई है उसका प्रयोग करें और इस नए प्रश्न को जल्दी से लिखिए, ताकि आप उसे भूल न सकें। सुनिश्चित करें कि आप पूछें "क्यों?" और "कैसे?"
  • "आपको लगता है कि आप कभी भी अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे?", "आपने कुछ बाधाओं का सामना करने के दौरान क्या प्रयास किया था?", "आजकल उस अनुभव के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 17
    8
    एक जटिल प्रश्न पूछें उन सवालों की समीक्षा करें, जिनसे आप पूछ सकते हैं कितने समान या बहुत समान हैं? यदि आप देखते हैं कि आप कई बार एक ही प्रश्न लिखते हैं, तो आप उस एक के लिए लग सकते हैं जो अलग है
  • आपके जटिल प्रश्न को साक्षात्कारकर्ता पर हमला होना जरूरी नहीं है। यह एक मजेदार प्रश्न के रूप में उतना आसान नहीं हो सकता है जो असंबंधित है, जैसे कि "आपका पसंदीदा भोजन क्या है जिसे आप प्यार करते हैं जब आपके पास बुरे दिन होते हैं?"
  • इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 18
    9
    अपने प्रश्नों की संरचना को दोहराएं। अपने सभी प्रश्नों की समीक्षा करें और उन लोगों की संरचना को सुधारें, जिनके लिए अभी भी थोड़ा काम की आवश्यकता है या जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में सहायक नहीं हैं।
  • एक वास्तविक साक्षात्कार में, आपको मार्गदर्शन करने के लिए इन सवालों का उपयोग करना होगा, लेकिन ऐसा मत सोचो कि आपको प्रत्येक शब्द के लिए शब्द पूछना होगा। वार्तालाप की धारणा से आपको प्रश्नों को तैयार करने में मदद मिलती है जब भी आप लिखते हैं, उन लोगों का उपयोग करें, लेकिन आप उन कुछ को त्यागने के लिए तैयार रहना चाहिए जो अप्रासंगिक हो।
  • Video: IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा शरीर का सबसे गर्म अंग कौन सा होता है मिला करारा जवाब

    विधि 3
    एक सहयोगी या रोल मॉडल का साक्षात्कार करें

    इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 1 9
    1
    व्यक्ति के बारे में जांच करें अच्छे प्रश्न लिखने से पहले आपको जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करनी होगी। सबसे अधिक संभावना है, आप पहले से ही इस व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, क्योंकि आप एक आदर्श मॉडल का साक्षात्कार करेंगे। हालांकि, अधिक की जांच करना हमेशा अच्छा होता है I
    • यदि आप इस व्यक्ति को, उनकी उपलब्धियों, उनकी असफलताओं और व्यक्तित्व को जानते हैं, तो इससे आपको ठोस प्रश्नों को विस्तृत करने की अनुमति मिलेगी जो आपको सर्वोत्तम परिणाम देंगे। आपके रोल मॉडल के बारे में पहले से ही सब कुछ जानने की एक सूची लिखें।
    • अपने मॉडल को इंटरनेट पर अनुसरण करने के लिए अनुसंधान करें और देखें कि क्या इस व्यक्ति के बारे में अन्य लेख हैं। यदि आपकी भूमिका मॉडल अच्छी तरह से ज्ञात है, तो यह बहुत उपयोगी होगा साक्षात्कारकर्ता की जीवनी बनाएं अपनी विशिष्ट उपलब्धियों को आप जिस बारे में बात करना चाहते हैं उसे हाइलाइट करें
  • इमेज शीर्षक टाइप करें इंटरव्यू प्रश्न चरण 20
    2
    साक्षात्कार के उद्देश्यों को लिखें आप एक व्यक्ति की प्रशंसा करेंगे जो आप प्रशंसा करते हैं - इसलिए, यह लिखना अच्छा है कि आप साक्षात्कार में क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • आपका उद्देश्य साक्षात्कार से पहले प्रश्न तैयार करने की अनुमति देगा, जो बातचीत को सही पते पर ले जा सकते हैं। इसके अलावा, आपका लक्ष्य आपको ट्रैक पर रखने के लिए उपयोगी होगा यदि बातचीत आपके प्रश्नों की तुलना में अलग दिशा का अनुसरण करती है।
  • आपका लक्ष्य कम घोषणात्मक कथन होना चाहिए। यह सरल रूप में कुछ सरल हो सकता है, "मैं चाहता हूं कि [साक्षात्कारकर्ता का नाम] मुझे उस प्रक्रिया को समझाया जिसने उसने अपना सबसे हाल का उपन्यास लिखने के लिए किया है, और मुझे बताएं कि उन्होंने जो कठिनाइयों का सामना किया है"। आपका उद्देश्य एक बयान होना चाहिए जो इसका कारण बताता है कि आप अपने मॉडल का पालन करने के लिए क्यों साक्षात्कार करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 21
    3
    एक साधारण सवाल के साथ शुरू करें प्रश्न लिखते समय, आपको ऐसे कुछ विकसित करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से प्रवाह की बातचीत या साक्षात्कार की अनुमति दें। आप किसी व्यक्ति की प्रशंसा करेंगे - इसलिए, आपको उस प्रश्न को तैयार करना होगा जो आसानी से उत्तर दिया जा सकता है और जो साक्षात्कार के वातावरण को स्थापित करता है
  • एक सरल प्रश्न साक्षात्कारकर्ता को खुले तौर पर आराम करने और बोलने की अनुमति देगा। इस प्रकार का प्रश्न आसान होना चाहिए और किसी प्रकार के विवाद उत्पन्न नहीं करना चाहिए। आपको एक चुनौती नहीं डालनी चाहिए और आपको अपने रोल मॉडल को अपने काम का एक छोटा भाग दिखाने की अनुमति देनी होगी।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 22
    4
    लक्ष्य हासिल करने के लिए रणनीतियों, प्रक्रियाओं और विधियों के बारे में प्रश्न पूछें इस व्यक्ति के बारे में आपने क्या सीखा है और आप अपने रोल मॉडल के बारे में क्या जानना चाहते हैं उससे संबंधित प्रश्नों की एक सूची बनाएं। आपको उन सवालों की एक सूची के साथ शुरू करना होगा जो आपकी भूमिका के मॉडल का जवाब देते समय आपको मूल जानकारी दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका रोल मॉडल डॉक्टर है, तो संभवतः आपको डॉक्टर बनने के लिए आवश्यक शिक्षा के वर्षों के बारे में प्रश्नों की एक सूची बनाने की आवश्यकता होगी। अध्ययन करने के लिए आपको कौन-सी विषयों की आवश्यकता है? आप डॉक्टर बनने के लिए ट्रैक पर कैसे बने रहे?
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 23
    5
    विशिष्ट प्रश्न तैयार करने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करें। चूंकि आप इस व्यक्ति को जानते हैं, आपको अपने जीवन के बारे में कुछ विशिष्ट प्रश्न, उनके पिछले अनुभवों, उनके लक्ष्यों, उनकी उपलब्धियों और यहां तक ​​कि उनकी असफलताओं को भी लिखना होगा।
  • आपके प्रश्नों को लिखते समय, इस व्यक्ति के बारे में आप क्या जानते हैं पर प्रतिबिंबित करें। आप उन सवालों को विस्तृत कर सकते हैं जो गहन हैं और केवल सामान्य नहीं हैं।
  • आपने सामान्य प्रश्नों को पहले से ही त्याग दिया है अब आपको ऐसे प्रश्नों का उपयोग करना चाहिए, जो भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं और आपको जानकारी देते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें साक्षात्कार प्रश्न चरण 24
    6
    खुले प्रश्न तैयार करें आपके द्वारा लिखे गए प्रश्नों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि "हाँ" या "नहीं" के साथ कोई भी उत्तर नहीं दिया जा सकता है।
  • खुले प्रश्न पूछें आप एक विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने और इसे सदृश करने के लिए किसी व्यक्ति से मुलाकात करने जा रहे हैं। बातचीत करें
  • आप ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "आपका पसंदीदा हिस्सा क्या है ...?" यदि आप उससे पूछते हैं कि साक्षात्कार के विषय के संबंध में उन्होंने क्या पसंद किया या पसंद नहीं किया, तो इससे आपको विस्तृत जानकारी दी जाएगी जिसके साथ आगे बढ़ना है।
  • अपने प्रश्नों को लिखते समय, अपने रोल मॉडल के स्थान पर स्वयं को रखें। कल्पना कीजिए कि भविष्य में, एक व्यक्ति जो आपकी प्रशंसा करता है एक साक्षात्कार करता है जिन विषयों के बारे में आप बात करना चाहते हैं, उन पर विचार करें आप क्या साझा करना चाहते हैं और आप किस प्रकार की कहानियां और सलाह देंगे?
  • भूमिका मॉडल के रूप में एक साक्षात्कार में अपने आप को कल्पना करने और आप क्या कहेंगे, इसके बारे में सोचने के बाद, ऐसे कुछ प्रश्न लिखें जो आप समान उत्तर प्राप्त करने के लिए उत्तर दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चुप्पी के साथ समस्या नहीं है यदि आप कोई सवाल पूछते हैं और व्यक्ति क्या जवाब देने के बारे में नहीं सोचता, तो वह बैठता है और इंतजार करता है सामान्य तौर पर, हम सभी को जारी रखना चाहते हैं, क्योंकि चुप्पी असुविधाजनक है। एक साक्षात्कारकर्ता के रूप में, आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए
    • साक्षात्कारकर्ता को अपने दम पर बहुत ज्यादा बोलने की बजाय, बोलने दें, जब तक कि वह आपको विशिष्ट प्रश्न पूछने न दें ऐसे कई साक्षात्कारकर्ता हैं जो संगठन की विशेषताओं, चुनौतियों, आदि के बारे में बहुत कुछ कहते हैं।
    • एक साक्षात्कार 30 से 45 मिनट तक होना चाहिए। आवेदक को सवालों के साथ मत डूबना। प्रश्नों की अधिकतम संख्या आमतौर पर 7 या 8 होती है
    • अगर आवेदक बहुत बातूनी है या विषय से हटने के लिए जाता है, और आप बहुत समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो बस एक मौका (उनकी बातचीत में रोकें या कहानी का संभावित अंत) और कहें "बहुत अच्छी तरह से। धन्यवाद। " फिर निम्नलिखित प्रश्न पूछें

    Video: जॉब इंटरव्यू में सफलता पाने के अचूक टोटके Top interview questions success tips

    चेतावनी

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ साक्षात्कार के प्रश्न समान रोजगार अवसर कानून का उल्लंघन कर सकते हैं अपने नियोक्ता या आपकी स्थानीय एजेंसी से यह हमेशा बताया जाए कि क्या अनुमति नहीं है। अनुचित प्रश्न पूछने के लिए आप पर मुकदमा चलाना चाहिए। उदाहरण के लिए, "क्या आप शादीशुदा हैं?" या "आप कितने बच्चे हैं?" इसके बजाय, कहते हैं कि "इस काम का 50% यात्रा कर रहा है, क्या आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं?"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com