ekterya.com

अपनी परामर्श शुल्क को कैसे सेट करें

एक पगारदार कर्मचारी बनने से पेशेवर सलाहकार के रूप में काम करने के लिए चलना बहुत ही रोमांचक हो सकता है लेकिन यह भी भारी है आपके व्यवसाय के लिए उपकरण और मार्केटिंग में निवेश के साथ, आपको यह तय करने के लिए समय लेना चाहिए कि आप अपने ग्राहकों को कितना चार्ज करेंगे। आपकी गतिविधि के लिए दर योजना का विकल्प यह है कि आप गणितीय गणना, दक्षता, अनुभव और कार्य के प्रकार जैसे कारकों को ध्यान में रखते हैं। अपनी फीस निर्धारित करने के लिए सीखने से शुरुआत सलाहकारों के बीच कुछ गलतियों को भी शामिल करना शामिल है उदाहरण के लिए, कई नए ठेकेदार दरों को निर्धारित करते हैं जो बहुत कम हैं, जिससे भविष्य में उन्हें बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। परामर्श दर को कैसे सेट करना सीखें

चरणों

विधि 1
परामर्श दर के बारे में जांच करें

सेट कंसल्टिंग फीस चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
प्रतियोगिता की जांच करें सलाहकार बेहद सावधानी रखते हैं, जब उनकी दरों के बारे में जानकारी देने की बात आती है, क्योंकि वे नए सलाहकारों द्वारा कम दर पेश करने वाले उप-उद्धृत नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, जांच करने के तरीके हैं।
  • परिवार और दोस्तों से पूछें जो आपके क्षेत्र में परामर्श सेवा का उपयोग करते हैं, उन सेवाओं के लिए कितना भुगतान किया जाता है संभव है कि आप अपनी विशिष्ट सेवाओं के लिए दर न बताएं, लेकिन वे आपको इसके लिए क्या सोचते हैं और किस कीमत पर विचार कर सकते हैं।
  • ऐसे मार्केट में लोगों से पूछने के लिए एक गुरु या एक पेशेवर नेटवर्क पर जाएं कि वे कितना शुल्क लेते हैं। अगर कोई किसी दूसरे राज्य या प्रांत में परामर्श करता है, तो वे गतिविधि के बारे में अपना ज्ञान साझा करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। ध्यान रखें कि शहरों में या तट पर तट अन्य क्षेत्रों के मुकाबले दर 25% अधिक हो सकता है
  • PivotPlanet जैसे कंपनियों के लिए एक परामर्श सत्र या एक सलाह वेबसाइट किराया इन सशुल्क सत्रों के दौरान, आप अपनी गतिविधि के सबसे सफल सलाहकारों को सबसे कठिन प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे की दरें निर्धारित करना और सर्विस पैकेजों के लिए विकल्प।
  • सेट कंसल्टिंग फीस चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    परामर्श फीस के विभिन्न संरचनाओं की जांच करें यह प्रति घंटे, प्रति दिन, प्रति परियोजना या सेवा अनुबंध के माध्यम से हो सकता है
  • सबसे प्रारंभिक सलाहकार दर प्रति दिन या प्रति घंटे का उपयोग करते हैं यदि आपके पास स्थापित सेवाओं का एक सेट नहीं है, तो यह तब तक शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है जब तक कि आप अपने ग्राहकों की संभावित आवश्यकताओं का बेहतर विचार न करें। सूचना प्रौद्योगिकी और सामाजिक नेटवर्क के कंसल्टेंट्स प्रति घंटा सामान्य रूप से शुल्क लेते हैं।
  • अन्य सलाहकार परियोजनाओं के आधार पर शुल्क का उपयोग करते हैं। इसके लिए आपको इस परियोजना का ब्यौरा बहुत अच्छी तरह से पता है और यह कि आपकी अपनी दक्षता के बारे में बहुत स्पष्ट विचार है। विपणन में, जनसंपर्क, वेब डिज़ाइन और ग्राफिक डिजाइन सामान्य रूप से प्रति परियोजना पर चार्ज किया जाता है। अगर आपको कुछ प्रदान करना चाहिए और अन्य उपकरणों पर अधिक निर्भर न करें, यह आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है हालांकि, ऐसा करने में कुछ जोखिम हैं अगर कंपनी परियोजना को देरी करती है या यदि वे आपको पूरी तरह से करने के लिए कहती हैं, तो आपकी दर प्रति घंटे बहुत कम हो सकती है या इनवॉइस के लिए असंभव हो सकता है।
  • वकील जैसे सरकारी, सार्वजनिक लेखाकार और वित्त सलाहकार एक अग्रिम भुगतान स्थापित करते हैं वे एक घंटे की दर का प्रोजेक्ट करते हैं और इस परियोजना की समाप्ति के घंटे की गणना करते हैं और क्लाइंट को अग्रिम भुगतान करने के लिए कहेंगे। यह अपने आप को नॉन-पेमेंट से बचाने का एक शानदार तरीका है - हालांकि, कुछ क्षेत्रों जैसे नकल, विपणन और ग्राहक सेवा के रूप में अग्रिम भुगतान बेचना मुश्किल है।
  • विधि 2
    अपने परामर्श दर सेट करें

    सेट कंसल्टिंग फीस चरण 3 में शीर्षक वाली छवि

    Video: Foundation For Skin Type स्किन के अनुसार चुनिए फाउंडेशन Beauty Tips in Hindi By Sonia Goyal #105

    1
    अपनी प्रति घंटा की दर की गणना एक बार स्थापित होने पर, आप इस आंकड़े से परियोजनाओं और अग्रिम की गणना कर सकते हैं।
    • वेतन के आधार पर अपने सबसे हाल की नौकरी के लिए भुगतान जानकारी प्राप्त करें निर्धारित करें कि आपकी प्रति घंटा की दर उस सालों में आपके द्वारा किए गए घंटों की संख्या के आधार पर आपके साप्ताहिक या द्विवार्षिक भुगतान को विभाजित करके की गई थी।
    • इस आंकड़े को तीन से गुणा करके अपने नए घंटे की परामर्श दर की गणना करें। कंसल्टेंट्स को अपने वेतन पर अपनी दर के आधार पर प्रबंधन करना और अपने खुद के व्यवसाय चलाने की लागत का आधार होना चाहिए। जब आप अपना वेतन ट्रिपल करते हैं और इसे 5 या 10 के सबसे पास के पास ले जाते हैं, तो आपको उचित शुल्क मिलता है, जो भुगतान के इन तीन पहलुओं को कवर करेगा।
    • यदि आप एक परामर्श क्षेत्र में काम करते हैं जो कम भूमि के ऊपर है, तो आपको प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए ट्रिपल के बजाए अपने प्रति घंटा मजदूरी को दोगुना करने की आवश्यकता हो सकती है और हमेशा आपकी फीस और खर्चों को कवर कर सकते हैं। अगर आपके पास कर्मचारी नहीं हैं तो इंटरनेट के जरिए घर पर काम इस श्रेणी में आता है
    • अपनी प्रतिस्पर्धा के साथ अपनी गणना की दर की तुलना करें यदि दोगुना या आपके समय में तीन गुना से होने वाला दर आपके पूछताछ में मिले रेंज में है, तो यह संभव है कि आप एक कदम आगे जा सकते हैं और तय कर सकते हैं कि क्या आप प्रति परियोजना शुल्क या अग्रिम भुगतान की पेशकश करना चाहते हैं
    • प्रतिदिन आपकी दर की गणना करने के लिए, प्रति घंटे की संख्या प्रति घंटे परामर्श दर गुणा करें (लगभग 8) आप परियोजना पर काम करेंगे कुछ सलाहकार भी अंशकालिक नौकरियों के लिए दर की पेशकश करते हैं।
  • सेट परामर्श शुल्क चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रति परियोजना की फीस की गणना करें पिछली कार्य के बारे में पूछताछ करने के लिए पता करें कि कितनी देर तक कुछ परियोजनाएं आम तौर पर आखिरी हैं 5 और 10 विभिन्न परियोजनाओं के बीच खोजने की कोशिश करें, इनमें से औसत की गणना करें और फिर अपनी नई स्थापित दर से औसत घंटे की संख्या बढ़ें।
  • आप अपने प्रतियोगिता से सस्ता चार्ज करने के लिए परीक्षा हो सकती है ध्यान रखें कि कई कंपनियां उच्च गुणवत्ता वाले उच्च लागतों की पहचान करती हैं यदि आप उच्च दर निर्धारित करते हैं, तो आप हमेशा उन्हें कम करने के लिए बातचीत कर सकते हैं, लेकिन एक ही ग्राहक के लिए अपनी परियोजनाओं की लागतें बढ़ाना मुश्किल है।
  • इस परियोजना में क्या शामिल है, इसके बारे में विस्तार से लिखें ताकि आप एक अच्छी तुलना कर सकें। जब आप अपनी परियोजनाओं के दायरे को स्थापित करना शुरू करते हैं तो आपको उन नोटों पर लौटने की आवश्यकता होगी
  • सेट कंसल्टिटिंग फीस चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी दरों की गणना करें अगर किसी कंपनी को प्रति माह, चौथाई या साल में कई परियोजनाओं की आवश्यकता होती है, तो आप कुछ समय के लिए गणना कर सकते हैं कि आप अपने परियोजनाओं पर कितना समय काम करने के लिए अलग होंगे। यदि आप परियोजनाओं के आधार पर गणना नहीं कर सकते हैं, तो तय करें कि एक सप्ताह में कितनी दिन आप उस कंपनी के लिए काम करेंगे और प्रत्येक महीने उस नंबर की आपकी रोज़ाना दर गुणा करेंगे जिसे आप काम करने की योजना बना रहे हैं।
  • सेट कंसल्टिंग फीस चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: लिंग को बड़ा करने के घरेलु उपाय - Ling ko Bada Karne ke Gharelu Upay -Tarike (in Hindi)




    अपने अनुभवों के अनुसार अपनी दरें समायोजित करें यदि आप विज्ञापन कर सकते हैं कि आप अपनी व्यावसायिक गतिविधि के मामले में सबसे आगे हैं, तो आप अधिक शुल्क ले सकते हैं। यहां कुछ संकेतक दिए गए हैं जो आप अपनी दरें थोड़ा बढ़ा सकते हैं:
  • आपने एक किताब लिखी है इस मामले में, आपने अपनी गतिविधि का मूल्यांकन करने और पेशेवर राय जारी करने का समय निकाला है। यह आपको क्षेत्र में एक शिक्षक या विशेषज्ञ की जगह देता है। आप एक सलाहकार के लिए अधिक पैसा भी दे सकते हैं जो लेखक भी हैं
  • आपने साल के लिए प्रमुख सलाहकारियां की हैं यदि आप एक नए परामर्श व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, लेकिन आप साबित कर सकते हैं कि आपने 5 से 10 वर्षों के लिए परियोजनाएं की हैं, तो आप खुद को दर सीमा के शीर्ष पर रख सकते हैं।
  • आप एक नए भौगोलिक क्षेत्र में चले गए हैं यदि आप उपनगरों से या शहर के किसी ग्रामीण संदर्भ से स्थानांतरित हो गए हैं, तो अपनी दरें 25 प्रतिशत बढ़ाएं अगर, दूसरी तरफ, आप शहरी संदर्भ से दूर जा रहे हैं, अपनी दरें 25 प्रतिशत तक कम करें, भले ही आप एक विशेषज्ञ हो आपका दर जीवित और अनुभव की लागत पर आधारित होना चाहिए।
  • आपके पास व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त ग्राहकों की संख्या है अगर आपने एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया है, तो बड़े अनुबंधों का विज्ञापन करें जिसमें आप काम करते हैं। संभावित ग्राहकों को यह माना जाएगा कि यदि आपके पास पहचाने जाने वाले और प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा चुना गया है, तो आपका काम अधिक लायक है।
  • विधि 3
    परामर्श शुल्क पर सलाह

    सेट कंसल्टिटिंग फीस चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    1
    यह प्रत्येक प्रोजेक्ट या अनुबंध का दायरा सेट करने के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करता है यदि आप परियोजनाओं के आधार पर काम करते हैं, तो आपको यह कहने में सक्षम होना चाहिए कि "यह परियोजना के दायरे से परे है", ताकि आप अपने सेवा को मुफ्त में पेश न करें अगर ग्राहक अपने दिमाग को बदलता है। अगर कोई ग्राहक परियोजना के दायरे को बदलना चाहता है, तो यह एक पुनः बातचीत की प्रक्रिया को स्थापित करता है और इसलिए आप मुफ्त में काम नहीं करेंगे
  • सेट कंसल्टिंग फीस स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पहली नौकरी के लिए मुफ्त परामर्श या छूट बनाने पर विचार करें। कम दरों को स्थापित करने के लिए एक समय के लिए इस प्रकार की रणनीति से परामर्श के क्षेत्र में एक जगह खोलना बेहतर है आपका ग्राहक छूट की सराहना करेगा, लेकिन आप समझेंगे कि अगली बार जब आप अपनी पूरी फीस चार्ज करते हैं
  • सेट कंसल्टिंग फीस चरण 9 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Thomas Mann's "The Magic Mountain" (1987)

    3
    अपने क्लाइंट को कुछ मुफ्त ओवरटाइम घंटे देकर जोड़ा मूल्य प्रदान करें। यदि आप उच्चतम दरों के साथ इनवॉइस में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन आप अपने ग्राहक को अपने काम से संतुष्ट "सुपर" महसूस करने के लिए चाहते हैं, तो काम करने की तुलना में कम घंटों के लिए स्वतंत्रता को ले जाएं। यह अक्सर करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन शुरुआत से कम संख्या निर्धारित करने से बेहतर है
  • सेट परामर्श शुल्क चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी दरें थोड़ी-थोड़ी बढ़ाएं जब आप अल्पकालिक नौकरी करते हैं। आप चाहते हैं कि ग्राहक को बड़ी परियोजनाओं में आपको रोजगार देने के मूल्य को देखने के लिए - फिर छोटे परियोजनाओं के लिए अपनी दरों में वृद्धि करें, और फिर उन परियोजनाओं के लिए छूट प्रदान करें जहां आपकी भागीदारी अधिक है
  • सेट कंसल्टिंग फीस चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    5
    दरों के साथ प्रयोग यदि आप पूरी तरह से नया हैं, तो आप उच्च शुरू कर सकते हैं और प्रस्तावों को भेज सकते हैं जब तक आप इष्टतम बिंदु नहीं मिलते हैं जहां आप अपनी सेवाओं को सही स्तर पर बिल करेंगे। ऐसा भी हो सकता है कि यह स्तर आपके अपेक्षा से अधिक है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रतिस्पर्धा दर
    • आकाओं
    • भुगतान प्राप्तियां
    • कैलकुलेटर
    • परियोजनाओं का विवरण (क्षेत्र)
    • प्रशासनिक लागत
    • खर्चों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com