ekterya.com

समस्या को सुलझाने के कौशल कैसे विकसित करें

समस्याओं को हल करने की क्षमता केवल गणित कार्यों पर लागू नहीं होती है। विश्लेषणात्मक सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल अकाउंटिंग से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, जासूसी का काम और कला, अभिनय और साहित्य जैसे कलात्मक कार्यों जैसे कई नौकरियों का हिस्सा हैं। यद्यपि अलग-अलग समस्याएं बदलती हैं, फिर भी 1 9 45 में गणितज्ञ जॉर्ज पोलिया द्वारा प्रस्तावित समस्याओं जैसे समस्याओं को सुलझाने के लिए कुछ सामान्य रणनीतियां हैं। इसके चार सिद्धांतों (समस्या को समझने, इसे तैयार करने, योजना को तैयार करने और अतीत को देखकर) आपके समस्याओं को हल करने और व्यवस्थित रूप से किसी भी कठिनाई से निपटने के लिए कौशल।

चरणों

भाग 1
समस्या को समझें

इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 1 नामक इमेज
1

Video: #सूक्ष्म शिक्षण विधि //micro teaching//

समस्या को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें यह एक प्रतीत होता है सरल कदम है, लेकिन मूलभूत यदि आपको समस्या ठीक से नहीं समझती है, तो आपके समाधान अप्रभावी हो सकते हैं या वे पूरी तरह से विफल हो सकते हैं समस्या को परिभाषित करने के लिए, आपको अपने आप से सवाल पूछने होंगे और इसे विभिन्न कोणों से देखेंगे। उदाहरण के लिए, क्या यह सिर्फ एक समस्या है या क्या वास्तव में कई हैं? क्या आप अपने खुद के शब्दों में समस्या को फिर से प्रकट कर सकते हैं? समस्या के साथ समय व्यतीत करके, आप इसे बेहतर समझेंगे और इसे समाधान देने के लिए तैयार रहेंगे।
  • प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, मान लें कि एक छात्र के रूप में आपके पास बहुत कम पैसा है और आप एक प्रभावी समाधान खोजना चाहते हैं। समस्या क्या है? क्या आपकी आय (जो है, पर्याप्त पैसा नहीं कमाते हैं)? क्या आप बहुत ज्यादा खर्च करते हैं? हो सकता है कि आपके पास अनपेक्षित खर्च हों या आपकी वित्तीय स्थिति बदली गई हो?
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    अपने लक्ष्य को परिभाषित करें आपके लक्ष्य को संकेत देना समस्या की प्रकृति को प्राप्त करने का दूसरा तरीका है। आप क्या हासिल करना चाहते हैं? आप क्या खोजना चाहते हैं? याद रखें कि आप इस बात को ध्यान में रखेंगे कि आप क्या जानते हैं और आपको समस्या के बारे में क्या नहीं पता है, और आपको यह पता होना चाहिए कि आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद कैसे होगी।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी समस्या धन है आपका लक्ष्य क्या है? हो सकता है कि आपके पास सप्ताह के अंत में बाहर जाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है और फिल्मों में या नाइट क्लब में मजा लें। निर्धारित करें कि आपका लक्ष्य अधिक नकद होना है बहुत अच्छा! यदि आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य है, तो आप बेहतर समस्या को परिभाषित करेंगे।
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    व्यवस्थित रूप से जानकारी लीजिए आपकी समस्या को और अपने उद्देश्य को परिभाषित करने के अलावा, आप स्पष्ट चित्र के लिए समस्या के बारे में यथासंभव अधिक से अधिक तथ्यों को इकट्ठा करना चाहिए। जानकारी लीजिए, दूसरों से पूछें या समस्या से संबंधित विशेषज्ञों, ऑनलाइन स्रोतों, प्रकाशित स्रोतों या अन्यत्र खोजें। आपके पास जानकारी मिलने के बाद, इसे ऑर्डर करें आप इसे दूसरे शब्दों में कह कर या इसे सारांशित करके कर सकते हैं शायद आप इसे ग्राफ पर योजना बना सकते हैं आप इस चरण का पालन करने के लिए यदि आपकी समस्या सरल है की जरूरत नहीं है, लेकिन यह उन अधिक जटिल समस्याओं के लिए महत्वपूर्ण हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, पैसे की कमी की समस्या को हल करने के लिए, आप अपनी वित्तीय स्थिति की सबसे विस्तृत तस्वीर संभव जान सकते हैं। अपने अंतिम खाता बयान के माध्यम से जानकारी लीजिए और किसी बैंक कर्मचारी से बात करें। नोटबुक में अपनी आय और व्यय को ट्रैक करें, और फिर अपने खर्चों के साथ अपनी आय दिखाने के लिए स्प्रेडशीट या चार्ट बनाएं
  • भाग 2
    एक योजना तैयार करें

    Video: स्पष्ट एवं विशिष्ट संवाद कैसे करें ?

    इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 4 नामक छवि
    1

    Video: How we're using drones to deliver blood and save lives | Keller Rinaudo




    जानकारी का विश्लेषण करें समाधान खोजने में पहला कदम यह है कि आप जिस समस्या के बारे में जानकारी एकत्र कर ली है उसके महत्व को और विश्लेषण करें। जब आप इसका विश्लेषण करते हैं, तो सामान्य रूप से स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप लिंक और रिश्तों को देखेंगे। कच्चे डेटा के साथ शुरू करें कभी-कभी आपको जानकारी को छोटे और अधिक प्रबंधनीय भागों में घटाना होगा या आपको इसके महत्व या प्रासंगिकता के अनुसार इसे वर्गीकृत करना होगा। ऐसा करने के लिए, कुछ उपयोगी उपकरण आरेख, ग्राफ या कारण और प्रभाव मॉडल हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपने अपने सभी खाता विवरण एकत्र किए हैं। उन्हें देखो। कब, आपका पैसा कैसे और कहां से आता है? कहां, कब और आप इसे कैसे खर्च करते हैं? आपके वित्त का सामान्य स्वरूप क्या है? क्या आपके पास शुद्ध अधिशेष या घाटा है? क्या कोई ऐसा तत्व है जिसे आप समझा नहीं सकते?
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 5 नामक इमेज
    2
    संभव समाधान उत्पन्न करता है मान लीजिए कि आपने अपनी जानकारी की समीक्षा की है और महसूस किया है कि आपके पास अपने निधियों में शुद्ध घाटा है (यानी, आप कमाए से अधिक खर्च करते हैं)। अगला कदम संभव समाधान की एक श्रृंखला उत्पन्न करने के लिए है। यह आवश्यक नहीं है कि आप उनका मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, आप रिवर्स पर मंथन कर सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि "यह समस्या कैसे उत्पन्न होती है?" अपने आप से पूछना और उसके बाद आप क्या जवाब देते हैं। आप दूसरों को भी पूछ सकते हैं कि वे क्या करेंगे
  • आपकी समस्या पैसे की कमी है आपका लक्ष्य नकदी में अधिक पैसा होना है आपके विकल्प क्या हैं? उनके मूल्यांकन के बिना, कुछ समाधानों का उल्लेख करें। हो सकता है कि आप अंशकालिक नौकरी के साथ या छात्र ऋण ले कर अधिक पैसा कमा सकते हैं। दूसरी तरफ, आप अपने खर्चों को कम करने या अन्य लागतों में कमी से बचा सकते हैं।
  • इमेज प्रोसेस सॉल्विंग स्किल्स चरण 6
    3
    समाधान का मूल्यांकन करें और चुनें जैसे ही आप समस्या के कच्चे आंकड़ों का विश्लेषण करते हैं, आपको उन सभी चीजों का विश्लेषण भी करना होगा जो उपयुक्त हो सकते हैं। कुछ मामलों में, इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी अन्य मामले में, एक काल्पनिक रूपरेखा परीक्षण करना या प्रयोग करना - इसका अर्थ किसी अनुकार या प्रयोग के प्रयोग से किया जा सकता है ताकि किसी दिए गए समाधान के परिणाम देख सकें। उस समाधान का चुनाव करें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है, जो काम करने लगता है और इससे अधिक समस्याएं पैदा नहीं होतीं
  • आप पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं? अपने खर्चों को देखो, यानी, आपको अपनी मूलभूत ज़रूरतों जैसे कि आपकी कक्षाएं, भोजन और आवास जैसे कई चीजों पर खर्च नहीं करना चाहिए क्या आप अन्य कीमतों में अपनी लागत कम कर सकते हैं जैसे किराया भुगतान को विभाजित करने के लिए रूममेट ढूंढना? क्या आप सप्ताह के अंत में मज़ेदार होने के लिए छात्र ऋण मांग सकते हैं? क्या आप अपने अध्ययन से अंशकालिक काम करने के लिए समय अलग कर सकते हैं?
  • प्रत्येक समाधान का परिणाम अपने स्वयं के परिस्थितियों में होगा जो मूल्यांकन किया जाना चाहिए। खुद को प्रोजेक्ट करना। आपकी धन की समस्या आपको एक बजट तैयार करने की आवश्यकता होगी हालांकि, आपको निजी विचारों को भी बनाने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, क्या आप अपने खर्चों को भोजन या आवास जैसे बुनियादी चीजों पर कम कर सकते हैं? क्या आप स्कूल के मुकाबले अधिक प्राथमिकता देने के लिए या ऋण ग्रहण करने को तैयार हैं?
  • भाग 3
    योजना को निष्पादित और मूल्यांकन करें

    इमेज प्रोसेस प्रॉब्लेम सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 7 नामक छवि
    1
    एक समाधान निष्पादित करें एक बार जब आप सबसे अच्छा समाधान चुना है, तो इसे अभ्यास में रखें शुरुआत में, आप इसे परिणामों के मूल्यांकन के लिए एक सीमित और परीक्षण पैमाने पर कर सकते हैं। तुम भी सब कुछ खेल सकते थे याद रखें कि अप्रत्याशित समस्याएं इस स्तर पर दिखाई दे सकती हैं, जिन चीजों को आपने शुरुआती विश्लेषण और मूल्यांकन के दौरान नहीं बनाया था, खासकर अगर आपने समस्या को सही तरीके से नहीं बनाया है
    • अपने खर्चे कम करने के लिए है क्योंकि आप, ऋण पर ले अपनी पढ़ाई से आपका ध्यान भंग या एक रूममेट के साथ जीने के लिए करने के लिए तैयार नहीं हैं तय करें। आप एक विस्तृत योजना बना सकते हैं, कुछ भागों में कुछ डॉलर कम कर सकते हैं और मासिक परीक्षण कर सकते हैं।
  • इमेज प्रोसेस प्रॉब्लेम सॉल्विंग स्किल्स स्टेप 8 नामक छवि
    2

    Video: Young Entrepreneurs
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com