ekterya.com

ध्रुवीय निर्देशांक कैसे निकालें

आयताकार ग्रिड की ज्ञात प्रणाली को सीखना आसान है, लेकिन यह सभी स्थितियों के लिए सबसे सुविधाजनक नहीं है (उदाहरण के लिए, एक पहिया के मुखिया या पानी की आवाजाही को पता लगाने के लिए) इन मामलों में समन्वय की एक परिपत्र प्रणाली अधिक उपयुक्त होगी। वास्तव में, आप शायद पहले से ही अपने रोजमर्रा की जिंदगी में ध्रुवीय निर्देशांक की मूल अवधारणा के साथ मिल गया है। उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि एक वाहन की मोहिनी कहाँ से आती है, आपको दो चीजें जानना चाहिए: यह दूरी है और जिस दिशा से यह आता है। ध्रुवीय समन्वय प्रणाली दूरी का वर्णन करते हुए, इस बिंदु को साजिश करने के लिए उपयोग करती है आर

{ displaystyle r} एक निश्चित बिंदु और कोण का θ{ displaystyle theta} एक निश्चित किरण का

चरणों

भाग 1

ट्रेस ध्रुवीय निर्देशांक
प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
ध्रुवीय विमान की व्यवस्था करें यह संभव है कि आपने पहले इस्तेमाल किया है कार्टेशियन निर्देशांक अंकन के साथ एक आयताकार ग्रिड में स्थानों को चिह्नित करके अंक साजिश करना (एक्स,और){ displaystyle (x, y)}. दूसरी ओर ध्रुवीय निर्देशांक, एक अलग ग्राफिक का उपयोग करता है जो सर्किलों पर आधारित होता है।
  • ग्राफ का केंद्र बिंदु (जिसे आयताकार ग्रिड में भी "मूल" कहा जाता है) को इस रूप में जाना जाता है पोलो और पत्र ओ का उपयोग कर लेबल किया जा सकता है।
  • ध्रुव से शुरू होने वाली दाईं ओर एक क्षैतिज रेखा खींचें। इस लाइन का निर्माण होगा ध्रुवीय अक्ष. इसे उसी प्रकार से इकाइयों का प्रयोग करें जैसे आप अक्ष के साथ करेंगे एक आयताकार ग्रिड के x सकारात्मक
  • यदि आपके पास ध्रुवीय ग्राफ पेपर है, तो आप इसे विभिन्न आकारों के कई मंडलियों में देख सकते हैं जिनके केंद्र पोल है। यदि आप रिक्त कागज़ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको ये मंडलियां खुद को आकर्षित करने की ज़रूरत नहीं है।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसमें ध्रुवीय निर्देशांक शामिल हैं ध्रुवीय विमान में, प्रत्येक बिंदु का एक समन्वय द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है जिसका प्रारूप है (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}:
  • पहला चर, आर{ displaystyle r}, त्रिज्या का प्रतिनिधित्व करता है यह बिंदु एक वृत्त में है जिसका त्रिज्या है आर{ displaystyle r} और जिसका केंद्र पोल (मूल) है
  • दूसरा चर, θ{ displaystyle theta}, एक कोण का प्रतिनिधित्व करता है यह बिंदु एक पंक्ति के साथ है जो पोल को पार करता है और एक कोण बनाती है θ{ displaystyle theta} ध्रुवीय अक्ष के साथ
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जीनोमेट्रिक परिधि की समीक्षा करें. ध्रुवीय निर्देशांक में, एंगल्स को आमतौर पर रेडियन में मापा जाता है, न कि यौन अंश में। इस प्रणाली में, एक पूर्ण मोड़ का कोण (यानी, 360 डिग्री या पूर्ण चक्र) उपाय 2π{ displaystyle pi} रेडियंस। (यह मान सेट है क्योंकि 1 उपायों 2 के त्रिज्या के साथ एक वृत्त का परिधिπ{ displaystyle pi})। खुद को गोनीमेट्रिक परिधि के साथ परिचित कराएं ताकि ध्रुवीय निर्देशांक के साथ काम करना बहुत आसान हो।
  • समय के लिए, चिंता मत करो अगर आपकी पाठ्यपुस्तक कामुकता की डिग्री का उपयोग करती है, क्योंकि किसी भी स्थिति में यह मापने के द्वारा ध्रुवीय अंक का पता लगा सकता है θ{ displaystyle theta} सेक्सजेजिल डिग्री में
  • भाग 2

    एक अंक निकालें
    छवि शीर्षक वाला प्लॉट पोलर निर्देशांक चरण 4
    1
    एक मंडल बनाएं जिसका त्रिज्या उपायों आर{ displaystyle r}. किसी भी बिंदु के ध्रुवीय निर्देशांक पी{ डिस्प्लेस्टाइल पी} उनके पास प्रारूप होगा (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}. के साथ शुरू करने के लिए, एक वृत्त खींचना जिसका केंद्र पोल है और जिसका त्रिज्या उपायों आर{ displaystyle r}.
    • ध्रुव एक समान जगह पर ग्राफ का केंद्र बिंदु है जहां मूल आयताकार समन्वय विमान में है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बिंदु को साजिश करना चाहते हैं (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})}, आपको कवच को ध्रुव पर रखना चाहिए और अंत का विस्तार करना चाहिए जहां पेंसिल तक ध्रुवीय अक्ष पर 5 इकाइयों तक पहुंचता है। फिर, सर्कल का पता लगाने के लिए कम्पास को घुमाएं
  • Video: निश्चित समाकलन के अनुप्रयोग के महत्वपूर्ण प्रश्न हिंदी में कक्षा - 12

    प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कोण को मापें θ{ displaystyle theta} ध्रुवीय अक्ष से शुरू प्रोटेक्टर को स्थान दें ताकि केंद्र ध्रुव पर हो और ध्रुवीय अक्ष के साथ बढ़त बढ़े। कोण को मापें θ{ displaystyle theta} इस अक्ष से यदि आपके प्रक्षेपक केवल सेक्सजन्य डिग्री में एंगल्स को मापता है और जिस कोण को मापना है, वह रेडियन में है, तो आप या तो इकाइयों को परिवर्तित करें या goniometric परिधि से परामर्श करें अगर आपको मदद की ज़रूरत है
  • बिंदु के लिए (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})}, goniometric परिधि के अनुसार, π2{ displaystyle { frac { pi} {2}}} यह सर्कल की परिधि का एक चौथाई है, जो ध्रुवीय अक्ष से 9 0 डिग्री के बराबर होगा।
  • सकारात्मक कोणों को हमेशा धुरी से शुरू होने वाला वामावर्त होना चाहिए नकारात्मक कोण को अक्ष से दक्षिणावर्त मापा जाना चाहिए।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    साइन इन के आधार पर एक रेखा खींचना आर{ displaystyle r}. उसके बाद, आपको मापने वाले कोण के साथ एक रेखा खींचना चाहिए। हालांकि, शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस दिशा में इसका पता लगाया जाएगा। ऐसा करने के लिए, ध्रुवीय निर्देशांक देखें (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}:
  • अगर आर{ displaystyle r} यह सकारात्मक है, रेखा खींचना आगे ध्रुव से शुरू और कोण में बने निशान के माध्यम से जा रहे हैं।
  • अगर आर{ displaystyle r} ऋणात्मक है, रेखा खींचना पीछे की ओर जो कोण में आप बनाते हैं, ध्रुव पर लौटते हुए और विपरीत दिशा में सर्कल को पार करने तक इसे पार करते हैं।
  • आयताकार निर्देशांक के साथ अपने आप को भ्रमित न करें, क्योंकि यह अक्ष के सकारात्मक या नकारात्मक मूल्यों के अनुरूप नहीं है एक्स या और।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लाइन और सर्कल के चौराहे बिंदु को लेबल करें। यह बिंदु है (आर,θ){ displaystyle (r, theta)}.
  • बिंदु (5,π2){ displaystyle (5, { frac { pi} {2}})} एक चक्र में होता है जिसका त्रिज्या 5 उपाय करता है और जिसका केंद्र ध्रुवीय अक्ष (इस बिंदु बराबर (एक आयताकार विमान में 0.5) के बराबर सर्कल के परिधि के एक चौथाई खण्ड पर होता है।
  • भाग 3

    उदाहरण

    पहला उदाहरण

    बिंदु पी ड्रा जो कि निर्देशांक में है (4,-π3){ displaystyle (4, { frac {- pi} {3}})} ध्रुवीय विमान में

    प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक मंडल बनाएं जिसका त्रिज्या उपायों आर=4{ displaystyle r = 4}. ऐसा करो कि पोल केंद्र है
  • छवि शीर्षक वाला प्लॉट पोलर निर्देशांक चरण 9
    2
    कोण को मापें -π3{ displaystyle { frac {- pi} {3}}} रेडियंस। ध्रुवीय अक्ष से शुरू इस कोण को मापें (जो अक्ष के बराबर होती है सकारात्मक x) कोण -π3{ displaystyle { frac {- pi} {3}}} यह नकारात्मक है, इसलिए आपको इसे दक्षिणावर्त मापना चाहिए।



  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इस कोण में एक रेखा खींचना। ध्रुव पर आरंभ करें (मूल) त्रिज्या सकारात्मक है, इसलिए आपको पोल से आगे बढ़ना और उस कोण को पार करना चाहिए जिसे आपने मापा है। जिस बिंदु पर रेखा और चक्र काटना होता है (4,-π3){ displaystyle (4, { frac {- pi} {3}})}.
  • दूसरा उदाहरण

    उस अंक को ड्रा करें जो कि निर्देशांक में है (-2,3π2){ displaystyle (-2, { frac {3 pi} {2}})} ध्रुवीय विमान में

    छवि शीर्षक वाला प्लॉट पोलर निर्देशांक चरण 11
    1
    एक मंडल बनाएं जिसका त्रिज्या उपायों आर=2{ displaystyle r = 2}. ऐसा करो कि पोल केंद्र है त्रिज्या वास्तव में -2 उपाय करता है लेकिन इस चरण में चिन्ह महत्वपूर्ण नहीं है।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कोण को मापें 3π2{ displaystyle { frac {3 pi} {2}}} रेडियंस। कोण 3π2{ displaystyle { frac {3 pi} {2}}} यह सकारात्मक है, इसलिए आपको ध्रुवीय अक्ष से वामावर्त का रास्ता शुरू करना होगा।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इस कोण के विपरीत दिशा में एक रेखा खींचें। रेडियो -2{ displaystyle -2} ऋणात्मक है, इसलिए आपको पोल से शुरू करना चाहिए और उस कोण को विपरीत दिशा में ले जाना चाहिए। रेखा और सर्कल के बीच का चौराहण बिंदु है (-2,3π2){ displaystyle (-2, { frac {3 pi} {2}})}.
  • भाग 4

    कन्वर्ट कार्टेशियन ध्रुवीय निर्देशांक के लिए निर्देशांक
    छवि का शीर्षक प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 14
    1
    बिंदु पर विचार करें पी(2,1){ डिस्प्लेस्टाइल पी (2,1)} कार्तीय विमान में अक्ष के साथ 2 इकाइयों की एक रेखा खींचना मूल में एक्स सकारात्मक शुरुआत उसके बाद, उस बिंदु से शुरू होने वाली दूसरी पंक्ति को आकर्षित करें और अक्ष के सकारात्मक दिशा में एक इकाई को मापें और। यह आपको बिंदु (2.1) में स्थान देगा, जिसे आपको पी के रूप में लेबल करना चाहिए।
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल के बीच की दूरी का पता लगाएं हे{ displaystyle O} और पी{ डिस्प्लेस्टाइल पी}. ओ और पी के बीच एक रेखा खींचना जिसकी लंबाई होगी आर{ displaystyle r} ध्रुवीय निर्देशांक में और यह भी एक सही त्रिकोण का कर्ण कर्ण गठन होगा इस तरह, आप ज्यामिति का उपयोग कर सकते हैं हाइपोटिन्यूज की लंबाई की गणना. उदाहरण के लिए:
  • इस त्रिकोण माप 2 और 1 के पैर
  • हाइपोटिन्यूज की लंबाई की गणना करने के लिए पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग करें, जो हो जाएगा 22+12=4+1=52,236{ displaystyle { sqrt {2 ^ {2} + 1 ^ {2}}} = { sqrt {4 + 1}} = { sqrt {5}} लगभग 2,236}.
  • यदि आप मूल्य का पता लगाना चाहते हैं आर{ displaystyle r} कार्टेशियन निर्देशांक से, सामान्य सूत्र है आर=एक्स2+और2{ displaystyle r = { sqrt {x ^ {2} + y ^ {2}}}}, जहाँ एक्स{ displaystyle x} का समन्वय है एक्स कार्तीय विमान में और और{ displaystyle और} का समन्वय है और कार्तीय विमान में
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कोण के बीच का पता लगाएं हेपी{ displaystyle OP} और अक्ष सकारात्मक x इस मूल्य को खोजने के लिए, आपको चाहिए त्रिकोणमिति का उपयोग करें:
  • इतना(θ)=यापीयाऔररोंटीयाकोऔरकोऔरnटीऔर=12{ displaystyle tan ( theta) = { frac {विपरीत} {आसन्न}} = ​​{ frac {1} {2}}}
    इतना-1(12)=θ=26,56{ displaystyle tan ^ {- 1} ({ frac {1} {2}}) = theta = 26,56 ^ { circ}}
  • खोजने के लिए सामान्य सूत्र θ{ displaystyle theta} यह वह जगह है θ=इतना-1(औरएक्स){ displaystyle theta = tan ^ {- 1} ({ frac {y} {x}})}, जहाँ और{ displaystyle और} का समन्वय है और कार्तीय विमान में और एक्स{ displaystyle x} का समन्वय है कार्टेशियन विमान में एक्स
  • प्लॉट ध्रुवीय निर्देशांक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्रुवीय निर्देशांक को रिकॉर्ड करें इसके साथ आप मूल्यों को प्राप्त करेंगे आर{ displaystyle r} और θ{ displaystyle theta}. आयताकार विमान में निर्देशांक (2,1) को लगभग ध्रुवीय निर्देशांक (2,24, 26,6º) या सटीक ध्रुवीय निर्देशांक में परिवर्तित किया जाता है (5,इतना-1(12)){ displaystyle ({ sqrt {5}}, tan ^ {- 1} ({ frac {1} {2}})}}.
  • Video: सरल रेखा का महत्वपूर्ण सूत्र। by Expend and gain . Expendandgain

    युक्तियाँ

    • जीनोमेट्रिक परिधि को याद रखें और जानने के लिए त्रिभुज को डिग्री में परिवर्तित करें और इसके विपरीत. यह ध्रुवीय निर्देशांक की साजिश रचने के लिए बहुत मददगार होगी।
    • नियमित समन्वय प्रणाली के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, एक बिंदु में ध्रुवीय निर्देशांक की एक अनंत संख्या होती है। उदाहरण के लिए, बिंदु (1, 2π) बिंदु (-1, π) और अंक (1 4π), (1, 6π), (1, 8π), आदि से मेल खाती है इनमें से प्रत्येक बिंदु में "रोटेशन्स" के विभिन्न मात्रा के लिए निर्देश हैं, लेकिन, लंबे समय में, अंत बिंदु हमेशा एक ही है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज़
    • पेंसिल
    • परकार
    • कन्वेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com