ekterya.com

अपनी सिफारिश पत्र लिखने के लिए

संभावित नौकरी के लिए या कॉलेज के आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आपको सिफारिश के एक पत्र की आवश्यकता हो सकती है। यह व्यक्ति के लिए एक बहुत ही सामान्य अभ्यास है, जिसने आपसे खुद को पत्र लिखने के लिए कहा है, क्योंकि आप अपने कौशल और गुणों को बेहतर जानते हैं, और आप अपने शब्दों में बेहतर ढंग से वर्णन कर सकते हैं। आपको अपना स्वयं का अनुशंसा पत्र लिखने में परेशानी हो सकती है, खासकर यदि आप स्वयं के बारे में दूसरों के सामने खुद को फुर्ती करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं पत्र लिखने के लिए, इसे स्कीमाइटिंग द्वारा शुरू करें फिर, इसे रूपरेखा को ध्यान में रखें उसके बाद, यह सुनिश्चित करें कि उसे चेक करें और पॉलिश करें ताकि वह उस व्यक्ति के लिए तैयार हो जिसने उसे हस्ताक्षर करने की सिफारिश की हो।

चरणों

भाग 1
पत्र योजनाबद्ध करें

छवि अपना शीर्षक लिखें अपनी सिफारिश के चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपको किस प्रकार का अक्षर लिखना चाहिए? सिफारिश के दो प्रकार के पत्र हैं, एक विशिष्ट फ़ील्ड के लिए एक अक्षर और एक चरित्र कार्ड। सामान्य तौर पर, दो प्रकार की एक समान संरचना होती है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस प्रकार के पत्र लिखना चाहते हैं, आपको पत्र की आवाज़ और सामग्री का बेहतर विचार प्राप्त होगा।
  • किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए एक पत्र क्षेत्र में किसी व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से लिखा जाना चाहिए, जैसे काम पर आपके पर्यवेक्षक या विश्वविद्यालय में आपके प्रोफेसर यदि आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए सिफारिश पत्र का उपयोग करते हैं, तो आपको आमतौर पर किसी विशेष क्षेत्र के लिए एक पत्र की आवश्यकता होगी।
  • चरित्र के एक पत्र को क्षेत्र के बाहर किसी के परिप्रेक्ष्य से लिखा जाना चाहिए, जो आपके चरित्र की गवाही के रूप में कार्य करता है। इंटर्नशिप में एक पर्यवेक्षक, एक स्वयंसेवक पर्यवेक्षक या आपके क्षेत्र के बाहर एक शिक्षक आमतौर पर इस प्रकार के पत्र लिखते हैं शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए कई अनुप्रयोगों को दो या तीन विशिष्ट फ़ील्ड अक्षरों और वर्ण प्रकार के एक अक्षर की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक लिखें अपनी खुद की पत्र की सिफारिश चरण 2
    2
    अपने कौशल और अपने प्रासंगिक विशेषताओं की एक सूची बनाओ उन लोगों के बारे में सोचें जो नौकरी विवरण में आवश्यक हैं या विश्वविद्यालय में एक अच्छे छात्र होने के भाग के रूप में। उन कौशल और विशेषताओं की एक सूची बनाएं, जो आपके पास स्थिति से संबंधित हैं। उन लोगों पर फ़ोकस करें जो आपको लगता है कि प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी गैर-लाभकारी संगठन में किसी पद के लिए आवेदन करते हैं, तो आप सूची में कौशल और विशेषताओं को "एक अच्छा बहु-कार्यकर्ता, ग्राहकों की सेवा करने में सक्षम, एक आश्वस्त सार्वजनिक वक्ता, एक अच्छा संचारक और एक मजबूत लेखक" के रूप में जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप विश्वविद्यालय में आवेदन करते हैं, तो आप सूची में कौशल और विशेषताओं को जोड़ सकते हैं जैसे "समयसीमा, सक्रिय समुदाय के सदस्य, ऊर्जावान लेखक और पाठक, और उच्च ग्रेड बिंदु औसत वाले अच्छे छात्र को पूरा करने में सक्षम।"
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 3
    3
    स्थिति से संबंधित दो या तीन उपलब्धियों को पहचानें आपको दो या तीन उपलब्धियों पर भी ध्यान देना चाहिए जो उस पत्र से पोस्ट की गई स्थिति से संबंधित हैं। यह एक छात्र पुरस्कार हो सकता है जिसे आपने अर्जित किया है या एक काम की उपलब्धि जिसे आप पर गर्व महसूस करते हैं। कम से कम एक उपलब्धि का चयन करें जो आपके अनुभव से संबंधित व्यक्ति के साथ संबंधित है इस तरीके से, आप इस उपलब्धि के बारे में अपने परिप्रेक्ष्य में पत्र में बात कर सकते हैं और इसे अपनी योग्यता के प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अपने शिक्षक का नाम करने के लिए पत्र लिखने के लिए, आप सूची में एक नौकरी आप अपनी कक्षा में एक A + मिला जोड़ने के लिए या परियोजना आप अपने पाठ्यक्रम पूरा कर सकते हैं।
  • आप अपने नियोक्ता की ओर से पत्र लिखने हैं, तो आप सूची में बेच कि आप एक कर्मचारी या कंपनी है कि जो व्यक्ति आपको सिफारिश मिल गया के लिए एक महत्वपूर्ण ग्राहक के रूप में कामयाब की वस्तुनिष्ठ जोड़ सकते हैं।
  • Video: Breaking news: केन्द्रीय कर्मचारी संघ ने लिखा PMO तथा SECRATRY को पत्र नही माने तो पलटेंगे सरकार#cpc

    इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 4
    4
    एक परिदृश्य या ऐसी स्थिति का उल्लेख करें जो आपकी ताकत दिखाती है एक परिदृश्य या एक ऐसी स्थिति के बारे में सोचें जो उम्मीदवार के रूप में आपकी ताकत दिखाती है। सुनिश्चित करें कि परिदृश्य में उस व्यक्ति को शामिल किया गया है जो पत्र "लिखता है", जैसे कि आपके शिक्षक या आपके नियोक्ता फिर आप इस परिदृश्य या स्थिति को आवेदक के रूप में अपनी योग्यता के उदाहरण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • परिदृश्य छोटा और प्रत्यक्ष होना चाहिए। आप इसे एक या दो वाक्यों में संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप उस परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिसमें आपने असाइनमेंट की अपेक्षाओं को पार कर लिया है, जिसने आपको उच्च अंक प्राप्त करने की अनुमति दी थी। आप उस स्थिति का चयन कर सकते हैं जिसमें आपने एक अनुबंध की विस्तृत जांच करके ग्राहक जीता है।
  • Video: भाजपा सांसद हरिनारायण राजभर क्यों चाहते हैं कि पुरुष आयोग बने!

    भाग 2
    पत्र लिखें

    इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 5
    1
    एक औपचारिक प्रोटोकॉल से प्रारंभ करें सिफारिश के पत्र सरकारी दस्तावेजों कर रहे हैं और इस तरह के "प्रिय श्री (श्रीमती या सुश्री) (नाम)" के रूप में, एक औपचारिक प्रोटोकॉल के साथ शुरू होगा। यदि संभव हो, तो पत्र संगठन के लेटरहेड पर लिखा जाना चाहिए। जिस व्यक्ति ने आपको सिफारिश की है, वह पत्र आपके लिए आधिकारिक लेटरहेड पर पत्र छापना होगा जब पत्र समाप्त हो जाएगा।
    • सिफारिश के अधिकांश पत्र एक पृष्ठ पर नहीं जाते हैं और एक उद्घाटन पैराग्राफ, दो शरीर पैराग्राफ और एक लघु समापन अनुच्छेद हैं।
    • पत्र के पैराग्राफ को बाईं ओर गठबंधन किया जाना चाहिए और 11 या 12 अंक में फ़ॉन्ट के साथ लिखा होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 6
    2
    बताएं कि आप जिस व्यक्ति की सिफारिश करते हैं उसके साथ आपके संबंध क्या हैं I पत्र का उद्देश्य बताते हुए पत्र शुरू करें और जिस तरीके से आप इस व्यक्ति को जानते हैं संकेत मिलता है क्या संबंध आप व्यक्ति आप पहले से सलाह दी संदर्भ में पत्र डाल दिया और पाठक है कि इस व्यक्ति ज्ञान और अनुभव के साथ बोलता है दिखाएगा के साथ की है।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं जैसे "मैं अपने स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए (आपका नाम) सुझाऊंगा I मैं के बारे में तीन साल, जिसके दौरान यह मेरे स्नातक के साथ-साथ मेरी शिक्षण सहायक सामाजिक परिवर्तन का एक कोर्स के निर्देशन में किया गया है के लिए (आपका नाम) पता है। "
  • आप एक नौकरी के लिए आवेदन के लिए पत्र लिखने के हैं, तो आप कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं की तरह "यह पर (कंपनी) (जगह) के लिए (आपका नाम) के लिए सिफारिश करने के लिए एक निरपेक्ष खुशी है। (आपका नाम) और अंडरसाइन्ड ने (कंपनी) में (समय की अवधि) एक साथ काम किया है। मैं वास्तव में (आपका नाम) के साथ काम करने में मजा आया हूं और मैं उसे अपनी टीम का एक मूल्यवान कर्मचारी मानता हूं। "
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 7
    3



    स्थिति से संबंधित कौशल और विशेषताओं पर ध्यान दें। उसके बाद, एक अनुच्छेद शामिल करना सुनिश्चित करें जो आपके कौशल और विशेषताओं पर केंद्रित है, और वे किस स्थिति में आप के लिए आवेदन कर रहे हैं से संबंधित हैं उन कौशल या लक्षणों को शामिल करें जो आपकी सलाह देने वाले व्यक्ति के साथ आपके संबंध भी दिखाते हैं। इन क्षमताओं और विशेषताओं की पुष्टि करने वाले एक या दो उदाहरणों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप "सामाजिक न्याय की समस्याओं का अपना ज्ञान लिख सकते हैं और सामाजिक परिवर्तन का निर्देशन करने वाले आपके अनुभव कक्षा के दौरान एक बड़ा लाभ थे। (आपका नाम) छात्रों को अपने प्रश्नों के साथ मदद करने और चर्चा को निर्देशित करने के लिए इस कौशल सेट का इस्तेमाल करता है। यह कक्षा में छात्रों के लिए एक अमूल्य संसाधन था। "
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश चरण 8
    4
    एक या दो उपलब्धियां शामिल करें एक या दो उपलब्धियों का चयन करें जो स्थिति के लिए महत्वपूर्ण हैं या जो नौकरी के लिए जरूरी कौशल का उदाहरण देते हैं ऐसी उपलब्धियों का चयन करें, जो कंपनी के लिए प्रासंगिक होने के लिए आपको सुझाए गए व्यक्ति को शामिल करता है। इस उपाय से पत्र को अधिक विश्वसनीयता मिलेगी, क्योंकि आपको उन उपलब्धियों को शामिल करना चाहिए, जिनके बारे में आप सिफारिश कर सकते हैं या बोल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसी उपलब्धि को शामिल कर सकते हैं जैसे छात्र की मदद करने के लिए जब आप उस व्यक्ति की कक्षा में अध्यापक सहायक होते हैं जो आपकी सिफारिश करता है आप एक ऐसी परियोजना को पूरा करने के लिए सहकर्मियों की एक टीम के साथ काम करने की एक उपलब्धि भी शामिल कर सकते हैं, जिसने आपकी सिफारिश करने वाले व्यक्ति की देखरेख की गई है
  • आप लिख सकते हैं "कक्षा में मार्गदर्शन और दिशा की आवश्यकता रखने वाले एक छात्र की मदद करने की उनकी क्षमता को देखना अच्छा था। मैं उनकी कुशलता से प्रभावित था, उनकी व्यावसायिकता और संवाद करने की उनकी क्षमता के साथ छात्रों के बराबर है "।
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र की सिफारिश करें चरण 9
    5
    अपनी सिफारिश को सुदृढ़ करें शरीर के दूसरे पैराग्राफ में, इस विचार को सुदृढ़ करना सुनिश्चित करें कि आप उम्मीदवार को पूरी तरह से अनुशंसा करते हैं सिफारिश को हाइलाइट करने वाले एक या दो वाक्य शामिल करें, इसके साथ ही इस कारण के लिए संक्षिप्त सारांश भी देखें। यह उपाय अच्छी राय पर जोर दिया जाएगा कि जिस व्यक्ति ने आपकी सिफारिश की है वह आप में है और यह स्पष्ट कर देगा कि आप एक मजबूत उम्मीदवार हैं
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैं (कंपनी का) टीम का हिस्सा बनने के लिए जोरदार सुझाव देता हूं" या "मैं निश्चित रूप से स्नातक कार्यक्रम में एक छात्र के रूप में (आपका नाम) सुझाता हूं।"
  • छवि का शीर्षक, अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 10
    6
    संपर्क जानकारी और एक औपचारिक समापन के साथ सिफारिश समाप्त करें। उस व्यक्ति की संपर्क जानकारी सहित पत्र समाप्त करें, जिसने आपकी सिफारिश की। यह एक ईमेल पता या फ़ोन नंबर हो सकता है फिर, एक "औपचारिक" या "ईमानदारी से" और उस व्यक्ति के लिखित नाम जैसे एक औपचारिक समापन शामिल करें जो आपकी सिफारिश करता है रिक्त स्थान को समापन और उस व्यक्ति के नाम के बीच छोड़ दें, जिसने आपकी सिफारिश की है ताकि आप पत्र पर हस्ताक्षर कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप "कृपया, मुझसे संपर्क करने में संकोच न करें (संपर्क जानकारी) लिख सकते हैं, यदि आप अधिक विवरण में (आपके नाम) की योग्यता और कौशल के बारे में बात करना चाहते हैं। मेरी सिफारिश के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने में खुशी होगी। "
  • भाग 3
    पोलिश अक्षर

    इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 11
    1
    पत्र बाहर जोर से पढ़ें जब आप पत्र के एक संक्षिप्त वर्णन पूरा कर लें, तो बैठकर ज़ोर से पढ़ लें सुनें कि वाक्यों के प्रवाह और निर्धारित करें कि क्या वे समझें। किसी भी भ्रामक शब्दों की समीक्षा करें और उन वाक्यों को स्पष्ट करें जो बहुत लंबा या जटिल हैं सत्यापित करें कि आपके पत्र के दौरान भाषा का उपयोग लगातार और पेशेवर है।
    • यह पत्र किसी व्यक्ति को ज़ोर से पढ़ना भी उपयोगी हो सकता है, जैसे सहयोगी या साथी उसे यह सुनिश्चित करने के लिए पत्र की आलोचना करने के लिए कहें कि वह पेशेवर और प्रभावी है
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 12
    2
    सत्यापित करें कि टोन और आवाज़ उस व्यक्ति के साथ मेल खाता है जो आपकी सिफारिश करता है आप उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से पत्र लिखते हैं जो आपकी सिफारिश करता है, ताकि पत्र के स्वर और आवाज को आपकी आवाज़ और कक्षा में या काम पर आवाज से मेल खाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पत्र में व्यावसायिकता और वाक्पटु की एक स्वर है। इस पत्र को फिर से पढ़ें यह सुनिश्चित करने के लिए कि भाषा और शब्द चुनाव का उपयोग उस व्यक्ति के साथ मेल खाता है जो आपकी सिफारिश करता है
  • जब संदेह में हो, सरल, परिष्कृत और सीधे वाक्य रखें। बहुत सारे संदर्भ या जटिल शब्दों को शामिल करने की कोशिश करने से केवल पत्र भ्रमित और पढ़ने में मुश्किल होगा
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सुझाव 13

    Video: GDS को जल्द मिल सकता है न्याय || GDS यूनियन ने भारत सरकार को लिखा पत्र | नया Order जारी करे सरकार

    3
    पत्र की व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करें। सुनिश्चित करें कि पत्र में कोई वर्तनी, व्याकरण या विराम चिह्न त्रुटियां नहीं हैं। एक ही गलत वर्तनी होने पर पाठक को संदेह होता है कि पत्र उस व्यक्ति द्वारा लिखे गए हैं जो आपको सलाह देते हैं या पत्र को पॉलिश कर दिया गया है ताकि इसमें त्रुटियाँ न हों
  • किसी कंप्यूटर के वर्तनी परीक्षक के साथ पत्र की जांच करें और यह सत्यापित करने के लिए पीछे की ओर पढ़ लें कि प्रत्येक शब्द अच्छी तरह से लिखा है।
  • इमेज शीर्षक से अपनी खुद की पत्र लिखित सिफारिश 14
    4
    जिस व्यक्ति ने आपको पत्र पर हस्ताक्षर करने की सिफारिश की है उसे बनाएं जब आपको लगता है कि सिफारिश का पत्र तैयार है, तो इसे उस व्यक्ति के पास पेश करें, जिसने आपको इस पर हस्ताक्षर करने की सिफारिश की है। यह व्यक्ति इस बात की पुष्टि करने के लिए पत्र की समीक्षा कर सकता है कि यह हस्ताक्षर करने से पहले उनके मानकों को पूरा करता है। आप पत्र को देख सकते हैं जैसे कि आप फिट दिखते हैं और हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • उस व्यक्ति को पत्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें जो आपको आवेदन जमा करने के कुछ दिन पहले या कुछ हफ्तों की सिफारिश करता है ताकि आपके पास पढ़ने और उस पर हस्ताक्षर करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com