ekterya.com

भोजन के पूरक के विघटन की दर निर्धारित करने के तरीके

विघटन की दर वह दर है, जिस पर एक खाद्य पूरक पूरक पदार्थों को कणों में विभाजित कर देता है। उत्पाद खरीदते समय यह महत्वपूर्ण जानकारी है आम तौर पर बोलते हुए, एक पूरक अधिकतर विघटित हो जाता है, शरीर इसे बेहतर ढंग से अवशोषित करेगा। यह उन परिस्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो उन्हें पोषक तत्वों को सामान्य रूप से अवशोषित करने की अनुमति नहीं देते हैं, जैसे कि क्रोह्स रोग या जो लोग गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी से गुजर चुके हैं पूरक पदार्थों के विघटन के सूचकांक का निर्धारण एक ऐसे कदमों में से एक होना चाहिए जो सबसे अच्छा उत्पाद खरीदने और उपभोग करने का निर्णय लेते हैं।

चरणों

विधि 1
लेबल की जांच करें

Video: Calling All Cars: Hot Bonds / The Chinese Puzzle / Meet Baron

उत्पाद लेबल में अक्सर सामग्री के बारे में जानकारी होती है हालांकि, उनके पास विपणन जानकारी भी शामिल है जो उत्पाद की प्रासंगिक विशेषताओं को पहचानना कठिन बना देती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप क्या देख रहे हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या उत्पाद आपकी आवश्यकता वाले क्षय दर से मिलता है या नहीं।

छवि का शीर्षक, पूरक आहार का विघटन दर चरण 1
1
संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया (यूएसपी) के मानकों और विश्लेषण के तरीकों के संदर्भों से परामर्श करें। सामान्य बिक्री की खुराक दवाओं के रूप में विनियमित नहीं की जाती है लेकिन कई कंपनियां विघटन की दर का विश्लेषण करने के लिए समान विधियों का उपयोग करती हैं। अगर कंपनी ने यूएसपी मानकों और विश्लेषण का इस्तेमाल किया है, तो वे आमतौर पर उत्पाद लेबल पर इसका उल्लेख करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, पूरक आहार दर का निर्धारण चरण 2
    2
    परिशिष्ट के प्रकार पर जानकारी की जांच करें पूरक कई रूपों में उपलब्ध हैं। यह महत्वपूर्ण है कि विघटन की दर निर्धारित करने के लिए आप जिस तरीके से खा रहे हैं
  • मानक फॉर्म आमतौर पर इसे लेने के बाद 0 से 45 मिनट में घुल जाता है। एक मानक फॉर्म एक गोली होगी जो कि जिलेटिन के साथ नहीं लगाया जाता है, या जेल की गोली है। आम तौर पर इसे शुष्क पाउडर बनाने के लिए कुचल दिया जा सकता है।
  • आंतों को लेपित गोलियां आंत तक पहुंचने पर भंग कर देती हैं।
  • जेल-लेपित गोलियां अंतर्ग्रहण के 30 मिनट बाद भंग होती हैं।
  • सक्रियण समय की खुराक उन समय के साथ पहचानी जाएगी जब वे पूरी तरह से शरीर में अवशोषित हो जाते हैं। ये समय पूरक के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
  • च्यूबल टैबलेट को पूरी तरह बिखरने के लिए चबाया या कुचल दिया जाना चाहिए।
  • विधि 2
    घर पर एक विश्लेषण चलाएं

    आप विघटन की दर निर्धारित करने के लिए घर पर एक विश्लेषण चला सकते हैं। यह एक प्रयोगशाला के रूप में सटीक नहीं है, लेकिन यह आपको एक अच्छा विचार देगा यदि पूरक सामान्य समय पर विघटित हो जाएगा। घर में एक विश्लेषण समय-सक्रियण, चवेला या आंतों-लेपित प्रकार की खुराक के लिए नहीं किया जा सकता है।

    छवि का शीर्षक अनुपूरक की विघटन दर निर्धारित करें चरण 3
    1
    शरीर के तापमान पर आसुत सफेद सिरका का एक कप गरम करें, लगभग 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट), और पूरे विश्लेषण में इसे निरंतर रखें।
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Door / People / Smile

    छवि का शीर्षक, पूरक आहार का विघटन दर निर्धारित करें चरण 4
    2
    गर्म सिरका के पूरक को छोड़ दें और इसे लगातार भगा दें जब तक यह भंग नहीं होता है। इसे 45 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। यदि यह 45 मिनट से अधिक समय लेता है, पूरक का एक बहुत खराब विघटन दर है, और शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पूरक आहार का दर चरण 5



    3
    मुझे बिखरने के समय के साथ पूरक और नाम का ब्रांड रिकॉर्ड करें विश्लेषण का एक लिखित रिकॉर्ड रखने से, आप भविष्य में इसे दोहराना नहीं चाहते हैं।
  • विधि 3
    एक स्वतंत्र प्रयोगशाला के साथ परामर्श

    स्वतंत्र प्रयोगशालाएं हैं जो उपभोक्ता उत्पादों के विश्लेषण में विशेषज्ञ हैं, विशेष रूप से आहार की खुराक को संयुक्त रूप से बेचा जाता है। यह विकल्प कुछ महंगा होगा, लेकिन यदि आप समय की अवधि के लिए पूरक लेने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे अच्छा उत्पाद जानने से निश्चित रूप से आप लंबे समय तक पैसे बचा सकते हैं।

    छवि का शीर्षक, पूरक आहार दर का निर्धारण चरण 6
    1
    किसी प्रयोगशाला या संगठन का पता लगाएं जो नियमित आधार पर उत्पादों का विश्लेषण करता है, और यह आपको नमूना भेजने के बिना जानकारी प्रदान करेगा। यदि आपको उत्पाद का विश्लेषण करने के लिए भेजना है, तो यह निश्चित रूप से अधिक महंगा होगा और आपको अंतिम परिणाम के लिए इंतजार करना होगा। उपभोक्ता रिपोर्ट और प्रयोगशालाएं ऐसी संस्थाएं हैं जो नियमित रूप से उत्पादों की समीक्षा और विश्लेषण करती हैं, और जनता को उपलब्ध जानकारी को रखती हैं।
  • छवि का शीर्षक, पूरक आहार का विघटन दर निर्धारित करें चरण 7
    2
    जांच लें कि प्रयोगशाला या संगठन संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया (यूएसपी) के विघटन विश्लेषण मानकों का उपयोग करता है।
  • छवि का शीर्षक, पूरक आहार का विघटन दर निर्धारित करें चरण 8
    3
    आपके द्वारा भुगतान की जा रही सेवा के बारे में पता करें कुछ संगठन आपको एक सदस्य बनने के लिए कह सकते हैं और कुछ आपको प्रत्येक विश्लेषण के लिए भुगतान करने की अनुमति देगा। जानकारी के लिए अनुरोध करने और भुगतान करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप हर विकल्प प्रदान करते हैं। आदर्श रूप से आपको सेवा या सूचना की लागत के लिए अधिकतम राशि प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    यदि आपको सामान्य खपत के लिए कई उत्पादों के बीच चयन करने में सहज महसूस न हो तो नुस्खा के साथ एक पूरक प्राप्त करें प्रिस्क्रिप्शन की खुराक संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के मानकों और नियमों द्वारा शासित हैं।

    चेतावनी

    • कुछ घरेलू विश्लेषण का सुझाव है कि क्षय परीक्षणों के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। यह प्रभावी नहीं है क्योंकि यह पेट में मिली स्थितियों की नकल नहीं करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com