ekterya.com

मानव संसाधन के लिए एक कवर पत्र कैसे लिखें

जब एक मानव संसाधन विभाग के पेशेवर इकट्ठा होते हैं नौकरी की पेशकश के लिए सीवी, आम तौर पर उम्मीद है कि हर कोई एक आवरण पत्र होगा। एक कवर पत्र

आपको नौकरी के बदले में, अपने आप को पेश करने का अवसर प्रदान करता है और संक्षेप में बताता है कि आपको लगता है कि आपका क्यों लगता है पाठ्यक्रम जीवन उपलब्ध स्थिति में अच्छी तरह से फिट बैठता है। चूंकि आपके अधिकांश अनुभव और शिक्षा में दिखाई देगा पाठ्यक्रम जीवन, आप यह स्पष्ट करने के लिए कवर पत्र का उपयोग कर सकते हैं कि आप किसी विशेष कंपनी के लिए काम क्यों करना चाहते हैं या आप सभी आवेदकों के बीच क्या खड़े होते हैं। मानव संसाधन के लिए प्रस्तुति का एक पत्र लिखें जो व्यक्तिगत, प्रासंगिक, पेशेवर है और इसमें व्याकरणिक या भौतिक त्रुटियां नहीं होती हैं।

चरणों

भाग 1
एक पत्र लिखना तैयार करें

मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
पत्र के उद्देश्य को निर्धारित करें एक पत्र पर काम करने से पहले सोचें कि आप इसे लिखकर क्या हासिल करने की कोशिश करेंगे। नौकरी के लिए आवेदन करते समय, मानव संसाधन के परिचय की एक पत्र अक्सर एक से संलग्न होता है पाठ्यक्रम जीवन या सीवी। ऐसी स्थितियां हैं जिनमें आप एक कंपनी को वहां काम करने में आपकी रुचि को व्यक्त करने के लिए लिख सकते हैं, भले ही आप प्रकाशित की गई किसी विशेष स्थिति के लिए आवेदन नहीं कर रहे हों। अपनी मंशा स्पष्ट रूप से बताएं
  • यदि आप किसी विशेष स्थिति के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके पत्र को उस नौकरी के लिए अपनी उपयुक्तता समझा जाने पर दृढ़ता से ध्यान देना होगा।
  • यदि आप अधिक सामान्य प्रस्तुति पत्र लिखते हैं, तो आपको अपनी व्यापक श्रेणी के कौशल और अपने संभावित आवेदन को उजागर करना होगा।
  • किसी भी मामले में, आपको हमेशा यह समझा जाना चाहिए कि आप कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं, न कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं। आपको समय-समय पर और प्रत्यक्ष होना चाहिए।
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    के बारे में सोचो जिस व्यक्ति को आप लिखते हैं. जब आप अपना कवर पत्र तैयार करते हैं, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो आप लिख रहे हैं। यदि आप किसी स्थिति के लिए आवेदन करते हैं, तो एचआर प्रबंधक पहले व्यक्ति हो सकता है कि वे अपने मैनेजर को भेजने से पहले अपनी पत्र पढ़ सकें, जिसकी रिक्ति है। मानव संसाधन और भर्ती में काम करने वाले लोग संभवत: कवर पत्रों के साथ अनुभव करते हैं, इसलिए शुरुआत में एक अच्छा प्रभाव बनाना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपके पास मानव संसाधन व्यक्ति का नाम नहीं है, जिसे आप पत्र निर्देशित कर सकते हैं, तो मानव संसाधन प्रबंधक के नाम का पता लगाने के लिए एक छोटे से ऑनलाइन शोध करें
  • प्रतीत होता है कि मामूली चीजें हैं, जैसे किसी वास्तविक व्यक्ति को एक आवरण पत्र देने का निर्देश, जो आपको अच्छी छाप बनाने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपको कोई नाम नहीं मिल सकता है, तो आप कार्यालय को बुला सकते हैं और पूछ सकते हैं कि कौन सा सही व्यक्ति है जिसे आप पत्र को निर्देशित कर सकते हैं।
  • यदि प्राप्तकर्ता का नाम आपको यह सुनिश्चित नहीं करता कि यह एक पुरुष या एक महिला है, तो अपना नाम लिखने के दौरान पूर्ण नाम का उपयोग करें - उदाहरण के लिए, "प्रिय क्रूस मोलिना" लिखें।
  • ऐसे नाम हैं, जैसे कि एलेक्स और जोस, जो कि लड़कियों पर भी लगाया जा सकता है, इसलिए, कंपनी की वेबसाइट पर कुछ शोध करने के लिए लिंग निर्धारित करने की कोशिश करें और इस प्रकार संभावित शर्मिंदगी से बचें।
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    नौकरी का विवरण और घोषणा का मूल्यांकन करें यदि आप किसी विशेष स्थिति के लिए एक कवर पत्र लिखते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पत्र को उस नौकरी के लिए सावधानी से समायोजित करें। नौकरी विवरण और विज्ञापन पर बारीकी से देखें और सभी कीवर्ड, कार्यों और जिम्मेदारियों को निकालें। आपको कवर पत्र का उपयोग स्पष्ट रूप से समझाने के तरीके के रूप में करना चाहिए कि आप नौकरी की आवश्यकताओं को कैसे पूरा करते हैं और विशेष रूप से आप किस अनुभव और कौशल लाएंगे।
  • नौकरी की घोषणा से हाइलाइट की गई जरूरतों का ध्यान रखें और उन्हें आवश्यक, वांछनीय और अतिरिक्त के अनुसार प्राथमिकता दें।
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    पत्र के लिए एक योजना लिखें एक बार जब आप यह पहचान कर लेते हैं कि आपको पत्र में क्या कवर किया गया है, तो यह योजना बनाएं कि आप इसे कैसे करें। उन प्रमुख बिंदुओं के लिए लघु अनुभाग लिखने का प्रयास करें, जिन्हें आप कवर करना चाहते हैं। याद रखें कि जितना संभव हो उतना स्पष्ट और संक्षिप्त होना महत्वपूर्ण है। अपने कवर पत्र को पैराग्राफ की एक श्रृंखला में विभाजित करने का प्रयास करें। आप निम्नानुसार पत्र संरचना सकता है:
  • आरंभ करें: संक्षिप्त रूप से बताएं कि आप क्यों लिखते हैं उदाहरण के लिए, "मैं पद की स्थिति के लिए आवेदन करने के लिए आपको लिखता हूं ..."।
  • दूसरा पैराग्राफ: अपने शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यता और व्यक्ति के नौकरी विवरण या विनिर्देश में दर्शाए गए कौशल का संदर्भ देकर आप नौकरी के लिए उपयुक्त क्यों समझाएं।
  • तीसरा पैराग्राफ: यह बताइए कि आप कंपनी और आपके व्यापक व्यावसायिक उद्देश्यों में क्या योगदान देंगे।
  • चौथा पैराग्राफ: दोबारा दोहराएं कि आप काम क्यों चाहते हैं और संक्षेप में बताएं कि आप एक अच्छा विकल्प क्यों होंगे। संक्षिप्त रूप से संकेत मिलता है कि आप एक साक्षात्कार के लिए विचार करना चाहते हैं।
  • आपके नाम और हस्ताक्षर के साथ समाप्त होता है
  • भाग 2
    एक कवर पत्र लिखें

    मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1



    उचित प्रारूप का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को एक व्यावसायिक तरीके से पेश करें, इस तरह से, इसका मतलब होगा कि आपको अपने पत्र में सही प्रारूप का उपयोग करना होगा। आपके पत्र में एक तिथि, आपका नाम और पता और मानव संसाधन विभाग शामिल होना चाहिए जिसमें आप इसे भेज देंगे। उदाहरणों का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आपका पत्र प्रारूप मानकों को पूरा करता है जो आवश्यक हैं।
    • पृष्ठ के शीर्ष के बाईं ओर स्थित अपना नाम और पता डालें
    • दो पंक्तियाँ छोड़ दें और फिर तिथि डालें। महीने का विस्तार और दिन और वर्ष के लिए नंबर का उपयोग करें।
    • दो और लाइनों को छोड़ दें और ह्यूमन रिसोर्स व्यक्ति का नाम लिखें जिसे पत्र संबोधित किया जाए। यदि आपके पास कोई संपर्क नाम नहीं है, तो एक विभाग या सामान्य शीर्षक, जैसे "मानव संसाधन" या "अनुबंध प्रबंधक" का उपयोग करें। नाम के नीचे का पता दर्ज करें
    • दो पंक्तियों को छोड़ दें और शुभकामनाएं लिखें। उदाहरण के लिए, "प्रिय श्री स्मिथ" लिखें। ग्रीटिंग के बाद एक लाइन छोड़ दें और फिर पत्र का शरीर शुरू करें
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    एक लिखें अच्छी शुरुआत लाइन. प्रारंभिक वाक्य के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है जो स्पष्ट और सटीक है आप चाहते हैं कि पाठक को तुरंत पत्र का उद्देश्य पता होना चाहिए। इसे की शुरुआत से, उस विशेष स्थिति को देखें जिसे आप माना जाना चाहते हैं। आप खुद को खुदरा बिक्री सहायक की स्थिति के लिए विचार करने के लिए "मैं आपको लिखता हूं" के साथ अपना पत्र शुरू कर सकता है
  • यदि लागू हो, तो उस व्यक्ति का नाम बताएं जो आपकी सिफारिश करता है एक नाम का उपयोग करें जो मानव संसाधन विभाग की पहचान करता है।
  • उदाहरण के लिए, "पेमेंट्स ऑफिस से श्रीमती मारिया पेरेज ने लिखा है कि मैं उसके संगठन में कार्यालय की स्थिति के लिए आवेदन करता हूं।"
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    अपनी योजना का पालन करें जब आप अपने कवर पत्र के शरीर को लिखते हैं, तो सावधानीपूर्वक अपनी योजना का पालन करने का प्रयास करें और इसे अपने आप को संक्षिप्त तरीके से समझाने के लिए कड़ी मेहनत करें। स्पष्ट करें कि आपके कौशल, योग्यता और अनुभव को सीधे उस समारोह में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जिसके लिए आप आवेदन करते हैं। नौकरी घोषणा में शामिल किए गए कीवर्ड और आवश्यकताओं को इंगित करना सुनिश्चित करें जब आप अपने कैरियर का संक्षिप्त सारांश देते हैं, तो अपने कौशल की व्याख्या करने का प्रयास करें।
  • अगर नौकरी की घोषणा में यह स्पष्ट होता है कि आप अच्छे संचार कौशल के साथ किसी के लिए खोज रहे हैं, तो आप लिख सकते हैं कि "मैंने एक व्यावसायिक सेवा सहायक के रूप में अपने व्यावसायिक अनुभव के माध्यम से उत्कृष्ट संचार कौशल विकसित की है" ऐसी क्षमताएं जो इस तरह की क्षमताओं का प्रदर्शन करती हैं
  • यदि आप चार पैराग्राफ संरचना को समायोजित कर सकते हैं तो आपको एक संक्षिप्त कवर पत्र लिखना होगा। इस तरह, मानव संसाधन कार्यकर्ता वास्तव में सब कुछ पढ़ा होगा।
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    उल्लेख विशिष्ट प्रासंगिक उपलब्धियां मानव संसाधन कार्यकर्ता आपकी पत्र को जल्दी से पढ़ाएगा, इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उपलब्धियों और उपलब्धियों के स्पष्ट उदाहरण प्रदान करें जो स्थिति के लिए प्रासंगिक हैं। ये आपको अन्य आवेदकों के बीच खड़े होने और भर्ती के मन में रहने में मदद कर सकते हैं। पत्र के प्रारूप को तोड़ने के लिए बुलेट का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एक छोटी सूची में पत्र को पढ़ने में आसान होगा - हालांकि, यदि आप प्रत्यक्ष और सटीक गद्य लिखते हैं तो आप अच्छे लेखन और संचार कौशल का प्रदर्शन करेंगे।
  • एक मजबूत पहली छाप स्थापित करने के लिए अपनी सबसे उत्कृष्ट उपलब्धियों के साथ शुरू करें।
  • यह उत्साही, पेशेवर और सुरक्षित होने के बीच एक संतुलित छवि दिखाता है
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    धन्यवाद की अभिव्यक्ति के साथ पत्र को समाप्त करें यह महत्वपूर्ण है एक सकारात्मक नोट के साथ अंत, पत्र पढ़ने के लिए या स्थिति के लिए आप पर विचार करने के लिए कंपनी का धन्यवाद करना उदाहरण के लिए, आपकी अंतिम पंक्ति कह सकती है "मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद मुझे आशा है कि आप जल्द से जल्द सुनेंगे। " आपके द्वारा दर्ज की गई पते को पत्र की शुरुआत या आपके संपर्क विवरण के संदर्भ में देखें पाठक आपके साथ संपर्क में कैसे हो सकता है यह इंगित करने के लिए पाठ्यक्रम जीवन।
  • अपने पूरे नाम से पत्र पर हस्ताक्षर करें अपने नाम पर हस्ताक्षर करने से पहले "ईमानदारी से" या "आदरपूर्वक" जैसे एक समापन सूत्र का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि आपका पूरा नाम आपके हस्तलिखित हस्ताक्षर के नीचे लिखा हुआ है।
  • Video: Privacy, Security, Society - Computer Science for Business Leaders 2016

    मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    एक साधारण प्रारूप रखें याद रखें कि यह एक औपचारिक पत्र है और आपको उसे उपयोग किए जाने वाले प्रारूप और भाषा में प्रतिबिंबित करना चाहिए। 2.54 सेमी (1 इंच) के मार्जिन और एक औपचारिक फ़ॉन्ट और काले और सफेद रंगों में पठनीय, जैसे टाइम्स न्यू रोमन या एरियल के साथ एक सरल प्रारूप को समायोजित करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ श्वेत पत्र पर मुद्रित करें
  • यदि आप ईमेल द्वारा पत्र भेजना चाहते हैं, तो अपने संदेश में स्पष्ट "विषय" पंक्ति डालें और प्राप्तकर्ता को औपचारिकता बनाए रखने के लिए एक पत्र में आप के साथ व्यवहार करें।
  • यदि आप औपचारिक ईमेल द्वारा पत्र भेजने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उपयुक्त ईमेल पता है इसे एक ऐसे खाते से भेजें, जिसमें आपका नाम या आपके आद्याक्षर के साथ एक साधारण ईमेल पता है यह निश्चित रूप से [email protected] की तरह कुछ होना जरूरी नहीं है।
  • मानव संसाधन के लिए एक आवरण पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11

    Video: Alberto zecua contactado
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com