ekterya.com

कैसे अपने तर्क कौशल में सुधार करने के लिए

बेहतर तर्क कौशल होने से आपको काम, अध्ययन और पारस्परिक संबंधों में सहायता मिल सकती है। इस तरह के कौशल में सुधार के कई तरीके हैं महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों में भाग लें, अपने सोच पैटर्न को संशोधित करने और बेतुका विचारों को पहचानने के लिए सीखें।

चरणों

भाग 1
महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों में भाग लें

इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
नई चीजों की कोशिश करो अपने तर्क कौशल में सुधार के लिए एक शानदार तरीका है नई चीजों की कोशिश करना। मन शरीर में किसी अन्य मांसपेशी की तरह काम करता है, क्योंकि इसके लिए व्यायाम और उत्तेजना भी आवश्यक है। इसे अन्य शौक ढूंढने और नियमित गतिविधियों पर नई गतिविधियों में शामिल करने का लक्ष्य बनाओ।
  • ऐसी गतिविधियां चुनें, जो एक दूसरे से पूरी तरह भिन्न होती हैं यदि आप आउटडोर गतिविधियों से प्यार करते हैं, तो एक फ़ील्ड ट्रिप पर जाने के बजाय आपको क्रोकेट कैसे करना चाहिए यदि आप हस्तशिल्प और शिल्प बनाने में उत्कृष्ट हैं, तो अपने खाली समय में पहेली को हल करने या सुडोकू खेलना चुनने पर विचार करें।
  • यदि संभव हो तो विभिन्न वर्गों के लिए साइन अप करें अपने क्षेत्र के एक सामुदायिक केंद्र में एक मिट्टी के बर्तनों या कविता पाठ्यक्रम ले लो। ये आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए मजेदार तरीके हो सकते हैं और आपको नई चीजों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स स्टेप 2 इमेज शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। प्रभाव में, शारीरिक व्यायाम का स्मृति और सोच पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में सोच और तर्क के लिए जिम्मेदार होते हैं जो नियमित आधार पर व्यायाम करते हैं। इसके अलावा, व्यायाम तनाव और चिंता को कम करता है और मूड में सुधार करता है, जो एकाग्रता और सीखने की सुविधा देता है। अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें, क्योंकि इससे आप अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल को सुधार सकते हैं। हालांकि शोधकर्ता अभी भी यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि किसी एक प्रकार का व्यायाम दूसरे से बेहतर है या नहीं, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि एरोबिक व्यायाम मानसिक उत्तेजना के लिए अधिक उपयोगी है।
  • इमेजिंग रीज़निंग स्किल्स स्टेप 3 इमेज का शीर्षक
    3
    अपनी पत्रिका में लिखें असल में, यह आपके महत्वपूर्ण सोच कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है। आपकी दिन की समीक्षा करने में मदद करने के अलावा, जर्नल होने से प्रतिबिंब और सोच को उत्तेजित किया जाता है
  • लेखन एक सक्रिय प्रयास है यह प्रक्रिया आपको अपने विचारों को विकसित और अन्वेषण करने के लिए मजबूर करती है। जिस डायरी में आप अपनी भावनाओं का विस्तार करते हैं और जो कुछ भी आपने दिन के दौरान सोचा था, उस डायरी को रखने से आपको अधिक विवेकपूर्ण और आत्मनिर्भर व्यक्ति बनने में मदद मिल सकती है। यह सब आपके तर्क कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • हर रोज अपनी जर्नल में लिखने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें इस गतिविधि के लिए दिन के एक क्षण को सुरक्षित रखें जैसा कि आप अन्य महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ करेंगे (उदाहरण के लिए, अपने दांतों को ब्रश करने, शावर या खाने)। आप एक गतिविधि के बाद अपनी डायरी में लिखने के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं जो आप हर दिन करने के लिए करते हैं इस तरह, यह याद रखना आसान होगा कि आपको इसे अपडेट करना होगा।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कथा का काम पढ़ें सामान्य में पढ़ना महत्वपूर्ण सोच को सुधारने के लिए उत्कृष्ट है हालांकि, उपन्यास विशेष रूप से अनिश्चितता और अस्पष्टता के साथ अधिक आरामदायक होने में आपकी मदद करता है यह आपको अधिक परिष्कृत प्रतिबिंब के साथ ही आपकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित कर सकता है
  • कल्पित काम आपको दूसरे दृष्टिकोणों के बारे में और अधिक जानकारी देने के लिए मजबूर कर सकती है क्योंकि कहानियों में कई अक्षर हैं यह आपको संस्कृतियों, विश्वास प्रणालियों और आपके आस-पास के लोगों के कुछ कौशल के साथ मिलाने में मदद कर सकता है। इस तरह, आप बेहतर कारण बता सकते हैं, क्योंकि आपको सहानुभूति की अधिक क्षमता होगी।
  • इसके अलावा, उपन्यास के कामों को पढ़ने के माध्यम से द्विपातिक सोच को कम करना संभव है। जो लोग समय के साथ इस तरह के काम को पढ़ते हैं वे अधिक परिष्कृत विचार पैटर्न प्रस्तुत कर सकते हैं, क्योंकि वे विभिन्न परिस्थितियों में अस्पष्टता को निर्देशित और स्वीकार करने में सक्षम हैं।
  • Video: Improve Communication Skill online tutor : (Integrated Marketing Communications Masters Degree)

    इमेज रीज़निंग स्किल्स में इमेज का शीर्षक चरण 5
    5
    तर्कसंगत कौशल की आवश्यकता वाले खेलों में भाग लें कई रणनीति गेम, शतरंज और शब्द गेम जैसे गेम हैं, जो इस प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है और उत्तेजित करते हैं।
  • ऐसे बोर्ड गेम को ढूंढें जिनके लिए सिर्फ दिखने से ज्यादा ज़रूरी है गहराई में कुछ रणनीति गेम खोजें, जिसमें निर्णय लेने की प्रक्रिया की एक अनिवार्य आवश्यकता है। अपने दोस्तों के साथ एक खेल की रात का समय निर्धारित करें और उन खेलों में भाग लेने का प्रस्ताव लें जो तर्क कौशल और बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सुराग और जोखिम खेल गंभीर सोच को उत्तेजित करता है स्क्रैबल और बगल की तरह खेल आपको जल्दी से जानकारी का विश्लेषण करने के लिए सिखाते हैं।
  • शतरंज और चेकर्स तर्क कौशल की आवश्यकता होती है। शतरंज क्लब में शामिल होने या एक को शुरू करने पर विचार करें।
  • उन खेलों को ध्यान में रखें जो आप अकेले खेल सकते हैं आप ऑनलाइन कुछ कार्ड खेल प्रयास करें या एक रूबिक क्यूब हो और थोड़ा समय इकट्ठा करने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स नाम से छवि चरण 6
    6
    बनाने की प्रक्रिया। अपने तर्क कौशल को बेहतर बनाने के लिए नियमित आधार पर नई चीजों को आज़माएं। यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी भी रचनात्मक गतिविधि में एक विशेषज्ञ बनें, बस अपने दिमाग को अपने तर्कों को सुधारने के लिए अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के लिए बाध्य करें। आप एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीख सकते हैं, सबक लेना, कविता लिख ​​सकते हैं या एक छोटा गीत लिख सकते हैं।
  • भाग 2
    सोचा पैटर्न को संशोधित करें

    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि 7 कदम
    1



    अपने प्रत्येक कार्यों के पीछे के इरादे पर ध्यान दें हर बार जब आप पूरे दिन निर्णय लेते हैं, तो इसके पीछे एक इरादा है। रोजमर्रा की ज़िंदगी की अजीब मांगों के कारण, कभी-कभी लोग अपने कार्यों के पीछे उद्देश्य की दृष्टि खो देते हैं। दिन भर में अपने कार्यों को प्रभावित करने वाले आंतरिक इरादों का पता लगाने की कोशिश करें
    • काम या अध्ययन में अपने आप को उच्च लक्ष्य निर्धारित करें। आप पाँच सालों में कहाँ रहना चाहते हैं? या दो में? या एक साल में? आपके मौजूदा कार्यों में उस लक्ष्य को कैसे योगदान दिया जाता है? क्या आपके कार्यों में उस उच्च लक्ष्य की ओर उन्मुख उन्मुख है? अपने तर्क कौशल को सुधारने में आपकी सहायता के लिए आपको इन सभी सवालों का जवाब देना चाहिए।
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कार्य वास्तव में कुछ लक्ष्य में योगदान करते हैं। अक्सर, लोगों को इस विचार में पकड़ा जाता है कि कुछ निश्चित तरीके से किया जाना चाहिए या किसी विशेष पद्धति का पालन करना होगा। फिर, उनके कार्यों में तर्कहीन हो जाते हैं। हर बार जब आप एक निश्चित कार्यवाही निष्पादित करते हैं तो उद्देश्य को ध्यान में रखने की कोशिश करें
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    पता लगाएँ कि आपके पूर्वाग्रह क्या हैं सभी लोगों को उनके पास है, भले ही उन्हें पता होना चाहिए या नहीं। यदि आप अपने तर्क कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो इन तत्वों को पहचानने का प्रयास करें
  • ध्यान में रखने के लिए कुछ है कि लोगों को एक स्थिति या देखने के एक बिंदु से एक समस्या पर विचार करने के लिए करते हैं है। तुम स्कूल में या घर पर काम पर एक समस्या है, है, तो रोक सकते हैं और अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछने कोई भी कार्रवाई करने से पहले: मैं इस स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं? मुझे यह विश्वास क्यों है? क्या अनुमान मैं दूसरों के विचारों और विचारों के बारे में तैयार कर सकता हूं?
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों से अवगत होने के लिए कुछ उपाय करें। इस तरह, आप उन्हें अपने कारण में बाधा से रोका जायेगा यह आपके करीबी दोस्त से पूछने के लिए भी उपयोगी हो सकता है कि आपको अपने सोच में कुछ अंतराल दिखाई दे। अपने मित्र को निम्न प्रश्न के साथ पता करें: "क्या स्थिति में आपको लगता है कि मेरी स्थिति बेतुका है?"। उसे ईमानदार और आपसे स्पष्ट रूप से बोलने के लिए कहें
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: Sleeping Bunnies | Kindergarten Nursery Rhymes | Cartoon Kids Songs for Children by Little Treehouse

    3
    अपने फैसले के परिणामों पर विचार करें हर बार जब आप निर्णय लेते हैं, तो परिणाम उत्पन्न होता है। अपने तर्क कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका यह है कि आप अपने कार्यों के परिणामों पर विचार करना बंद कर दें।
  • अपनी कल्पना का प्रयोग करें किसी दिए गए हालात में निर्णय लेने से पहले, विभिन्न संभावित परिणामों को रोकें और कल्पना करें। आप इन परिणामों के बारे में कैसा महसूस करते हैं? सबसे खराब स्थिति में क्या हो सकता है? और सर्वोत्तम मामलों में? सबसे अधिक होने की संभावना क्या है? क्यों?
  • इसके अलावा, अपने फैसले से प्रभावित लोगों के विचारों के अंक को खारिज नहीं करें इस तरह, आप अपने निर्णय का विश्लेषण कई कोणों से करेंगे।
  • भाग 3
    बेतुका विचारों को पहचानें

    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि स्टेप 10
    1
    यह अत्यधिक सामान्यीकरण का पता लगाता है बहुत से लोगों को इसे साकार करने के बिना ज़्यादा ज़्यादा सामान्यीकरण करना पड़ता है यह तर्कसंगत सोच के लिए हानिकारक है अपने दैनिक जीवन में अत्यधिक सामान्यीकरण के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें।
    • अधिक सामान्यीकरण के द्वारा क्या किया जाता है एक विशेष घटना को लेना और इसे हमेशा सही तरीके से साबित करना है कि कैसे चीजें हमेशा रही या हमेशा की जाएंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो आप निम्न मानते हैं: "मैं मूर्ख हूं क्योंकि मैं हमेशा स्कूल में असफल हूं"। इस आधार को तैयार करने में, आप अतीत में कुछ शैक्षिक सफलता की अनदेखी करते हैं।
    • डिकोटामस या निरंकुशवादी सोचा सामान्यीकृत का एक तरीका है जिसमें आप काले और सफेद रंग में चीजें देखते हैं अच्छा या बुरा, सफलता या विफलता, आदि: सोच इस तरह की दो श्रेणियों में से केवल एक में घटनाओं डालता है यह एक स्थिति को कम करने की असंभव है। उदाहरण के लिए, अगर आप काम पर अपने प्रदर्शन पर एक मिश्रित ग्रेड मिलता है, तो आप शायद यह पूरी तरह विफल के रूप में, देखने के लिए जब वास्तव में, यदि आप एक सक्षम कार्यकर्ता जो केवल सुधार कुछ क्षेत्रों की जरूरत माना जाता है जाएगा।
    • चीजों के सकारात्मक पक्ष की उपेक्षा करना सोच का एक नमूना है जिसमें एक स्थिति के नकारात्मक पहलुओं पर ज्यादा जोर दिया जाता है। अगर 20 अच्छी चीजें एक दिन में एक पंक्ति में होती हैं और फिर केवल एक ही बुरी चीज होती है, तो आप पूरी तरह से बाद में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक संगीत प्रदर्शन के दौरान एक गलती की है, लेकिन एक तरफ डालकर, आपने शानदार ढंग से खेला आप अपने प्रदर्शन को विनाशकारी के रूप में खारिज करने का मोहक हो सकते हैं। इसके अलावा, यह संभावना है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपकी गलती को समझते हैं।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि स्टेप 11
    2
    मान्यताओं मत बनाओ लोग अक्सर सभी प्रकार की परिस्थितियों के बारे में धारणा करते हैं इससे आपको बेतुका तर्क के लिए प्रेरित कर सकते हैं। किसी भी मान्यताओं के बारे में जागरूक होने का प्रयास करें
  • कभी-कभी, कुछ लोग दूसरों के मन को पढ़ने में लगे हुए हैं इसका मतलब यह है कि वे किसी विशिष्ट स्थिति के बारे में दूसरों को क्या सोचते हैं इसके बारे में अनुमान लगाते हैं। दरअसल, यह जानना असंभव है कि बिना पूछे बिना किसी अन्य व्यक्ति को क्या सोचता है। उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित को ध्यान में रख सकते हैं: "मुझे यकीन है कि उस बैठक में सभी ने सोचा कि मैं बेवकूफ हूँ" या "मुझे यकीन है कि सह-कार्यकर्ता सोचता है कि मैं बहुत ज्यादा बोलता हूं"। अगर आपको लगता है कि आप इन प्रकार के विचारों को देखते हैं, तो याद रखें कि आप संभवतः उतने अच्छे नहीं हैं जितना आपको लगता है कि आप अन्य लोगों के विचारों का उल्लंघन कर रहे हैं।
  • भविष्यवाणी सोचने का एक तरीका है कि आपको लगता है कि आप जानते हैं कि भविष्य में क्या होगा। यह एक हारवादी रवैया बन सकता है उदाहरण के लिए, "मैं कभी भी आहार और वजन कम करने में सक्षम नहीं होगा" या "मुझे पता है कि कल की प्रस्तुति के दौरान मैं बेवकूफ की तरह आवाज करूँगा"। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कल या आने वाले हफ्तों में क्या होगा यह जानना वास्तव में असंभव है।
  • इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    भयावह सोच से बचें बहुत से लोगों को अपनी परिस्थितियों को विपत्तिपूर्ण के रूप में देखना पड़ता है जब वे परेशान या अभिभूत होते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि यदि आप एक महीने के लिए अपनी कार की मरम्मत के लिए भुगतान करना चाहते हैं तो आप हमेशा के लिए दिवालिया होने जा रहे हैं। अगर कोई व्यक्ति आपको पसंद करता है, तो आप को अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आप प्यार करने के लिए पैदा नहीं हुए थे ध्यान रखें कि एक झटका या दुर्भाग्य यह संकेत नहीं है कि आपका जीवन खत्म हो गया है।
  • Video: Música de guitarra relajante (1 hora y 15 minutos)

    इमेजिंग रेज़निंग स्किल्स नाम की छवि चरण 13
    4
    ध्यान दें कि आप परिस्थितियों की व्याख्या कैसे करते हैं अक्सर, लोग बेतुका तरीके से किसी बेतुका तरीके से स्थितियों की व्याख्या करते हैं। विश्लेषण करें कि आप क्या सोचते हैं और आप अपने दैनिक जीवन में परिस्थितियों का अनुभव कैसे करते हैं।
  • लेबलिंग एक स्थिति का नाम देने की प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए, "इस व्यक्ति ने एक गलती की है" या "मैंने गलत फैसला किया"। यह आपको पृथक मामलों के आधार पर लोगों और परिस्थितियों को सूचीबद्ध करने की ओर जाता है। इस से बचने के लिए प्रयास करें और दूसरों का न्याय करने के लिए प्रलोभन में मत आना।
  • निजीकरण, एक व्यक्तिगत तरीके से स्थितियों और अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं को लेने की प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए, आप यह मान सकते हैं कि सहकर्मी आपके खिलाफ कुछ है, अगर वह खाने के समय आपके साथ चैट करना बंद नहीं करता, तब वास्तव में वह शायद व्यस्त है इन प्रकार के स्थितियों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेने का प्रयास करें
  • अक्सर, आप एक अवास्तविक आदर्श के लिए चिपटना। आप अपनी खुद की सीमाओं के प्रमाण के रूप में किसी अन्य व्यक्ति की सफलता का अनुभव कर सकते हैं ध्यान रखें कि हर कोई अलग है और अलग गति से चलता है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास के रूप में तर्क के जरिए अपना मन खोलने के बारे में जानें
    • विभिन्न प्रकार के तार्किक भ्रमों के बारे में पता करें जिन्हें आप से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, पुआल आदमी या फिसलन ढलान की अवधारणा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com