ekterya.com

बच्चों की अवधारणात्मक तर्क को कैसे सुधारें

अवधारणात्मक तर्क हमारे आसपास की दुनिया को समझने और इसके साथ बातचीत करने के लिए संवेदी जानकारी (और विशेष रूप से दृश्य) का उपयोग करने की क्षमता है। उचित अवधारणात्मक तर्क बच्चों को कई महत्वपूर्ण कौशल सीखने में मदद करेगा, ड्रेसिंग से पढ़ना, लिखना और गणितीय अभ्यास करना। यदि आप कुछ बुनियादी अभ्यास करते हैं और संवेदी सीखने के लिए प्रोत्साहित करने वाले घर पर एक वातावरण बनाते हैं, तो आप इसे सुधारने में आपके बच्चे की मदद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो आप एक व्यावसायिक चिकित्सक या किसी विशेष शिक्षा शिक्षक के पास जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अवधारणात्मक तर्क अभ्यास करें

इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 1
1
अपने बच्चे को स्थानिक शब्दावली सिखाना अगर बच्चे किसी वस्तु को वर्णन करने के लिए जरूरी शब्दों को जानते हैं जो वे देखते हैं या हेरफेर करते हैं, तो इससे उन्हें अधिक जटिल तरीके से सोचने में मदद मिल सकती है आपको उन्हें कम उम्र से पढ़ाना चाहिए, जो शब्दों के आकार, आकार, बनावट और वस्तुओं के बीच स्थानिक रिश्तों का वर्णन करते हैं। इनमें हम निम्नलिखित शब्द हैं:
  • 2 और 3 आयामों के रूप में, जैसे "त्रिकोण", "सर्कल", "घन" और "गोल"
  • रूपों का विवरण, जैसे "घुमावदार", "सीधे" या "गोल"
  • बनावट की, "सॉफ्ट", "मोटे", "सॉफ्ट" या "असमान" के रूप में
  • स्थानिक रिश्ते, जैसे "नीचे", "ऊपर", "निकट", "दूर", "बाएं" और "सही" के विवरण
  • तुलना के लिए, "बड़ा", "छोटा", "छोटा" और "लंबा" के रूप में
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 2
    2
    उसे ब्लॉक के साथ खेलना ये गेम ठीक मोटर कौशल और स्थानिक अवधारणा को विकसित करने का एक शानदार तरीका होगा। विभिन्न प्रकार के ब्लॉक और अन्य निर्माण खिलौने प्रदान करें। उन्हें स्वतंत्र रूप से खेलने और विशिष्ट संरचनाओं (जैसे घरों, पुलों या किले के रूप में) विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने खेल में भाग लेने के द्वारा अपने बच्चे को ब्लॉकों के बारे में अधिक उत्साहित करें। वे एक कहानी का आविष्कार कर सकते हैं और इसके साथ "मंच" बनाने के लिए सहयोग कर सकते हैं।
  • उसे अन्य खिलौनों के साथ ब्लॉकों को गठबंधन करने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "चलो अपने गुड़िया के लिए एक महल का निर्माण! हमें एक कब्र और ड्रॉब्रिज बनाना चाहिए ताकि अजगर प्रवेश नहीं कर सके। "
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 3
    3
    स्मृति खेल खेलते हैं गेम के ये प्रकार सावधानीपूर्वक अवलोकन और दृश्य स्मृति को प्रोत्साहित करेंगे खेलने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन सबसे सामान्य स्मृति खेल कार्ड के एक समूह को नीचे रख दिया जाता है और एक ही समय में दो को बढ़ाते समय सभी एक ही जोड़े खोजने का प्रयास करते हैं। आप साधारण कार्डों के डेक का उपयोग कर सकते हैं या उन चित्रों के साथ प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें स्मृति खेलों या समान जोड़े के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • मतभेदों को पहचानने के खेल भी आपके बच्चे को नेत्रहीन सोचने का शानदार तरीका है। मतभेदों को पहचानने के लिए कार्ड गेम या एप्लिकेशन देखें, और ये बच्चों के लिए तैयार किए गए हैं
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 4
    4
    एक साथ एक पहेली रखो ये बच्चों को पैटर्न के पुनर्गठन और रूपों के बीच संबंधों को समझने में मदद करेंगे। पहेली को इकट्ठा करने के लिए एक साथ सहयोग करें या टंग्राम को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें (एक प्रकार की पहेली जिसमें एक बड़ा एक बनाने के लिए ज्यामितीय आकृतियों को इकट्ठा करना होता है)
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 5
    5
    उन्हें सिखें कैसे नक्शे का उपयोग करें और उन्हें कैसे बनायें। ये बच्चों को अलग-अलग सोचने के लिए प्रोत्साहित करेंगे अपने कमरे का एक सरल नक्शा बनाएं, लिविंग रूम या पिछवाड़े इसमें कुछ तत्व के स्थान को चिह्नित करें (जैसे कि किसी खिलौने की तरह जिसे आपने कमरे के एक विशिष्ट भाग में रखा है) और अपने बच्चे को इसे खोजने का प्रयास करें उसे प्रोत्साहित करें कि वह स्वयं को करने के लिए, जैसा कि वह सरल है, कुछ का उपयोग करना अधिक सहज महसूस करता है।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 6
    6
    मिलान पैटर्न के साथ खेल खेलें ब्लॉकों के साथ एक संरचना बनाएं या कागज पर एक डिज़ाइन बनाएं, और आपका बच्चा एक संरचना का निर्माण करता है जो उससे मेल खाता है। उसके साथ सहयोग करें और प्रोत्साहित करें कि वह अपने विकल्पों और रणनीतियों के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें जैसे कि वह उन्हें बनाता है। स्थानिक पहलुओं के बारे में बात करने से आप जो भी करते हैं, उसके बारे में सोच सकते हैं और इसे अधिक संरचित तरीके से समझ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "यह एक दिलचस्प विकल्प है आप बड़े बड़े स्थान के बजाय दो छोटे ब्लॉकों का उपयोग क्यों किया? "या" क्या आप इस तरह से ब्लॉक डालते हैं तो आप अधिक स्थिर रहेंगे? "
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 7
    7
    उसे मॉडरेशन में वीडियो गेम खेलने दें। ये असंभव प्रतीत हो सकते हैं, खासकर यदि आपको हमेशा आपके बच्चे को स्क्रीन के सामने खर्च करने में कठिनाई हो रही है। हालांकि, अगर बच्चों को बहुत कम खेला जाता है तो वे बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं पहेली खेल (जैसे टेट्रिस) अवधारणात्मक तर्क कौशल विकसित करने और प्रसंस्करण की गति और प्रतिक्रिया समय को बढ़ाने के लिए उपयोगी होगा। यह भी दिखाया गया है कि कार्रवाई खेल स्थानिक अवधारणा और समस्या को सुलझाने की क्षमता में सुधार लाती है।
  • वीडियो गेम लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे आपके बच्चे के समय का उपभोग भी कर सकते हैं और अपनी अन्य गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसलिए, आपको उस समय को सीमित करना होगा, जब आप एक सप्ताह में कुछ घंटे बिताते हैं।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों के स्क्रीन पर किसी भी उपयोग के लिए जोखिम से बचने की आवश्यकता होगी। कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि वीडियो गेम 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फायदेमंद है।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 8
    8
    सीखने के अवसरों के रूप में हर रोज़ क्षणों का उपयोग करें अपने बच्चे को सक्रिय रूप से उसके चारों ओर के आस-पास की दुनिया का पता लगाने और उसका निरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करें आप उसे वस्तुओं को छूने और पकड़ने के लिए प्रोत्साहित करके ऐसा कर सकते हैं। आकृतियों, बनावट और उन वस्तुओं के बीच स्थानिक रिश्तों के बारे में प्रश्न पूछें, जिन्हें आप दैनिक आधार पर देखते हैं। उदाहरण के लिए, आप उससे निम्नलिखित पूछ सकते हैं:
  • "अगर मैं इस तरह से आपकी सैंडविच काट देता हूं तो मुझे क्या आकार मिलेगा? और इस तरह? "
  • "वाह, इस वृक्ष की छाल को छूएं! आपको कैसा महसूस होता है? "
  • "क्या आपको लगता है कि इस बॉक्स में अपने खिलौने को रखने का सबसे अच्छा तरीका है?"
  • विधि 2
    सीखने के लिए एक अच्छा माहौल बनाएँ




    इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 9
    1
    अपने स्थान को नेत्रहीन दिलचस्प बनाएं युवा बच्चों को उनके आस-पास की दुनिया को देखने और तलाशने से सीखना होगा। अपने बच्चे को उसके आस-पास रहने में दिलचस्पी रखने के लिए उसे दिलचस्प तत्व देकर देखें कि वह देख सकते हैं। अपने कमरे में कुछ तस्वीरें या पोस्टर लटकाएं और रंगीन फर्नीचर रखें उसे अपने पर्यावरण में वस्तुओं के बारे में बात करने और उनका वर्णन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • जिन क्षेत्रों में आप खेलते हैं और आराम करते हैं, उनमें बहुत सारे दृश्य उत्तेजनाएं बहुत बढ़िया होंगी, लेकिन आपको वे काम नहीं करना चाहिए। यदि वह देखने के लिए बहुत सारी चीजें हैं तो वह विचलित हो सकता है
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 10
    2
    उन्हें खिलौने दें जो संवेदी खेल और मोटर विकास को प्रोत्साहित करें। बिल्डिंग ब्लॉक्स और खिलौने, ब्लॉकों, पहेलियाँ, प्ले आटा, और संवेदी उत्तेजना के खिलौने (जैसे कि मनके लेबिरिज़) सॉर्ट करने के लिए अच्छे विकल्प हैं, ताकि आपके बच्चे अपने अवधारणात्मक कौशल विकसित कर सकें।
  • अपनी आयु सीमा के लिए उपयुक्त खिलौने चुनें उत्पाद पैकेज पर अनुशंसित सीमा की जांच करें या सुझाव के लिए एक शिक्षक या बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 11
    3
    कम से कम विचलन रखें यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं (यह एक पहेली, एक कला का काम या कार्य), तो उसे पर्यावरण को विकर्षण से मुक्त करके ध्यान केंद्रित करने में मदद करें आपको उसे एक शांत और सुव्यवस्थित कार्यक्षेत्र देना होगा टेलीविज़न को बंद करें और, अगर आप संगीत खेलना चुनते हैं, तो आराम वाले विषयों का चयन करें जिनमें गीत नहीं हैं।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 12
    4
    अपने बच्चे के लिए संगीत चलाएं संगीत उनके संज्ञानात्मक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आराम और शांत संगीत आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है, जबकि मज़ेदार और उत्साही आप को सक्रिय रख सकते हैं और अपने सकल मोटर कौशल विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सबूत हैं कि प्रारंभिक संगीत प्रशिक्षण बच्चों के तार्किक और स्थानिक अवधारणात्मक तर्क कौशल को सुधार सकता है। हर दिन संगीत को दोहराएं और उसे नाचने, गाना या खेलने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आप उसे ध्यान केंद्रित करने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह बिना शास्त्रीय संगीत को शांत करता है, जैसा कि एक चॉपिन द्वारा मुलायम नाइटर्न या बाक के आराम से सेलो सुइट्स में से एक होता है
  • आप उसे नृत्य के जीवंत विषय के साथ सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जैसे कि Pharrell Williams द्वारा "हैप्पी" या बीटल्स द्वारा "ट्विस्ट एंड चिल्ला"
  • विधि 3
    एक पेशेवर से सहायता प्राप्त करें

    इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 13
    1
    उन्हें उनके अवधारणात्मक तर्क का मूल्यांकन करें यदि आप अपने बच्चे के अवधारणात्मक तर्क कौशल के बारे में चिंतित हैं, तो आप उसे एक मानकीकृत खुफिया जांच कर सकते हैं। बच्चों के लिए वेक्स्सेलर इंटेलिजेंस स्केल (डब्ल्यूआईएससी -4) एक परीक्षा है जिसमें विभिन्न प्रकार के तर्क और मूल्यांकन शामिल हैं, जिसमें अवधारणात्मक तर्क शामिल हैं
    • इस परीक्षा के लिए एक नियुक्ति बुक करने के लिए डॉक्टर या प्रोफेसर से पूछें
    • अगर आपके पास ठीक मोटर कौशल और स्थानिक अभिविन्यास के साथ समस्याएं हैं, या यदि आप गैर-उत्तेजक उत्तेजनाओं के संपर्क में आसानी से उत्तेजित हैं, तो आपके अवधारणात्मक तर्क का मूल्यांकन करना आवश्यक हो सकता है।
    • जिन बच्चों को इस प्रकार के तर्क के साथ समस्याएं हैं उन्हें सामाजिक स्थितियों में भी कठिनाई हो सकती है, क्योंकि वे सूक्ष्म चेहरे का भाव या अन्य गैरवर्तनीय संकेत नहीं लेंगे।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 14
    2
    अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि आपको अपने बच्चे की संज्ञानात्मक विकास या अवधारणात्मक क्षमता के बारे में कोई चिंता है, तो आपको इस विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति बुक करना होगा। वह यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके पास एक अंतर्निहित समस्या है जो अतिरिक्त चुनौतियां उत्पन्न कर सकती है, जैसे दृश्य या सुनवाई संबंधी हानि। बाल रोग विशेषज्ञ आपको एक विशेषज्ञ को भी भेज सकता है जो आपकी सहायता कर सकता है।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 15
    3
    एक विशेष शिक्षा शिक्षक से बात करें अगर बच्चे को अवधारणात्मक तर्कों के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो आपको इन मुद्दों को स्कूल मनोवैज्ञानिक के साथ संबोधित करना होगा। यदि आपका स्कूल विशेष शिक्षा सेवाएं प्रदान करता है, तो उस शिक्षक से बात करें जो उन्हें निजीकृत शैक्षिक योजना विकसित करने के लिए प्रदान करता है जो आपके बच्चे के अवधारणात्मक तर्क कौशल के विकास पर केंद्रित है।
  • इम्प्रूव चिल्ड्रेन`s Perceptual Reasoning Step 16
    4
    उसे एक व्यावसायिक चिकित्सक के पास ले जाइए। ये विशेषज्ञ विकलांग लोगों और शारीरिक, संज्ञानात्मक और संवेदी चुनौतियों के लिए सहायता करते हैं। यदि आपको इस प्रकार के तर्क के साथ अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो आपको इसे एक व्यावसायिक चिकित्सक के पास ले जाना होगा जो बच्चों में माहिर हैं।
  • आपका बाल रोग विशेषज्ञ या शिक्षक, या स्कूल मनोविज्ञानी, आपको एक खोजने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अवधारणात्मक तर्क किसी व्यक्ति की सामान्य बुद्धि का एक पहलू माना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जो बच्चों की शैक्षणिक सफलता को बहुत प्रभावित करेगा।
    • केवल खेल और गतिविधियों का उपयोग करें जो बच्चों को मजेदार माने जाते हैं यदि आप बच्चे को उबाऊ अभ्यास करने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप इससे ज्यादा आगे नहीं बढ़ेंगे, और आपको इसे भी करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे अवधारणात्मक तर्क अभ्यास कर सकते हैं और एक ही समय में मज़े कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि इस तर्क को बेहतर बनाने के लिए आपको समय और दृढ़ता की आवश्यकता होगी। अपने कौशल में महत्वपूर्ण बदलावों को रातोंरात प्राप्त करने की अपेक्षा न करें।
    • व्यवहार्य गतिविधियों से शुरू करके और उन्हें पुरस्कृत करके निराशा से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com