ekterya.com

किसी कंपनी की प्रोडक्शन लाइन में सुधार कैसे करें

किसी कंपनी में हमेशा एक स्वस्थ गतिविधि है (दोनों कर्मचारियों और कंपनी के लिए दोनों) यह सुनिश्चित करने के लिए कि उत्पादन में कोई असफलता या उत्पादन लाइन में सुधार करने के लिए उपयोग किए जा रहे किसी भी अवसर के लिए नहीं है। चाहे यह एक बड़ी कंपनी या एक लड़की है, नवाचार कभी दर्द नहीं होता है और समाधान के लिए निरंतर खोज या उत्पादन में सुधार करने के लिए विकल्प एक उत्कृष्ट निर्णय है। विषय के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
कंपनी की वर्तमान स्थिति की जांच करें

छवि ले लीजिए अपना व्यवसाय ले लो अगला स्तर चरण 1
1
अपनी कंपनी के समुचित कामकाज की जांच करें जो आपकी कंपनी का मुख्य कार्य है (जिसके लिए इसे बनाया गया था) को स्पष्ट करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि, कम से कम, यह उस उद्देश्य को पूरा कर रहा है इस के लिए यह सबसे अच्छा है, वहीं दूसरी ओर, ग्राहकों के साथ बात करने के लिए अगर आपकी कंपनी सेवा के साथ उनके संतुष्टि के बारे में उन्हें सर्वेक्षण करने बड़ी है कुंजी ग्राहकों की एक बैठक का आयोजन कर सकते छोटे ग्राहकों के लिए Google फ़ॉर्म के साथ सर्वेक्षण बना सकते हैं और ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं ई।
  • उनसे एक से दस की संतुष्टि के बारे में पूछें, जो वे आपके उत्पादों के साथ मिलती हैं, साथ ही साथ आपके उत्पाद के नाम के फायदों या नुकसानों को भी कहते हैं।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि वे उत्पाद को सुधारने के लिए सुझावों के लिए पूछें, यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अंत में, ग्राहक जो चाहता है वह बेचे जाने की आवश्यकता है।
  • छवि ले लीजिए अपना व्यवसाय ले लो अगला स्तर चरण 4
    2
    अवसरों के अपने क्षेत्रों का विश्लेषण करें नए विकल्पों या क्षेत्रों को अपने उत्पादों को बाजार में पेश करने के लिए, या शायद एक नए उत्पाद पर विचार करें। हमेशा ध्यान रखें कि आपका मुख्य उद्देश्य आपकी कंपनी की वर्तमान उत्पादक रेखा को सुधारना है, कम से कम किसी उत्पाद को हासिल करने से पहले नए निवेश की तलाश करना सुविधाजनक नहीं है।
  • अपने वर्तमान बिक्री क्षेत्र का विश्लेषण करें और विस्तार की संभावनाएं, दोनों उत्पाद और बिक्री क्षेत्र, जो कि आपके वर्तमान सर्कल में नए खरीदारों की खोज (आसान लेकिन कम लाभदायक) की तलाश करें, या नए ग्राहकों (अधिक कठिन) तक पहुंचने का प्रयास करें लेकिन अधिक लाभदायक)।
  • यह आपके उत्पादन लाइन को प्रभावित करने वाली सभी कारकों का पता लगाने के द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह से आप लाइन शाखा कर सकते हैं, वह है, यदि आप एक विशेष प्रक्रिया के साथ एक उत्पाद का निर्माण कर सकते हैं इस प्रक्रिया का एक हिस्सा एक अन्य उत्पाद के निर्माण की प्रक्रिया के लिए आम है, मुख्य संरचना को बदलने के बिना अपने उत्पाद रेंज का विस्तार । (उदाहरण के लिए, इस तरह के बॉटलिंग शराब और बियर की बोतल भरना के रूप में दो प्रक्रियाओं के लिए, बॉटलिंग, लेबलिंग के सभी और यह कैपिंग ताकि आप मदिरा बॉटलिंग के लिए अपने मशीनों का उपयोग कर सकते हैं बोतल बंद बियर के लिए साझा किया जाता है, भी)
  • छवि ले लीजिए अपना व्यवसाय ले लो अगला स्तर चरण 3
    3

    Video: Desh Deshantar: SC/ST Act: Protection from the Law | एससी/एसटी एक्ट: रुकेगा दुरुपयोग

    अपनी प्रतियोगिता का अध्ययन करें यदि आपके पास एक ही उत्पाद की स्थानीय क्षमता है तो आप उन उत्पादों के उद्धरणों के लिए पूछ सकते हैं जो आपके द्वारा उत्पादित कीमतों और गुणवत्ता के विभिन्न स्तरों को जानते हैं। यदि आपकी प्रतियोगिता बेहतर उत्पाद प्रदान करती है या आप की तुलना में कम लागत के साथ, तो यह आपके वर्तमान ग्राहकों को खोने से पहले आवश्यक बदलावों को लागू करने का समय है, यदि नहीं, तो नए विचार प्राप्त करने और तुलना करने के लिए अपनी प्रतियोगिता का लाभ उठाएं।
  • स्थानीय प्रतियोगिता का अध्ययन करने के अलावा, बजट और बाहर एक और कंपनी के उत्पादों (या तो एक और प्रांत या देश) की गुणवत्ता का अध्ययन करने के लिए एक बहुत अच्छा विचार है, बजट या तो सेवाओं या उत्पादों के लिए अनुरोध करें, की तुलना है क्या आप की पेशकश
  • छवि को ले लीजिए अपना व्यवसाय ले लो अगला स्तर चरण 13

    Video: Ramdev Baba Contact Number & Whatsapp Number

    4
    आपकी कंपनी में संचालन में विफलता का पता लगाता है यह दोनों (आदि कर्मचारियों के बीच ग़लतफ़हमी, खराब प्रशिक्षित कर्मचारियों, गरीब श्रम संबंधों,) उपकरणों की विफलताओं (रखरखाव, अप्रचलित उपकरण, आदि), स्टाफ के बीच दोष और कंपनी के विभिन्न क्षेत्रों के रूप में भी शामिल है। इसके लिए आपको उत्पादन लाइन के प्रत्येक भाग पर विशेष ध्यान देना होगा।
  • इसके लिए, उत्पाद के उत्पादन को प्रभावित करने वाले प्रत्येक क्षेत्र के प्रभारी व्यक्ति को नियुक्त करने के लिए और उनके क्षेत्र के संचालन के विश्लेषण और अध्ययन का अनुरोध करने के लिए बहुत उपयोगी है (उदाहरण के लिए, ऊर्जा आपूर्ति के भाग के लिए जिम्मेदार एक व्यक्ति, दूसरे के लिए मशीनरी का हिस्सा, दूसरे व्यक्ति कार्मिकों के बीच के संबंधों के लिए, दूसरा कंपनी कंपनी की छवि का प्रभार है, आदि)।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुने गए सलाहकार दल जिम्मेदार लोगों से बना है जो प्रगति करना चाहते हैं और कंपनी को चलाने के लिए प्रशिक्षित होना चाहिए।
  • इसके अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी के सभी पहलुओं को कानूनी नियमों के साथ अद्यतित किया जा रहा है, खासकर यदि आप उत्पादों को निर्यात या आयात करते हैं
  • भाग 2
    उत्पादन लाइन में सुधार

    छवि ले लीजिए अपना व्यवसाय ले लो अगला स्तर चरण 2



    1
    उद्देश्यों को रोकता है एक बार आपकी समस्या या आपकी कार्य टीम से पता चलने वाली समस्याओं के बाद, इन समस्याओं को कुशलता से हल करने के उद्देश्यों को बता देना महत्वपूर्ण है जाहिर है, उन्हें प्राप्त करने योग्य उद्देश्यों के लिए होना चाहिए, अन्यथा उन तक पहुंचना बहुत कठिन होगा। इसके अलावा, उपरोक्त समझाए गए सर्वेक्षणों के साथ आपके मौजूदा ग्राहकों द्वारा दिए गए सुझावों को ध्यान में रखें।
    • सुनिश्चित करें कि इन उद्देश्यों का ध्यान केंद्रित समस्याओं से सीधे संबंधित है, वैकल्पिक समाधानों की तुलना में सीधे समस्याओं को हल करना बेहतर है।
    • यह दोनों सामान्य उद्देश्यों (कंपनी के सभी सदस्यों के लिए) और व्यक्तिगत उद्देश्यों (कंपनी के प्रत्येक क्षेत्र के लिए) उठाती है उत्तरार्द्ध, आपके द्वारा बनाई गई परिषद के प्रत्येक सदस्य का काम है।
  • लघु व्यवसाय कर चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    अनुपालन समय सीमाएं स्थापित करता है हर एक की कठिनाई और प्राथमिकता के अनुसार, प्रत्येक उद्देश्य के लिए समयसीमा स्थापित करने के लिए, सुनिश्चित करना कि उद्देश्यों को पूरा किया जाएगा, यह बहुत आवश्यक है। इसके अलावा, प्रत्येक उद्देश्य के भीतर, इन चरणों में से प्रत्येक का पालन करने के लिए कदम हैं, जिससे कि सब कुछ अधिक संगठित हो।
  • इस चरण में गैंट चार्ट बनाने में बहुत उपयोगी है, जहां सभी उद्देश्यों और सभी तारीखों को पूरा किया जाता है, ताकि प्रक्रिया अधिक संगठित हो। प्रत्येक सदस्य की कम से कम उस क्षेत्र का एक हिस्सा होना चाहिए जो उसके क्षेत्र के लिए जिम्मेदार होगा।
  • छवि अपना शीर्षक ले लें, अगले स्तर पर कदम 12
    3
    परिवर्तनों को लागू करना शुरू करें यदि सब कुछ तैयार है और उद्देश्यों और तिथियों को स्पष्ट रूप से संगठित किया गया है, तो परिवर्तन के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। शुरू करने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आपने आपूर्तिकर्ताओं को स्पष्ट कर दिया है जिनकी आपको आवश्यकता होगी और जो बदलाव होंगे, उदाहरण के लिए, मशीन को रखरखाव करने के लिए आपको अतिरिक्त भागों, अधिक श्रम आदि की आवश्यकता होगी। शुरू होने से पहले इन खर्चों को हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • यदि परिवर्तन लागू किए जाएं तो बहुत महंगा है, यह भी कुछ हिस्सों में भी किया जा सकता है, इसके लिए आपको गैंट चार्ट की आवश्यकता होगी जिसे आपने बनाया है, और इस तरह, सुधारों में से हर एक की प्राथमिकता स्थापित करें
  • यह मत सोचो कि सभी परिवर्तन मशीनरी या उपकरण के रखरखाव की तरह होंगे, कंपनियों में पैदा होने वाली बहुत सारी समस्याएं गरीब श्रमिक संबंधों के कारण हैं, चाहे कर्मचारियों, या मालिकों और कर्मचारियों के बीच। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक क्षेत्र के प्रभारी व्यक्ति इन समस्याओं को व्यक्त करने में सक्षम व्यक्ति है
  • कभी कभी विकास के चरण में छोटे और मझौले उद्यमों की समस्याओं इसकी छवि खराब है, यह छवि सलाहकार किराया करने में मदद करता है, तो आप संपर्क कर सकते हैं और पूछना अपने लोगो बदल दिया जाता है, साथ ही कंपनी के समग्र प्रोफ़ाइल। ऑनलाइन छवि परामर्श की कंपनियां हैं
  • भारत में रजिस्टर एक कंपनी नाम वाली छवि चरण 1 9
    4

    Video: नमकीन बनाने की मशीन | Farsan Machine or Namkeen Making Machine

    सुनिश्चित करें कि परिवर्तन बने रहें एक बार जब सभी समस्याओं कि पैदा हो चुके थे हल कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करना है कि समाधान काम कर रहते हैं और अस्थायी नहीं हैं, वह है, कि समय बीतने के साथ ही बिंदुओं पर फिर से खराब नहीं सबसे अच्छा है। इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप पहले से चुने गए कौंसिल के साथ लगातार बैठक करें और साप्ताहिक या मासिक प्रदर्शन रिपोर्टों के लिए पूछें
  • कर्मचारियों को लगातार प्रशिक्षण देने के लिए यह बहुत उपयोगी है, ताकि आपके कर्मचारियों (या कम से कम आपकी समन्वय टीम) को लगातार सलाह दी जा सके और नवाचार किया जा सके।
  • यह मुख्य उपभोक्ताओं के सर्वेक्षणों को जारी रखने के लिए भी बहुत उपयोगी है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखें और इसलिए, ग्राहक संतुष्टि।
  • Video: भवानीमंडी में कटी महिला की चोटी, कस्बे में फैली दहशत

    युक्तियाँ

    • कर्मचारियों के बीच संबंधों पर विशेष ध्यान दें, बॉस-कर्मचारी के बीच एक अधिक अनौपचारिक दोस्ती संबंधों को प्राप्त करने के लिए सत्तावादी बंधन को खत्म करने का प्रयास करें।
    • सुनिश्चित करें कि जिन लोगों को आप अपने समन्वयित समूह के लिए चुनते हैं, वे लोगों को सहयोग करने के इच्छुक हैं और प्रगति के लिए तैयार हैं, इस प्रकार आप यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक क्षेत्र का अच्छी तरह से निरीक्षण किया जाएगा।
    • निवेश का अच्छा विश्लेषण करें, वे पहले महंगे हो सकते हैं लेकिन आप देखेंगे कि लंबे समय में वे भुगतान करेंगे।
    • हमेशा अच्छी ग्राहक सेवा को बनाए रखने की कोशिश करें, या तो व्यक्तिगत रूप से, फ़ोन द्वारा या ईमेल द्वारा, एक दोस्ताना और त्वरित प्रतिक्रिया हमेशा आपका स्वागत है

    चेतावनी

    • किसी भी न्यायिक प्रक्रिया से बचने की कोशिश न करें, सरकार के साथ समस्याओं से बचें।
    • बुरा मत बोलो या अपनी प्रतियोगिता के साथ गंदी खेलें, यह सबसे अच्छा होने के बारे में है, दूसरों को बदतर नहीं बना रहा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com