ekterya.com

कैसे अपने विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार करने के लिए

विश्लेषणात्मक कौशल हमारे द्वारा उपलब्ध जानकारी के उपयोग से समस्याओं को समझने और हल करने की हमारी क्षमता का वर्णन करते हैं। ये कौशल हमारे सामाजिक, पेशेवर और बौद्धिक जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। नतीजतन, कई लोगों के अच्छे कारण हैं कि वे अपने विश्लेषणात्मक कौशल को सुधारना चाहते हैं। और, हालांकि आपके विश्लेषणात्मक कौशल को सही करना आसान नहीं है, लेकिन कई चीजें हैं जो आप उन्हें निष्क्रिय और सक्रिय रूप से सुधारने के लिए कर सकते हैं। उसी समय, आपको लगातार अपने कौशल को बनाए रखने और सुधारने के लिए खुद को चुनौती और चुनौती देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सक्रिय तरीकों का उपयोग करें

टीच मठ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
1
गणितीय समस्याओं को हल करें विश्लेषणात्मक कौशल को सुधारने के लिए गणितीय समस्याओं का समाधान करना सबसे आम तरीका है। गणित बहुत तार्किक है, और गणितीय समस्याएं इस तरह से संरचित हैं कि वे हमें जानकारी दें और हमें उस समस्या का समाधान एक समस्या को हल करने के लिए करना चाहिए। नतीजतन, गणितीय समस्या विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाने के लिए सबसे आसान तरीके हैं।
  • कठिन गणित की समस्याओं का अभ्यास करें जिसमें लंबी डिवीज़न, बीजगणित, पथरी, और अन्य विषयों शामिल हैं। ये समस्याएं आपके तर्कसंगत और तर्क कौशल विकसित करने में मदद करेंगी, और इसलिए, आपके विश्लेषणात्मक कौशल को सुधारें।
  • अपने दैनिक जीवन में गणितीय समस्याओं की पहचान करें, और उन्हें हल करने के लिए समय ले लो।
  • एक विश्वविद्यालय गणित पाठ्यक्रम में दाखिला करें। कई कॉलेज गणित पाठ्यक्रम आपको अपने विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करने में मदद करेंगे।
  • Tame Your Brain चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    मानसिक खेल खेलते हैं अपने विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक "मानसिक खेल" खेलते समय सीधे उनका उपयोग करना है मानसिक खेल आपको अधिक गहराई से सोचने और अपने विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करने के लिए चुनौती देते हैं। ये गेम आपको एक निश्चित तरीके से सोचने में मदद करेंगे और इसलिए, वे आपको सोचने की आपकी क्षमता में सुधार करने में मदद करेंगे मज़ेदार होने पर मूल रूप से, मानसिक खेल आपके विश्लेषणात्मक कौशल को सक्रिय रूप से विकसित करने का एक तरीका है।
  • मानसिक खेलों का एक उदाहरण तर्कसंगत खेल है कई तर्क खेल हैं और उनमें से कुछ क्रॉसवर्ड पहेली, पहेलियों, सुडोकू, दूसरों के बीच हैं आप इंटरनेट पर या अपने नजदीकी किताबों की दुकान पर तर्क के खेल पा सकते हैं।
  • बोर्ड गेम चलाएं कई बोर्ड गेम आपको अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करने और उन्हें और अधिक विकसित करने की आवश्यकता होती है। शायद इस का सबसे अच्छा उदाहरण स्क्रैबल, कुछ रणनीति खेल और शतरंज या चीनी चेकर्स जैसे खेलों की तरह है
  • वीडियो गेम खोजें जो आपके विश्लेषणात्मक कौशल के विकास को बढ़ावा देते हैं। वहाँ खेल है कि आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल, सबसे अच्छा के कुछ रणनीति खेल और अन्य खेल है कि समस्याओं का समाधान और विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप को चुनौती देने के हैं में सुधार में मदद मिलेगी की एक किस्म है।
  • रिश्ते पर पुस्तकों का चयन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    3
    एक बहस या पढ़ने क्लब में शामिल हों अपने विश्लेषणात्मक कौशल को सुधारने का एक और शानदार तरीका पढ़ने या बहस के लिए एक समूह या क्लब में शामिल होने से है। ऐसे समूह लोगों को एक साथ आने और एक सुखद माहौल में विचार, साहित्य और समस्याओं पर चर्चा करने का अवसर देते हैं। ये समूह आपको अपने विश्लेषणात्मक कौशल को पूर्ण करने और अपने आप को बेहतर व्यक्त करने में सक्षम होने का मौका देंगे।
  • पढ़ना क्लब आप आप एक विशिष्ट पुस्तक पढ़ने क्या मनाया बारे में बात करने की अनुमति है। तुम भी पर चर्चा और अन्य जो कुछ साहित्यिक काम का एक अलग दृष्टिकोण है के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • बहस क्लब आपके विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आपके परिप्रेक्ष्य और आपके तर्कों को उन अन्य लोगों द्वारा लगातार चुनौती दी जाएगी जो अपने बहस कौशल को बेहतर कर रहे हैं।
  • अधिकांश सामाजिक समूहों, जो विचारों के मुफ़्त आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करते हैं और ज्ञान की खोज करते हैं, आपको अपने विश्लेषणात्मक कौशल को सक्रिय रूप से विकसित करने में मदद करेंगे।
  • भाग 2
    निष्क्रिय तकनीक का उपयोग करें

    जोर से बोलो और छवि शीर्षक से जब आप हमेशा आत्मविश्वास से बात हो रही है जबकि चरण 5 संकोच
    1
    एक बड़े ज्ञान आधार बनाएँ अपने विश्लेषणात्मक कौशल को विकसित करने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि एक बड़े ज्ञान का आधार तैयार करना। जितना अधिक आप सीखते हैं और जितना आप दुनिया के बारे में जानते हैं, उतने ही अधिक उपकरण और जानकारी आपको आवश्यक होगी जब आपको समस्याओं को समझने और हल करने की आवश्यकता होगी। अपना ज्ञान आधार बढ़ाने के लिए, इस पर विचार करें:
    • बहुत कुछ पढ़ें सिर्फ एक विषय या साहित्यिक शैली पर ध्यान केंद्रित न करें
    • सम्मेलनों और शैक्षिक वार्ता में भाग लें
    • विश्वविद्यालय में वापस जाएं या अपने समुदाय में मुफ्त शैक्षणिक कक्षाएं खोजें।
  • छवि को शीर्षक के बारे में सकारात्मक सोचें चरण 3
    2

    Video: El juego del go. Algo más que un juego, 1 de 3

    अपने आप को चीजों के बारे में सोचने का समय दें अपने आप को हर समय आपको चीजों के एक सेट पर विचार करने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है। दरअसल, इस समय का उपयोग त्वरित और जल्दबाजी के फैसले लेने के बजाय चीजों के बारे में सोचने के लिए करें। चीजों के बारे में सोच और विभिन्न कारकों पर विचार करने से आप अपने विश्लेषणात्मक और समस्या को सुलझाने के कौशल को परिष्कृत करने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शतरंज में अपने महल के साथ मोहरे पर कब्जा करने जा रहे हैं, तो पहले विकल्प (या सबसे ज्यादा संभावना वाले) के बारे में सोचने के बाद उस विकल्प को छोड़ने के बजाय, किसी भी मौका का उपयोग करें। आपके प्रतिद्वंद्वी की प्रतिक्रिया, सभी संभावित उत्तरों के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • समाधान चुनने से पहले एक समस्या के कई दृष्टिकोणों पर विचार करें
  • सरलतम और आसान समाधान को तुरंत चुनने से बचें हालांकि, उस समाधान को त्याग नहींें, क्योंकि यह मूल्यवान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक के बारे में भगवान के बारे में अपने संदेह पता`s Existence Step 3
    3



    अपने विश्वदृष्टि का विस्तार करें अपने विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार करने के बेहतरीन तरीके से एक अपने वैश्विक नजरिया विस्तार करने के लिए है। इसे करने में समय लगेगा लंबे समय में, यह आपको बेहतर जानकारी का मूल्यांकन और विचारों और विभिन्न परिणामों का विश्लेषण में मदद मिलेगी।
  • दुनिया को देखने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करें क्या सच है के बारे में अपने सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक मान्यताओं से खुद को अलग करने की कोशिश कर रहा है।
  • समझने की कोशिश करें और यहां तक ​​कि उन विचारों और पदों का बचाव करने के लिए काम करें जो आप आमतौर पर अस्वीकार करेंगे। आप महत्वपूर्ण पदों को लेते हुए और आपके द्वारा स्वीकार किए जाने वाले के विपरीत दृश्य को तर्कसंगत बनाने और बचाव करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • मिलो और अपने आप से बहुत अलग लोगों के साथ चारों ओर से घेर। जो लोग आपके द्वारा अलग-अलग पृष्ठभूमि और विचारों को ढूंढ रहे हैं उन्हें ढूंढने में आपकी सहायता करने वाले और उन विचारों को स्वीकार करेंगे जो आपके परिचित लोगों से अलग हैं।
  • इमेज का शीर्षक धन्यवाद के लिए धन्यवाद की व्यक्तिगत प्रार्थना चरण 1
    4

    Video: Dragnet: Eric Kelby / Sullivan Kidnapping: The Wolf / James Vickers

    कनेक्शन खोजें आपके दैनिक जीवन में कई चीजें जुड़े हैं मौसम, या मौसम के पैटर्न में बदलाव के साथ कारों के उत्सर्जन के साथ पक्षियों और अन्य पशुओं पलायन हैं, बातें जुड़े हुए हैं। कनेक्शन की खोज करके, आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल को सही कर सकते हैं।
  • कारण और प्रभाव के परिप्रेक्ष्य के साथ चीजों के बारे में सोचो एक लंबे समय तक सूखे के नतीजों पर विचार करें सूखे का क्या असर है? स्पष्ट परे परे निष्कर्ष आकर्षित करने की कोशिश करो
  • चीजों के बीच समानता के बारे में सोचो सभी जीवित चीजें कैसे एक जैसी हैं? मनुष्य और मकड़ियों को किस सामान्य चीजों में रहने की ज़रूरत है?
  • कहानी में कनेक्शन के बारे में सोचो क्या चक्र, पैटर्न या आम में अन्य प्रवृत्तियों आप देख सकते हैं? उदाहरण के लिए, अमेरिकी इतिहास में, विचार करें कि युद्ध की अवधि सामान्यतः युद्ध में समाप्त हो जाती है (प्रगतिशील युग और प्रथम विश्व युद्ध, नई डील और द्वितीय विश्व युद्ध, ग्रेट सोसाइटी और वियतनाम युद्ध)।
  • एक रेडवुड वृक्ष की पहचान करें चित्र 3
    5
    विवरणों पर ध्यान दें विवरणों पर ध्यान देना आपके विश्लेषणात्मक कौशल में महत्वपूर्ण है। किसी समस्या के पेशेवरों और विचारों को जानने के बिना, या विवरण जानने के बिना, आपको एक सफल और व्यवहार्य समाधान विकसित करने की संभावना कम होगी। सुनिश्चित करें कि आप छोटे विवरण (साथ ही बड़े वाले) पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक जंगल देखते हैं, तो अलग-अलग पेड़ और मौलिकता और उस स्थान को देखने की कोशिश करें जो हर पेड़ के जंगल में है
  • जब आप नए लोगों से मिलते हैं, तो उनके नामों को याद रखना, वे कौन से कपड़े पहने हुए हैं और कोई अन्य विशेषताएँ जो उन्हें दूसरों से अलग करती हैं
  • छवि का शीर्षक जीवित रहने के लिए & quot; जा रहा है नरक में एक हैंडबैकेट & quot; सिंड्रोम चरण 11
    6

    Video: Sugata Mitra: Build a School in the Cloud

    अपने आप से पूछिए कि चीजें क्यों हैं वे हैं चीजों के प्राकृतिक क्रम को ध्यान में रखते हुए, आपके विश्लेषणात्मक और अवलोकन कौशल को पूर्ण करने का एक अत्यंत उपयोगी तरीका है। चीजों के बारे में सोचने से, आप दुनिया की बेहतर समझ विकसित करेंगे और जटिल समस्याओं के बारे में सोचने के लिए खुद को चुनौती देंगे।
  • सबसे आसान उत्तर कभी स्वीकार न करें। हमेशा सवाल पूछें
  • यदि आप एक कुत्ते देखते हैं, तो देखें कि यह क्या कर रहा है। अपने आप से पूछिए कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर यह एक सामान्य कार्रवाई है अगर वह एक छड़ी या एक गेंद पकड़ने के लिए चल रहा है, तो क्या वह मजा करने के लिए कर रहा है? अपने शिकार की प्रवृत्ति के बारे में क्या? क्या वह ऐसा करके अपने मालिक को निष्ठावान दिखा रहा है? कुत्ते प्रेरित या थके हुए हैं? मुझे प्रेरित या थका हुआ क्यों हो सकता है?
  • भाग 3
    अपने कौशल का उपयोग करें

    छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 14
    1
    नई ज़िम्मेदारी ले लो एक बार जब आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल को पूरा करने में कुछ समय बिताते हैं, तो उन्हें नई जिम्मेदारियों को लेकर परीक्षा में डाल दें। अपने अकादमिक, व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में नई जिम्मेदारियों को लेना आपको उन कौशलों का अभ्यास और सुधार करने की अनुमति देगा, जिनके साथ आपने काम किया है।
    • एक पदोन्नति या एक बेहतर नौकरी के लिए देखो अधिक मांग वाली नौकरी बदलने से आप अधिक काम कर सकते हैं और अपने सुधार किए हुए विश्लेषणात्मक कौशल दिखा सकते हैं।
    • एक स्वयंसेवक के रूप में एक स्थान ले लो इस तरह के एक छोटी लीग कोच, कम अकादमिक प्रदर्शन के साथ स्काउट नेता या ट्यूटर बच्चों, के रूप में कुछ स्वयंसेवक पदों, आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करें और दूसरों की मदद करने की अनुमति है।
  • इज़ो चरण चरण 1 को छिपाने वाली छवि

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    2
    छोटी चीज़ों के साथ खुद को चुनौती दें अपने विश्लेषणात्मक कौशल में सुधार लगभग कुछ भी नहीं होगा यदि आप अपने आप को दैनिक परीक्षण करने के लिए काम नहीं करते हैं। इसलिए, अपने आप को परीक्षण करने के लिए एक सचेत प्रयास करें और हर दिन छोटी चीज़ों में अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करें। यदि आप हर दिन अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें आकार में रखेंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने पेशेवर और निजी दोनों ही प्रकार के जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ लाभ दें।
  • मदद के बिना जटिल समस्याओं को हल करने का प्रयास करें एक गणितीय समस्या को हल करने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करने के बजाय, इसे अपने सिर या कागज पर हल करें।
  • आसान तरीका या समाधान से बचें हालांकि समस्या को हल करने के लिए हमेशा सबसे तेज़, आसान या आसान बात करने के लिए यह अधिक सहज हो सकता है, ऐसा मत करो। इसके बजाय, झील को हल करने का सबसे मुश्किल तरीका चुनने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक बैलेंस वर्क और केयरगीविंग चरण 9
    3
    दूसरों को विश्लेषणात्मक सोच सिखाना अब जब आप अपने विश्लेषणात्मक कौशल के बारे में सुनिश्चित हैं, आगे बढ़ें और दूसरों को अपने कौशल को बेहतर बनाने में भी मदद करें। यह न केवल आप दूसरों को अपने कौशल को परिशोधित करने में मदद करेंगे, लेकिन आप अपने में भी काम करना जारी रखेंगे।
  • दूसरों को अपने काम में सिखाना
  • एक ब्लॉग बनाने पर विचार करें जहां आप दूसरों के साथ अपना अनुभव साझा कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों, परिवार या दोस्तों के साथ काम करें जो शैक्षणिक या व्यावसायिक समस्याओं से जूझ रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com